logo
Logo
User
home / Natural Care
nimbu ke fayde - नींबू के फायदे

त्वचा और सेहत के लिए नींबू के फायदे – Nimbu ke Fayde

विटामिन सी के गुणों से भरपूर नींबू रोग निवारक और स्फूर्तिदायक फल है। ये न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि खूबसूरती के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होता। इसमें मौजूद एंटी- बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं। पुराने समय से ही नींबू का उपयोग आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि दिन भर तरोताजा रहने और स्फूर्ति बनाए रखने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस व एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए। हम यहां आपको नींबू के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सेहत के साथ- साथ खूबसूरती को भी बढ़ा सकते हैं। चांदी के बर्तन में पानी पीने के फायदे

सेहत का खजाना है नींबू – Health Benefits Of Lemon

पतंजलि लेमन हनी फेस वॉश – Patanjali Lemon Honey Face Wash

नींबू से होने वाले नुकसान – Side Effects of Lemon

खूबसूरती के लिए नींबू के फायदे  – Nimbu ke Fayde

त्वचा के लिए वरदान है नींबू – Lemon For Skin

lemon-for-skin

प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण नींबू त्वचा संबंधित सभी समस्याओं को दूर करता है। नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण पाया जाता है। प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट होने के कारण यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यही वजह है कि नींबू का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। ये न सिर्फ आपकी त्वचा को निखरता है बल्कि सनबर्न, कटने या छिलने पर भी खासा असर करता है। इसके अलावा नींबू मुंहासे, ब्लैकहेड्स, खुले पोर्स को बंद करने व झुर्रियों के निशान हटाने में भी मदद करता है। जानिए त्वचा के लिए नींबू के गुण और कुछ घरेलू उपाय।

महात्मा गांधी के विचार

1: एक बाउल में अंडे की सफेदी निकल लें फिर उसमें नींबू की कुछ बूदें मिलकर मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर तब तक लगा कर रखें जब तक कि ये सूख न जाए। उसके बाद इसे मास्क की तरह निकाल दें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

2: दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर अच्‍छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर के बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ध्यान रहे कि चेहरे को रगड़ना नहीं है। यह मिश्रण आपके त्‍वचा को साफ और चमकदार बनाता है।

इन ब्यूटी टिप्स के साथ लगाएं अपनी खूबसूरती में चार- चांद

3: बादाम तेल की कुछ बूंदों में बराबर मात्रा में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक रखें। आप चाहें तो नींबू के रस और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

4: ऑयली स्किन के लिए भी नींबू काफी कारगर साबित होता है। नींबू को पानी में मिला लें और रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल और ब्लैकहेड्स जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

5: नींबू और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन के दाग- धब्बों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको थोड़े से शहद में नींबू की कुछ बूंदें मिलनी होंगी। अब दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। पूरी तरह से सूख जाने के बाद आप इसे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

6: चेहरे, घुटने और कोहनी की त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए इस पर नींबू का रस लगाएं। इसके अलावा नींबू का छिलका नेचुरल टॉनिक का काम करता है और इसको त्वचा पर रगड़ने से कालापन दूर होता है।

7: क्या आप जानती हैं कि नींबू रूखे और फटे होंठों के लिए भी लाभदायक होता है। आप मलाई और शहद में नींबू का रस मिलाकर प्राकृतिक लिप बाम भी बना सकते हैं। इसे लगाने से आपके होंठों की नमी बरकरार रहेगी।

8: ताजे खीरा के जूस में एक चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। आप सूती कपड़े की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह प्रक्रिया कई बार दोहराएं। फिर कुछ देर के बाद आप इसे साफ कपड़े से पोछ कर अपना चेहरा धो लें। यह आपके चेहरे से अतिरिक्‍त तेल को हटाने का काम करेगा।

ड्राय स्किन केयर टिप्स – Dry Skin Care Tips in Hindi

9: नींबू के छिलके को नमक और पिपरमिंट के तेल के साथ मिलाकर स्क्रब बनाएं और इससे अपने पैरों पर मसाज कर के धो लें। आपके पैर नर्म और मुलायम हो जाएंगे।

10: जिनकी त्वचा ऑयली है वो मुलतानी मिट्टी और नींबू के रस से पेस्ट बना कर त्वचा पर लगाएं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। यह आपकी त्‍वचा से ऑयल को कम करेगा।

11: अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए भी नींबू कारगर है। इसके लिए आप 2 चम्मच हल्दी 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 3 चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और अंडरआर्म्स पर लगा लें। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो कर गरम तौलिये से पोछ लें। ध्यान रहे इसे लगाने से पहले आपके अंडरआर्म्स साफ और वैक्स्ड हों।

इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां

बालों में नींबू लगाने के फायदे – Lemon for Hair in Hindi

lemon-for-Hair

त्वचा के साथ- साथ बालों के लिए नींबू का रस काफी फायदेमंद होता है। रूखे बालों से लेकर दो मुंहें बाल व रूसी तक की समस्या को नींबू दूर करने में कारगर है। नींबू का रस सीधा बालों पर लगाने से बालों में प्राकृतिक चमक भी आती है। जानिए बालों के लिए नींबू के कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय।

1: नारियल का तेल बालों की मजबूती के लिए जाना जाता है। इसीलिए नींबू मिला यह तेल बालों के लिए वरदान से कम नहीं है। एक बड़ा चम्मच नींबू का रस नारियल तेल में मिलाकर लगाने से आपके बालों की सभी समस्याओं को खत्म किया जा सकता है।

2:  अगर आपके बालों में रूसी की समस्या है तो अपने हेयर ऑयल में नींबू का रस मिला कर कुछ देर सिर की मसाज करें। बाद में बालों को अच्छे से धो लें। इससे धीरे- धीरे डैंड्रफ खत्म हो जाएगी।

3: नींबू के रस को सिरके में मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाने से भी रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

4: क्या आप जानते हैं कि नींबू का रस बालों से कलर हटाने में भी मददगार होता है। इसके लिए अपने बालों के कुछ लटों पर नींबू का रस लगाएं और इसे सूखने दें। इससे यह प्राकृतिक रूप से हाईलाइट हो जाएंगे। नींबू में पाए जाने वाले साइट्रिक एसिड से पहले से लगा हेयर कलर भी हल्का पड़ जाता है।

सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय 

5: तीन चम्मच चने के बेसन में एक नींबू का रस, थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा घोल बनाकर सिर पर लगाएं व उसे सूखने पर बाल धो लें। फिर समान मात्रा में नारियल का तेल, और नींबू का रस मिलाकर सिर में लगायें। बाल काले और घने हो जायेंगे।

6: अंडे और नींबू के रस को मेहंदी पाउडर में मिलाकर लगाने से बाल जल्दी बढ़ते है और बालों का टूटना भी बंद हो जाता है।

7: एक बड़ा चम्मच नींबू के रस में 2 बड़े चम्मच ऑलिव आयल की मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं। इसे 40 मिनट तक रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें, इससे बालों का झड़ना रुक जाता है।

8: अगर आप बाल काले करना चाहती हैं तो इसके लिए एक नींबू के रस में दो चम्मच पानी, चार चम्मच पिसा हुआ आंवला या आंवला पाउडर मिला लें। अब इस मिश्रण को एक घंटे के लिए रख दें। उसके बाद इस मिश्रण को सिर पर लगा लें व एक घंटे बाद बाल पानी धो लें। ध्यान रहे कि इसके साथ आपको शैम्पू या फिर साबुन का इस्तेमाल नहीं करना है। साथ ही इस पानी को आंखों पर जाने से भी बचाएं। ऐसा हर चौथे दिन करें। कुछ महीनों में बाल काले हो जायेंगे।

9: झड़ते बालों के लिए आप दो बड़े चम्मच नींबू के रस में आधा छोटा चम्मच कैस्टर ऑयल मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। 30 मिनट बाद इसे शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। इसे दो हफ्ते में एक बार लगाने से बालों का झड़ना रुक जाता है।

10: अगर सिर की त्वचा पर फुंसियां, खुजली, आदि हों तो बालों में दही लगाकर दस मिनट बाद सिर धोएं। बाल सूख जाने पर समान मात्रा में नींबू का रस और सरसों का तेल मिलाकर लगाएं। कुछ हफ्तों में आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

11: अगर सिर में जुंए हो गए हैं तो एक समान मात्रा में नींबू का रस और अदरक का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। यह पेस्ट लगाकर एक घंटे बाद सिर धो लें। सिर धोने के बाद नींबू का रस और सरसों का तेल समान मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन बालों में लगाएं। इससे जुंए मर जाते हैं।

बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू

सेहत के लिए नींबू पानी के फायदे – Nimbu Pani ke Fayde

lemon-for-Health

स्वाद में खट्टे नींबू में सेहत के कई मीठे फायदे होते हैं। स्वास्थ्य व सेहत के लिहाज से नींबू व नींबू का रस काफी फायदेमंद होता है। नींबू का सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। साथ ही नींबू पानी पीने से आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती हैं, और वजन घटाने में मदद मिलती है। इसका नियमित सेवन आपको फिट रखने के साथ परफेक्ट बॉडी भी प्रदान करने में मदद करता है।

