home / Recipes
कई बीमारियों में बेहद फायदेमंद होती है कश्मीर की फेमस कावा चाय, जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं

कई बीमारियों में बेहद फायदेमंद होती है कश्मीर की फेमस कावा चाय, जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं

आजकल अच्छी सेहत के लिए आजकल लोग ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी भी पीते हैं। लेकिन आज हम आपको जिस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं वह एक तरह की चाय है लेकिन अमृत से कम नहीं है। लेकिन यह कोई नया आविष्कार नहीं है, यह कश्मीरी लोगों की डाइट का हिस्सा है। हम बात कर रहे हैं कावा या कहवा भी कहती हैं, जो कड़कड़ाती ठंड के मौसम में पिया जाता है। यह मसालेदार चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होने के साथ बहुत ही स्वादिष्ट और सुगंधित होती है।

कहवा, कैफीन फ्री डिटॉक्स चाय है और इसका रोजाना सेवन आपकी मसाला चाय की आदत को कम कर सकता है। इतना ही नहीं यह हेल्दी आदत आपके वजन को कंट्रोल में रखने में भी आपकी मदद करेगी। इस चाय में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी है। आइए जानते हैं कहवा चाय क्या है और कावा चाय के फायदों के बारे में –

कहवा या कावा चाय क्या है? kahwa tea in hindi

कावा चाय का इतिहास जानने के बाद एक बात का ध्यान जाता है कि इस प्रकार की चाय भारत के कश्मीर, अफगानिस्तान, ईरान और मध्य एशिया के कुछ हिस्सों में पिया जाता है। कावा शब्द कावा, कवा, कवा कई तरह से लिखा जाता है। इस चाय का उल्लेख दूसरी शताब्दी में भी मिलता है। हालांकि इसकी उत्पत्ति बहुत स्पष्ट नहीं है, कई लोग मानते हैं कि इसकी उत्पत्ति कश्मीर में हुई थी। क्योंकि कावा शब्द का मतलब कश्मीरी में मीठी चाय होता है। कावा चाय आमतौर पर उन जगहों पर बनाई जाती है जहां गरम मसाला उगाया जाता है। कावा चाय में मुख्य रूप से दालचीनी, इलायची और केसर होता है। इसलिए इस चाय का स्वाद बहुत ही सेहतमंद और जायकेदार होता है। हालांकि इस चाय का स्वाद रोज की चाय की तरह ज्यादा नहीं होता है, लेकिन यह चाय पेट की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

कावा चाय पीने के फायदे kahwa tea benefits in hindi

आज हम आपको इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली कश्मीरी कावा चाय के बारे में बता रहे है, जो इस मुश्किल दौर में आपका इम्यून सिस्टम दुरुस्त करेगी, साथ ही आपको सेहतमंद भी रखेगी। तो आइए जानते हैं कावा चाय के फायदे के बारे में –

  • पाचन में सुधार के लिए कावा चाय बहुत फायदेमंद होती है। अगर आपको पेट की समस्या है तो आपको कावा चाय जरूर पीनी चाहिए।
  • यह कावा चाय फैट बर्न करने के लिए भी फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें दालचीनी होती है जो वजन कम करने में बेहद सहायक है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें रोजाना कावा चाय जरूर पीनी चाहिए।
  • कावा चाय में विटामिन बी होता है। यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। तो यह चाय बीमारियों को दूर भगाने में मदद करती है।
  • अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो कावा चाय पिएं। यह सर्दी को ठीक करने में मदद करता है।
  • कावा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व्यक्ति की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायता करते है। 
  • कावा चाय के कई ब्यूटी बेनेफिट्स भी हैं। कावा चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और त्वचा को रूखी होने से बचाते हैं। साथ ही ये एंटीएजिंग, एंटीएक्ने का भी काम करती है।

कावा टी बनाने की रेसिपी kahwa tea recipe in hindi

कावा टी बनाने के लिए आप सबसे पहले पानी को उबाल लें और उसमें केसर, इलायची, दालचीनी डालकर अच्छी तरह उबाल लें। चाय को छान लें। बस आखिर में ऊपर से थोड़ी-सी चीनी डालें और बादाम डालकर गरमागरम सर्व करें।

ध्यान रखें –

कावा चाय कितनी भी अच्छी क्यों न हो, इसके अधिक सेवन से अतिरिक्त मसाले शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। जो गर्मी बढ़ाता है। इसलिए आपको इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है गुड़ की चाय, जानिए क्या है इसे बनाने का सही तरीका
Chai Peene ke Nuksan – चाय पीने के नुकसान
काली चाय के फायदे

07 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text