ब्यूटी

जानिए आपके फेस पर कौन-सा हेयर कटिंग स्टाइल करेगा सूट- Which Hairstyle Suits on Me

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Feb 4, 2019
जानिए आपके फेस पर कौन-सा हेयर कटिंग स्टाइल करेगा सूट- Which Hairstyle Suits on Me

इस बात में तो कोई शक नहीं है कि आपका हेयर स्टाइल आपकी पर्सनैलिटी में चार- चांद लगा देता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके चेहरे और बालों के टेक्सचर के हिसाब से कौन- सी हेयर स्टाइल (hairstyle) आप पर सूट करेगा या फिर आपको कौन- सा हेयर कट लेना चाहिए ? अगर अभी तक आप बिना ये सोचे समझे दूसरों की नकल करके या फिर बस ऐसे ही हेयर कट करवा लेती हैं तो ऐसा आगे से मत कीजिए। क्योंकि ये आपके लुक को निखारता नहीं बल्कि बिगाड़ सकता है। हेयर एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप अपने फेस शेप और बालों के टेक्सचर के हिसाब से हेयर कट लेते हैं तो यह आपको स्टाइलिश लुक देने के साथ- साथ आपकी पर्सनैलिटी को भी निखारता है। तो आइए जानते हैं हेयर कट या गर्ल्स हेयर कटिंग से जुड़ी सभी छोटी- बड़ी बातें

अपना फेस शेप कैसे जानें  – How to Know your Face Shape 

अपने चेहरे को मापने के लिए सबसे पहले अपने बालों को अच्छे से बांध लें, ताकि वो आपके चेहरे पर न आएं। फिर आईने के सामने खड़े हो जाएं और चेहरे की चौड़ाई नापने के लिए एक मेजरिंग टेप की मदद से अपने माथे के सबसे बड़े हिस्से को पूरा मापें और उस नंबर को नोट कर लें। फिर उसके बाद एक चीकबोन्स (गाल की हड्डी) से दूसरे चीकबोन तक के बीच की दूरी मापें और नंबर नोट करें। अब अपने जबड़े के हर एक छोर से अपनी चिन की नोंक तक मापें। अब चेहरे की लंबाई नापने के लिए अपनी ऊपरी हेयरलाइन के बीच के भाग से माप लेते हुए नीचे अपनी चिन के उभरे हुए भाग तक ले जाएं और नंबर नोट करें। इसके बाद, पेपर पर नोट किये गये नंबर को देखें और पता लगाएं कि कौन सा नंबर सबसे बड़ा है और कौन सा छोटा। इसके बाद नीचे दिये गये मानक आकारों के साथ अपने फेस शेप के अनुपात की तुलना करें।

चेहरे के हिसाब से हेयरकट – Hair Cutting According To Face Shape

एक अच्छा गर्ल्स हेयर स्टाइल कटिंग आपके चेहरे का लुक पूरी तरह से बदल देता है और एक खराब हेयर कट भी। इसीलिए जरूरी है कि अपने फेस शेप के हिसाब से ही हेयर कट लें ताकि आपको अपना रूप निखारने में मदद मिलें। क्योंकि जरूरी नहीं है कि किसी दूसरे का हेयर कट आपके ऊपर भी सूट करे। ये पूरी तरह से फेस शेप पर निर्भर करता है। तो आइए जानते हैं कि किस तरह के फेस शेप पर कौन- सी हेयर कटिंग सूट करती है –

  • ओवल शेप चेहरे के लिए हेयर कट
  • गोल चेहरे के लिए हेयर कट
  • चौकोर चेहरे के लिए हेयर कट
  • हार्ट शेप्ड चेहरे के लिए हेयर कट
  • लंबे चेहरे के लिए हेयर कट
  • डायमंड शेप चेहरे के लिए हेयर कट

जानिए किस तरह के नेकलाइन्स के साथ कैसा नेकलेस पहनना चाहिए

ओवल शेप चेहरे के लिए हेयरकट – Haircut for Oval Face Shape

इस तरह का फेस शेप बिल्कुल अंडे के आकार जैसा होता है। इस तरह के चेहरे चौड़ाई के अपेक्षा ज्यादा लंबा होता है। इसे परफेक्ट फेस कहते हैं। हेयर कट की बात करें तो इस तरह के चेहरे पर आप बहुत से एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। आइए जानते हैं ओवल शेप फेस (oval face) के लिए कैसे हेयर कट परफेक्ट रहते हैं।

