सर्दियों में साड़ी पहनने और उन्हें स्टाइल करने के तरीके - How to Wear Saree in Winters

सर्दियों में साड़ी पहनने और उन्हें स्टाइल करने के तरीके - How to Wear Saree in Winters

बात जब भारतीय परिधान की हो तो ज़ेहन में सबसे पहले नाम आता है साड़ी का, क्योंकि इसके आगे सभी ट्रेडिशनल और वेस्टर्न वेयर फेल हैं। इंडियन फैशन का इतिहास रहा है, चाहे कितने ही डिजाइंस आए और गए, लेकिन इस 5 मीटर लंबी साड़ी का फैशन आज भी बरकरार है। साड़ी के फैशन में हर दिन नए एक्सपेरिमेंट जरूर हुए हैं, क्योंकि हाल ही के दिनों में साड़ी को स्टाइल करने के तरीकों में काफी बदलाव देखा गया है। इन्हीं नए स्टाइल में शामिल है, साड़ी के विंटर लुक्स। हम आपको सर्दियों में साड़ी स्टाइल (How to Wear Saree in Winters) करने के बारे में बता रहे हैं। ज्यादातर लड़कियां सर्दियों में साड़ी पहनना एवाॅइड करती हैं लेकिन यहां दिए जा रहे साड़ी स्टाइल टिप्स (saree style) देखकर, आप सर्दियों में भी साड़ी पहनना (saree for winter fashion) शुरू कर देंगी।

Table of Contents

    सर्दियों में किस तरह की साड़ी पहनें - What Material Sarees to Wear in Winter

    साड़ी एक बेहतरीन एथनिक वेयर है। सिर्फ जानकारी की कमी के चलते कई लड़कियां सर्दियों में साड़ी पहनना एवॉइड करती हैं। इसके लिए सबसे पहले तो ये समझ लेना ज़रूरी है कि सर्दियों में किस तरह के फैब्रिक की साड़ियां नहीं पहननी चाहिए। इस दौरीन पतले और हवादार फैब्रिक जैसे जॉर्जेट, शिफॉन, कॉटन, नेट या फिर चुन्नी फैब्रिक्स वाली साड़ियों को बांधकर अलग रख दें। ये फैब्रिक आपको ठंड से बचाएंगे नहीं बल्कि जमा देगे। इसलिए सर्दियों में सिर्फ लिनेन, भागलपुरी, सभी तरह के सिल्क और वेलवेट साड़ियों को ही चुनें। ये फैब्रिक मोटे होते हैं और आपके पैरों को अच्छे से कवर करके रखते हैं। 

    सर्दियों में साड़ी स्टाइल करने के टिप्स - Tips for Styling Saree in Winter

    सर्दियों में साड़ी कैरी करना अब कोई झंझट का काम नही रह गया है। यहां बताई गई कुछ स्टाइल्स से प्रेरणा लेकर आप खुद अपनी साड़ी स्टाइल कर सकती हैं।

    ब्लेज़र के साथ साड़ी

    करीना कपूर का ये लुक एक परफेक्ट ऑफिस लुक है, जिसे आप रेगुलर डेज़ या फिर मीटिंग्स में ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस साड़ी के साथ अपना ब्लेज़र पहनना होगा। वहीं, बालों में ये नीट बन, लुक को और प्रोफेशनल बनाता है। कानों में सिर्फ स्टड्स पहनें।

    श्रग के साथ साड़ी

    सर्दियों में किसी ट्रेडिशनल पार्टी या फिर रिसेप्शन पर जाना है तो कटरीना का ये लुक एकदम परफेक्ट है। इसके लिए आपके पास साड़ी से मैचिंग शाॅल या पार्टी वेयर श्रग होना जरूरी है। ये आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। इस लुक में ज्यादा जूलरी कैरी करने से बचें।

    स्वेटर के साथ साड़ी

    ये लुक कॉलेज गोइंग लड़कियों के लिए परफेक्ट है। आप चाहे तो साड़ी में थोड़ा और एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। अगर सिल्क साड़ी नहीं तो लिनेन ट्राई कर सकती हैं। फुल स्लीव्ज़ स्वेटर और साड़ी वाले इस लुक के साथ आप बूट्स भी कैरी कर सकती हैं। 

    चोली स्टाइल ब्लाउज़ और हैवी साड़ी

    ये है एक परफेक्ट विंटर वेडिंग लुक, फुल स्लीव्स एम्ब्रॉइडेड चोली स्टाइल ब्लाउज़ और हैवी साड़ी। सर्दियों के साथ-साथ वेडिंग सीज़न भी शुरू हो गया है। इस शादी सीज़न कुछ ऐसा जरूर ट्राई करें, और वैसे भी फुल स्लीव्स ब्लाउज़ आजकल ट्रेंड में हैं।

