ऑक्सीजन बढ़ाने वाले फूड, ऐसे बढ़ेगा ऑक्सीजन लेवल - Oxygen Rich Foods in Hindi

ऑक्सीजन बढ़ाने वाले फूड, ऐसे बढ़ेगा ऑक्सीजन लेवल - Oxygen Rich Foods in Hindi

दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, भारत की लगभग हर जगह, खासकर शहरों की हवा प्रदूषित हो चुकी है। अब कारण पराली हो या फिर फैक्ट्रियों और गाड़ियों से निकलता धुंआ, सीधा नुकसान आपकी सेहत का हो रहा है। आप कितनी भी एक्सरसाइज़ करें, योग करें या फिर बढ़िया क्वालिटी का मास्क लगा लें, अगर आपके शरीर को ऑक्सीजन या ताज़ी हवा नहीं मिलती तो बीमारियां बढ़ेंगी। समझदारी इसी में है कि मास्क लगाकर प्रदूषित हवा से बचने के साथ-साथ अपने खाने को भी ऐसा बनाया जाए, जिससे आपको ऑक्सीजन मिले। 

Table of Contents

    ऑक्सीजन युक्त खाना क्या है? - What is Oxygen Rich Foods in Hindi

    नोबेल विजेता जर्मन डॉक्टर ओटो वारवर्ग की रिसर्च के मुताबिक शरीर में ऑक्सीजन की भरपूर मात्रा से कैंसर नहीं हो सकता। साथ ही उन्होंने यह भी कहा 'अल्कालाइन वातावरण में कोई भी बीमारी, यहां तक की कैंसर भी टिक नहीं सकती।' इस वजह से अल्कालाइन वातावरण पर जोर दिया गया है और अल्कालाइन कई फूड्स में भी मौजूद है। इन्हीं फूड्स को ऑक्सीजन युक्त खाना भी कहा गया। भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल में सब-कुछ जल्दी पाने की आदत की वजह से मार्केट में एसिडिक फूड्स की भरमार होती जा रही है, इसलिए शरीर को हेल्दी रखने के लिए ऑक्सीजन से भरपूर खाने पर जोर दिया जाता है। ये ऑक्सीजन से भरे फूड्स बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हैं। इन्हें आप रोज़ाना खाकर अपने शरीर को हेल्दी बना सकते हैं।

    ऑक्सीजन युक्त फल - Oxygen Rich Fruits

    आपको जानकर हैरानी होगी कि फलों में भरपूर विटामिन और मिनरल्स होने के साथ-साथ इनमें अल्कालाइन्स भी मौजूद होते हैं, जिनकी वजह से कुछ फल आपके शरीर को ऑक्सीजन देने का काम करते हैं। उनकी लिस्ट देखिए यहां:-

    केला

    पके और कच्चे, दोनों तरह के केलों में अल्कालाइन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, क्योंकि दोनों ही एसिडिक नहीं होते। हालांकि इसका पीएच स्केल 4.5 और 4.7 ही है, बावजूद इसके यह शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं।

    किवी

    किवी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से यह ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन की सप्लाई को बढ़ाता है। 

    नींबू

    जैसे विटामिन सी शरीर को एनर्जी देकर बीमारियों से बचाते हैं, वैसे ही ये फूड जैसे नींबू शरीर में ऑक्सीजन लेवल को भी बढ़ाने में मदद करता है। 

    अंगूर

    अंगूर में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स सेल्स को कम करने के साथ-साथ ऑक्सीजन बढ़ाने का भी काम करते हैं।

    पपीता

    आपने देखा होगा, लगभग सभी मरीज़ों को पपीता खाने की सलाह डॉक्टर देते हैं। इसकी एक वजह यह भी है कि इस फल की पीएच वैल्यू 8.5 से ज्यादा है। इसी वजह से यह ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन बढ़ाने का काम कर मरीज को जल्दी फिर से हेल्दी कर देता है।

    आम

    सिर्फ स्वाद ही नहीं आम शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाने का काम भी करते हैं, इसलिए मैंगो सीज़न में इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