1: बेली फैट और वजन कम करने के लिए रोज सुबह- सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट पीना चाहिए। अगर चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकती हैं। इससे दिन भर आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रहेगी। लगातार 6 महीने इसे पीने से ही आपको अपने फिगर और फर्क नजर आने लगेगा।

2: नींबू पानी, हाई शुगर वालों के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज़ के मरीज़ हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को हाइड्रेट करता है व इससे एनर्जी भी आती है।

3: अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी आप नींबू पानी का सेवन कर सकती हैं। रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पियें, इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

4: नींबू पानी का एक फायदा ये भी है कि इसमें ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कम करने के गुण के साथ ही तनाव और डिप्रेशन कम करने के गुण भी पाए जाते हैं। नींबू पानी पीने से तुरंत ही आपको आराम मिलेगा

5: नींबू के रस में अदरक का रस मिलाकर और थोड़ी सी शक्कर मिलाकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है। सब्जियों और दालों पर नींबू निचोड़ कर खाने से सब्जियों के स्वाद और पोषक तत्व में वृद्धि होती है और यह आसानी से पच भी जाता है। इसके अलावा ये पेट के कीड़ों को भी मारता है।

बाज़ार में मिलने वाले नींबू से बने प्रोडक्ट – Lemon Products 

पतंजलि लेमन हनी फेस वॉश – Patanjali Lemon Honey Face Wash

Patanjali-lemon-Honey-face-Wash

पतंजलि के सभी प्रोडक्ट्स हर्बल होते हैं। ये फेस वॉश त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाकर उसे पिंपल रहित रखता है। साथ ही त्वचा की गन्दगी को भी साफ करता है। जहां नींबू के गुण ऑयली स्किन को ड्राई रखते हैं वहीं शहद त्वचा को मॉइश्चराइज़ कर नमी प्रदान करता है।

गार्नियर स्किन नेचुरल्स लाइट कम्पलीट – Garnier Skin Naturals Light Complete

Garnier Skin naturals

नींबू के एसेन्स से तैयार गार्नियर की यह क्रीम त्वचा को शाइनी व ग्लोइंग बनाती है। साथ ही ये त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाने के साथ दाग- धब्बों से भी दूर रखती है।  साथ ही यह क्रीम हर तरह की स्किन टोन को भी सूट करती है।

नींबू के नुकसान – Nimbu ke Nuksanlemon 2

अगर आप सोच रहे हैं कि नींबू सिर्फ फायदों की ही खान है तो हम आपको बता दें कि नींबू के कुछ नुकसान भी हैं। दरअसल हर चीज़ की अति बुरी होती है। उसी तरह नींबू का ज्यादा इस्तेमाल भी कभी- कभी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। हम यहां आपको नींबू के अधिक प्रयोग से होने वाले कुछ ऐसे ही नुकसानों के बारे में बता रहे हैं।

1: नींबू में सेट्रिक एसिड होता है, जिसके ज्यादा संपर्क में आने से दांत संवेदनशील होने लगते हैं।

2: जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है, उन लोगों के लिए नींबू का रस हानिकारक साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर खुजली हो सकती है या फिर त्‍वचा पर सूजन और लाल धब्बे आ सकते हैं।

नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

3: एसिडिटी की समस्या वालों को नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें एसिड होता है जो एसिडिटी बढ़ा सकता है।

4: नींबू का ज्यादा सेवन मुंह में छालों की समस्या का भी कारण बन सकता है।

5: कई लोगों को नींबू से एलर्जी होती है। इसका ज्यादा सेवन माइग्रेन और अस्थमा की वजह भी बन सकता है।

नींबू से जुड़े सवाल- जवाब – FAQ’s

सवाल- क्या नींबू कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव करता है ?

जवाब- एक अध्ययन में पाया गया है कि सिट्रस फ्रूट्स जिसमें नींबू भी शामिल है, कैंसर को रोकने या उससे मुकाबला करने में फायदेमंद होते हैं। हालांकि ये एक प्रकार का मिथक है कि नींबू खाने से या फिर नींबू पानी पीने से कैंसर ठीक हो जाता है।

सवाल- क्या नींबू पानी हमेशा खाली पेट पीना चाहिए?

जवाब- सुबह- सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू पानी मिलाकर पीने से गैस की समस्या दूर होती है। ये लीवर के लिए एक अच्छा डिटॉक्सिफाइंग एजेंट भी होता है।

स्किन के लिए लौकी जूस के फायदे   

14 Nov 2018

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text