    राॅयल लुक वाली साड़ी

    करिश्मा कपूर का ये लुक एक पूरी तरह से रॉयल फील दे रहा है। हैवी सिल्क साड़ी और प्लेन ऑफ व्हाइट फुल स्लीव्स ब्लाउज़। नीट साइट पार्टेड बन, गले में मीडियम लेंथ नेकपीस और हाथों में क्लच। आप इस लुक को अगली वेडिंग पार्टी में ट्राई कर सकती हैं।

    मैचिंग शाॅल भी है बेस्ट

    अगर आपको फुल स्लीव्स ब्लाउज़ या फिर साड़ी के साथ जैकेट्स नहीं पहनना हो तो कुछ इस तरह दूसरे कंधे पर साड़ी से मैचिंग शॉल या फिर दुपट्टा कैरी करें। इससे आप स्टाइलिश भी लगेंगी और ठंड से भी बच जाएंगी।

    हाई नेक ब्लाउज़ के साथ साड़ी

    साड़ी स्टाइल का एक डिज़ाइनर तरीका ये भी है। इसमें आप हाई नेक ब्लाउज़ या फिर टॉप के साथ साड़ी को कुछ इस स्टाइल में पहनें। ये टॉप फुल स्लीव्स का होगा तो हाथ भी ठंड से बच जाएंगे।

    लाॅन्ग श्रग के साथ साड़ी

    सर्दियों में साड़ी पहनने का ये सबसे स्टाइलिश तरीका है। ये तभी पॉसिबल है जब आप साड़ी से मैचिंग फ्लोर लेंथ लॉन्ग ओपन श्रग पहनें। अगर आप साड़ी बनवा रही हैं तो इस तरह का श्रग भी बनवा सकती हैं या फिर साड़ी से मिलते हुए रंग का श्रग पहन सकती हैं।

    जैकेट ब्लाउज़ भी है ट्रेंडी

    सोनम कपूर की बहन और बॉलीवुड स्टाइलिस्ट रिया कपूर का ये आउटफिट भी विंटर के लिहाज़ से काफी अच्छा है, लेकिन आप इस तरह का एक्सपेरिमेंट साड़ी के साथ भी कर सकती हैं। आप साड़ी के साथ इसी तरह की वेलवेट फिटेड जैकेट को ब्लाउज़ की तरह पहन सकती हैं। ये जैकेट वाली साड़ी का लुक वाकई में बहुत अच्छा लगेगा।

    वेलवेट साड़ी का जादू

    वेलवेट साड़ी और वेलवेट ब्लाउज़, पार्टी में ठंड से बचने के लिए इतना काफी है। अगर ठंड ज्यादा है तो आप इसके साथ मैचिंग दुपट्टा भी कैरी कर सकती हैं। कोशिश करें कि दुपट्टा भी वेलवेट ही हो।

    लाॅन्ग कोट के साथ साड़ी

    ये लुक कैरी करने में काफी आसान है। आपने ऐसा लुक फिल्म धड़कन में शिल्पा शेट्टी को पहने देखा होगा। तब से अब तक, ये लुक सदाबहार है। साड़ी और ब्लेज़र को आप पार्टी या ऑफिस कहीं भी पहन सकती हैं।

    बोट नेक टाॅप के साथ साड़ी

    जरूरी नहीं कि आप हर बार हाई नेक टॉप के साथ ही साड़ी पहनें। आप इस तरह के बोट नेक टॉप के साथ भी साड़ी पहन सकती हैं। ये लुक काफी स्टाइलिश लगेगा। क्योंकि इसमें आपका नेक थोड़ा खाली लगेगा। इसलिए गले में साड़ी का पल्लू फोल्ड करके डाल लें या स्कार्फ पहन लें या फिर अगर पार्टी में जाना हो तो चोकर पहन लें।

    डेनिम जैकेट के साथ साड़ी

    साड़ी को डेनिम जैकेट के साथ भी स्टाइल किया जा सकता है। इसके लिए आप ब्लाउज़ की जगह वुलेन ब्लाउज़ पहनें और फिर ऊपर इस तरह से डेनिम जैकेट पहन लें। ये काफी कूल लुक देता है। 

    पल्लू भी स्कार्फ भी

    अगर ठंड बहुत ज्यादा है और आप साड़ी पहनने से कॉम्प्रोमाइज़ नहीं कर सकती तो साड़ी को कुछ इस तरह स्टाइल करें। पहले साड़ी को स्वेटर के साथ पहनें, फिर पल्लू को गले में स्कार्फ की तरह फोल्ड कर लें। आखिर में लॉन्ग श्रग को बेल्ट के सहारे इस तरीके से स्टाइल कर लें। पैरों में बूट्स पहनें, इससे लुक काफी बोल्ड लगेगा।