Haircut for Oval Face Shape

  • शोल्डर लेंथ वेव्स हेयर कट 
  • साइड स्वेप्ट बैंग
  • राउंडेड स्लीक लेयर्स
  • A लाइन लॉन्ग बॉब
  • फुल फ्रिंज

शोल्डर लेंथ वेव्स हेयर कट – Shoulder Length Wavy Hair Cut

Shoulder length Wavy Hair Cut

इस तरह का हेयर कट ओवल शेप (oval face) के चेहरे के लिए बेस्ट रहता है। क्योंकि बालों के सेंटर का हिस्सा आपके चेहरे को लंबा दिखाता है, जबकि ये वेव्स वॉल्यूम क्रिएट करते हैं।

साइड स्वेप्ट बैंग – Side Swept Bangs Hair Cut

Side swept Bangs Hair Cut

इस तरह के चेहरे वाली गर्ल्स के ऊपर हर तरह के बैंग्स सूट करते हैं। लेकिन साइड स्वैप्ट बैंग उनके लुक में चार-चांद लगा देता है।

राउंडेड स्लीक लेयर्स – Rounded Sleek Layers Hair Style

Rounded sleek layers hair style

ओवल शेप चेहरे पर राउंड स्लीक लेयर्स कमाल की लगेंगी। अगर आपके बाल पतले और लंबे हैं तो लेटेस्ट हेयर स्टाइल करवा सकती हैं।

A-लाइन लॉन्ग बॉब – A-Line Long Bob

a line long bob hair cut

ओवल शेप चेहरे पर अगर बाल छोटे (short hairstyle) हैं तो ए-लाइन लॉन्ग बॉब हेयर स्टाइल करवा सकते हैं। इस फेस शेप की गर्ल्स पर ये लुक काफी ट्रेंडी और स्टाइलिश लुक देता है।

फुल फ्रिंज – Full Fringes

Full Fringe

फ्रंट फ्रिंजेस ओवल शेप चेहरे पर बहुत अच्छा लगता है। खासकर अगर आपका माथा चौड़ा है तो ये हेयस्टाइल आपके चेहरे के बनावट को शार्प कर देती है।

गोल चेहरे के लिए गर्ल्स हेयर कटिंग – Haircuts for Round Faces Girl

अगर आपके चेहरा जितना लंबा है, उतना ही चौड़ा भी हो तो ये राउंड यानि कि गोलाकार फेस शेप है। ऐसे चेहरों को फैटी फेस भी कहते हैं। इस तरह चेहरे के लिए जरूर होती है सटीक हेयर कट (haircut for round faces) लेने की, जिससे आपका चेहरा पतला और लंबा दिखे। आइए जानते हैं राउंड फेस शेप लिए किस तरह के हेयर कट सही रहते हैं। 

 

haircut for round face girl in Hindi

  • साइड पार्ट लेयर्ड कट
  • स्ट्रेट डिवाइन पार्ट
  • ग्रेजुएट बॉब
  • वॉल्यूमिनस वेव्स
  • पिक्सी कट

साइड पार्ट लेयर्ड कट – Side Part Layered Cut

Shoulder-Length Waves-ovel 1 591489

भरे हुए चेहरे पर साइट पार्टिंग बहुत अच्छी लगती है। इससे चेहरा लंबा होने का भ्रम होता है। साथ ही अगर इसमें अगर नीचे के बाल लेयर में हो तो सोने पर सुहागा।

स्ट्रेट डिवाइन पार्ट – Straight Divine Part Haircut 

straight divine part hair cut

गोल चेहरे के लिए विशेष रूप से काम करने वाली महिलाओं के लिए ये हेयर स्टाइल सही है, जिनके पास अपने बालों के लिए इतना समय नहीं होता कि वो उसे हर बार स्टाइल कर सकें।

ग्रैजुएट बॉब – Graduated Bob Haircut

graduated bob hair cut

राउंट फेस होने के साथ-साथ अगर आपके बाल बहुत घने हैं तो हेयर कट बहुत अच्छा लगेगा। अगर आप अपना मेकओवर करने की सोच रही हैं तो ये लुक बेस्ट है।