    तरबूज़

    तरबूज़ में अच्छी मात्रा में अल्कालाइन होता है, जिससे शरीर का पीएच लेवल भी 8 से ऊपर रहता है। आपको बता दें, सभी चीज़ों में पीएच लेवल को नापने के लिए 0 से 14 तक का स्केल रखा गया है। इसमें 0 से 7 तक स्केल वाले फूड्स में पीएच लेवल कम होता है, यानी ये फूड एसिडिक होते हैं, जो कि शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम करते हैं। वहीं, 7 से 14 तक के स्केल में आने वाले फूड्स में अल्कालाइन पाया जाता है, यानी ये फूड्स शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाते हैं।  

    ऑक्सीजन युक्त सब्जियां - Oxygen Rich Vegetables in Hindi

    सिर्फ फलों में ही नहीं, बल्कि बहुत सारी सब्जियों में भी अल्कालाइन होता है। इन सब्जियों को रोज़ाना अपनी डाइट में शामिल करें, ताकि आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी कभी न हो:-

    लहसुन

    लहसुन में अल्कालाइन अच्छी मात्रा में होता है, क्योंकि इसकी पीएच वैल्यू 8 से ऊपर है। इस वजह से रोज़ाना सुबह एक लहसुन की कली खाने की सलाह दी जाती है।  

    खीरा

    खीरे में वॉटर कंटेंट अच्छी मात्रा में होता है और यह बिल्कुल एसिडिक नहीं होता। इस वजह से यह शरीर में अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करता है।

    ब्रॉकली

    इस हरी गोभी में कई तरह के विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसी के साथ ब्रॉकली शरीर को ऑक्सीजन कंटेंट देने का बहुत अच्छा सोर्स भी है। ब्रॉकली के साथ-साथ गोभी भी अल्कालाइन का अच्छा सोर्स है।

    शकरकंद

    इसे स्वीट पोटैटो भी कहते हैं। शकरकंद में भरपूर मात्रा में मिनरल्स होने के साथ-साथ पोटेशिमय और मैग्नीशियम भी होते हैं। साथ ही इसे खाने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ता है।

    गाजर

    रूट्स वेजिटेबल या कहें जमीन के भीतर उगने वाली सारी सब्जियों में अच्छी मात्रा में अल्कालाइन होता है, जिससे वह शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद करती हैं, जैसे- गाजर, आलू और शकरकंद।

    पालक

    सिर्फ पालक ही नहीं, बल्कि लगभग सभी पत्तेदार सब्जियों में अल्कालाइन अच्छी मात्रा में होता है। इस वजह से ये सभी शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने का काम करती हैं। पालक का पीएच लेवल है 5.1 से 5.7 के बीच में।

    पत्ता गोभी

    यह पत्तेदार सब्जी एसिडिक नहीं होती, बल्कि गोभी की सभी वेरायटी जैसे ब्रॉकली और फूल गोभी, पत्ता गोभी, गांठ गोभी वगैरह में अच्छी मात्री में अल्कालाइन होता है। वहीं, पत्ता गोभी की पीएच वैल्यू भी 5 से 7 के बीच में है।

    ऑक्सीजन युक्त अन्य स्रोत - How to Increase Oxygen Level in Body in Hindi

    यह बात तो सभी जानते हैं कि ऑक्सीजन हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है, मगर यह फलों और सब्जियों के अलावा इन चीज़ों में भी पाया जाता है। देखिए यहां पूरी लिस्ट।

    बादाम

    सिर्फ बादाम ही नहीं, बल्कि लगभग सभी नट्स जैसे किशमिश, काजू, पिस्ता आदि सभी में अल्कालाइन बेहतर मात्रा में होता है, इसलिए नियमित तौर पर इन नट्स को अपनी डाइट में शामिल करें। बस ख्याल इस बात का रखें कि एक बार में एक मुट्ठी से ज्यादा इनका सेवन न करें।

    ग्रीन टी

    कॉफी का पीएच लेवल 5 होता है, वहीं ग्रीन टी का पीएच लेवल 7 से ज्यादा है, इसलिए इसमें अल्कालाइन बेहतर मात्रा में होता है। 

    अंकुरित बीज

    अंकुरित चने या दाल वैसे भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही इसे खाने से शरीर में ऑक्सीजन भी बढ़ता है, क्योंकि स्प्राउट्स में काफी अच्छी मात्रा में क्लोरोफाइल होता है, जो शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने का बहुत बढ़िया सोर्स है।

    दही

    दही की पीएच वैल्यू 4.4 और 4.8 से बीच होती है। बावजूद इसके दही एसिडिक नहीं होती, बल्कि पेट को आराम पहुंचाती है। इसके साथ ही ऑक्सीजन लेवल को भी बेहतर बनाती है। 