    क्लासिक साड़ी स्टाइल

    जरूरी नहीं साड़ी को सिर्फ फिटेड स्वेटर्स के साथ ही पहना जाए, आप इस लुक की तरह की साड़ी को स्टाइल कर सकती हैं। इसके लिए अपने कोई भी दो फेवरेट कलर्स के स्वेटर और साड़ी लें, और इस तरह पहनें। इसे पहनना भी आसान है और कैरी करना भी।

    वुलेन जैकेट के साथ साड़ी

    कई लड़कियों को पॉकेट वाले स्वेटर साड़ी के साथ बोरिंग लगते हैं, लेकिन ये लुक देखिए। ये विंटर साड़ी लुक कहीं से भी बोरिंग नहीं है। इसे स्टाइलिश बना रहा है गले में साड़ी के पल्लू को स्कार्फ की तरह लपेटना। 

    बेल्ट भी लगे कमाल

    काजोल की तरह लाॅन्ग कोट को भी साड़ी के साथ ट्राई कर सकती हैं। बेल्ट आपके इस लुक पर चार-चांद लगा देगी। इसके साथ आप भी बालों को स्ट्रेट रखें और कम से कम जूलरी कैरी करें।          

    स्वेटशर्ट के साथ साड़ी

    साड़ी को स्वेटर या जैकेट के साथ नहीं बल्कि स्वेटशर्ट के साथ भी पहना जा सकता है। जैसे कि ये लुक, इसे कॉलेज गोइंग लड़कियां ट्राई कर सकती हैं। ये लुक काफी कूल और स्टाइलिश लगेगा।

    लॉन्ग जैकेट के साथ साड़ी

    सोनम कपूर का ये साइड नॉट लॉन्ग जैकेट लुक विंटर पार्टीज़ के लिए एकदम परफेक्ट है। इस तरह का लुक आप अपनी फैमिली वेडिंग में भी ट्राई कर सकती हैं। 

    फाॅर्मल पार्टी लुक

    ये लुक आपका फॉर्मल पार्टी लुक बन सकता है। आप एक प्लेन कलर की साड़ी के साथ शिमरी जैकेट को कुछ इस तरह से स्टाइल करके पहनें। इसे और खास बनाने के लिए आप कमर पर बेल्ट लगा सकती हैं।    

    ऑनलाइन लुक्स को ऐसे करें स्टाइल - How to Style Online Saree Looks

    अक्सर आपने देखा होगा, जो लुक्स और स्टाइल करने का तरीका आपको वीडियो में दिखाते हैं वो रियल लाइफ में इतना कारगर नहीं होता। इसलिए इन वीडियो और फोटोज़ से सिर्फ इंस्पिरेशन लीजिए ना की कॉपी कीजिए। रियल लाइफ में सर्दियों में साड़ी पहनने का परफेक्ट तरीका यही है। इसके साथ ही अपने साथ वुलन ब्लाउज़ हमेशा रखें क्योंकि कई बार स्वेटर के साथ साड़ी पहनने के बाद इसे टक-इन करना थोड़ा दिक्कत देता है। आप पूरे स्वेटर को साड़ी के अंदर टक कर भी लें, लेकिन इससे आपकी कमर चौड़ी और पेट मोटा दिखता है, जिससे लुक अच्छा नहीं लगता। इसलिए हमेशा अपने पास वुलन स्वेटर रखें।
    इसके अलावा, पैरों को फुल कवर करने वाला जूती स्टाइल एक ब्राउन या ब्लैक फुटवेयर अपने पास जरूर रखें क्योंकि कई बार खुले पैरों से भी शरीर को ठंड लग जाती है। इसके साथ ही आखिर में साड़ी को पहनने वक्त बस समय का ध्यान रखें। विंटर में साड़ी कम समय के लिए ही कैरी करें तो अच्छी लगेगी। सर्दियों में पूरे दिन साड़ी में रहना, थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है।   

    साड़ी स्टाइल करते वक्त क्या ना करें

    सबसे पहले यही कि विंटर में ऐसा कोई फैब्रिक ना चुनें, जिसमें आपको ठंड लगे। दूसरा यह कि ठंड से कॉम्प्रोमाइज़ ना करें। पैरों में थर्मल और ऊपर पतले ब्लाउज़ की जगह मार्केट में मिलने वाले वुलन ब्लाउज़ या फिर मोटा टॉप जरूर पहनें। इसके अलावा, सर्दियों में कम लेयर्स में सिर्फ जींस या फिर लेगिंग्स के साथ साड़ी पहनते वक्त ध्यान रखें कि इसे लंबे समय तक कैरी करना थोड़ी परेशानी भरा हो सकता है। इसलिए लैगिंग्स को पेटिकोट के नीचे पहनें। अगर आप साड़ी को अभी-अभी पहनना सीख रही हैं तो कम समय वाले फंक्शन्स या फिर पार्टी के लिए ही एक्सपेरिमेंट करें। अगर लंबी पार्टी के लिए साड़ी पहननी है तो पहले प्रैक्टिस कर लें। 