वॉल्यूमिनस वेव्स – Voluminous Waves

Voluminous Waves Hair Cut

अगर आप अपने चेहरे को स्लिम लुक देना चाहते हैं तो कंटूरिंग की भी जरूरत नहीं है बस आप अपने बालों में वॉल्यूम्स ऐड करवा सकते हैं। ये हेयर स्टाइल राउंड फेस पर काफी सूट करती है। 

पिक्सी हेयर कट – Pixie Haircut

pixie haircut

वहीं अगर आप गोल चेहरे के साथ बॉब हेयर स्टाइल करना चाहते हैं तो टेपर्ड पिक्सी हेयर कट ले सकते हैं।  इसके साथ फ्रंट फ्रिंज भी ऐड कर सकते हैं। 

जानिए आपका हेयरस्टाइल क्या बताता है आपकी पर्सनैलिटी के बारे में

चौकोर चेहरे के लिए हेयर कट – Haircuts for Square Face

इस तरह के चेहरे का आकार चौकोर (square faces) होता है। इनके फोरहेड और जॉ लाइन आमतौर पर एक समान ही होते हैंइन लोगों के चेहरे पर हर तरह का एक्सपेरिमेंट सही नहीं लगता है। इसलिए इन्हें ये ही हेयर कट अपनाने चाहिए –

haircut for Square Face Shape girl in Hindi

  • स्लीक एंड स्ट्रेट
  • कॉलरबोन कट
  • लॉन्ग कर्ली ओमब्रे लेयर्स
  • एसिमिट्रिकल सुपर शॉट फ्रिंज
  • शैगी लेयर्ड लॉन्ग हेयर कट

स्लीक एंड स्ट्रेट – Sleek and Straight

Sleek and Straight Haircut

स्ट्रेट हेयर आजकल वैसे भी फैशन में है। इसीलिए अगर आप अपने चेहरे के भारीपन से बचने के लिए कोई हेयर स्टाइल ट्राई कर रही हैं तो इस तरह से ट्राई कर सकती हैं।

कॉलरबोन कट – Collarbone Cut

Collarbone Hair Cut

ये हेयर कट स्वाभाविक रूप से आपकी जॉ लाइन और चीकबोन्स की चौड़ाई को कम दिखाता है। इससे आपका फेस थोड़ा लंबा दिखने लगता है।

लॉन्ग कर्ली ओमब्रे लेयर्स – Long Curly Ombre Layers

Long Curly Ombre Layers Hair cut

इस तरह की हेयर स्टाइल चौकोर चेहरे को निखारने का काम करती है। अगर आप किसी फंक्शन में एथनिक ड्रेस पहन रहे हैं तो ये लुक आप पर काफी सूट करेगा।

एसिमिट्रिकल सुपर शॉट फ्रिंज – Asymmetrical Super Short Fringe

Asymmetrical Super Short Fringe Hair cut

अगर आपका चेहरा सामान्य से ज्यादा चौड़ा है तो मीडियम लेंथ वाले बालों के साथ छोटे-बड़े (Asymmetrical) बैंग्स चेहरे को स्लिम दिखाने में मदद करेंगे।

शैगी लेयर्ड लॉन्ग हेयर कट – Shaggy Layered Long Haircut

Shaggy layered long haircut

अगर आप हेयर कट स्टाइल गर्ल या चौकोर फेस के लिए बेस्ट हेयर स्टाइल लिखकर इंटरनेट पर काफी समय से सर्च कर रहीं और आपको कोई रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो आप शैगी कट ले सकती हैं।

हार्ट शेप्ड चेहरे के लिए हेयर कट – Haircut for Heart Face Shape

अगर आपका चेहरे का माप माथे से होकर नीचे जॉ लाइन तक आते- आते संकरा हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आपका चेहरा दिल के आकार (haircut for heart face shape) का है। जानिए इस तरह के फेस शेप वाले लोगों को कैसा हेयर कट रखना चाहिए।

haircut for heart shape Face girl in Hindi

  • लूज वेव्स
  • डीप साइड स्वेप्ट फ्रिंग
  • फेस फ्रेमिंग लेयर्स
  • द लॉब
  • लॉन्ग पिक्सी

लूज वेव्स – Loose Waves

Loose waves

इस तरह के फेसकट वाली महिलाओं के ऊपर वैसे तो हर तरह के बाल सूट कर जाते हैं। लेकिन अगर आप इनमें थोड़े वेव्स ऐड करवा लेंगी तो आपकी पर्सनैलिटी में चार-चांद लग जायेंगे।

डीप साइड स्वेप्ट फ्रिंग – Deep Side Swept Fringe

Deep side swept fringe hair cut

बैंग्स आपके माथे से ध्यान हटाने का सबसे अच्छा तरीका है। चाहे वह बैंग्स, स्वेप्ट बैंग्स या डीप साइड बैंग्स। यह दिल के आकार के चेहरों के लिए सबसे अच्छा हेयर स्टाइल है।

फेस फ्रेमिंग लेयर्स – Face Framing Layers

face freaming layer haircut

ऐसी लेयर्स से आपकी जॉलाइन से ध्यान हटकर आपके चीकबोन्स की तरफ ज्याता है। ये लुक दिल के आकार वाले चेहरे पर बहुत सूट करता है।

द लॉब – The Lob

the lob haircut

द लॉब एक बेहतरीन हेयर कट है जो दिल के आकार के चेहरों के लिए अच्छा काम करता है। अगर आप बालों का मेकओवर करने की सोच रहे हैं तो ये हेयर कट ट्राई कर सकते हैं। 

लॉन्ग पिक्सी – Long Pixie

Long Pixie Hair Cut

गर्मियों के मौसम में अगर बेहतर हेयकट और लुक की तलाश में हैं तो लॉन्ग पिक्सी कट ले करवा सकते हैं। लंबी पिक्सी सबसे बेहतर तरीके से एक स्टेटमेंट मेकिंग लुक है।

टाइम कम है? ट्राय करें दो मिनट में बनने वाले ये 7 हेयरस्टाइल्स

लंबे चेहरे के लिए हेयर कट – Haircuts for Long Faces

इस तरह का चेहरा काफी हद तक ओवल शेप की तरह ही दिखता है लेकिन उससे ज्यादा लंबा (haircuts for long faces) होता है। इस तरह के फेस शेप को चौड़ा दिखाने के लिए इनमें से किसी भी हेयर कट फॉर गर्ल्स को आप चुन सकते हैं।haircut for Long Face Shape girl in Hindi

  • चिन लेंथ बॉक कट
  • मल्टी लेयर्ड कट
  • कर्टेन बैंग्स कट
  • साइड पार्टेड शैगी लॉब

चिन लेंथ बॉक कट – Chin Length Bob Cut

chin length bob haircut

अगर आप अपनी जॉ लाइन की रेखा को चौड़ा करना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन बॉब कट है। ये आपके चेहरे की लंबाई को काटता है और आपका चेहरा नॉर्मल शेप में दिखता है।

मल्टी लेयर्ड कट – Multi Layered Hair

Multi Layered Hair Cut

लंबे फेस पर मल्टी लेयर्ड हेयर कट खूब जंचता है। ये आपको सेक्सी लुक के साथ ही मल्टी टास्किंग स्टाइलर के तौर पर दिखाता है।

कर्टेन बैंग्स कट – Curtain Bangs Cut

curtain bangs haircut

बैंग्स आपके चेहरे के ठीक बीच में आते हैं और वो स्वाभाविक रूप से उस होरजैंटल लाइन को बनाने में सहायता करते हैं, जिससे आपका लंबा चेहरा चौड़ा दिखे।

साइड पार्टेड शैगी लॉब – Side-Parted Shaggy Lob

Side-Parted Shaggy Lob Hair Cut

अगर आपका माथा सामान्य से ज्यादा चौड़ा है तो आपको ये डीप साइड पार्टिंग के साथ शैगी यानि झबरीला बॉब लुक अपनाना चाहिए। ये आपके चेहरे की लंबाई को भी संतुलित करता है।