    साड़ी पहनने के बारे में किए जाने वाले कुछ सवाल और जवाब (FAQ’s)

    जब आप सर्दियों में पहली बार साड़ी पहनेंगी तो आपके दिमाग में ढेरों सवाल आएंगे, या फिर आप जब भी सर्दियों में साड़ी पहनती होंगी तो आपके दिमाग में काफी सवाल आते होंगे जैसे...
    सवाल - विंटर में साड़ी पहनने पर पैरों में ठंड लगती है?
    जवाब - अगर आप टांगों में थर्मल और फिर उसके ऊपर पेटिकोट पहनेंगी, तो साड़ी में पैरों में ठंड नहीं लगेगी।
    सवाल - कई बार थर्मल पहनने की वजह से साड़ी पीछे से नीचे की तरफ से ऊपर हो जाती है और इसका पता नहीं चलता। ऐसे में साड़ी को कैसे कैरी करना चाहिए? 
    जवाब - इससे बचने का पहला तरीका है कि जब भी चलें तो एक नज़र साड़ी को पीछे से भी देख लें। इसके अलावा आप पैरों में मोटे थर्मल की जगह पतली लैगिंग्स पहनें। इससे आपको साड़ी महसूस होती रहेगी कि वो किस तरफ से कहां जा रही है। 
    सवाल - सर्दियों में साड़ी के साथ क्या हेयर स्टाइल बनाएं?
    जवाब - क्योंकि आप साड़ी के साथ स्वेटर या फिर जैकेट्स पहनेंगी, इसलिए बालों को खुला रखने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। बेहतर होगा आप बन या जूड़ा बनाएं। पार्टी में आप जूड़े में गजरा या फूल लगा लें, वहीं डेली लुक के लिए बालों में मैसी जूड़ा बना सकती हैं।  
    सवाल - मुझे साड़ी के साथ बूट्स पहनना पसंद नहीं, तो क्या पहनूं?
    जवाब - अगर आपको साड़ी के साथ पैरों को पूरा कवर करना है तो आप जूती स्टाइल शूज़ चुन सकती हैं। या फिर जूतियां ही पहन सकती हैं।
    सवाल - पेटिकोट में ठंड लगती ही है साड़ी पहनने का कोई और तरीका?
    जवाब - सर्दी में आप साड़ी के अंदर पेटीकोट या स्कर्ट के अलावा लेगिंग्स या फिर पैंट्स भी पहन सकती है। इसके अलावा आजकल बाजार में प्लाज़ों साड़ी भी उपलब्ध है, जो आपको एक खूबसूरत लुक तो देगी ही, साथ में ठंड के मौसम में आपको गर्म भी रखेगी और ये स्टाइल आपको भीड़ में सबसे अलग भी दिखाएगा। 
    सवाल - स्कार्फ से साड़ी का लुक खराब हो जाता है, क्या करें?
    जवाब - अगर साड़ी बहुत हैवी या वर्क वाली है तो कभी भी स्कार्फ न पहनें। ये आपके पल्लू के लुक को छुपाता है। इसके बजाय पल्लू को ही स्कार्फ की तरह से इस्तेमाल करें। यह आपको बहुत अच्छा और बेहतरीन चेंज देता है। इस स्टाइल में आपको भारी नेक पीस पहनने की भी ज़रूरत नहीं है। अगर आप जूलरी की शौकीन नहीं हैं तो इसकी जगह सिर्फ बड़ी ईयररिंग्स और चूडियां पहनें। बस फिर आप पार्टी के लिए तैयार हैं।

    आपके लिए खुशखबरी! नए साल के आने की खुशी में POPxo भी अपने चाहने वालों के लिए लाया है #POPxoLucky2020 की सौगात। POPxo Zodiac कलेक्शन से आप अपनी राशि के अनुसार खरीद सकते हैं कॉफी/चाय मैजिक मग, नोटबुक्स, मोबाइल कवर्स और भी बहुत कुछ ... और वो भी 20% की आकर्षक छूट के साथ। तो फिर देर किस बात की, popxo.com/shop/zodiac-collection पर जाकर शुरू कीजिए शॉपिंग!