डायमंड शेप चेहरे के लिए हेयरकट – Haircut for Diamond Face Shape

अगर आपका चेहरा माथे से लेकर जॉ लाइन तक चौड़ा होता जाता है तो आपका फेस शेप डायमंड (haircut for diamond face) है। ऐसे चेहरों पर बालों का वॉल्यूम खूब फबता है। दरअसल इससे चीकबोन्स कम नजर आती हैं। जानिए डायमंड फेस शेप वालों को किस तरह के हेयर कट ट्राई करने चाहिए –

haircut for Diamond Face Shape girl in Hindi

 

  • लॉन्ग स्लाइट वेव्स
  • वेवी वंडर कट
  • फेदर कट 
  • डीप साइड स्वेप्ट बैंग्स

लॉन्ग स्लाइट वेव्स –   Long Slight Waves

Slight-Waves haircut

सिंपल बालों की बजाए लहराते यानि कि वेवी लेयर्स आपके नैचुरल बालों की बनावट में थोड़ा वॉल्यूम जोड़ते है। इससे आपकी जॉ-लाइन ब्रॉर्ड बनती है और आपके चीकबोन्स कम हाईलाइट होते हैं।

वेवी वंडर कट – Wavy Wonder Haircuts

wavy wonder hair cut

डायमंड फेस शेप के लिए वेवी वंडर हेयर कट काफी अच्छा है। वैसे भी इस समय ये हेयर स्टाइल काफी ट्रेंड कर रही है। बॉलीवुड से लेकर कॉलेज-ऑफिस तक ये हेयकट छाया हुआ है।

फेदर कट – Feather Cut

feather haircut

यह हेयर कट ट्रैंड से कभी आउट नहीं होता। वैसे आपको ये जानकर हैरानी होगी कि फेदर कट डायमंड शेप चेहरे के लिए बना है। अगर आप लेयरकट से कुछ हट कर अपना हेयर कट करवाना चाहती हैं तो फेदर कट आपके लिए बेस्ट ऑपशन है।

डीप साइड स्वेप्ट बैंग्स – Deep Side Swept Bangs

Deep side swept bangs hair cut

डायमंड फेस के लिए डीप साइड स्वेप्ट बैंग्स बेस्ट हैं। ये चेहरे को प्वाइंटेड लुक देने की बजाए सॉप्ट लुक देता है। साइड स्वेप्ट बैंग्स माथे को कवर करते हैं, इससे माथे की ऊंचाई कम हो जाती है और आंखों पर ज्यादा ध्यान जाता है।

मोटापा घटाने से लेकर बालों के झड़ने तक में फायदेमंद है गुड़हल का फूल

बालों के टेक्सचर और लेंथ के हिसाब से हेयर कट – Haircut According to Texture and Length

किसी के बाल घने लंबे,तो किसी के पतले होते है इसलिए सबका हेयर कट भी अलग होता है। अपना हेयर कट समय-समय पर चेंज करते रहना चाहिए इससे न सिर्फ आपकी लुक चेंज होगा बल्कि आपका कॉफिन्डेंस भी बढे़गा। अगर आप अपनी लुक में नयापन लाना चाहती है तो हेयर कट करवाएं। कोई भी हेयर कट चुनते समय बालों का टेक्सचर ध्यान में रखना बेहद ज़रूरी है। यहां हम आपके बालों के टेक्सचर के हिसाब से हेयर कट का सुझाव दे रहे हैं –

  • लंबे बालों के लिए हेयर कट
  • छोटे बालों के लिए हेयर कट
  • शोल्डर लेंथ बालों के लिए हेयर कट
  • घुंघराले बालों के लिए हेयर कट
  • स्ट्रेट बालों के लिए हेयर कट
  • वेवी बालों के लिए हेयर कट
  • पतले बालों के लिए हेयर कट

Cascading-Layered-Haircuts-for-Long-Hair

लंबे बालों के लिए हेयर कट – Haircut for Long Hair

लंबे बालों की सौगात हर किसी को नहीं मिलती है। इसीलिए ऐसे में इनकी केयर करना और सही हेयर कट लेना काफी बड़ी जिम्मेदारी बन जाती है। वैसे लंबे हेयर (best hair cut for long hair) का ये तो फायदा है ही कि आप किसी भी तरह का हेयर कट ले सकते हैं। अगर आपके बाल लंबे हैं और आप उन्हें स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं तो आप ये हेयर कट सलेक्ट कर सकती हैं और स्टाइलिश दिख सकती हैं।

  • एसिमिट्रिक कट
  • लॉन्ग लेयर्स कट
  • लेयर्ड लॉक्स

एसिमिट्रिक कट – Asymmetrical Haircut

Asymmetrical Haircut

अगर आपके बालों की लेंथ लंबी (long hairstyle) है और आप उसमें ज्यादा एक्सपेरीमेंट नहीं करना चाहते हैं तो एसिमिट्रिक कट ले सकते हैं। इस तरह का हेयर कट कॉलेज गोइंग गर्ल्स के लिए एकदम परफेक्ट रहता है।

लॉन्ग वेवी लेयर्स कट – Long Wavy Layered Haircut

Long wavy Layered Haircut

लंबे बालों के लिए आप इस तरह का यू स्टाइल का हेयर कट करवाकर उनमें वेवी लेयर्स डलवाएं। ये लुक काफी खूबसूरत लगेगा। साथ ही हर तरह के आउटफिट पर भी खूब सूट करेगा। 

लेयर्ड लॉक्स – Layered locks

Layered locks Haircut

लंबे बालों के लिए लेयर्ड कट सबसे खूबसूरत हेयर कट है। इसमें आप लुक और बनावट के साथ खेल सकते हैं। क्योंकि इससे आपके बालों की लंबाई को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। साथ ही, यह हेयर कट हर हेयर टाइप और फेस शेप पर सूट करेगा।

छोटे बालों के लिए हेयर कट – Haircut for Short Hair

गर्दन के ऊपर तक बालों का शौक रखने वाली गर्ल्स ज्यादातर ट्रेंडी, स्टाइलिश और फैशनेबल होती हैं। बॉब कटिंग के अलावा भी ऐसे कई कट्स हैं जो छोटे बालों (हेयर कट फॉर शॉर्ट हेयर) में जबरदस्त सूट करते हैं।

haircut for short hair

  • शॉर्ट क्रॉप
  • चॉपी बॉब
  • शॉर्ट मैसी बॉब

शॉर्ट क्रॉप – Short Crop

short crop

अगर आपके बाल छोटे (short hairstyle) हैं और कुछ ज्यादा ही वेवी तो आपके ऊपर शॉर्ट क्रॉप हेयर स्टाइल काफी सूट करेगा। खासतौर पर कॉलेज गोइंग और बिजनेस वूमंस पर।

चॉपी बॉब – Choppy Bob

Choppy Bob Hair Cut

यह एक तरह का पॉप्पुलर बॉब कट है जिसमें कई सारी लेयर्स भी होती हैं। ये चॉपी लेयर्स आपके बालों को एक बेहतरीन टेक्सचर देती हैं। 

लेयर्ड मैसी बॉब – Short Messy Bob

Short Messy Bob Hair Cut

अगर आप ऐसा हेयर कट लेने की फिराक में हैं जिसमें बाल छोटे तो हों लेकिन बॉब कट जैसे न दिखें तो फिर लेयर्ड बॉब हेयर कट ले सकती हैं। वहीं अगर कहीं आपका चेहरा लंबा या फिर हार्ट शेप का है तो ये लुक आप पर और भी ज्यादा सूट करेगा।

सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय 

शोल्डर लेंथ बालों के लिए हेयर कट – Haircut for Shoulder Length Hair

कंधे तक की लंबाई वालों बालों को हेयर कट लेते समय हमेशा इस बात का डर लगा रहता है कि कहीं उनके बाल ज्यादा छोटे न हो जाएं। अगर ऐसा है तो आप अपने शोल्डर लेंथ (haircut for shoulder length hair) वाले बालों के लिए कुछ इस तरह का हेयर कट ट्राई कर सकती हैं –

Indian-celebrity-hairstyles

  • एसिमिट्रिक लॉब
  • शैग हेयकट
  • टर्न्ड इन हेयर कट

एसिमिट्रिक लॉब – Asymmetrical Lob

Asymmetrical Lob Hair cut

इस तरह के हेयर कट में आप ट्रेडीशनल और ट्रेंडी दोनों ही लुक पा सकती हैं। क्योंकि इसमें पीछे से बाल छोटे लगते हैं और आगे से लंबे। आजकल ये हेयर स्टाइल ज्यादातर वर्किंग वूमंस की पसंद बना हुआ है।

शैग हेयकट – Shag Cut

shag haircut1

कंधे तक लंबाई वाले बालों के लिए शैग हेयर कट बेस्ट ऑप्शन है। इसमें लेयर्स को कई तरह की लेंथ में काटा जाता है, जिससे शैगी लुक आता है। 

टर्न्ड-इन हेयर – Turned-In Hair

Turned-In Hair cut

इस तरह की लेंथ वालों में बालों को अंदर की ओर से टर्न कर करके बालों को बेहतर लुक दिया जाता है। टर्न्ड-इन एंड आपके जॉलाइन को स्ट्रीमलाइन करता है और इसे शार्प बनाता है।

घुंघराले बालों के लिए हेयर कट – Haircut for Curly Hair

घुंघराले यानि कर्ली बालों वाली गर्ल्स को हमेशा इस बात की टेंशन रहती है कि वो किस तरह का हेयर कट लें जिससे उनका लुक थोड़ा चेंज हो सके। वैसे इस तरह के बालों को संवारने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है। क्योंकि ये बिखरे- बिखरे रहते हैं। कर्ली बालों (haircut for curly hair) के लिए आप इस तरह का ट्रेंड्री हेयर कट ले सकते हैं –

rima-kallingal-indian-celebrity-curly-hair

  • कर्ली शैग
  • फाउंडेशन कट
  • मैसी लेयर्स

कर्ली शैग – Curly Shag

curly shag haircut

शैग्स मोटे, घुंघराले और स्ट्रेट बालों पर समान रूप से अच्छे लगते हैं। लेकिन कर्ली बालों में वॉल्यूम लाने के लिए बेस्ट माने जाते हैं। अगर आप अपने बाल बढ़ाने के लिए कोई बेहतर लुक की तलाश में हैं तो कर्ली शैग हेयर कट ले सकती हैं।

फाउंडेशन कट – Foundation Cut

Foundation HairCut

लंबे घुंघराले बालों के ऊपर फाउंडेशन कट काफी सही लगता है। इसमें स्टेप बाय स्टेप कर्ल कटिंग की जाती है। इससे आपका भरा हुआ चेहरा छोटा प्रतीत होता है।

मैसी लेयर्स – Messy Layers on Ginger Curls

Voluminous Curly Hair

अपने कर्ली बालों में जादुई टच देने के लिए आप उसमें मैसी लेयर्स ऐड करवा सकती हैं। साथ आप चाहें तो किन्हीं दो शेड के हेयर कलर्स भी ऐड कर सकती हैं। ये हेयर स्टाइल कर्ली बालों वाली लड़कियों (haircut for curly hair girls बेहद जंचता है। 

स्ट्रेट बालों के लिए हेयर कट – Haircut for Straight Hair

स्ट्रेट हेयर कुछ समय के बाद बोरिंग लगने लगते हैं। हेयर कट लेते वक्त भी समझ नहीं आता है कि कौन- सा कट लें ? क्योंकि ज्यादातर स्ट्रेट हेयर (haircut for straight hair) में कटिंग दिखती ही नहीं है। अगर आप सिंपल, सोबर स्ट्रेट बालों में कुछ ट्रेंडी ट्राई करना चाहते हैं तो ये हेयर कट ले सकते हैं –

401ab262fa119f950c58eb31a963f611

  • साइड स्वेप्ट 
  • ब्लंट बैंग्स
  • विस्पी लॉब कट
  • एंजेल्ड बॉब 

साइड स्वेप्ट – Side Swept

Side-Swept

अगर आप अपने लुक का मेकओवर नहीं बल्कि थोड़ा बहुत लुक चेंज करने के मूड में हैं तो साइड स्वेप्ट वाला हेयर कट ले सकते हैं। ये हेयर कट आपको यंगर और मॉडर्न लुक देगा।

ब्लंट बैंग्स – Blunt Bangs

blunt hair cut

ये हेयर कट कई सेलेब्रिटी ट्राई कर चुके हैं ये वाकई आपको बोल्ड और स्टाइलिश लुक देगा।

विस्पी लॉब कट – Wispy Lob Cut

wespy lob hair cut

अगर आप वर्किंग वुमन हैं और बालों की देखभाल के ज्यादा समय नहीं है आपके पास तो इस तरह का हेयर कट बेस्ट रहेगा आपके लिए।

एंजेल्ड बॉब – Angled Bob

Angled bob hair cut

स्ट्रेट बालों के साथ शॉर्ट हेयर कट का ये ऑप्शन आजकल काफी चलन में है। फैशन इंडस्ट्री में इस तरह का लुक काफी पसंद किया जाता है।

वेवी बालों के लिए गर्ल्स हेयर स्टाइल कटिंग – Haircut for Wavy Hair

इंडिया में लड़कियों के बाल ज्यादातर वेवी होते हैं। इन्हें संभालना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आपके बाल भी वेवी हैं तो उनपर इस तरह का हेयर कट काफी सूट करेंगे –

b9ac49d954de00ae189e1982d26e2d42

  • फ्रिजी पेर्म
  • लॉन्ग लेयर्स विथ साइड स्वैप 
  • फैदर बैंग्स हेयर कट
  • वेवी ब्रूनेटे लॉब
  • रेजर्ड वेव्स विथ हाईलाइट्स

फ्रिजी पेर्म – Frizzy Perm

Frizzy Perm Hair cut

इस तरह की हेयर स्टाइल अपनाकर आप अपने बालों को हर जगह बेझिझक खुला छोड़ सकती हैं। इंडियन गर्ल्स के लिए ये हेयर कट एकदम बेस्ट माना जाता है।

लॉन्ग लेयर्स विथ साइड स्वैप्ट – Long Layered with Side Swept

Long layerd with Side Swept Hair Cut

साइड स्वैप्ट बालों को एक जगह टिके रहने में मदद करता है। अघर आप अपने प्लेन सिंपल बालों का मेकओवर करने की सोच रही हैं तो ये हेयर स्टाइल बिना सोचे अपना लें।

वेवी ब्रूनेटे लॉब – Wavy Brunette Lob

Wavy Brunette Lob Hair Cut

अगर आप शॉर्ट वेवी हेयर में कोई ट्रेंडी लुक देने की सोच रही हैं तो इससे बढ़िया हेयर स्टाइल आपको दूसरी नहीं मिलेगी। इसे आप बढ़ी आसानी से कैरी कर सकती हैं।

जानिए व्हाइट टॉप को किस-किस ड्रेस के साथ कर कैसे सकते हैं स्टाइल

हेयर कट लेने से पहले ध्यान रखें ये बातें 

हर कोई चाहता है कि वो जब हेयर कट लेने जाएं तो उसे वही लुक जो वो कल्पना कर रहा था। लेकिन सोच और हकीकत में काफी फर्क होता है। खासतौर पर हेयर कट के मामले में तो यही देखने को मिलता है। यही कारण है कि जल्दी लड़कियां अपने हेयर कट से खुश नहीं होती। तो आइए जानते हैं कि हेयर कट लेते समय किन-किन बातों का खास ख्याल रहना चाहिए – 

mcms

  • दूसरों के हेयर कट पर न जाएं, अपने फेस शेप के अनुसार ही अपना हेयर कट चुनें।
  • हेयर कट लेने से पहले ही तय कर लें कि आपको लेयर्स करवाने हैं या फिर लेंथ कम करवानी है या फिर दोनों ही।
  • आप जो हेयर कट लेना चाहती हैं उसकी फोटो अपने मोबाइल में अपने साथ रखें।
  • बिना सोचे- समझे किसी भी पार्लर में हेयर कट के लिए न जाएं। ऐसे पार्लर का चुनाव करें जिसकी रेटिंग और काम दोनों ही अच्छा हो।
  • सभी हेयर कट्स का मेंटनेंस अलग होता है। इसीलिए ऐसे हेयर कट का चुनाव करें जिसे आप आसानी से कैरी कर सकें।

ये भी पढ़ें – 

अगर आप भी पाना चाहते हैं करीना जैसा फिगर और खूबसूरती तो फॉलो करें उनका फिटनेस और ब्यूटी मंत्रा
किसी के होंठों को देखकर भी जान सकते हैं कि कैसा है उसका नेचर
इन 6 हेयर केयर टिप्स से पार्लर की तरह नेचुरली खूबसूरत रहेंगे बाल
कैसे करें हेयरस्टाइल का चुनाव