    फ्लैक्स सीड्स

    फ्लैक्स सीड्स में अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 और फैटी एसिड होता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है। यह भी शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

    ऑक्सीजन युक्त खाने के फायदे क्या हैं - Benefits of Oxygen Rich Food in Hindi

    जैसा कि नाम से ही साफ है, ऑक्सीजन युक्त खाने से शरीर में यानी आपके ब्लड में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है। इसके अलावा भी ऑक्सीजन युक्त खाने के कई और फायदे हैं, जैसे:-
    1. ऊपर दी गई ऑक्सीजन युक्त खाने की लिस्ट में आपने देखा होगा कि उनमें कुछ भी फैट बढ़ाने वाला फूड नहीं है, जिसका मतलब हुआ कि इस तरह के खाने से आपका मोटापा नहीं बढ़ता।  
    2. ऑक्सीजन युक्त खाना शरीर को कैंसर से बचाता है। नोबल विजेता डॉक्टर वारबर्ग के मुताबिक, कैंसर सेल्स अनएरोबिक (ऑक्सीजन के बिना जीवित रह सकने वाली) होती हैं और हाई ऑक्सीजन लेवल होने पर वह मर जाती हैं। 
    3. ऑक्सीजन युक्त खाने से शरीर में पीएच लेवल अपने सही अनुपात यानी 7:35 से 7:45 के बीच बना रहता है। पीएच लेवल में गिरावट होने पर कई बीमारियां होने का खतरा रहता है, जैसे वेजिनल हेल्थ खराब होना। 
    4. खाने में ऑक्सीजन की कमी से चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने बने रहते हैं। अगर आप ऑक्सीजन युक्त भोजन करते हैं तो आपका चेहरा खिला-खिला रहता है। 
    5. ऑक्सीजन युक्त खाना खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। थकान नहीं होती, डिप्रेशन नहीं होता, मसल्स में दर्द कम होता है, बार-बार पेट नहीं फूलता, यानी पेट से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं।

    अपनी डाइट में ऑक्सीजन युक्त खाने को कैसे इस्तेमाल करें? How to add Oxygen in your diet?

    ऑक्सीजन युक्त भोजन में आपने देखा कि लगभग वही सारी सब्जियां और फल हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। ये सभी सब्जियां और फल आपके घर के आस-पास मौजूद स्टोर्स पर या फिर ऑनलाइन भी अवेलेबल हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे बढ़िया तरीका है कि इन्हें सलाद के तौर पर खाएं या फिर रूटीन बनाएं कि सुबह या शाम को ऑक्सीजन से भरपूर कोई भी फल जरूर खाएं। इसके अलावा ऑक्सीजन युक्त खाने को डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका यही है कि जंक फूड्स या फिर एसिडिक फूड्स को खाना बंद करें और रोज़ाना हेल्दी भोजन खाएं।

    ऑक्सीजन युक्त खाने के बारे में पूछे जाने वाले सवाल- FAQ’s

    सवाल - ऑक्सीजन युक्त खाने का सबसे बड़ा स्रोत क्या है? 
    जवाब - ऑक्सीजन युक्त खाने का सबसे बड़ा स्रोत हैं, सीज़नल फल और सब्जियां। जिस भी सीज़न में, जो भी फल या सब्जी मार्केट में आए, उसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपको ऑक्सीजन ही नहीं, बल्कि बाकी सभी विटामिन और प्रोटीन्स भी मिलेंगे, इसलिए सीज़नल सब्जियां और फल जरूर खाएं।
    सवाल - मैं अपने शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कैसे बढ़ा सकता हूं? 
    जवाब - जैसाकि यहां ऑक्सीजन युक्त खाने के बारे में बताया जा रहा है तो सबसे पहले आप इन सभी को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए पानी ज्यादा पीएं। एक्सरसाइज़ करें। सोडियम युक्त भोजन कम करें। पेड़-पौधे लगाएं और प्रदूषण वाली जगहों से दूरी बनाएं। इन सब तरीकों से आप अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ा सकते हैं। 
    सवाल - ऑक्सीजन युक्त खाना न लेने के लक्षण क्या हैं? 
    जवाब - शरीर में बढ़ती बीमारियां और मोटापा ऑक्सीजन युक्त भोजन न लेने वाले लक्षणों में शामिल हैं, क्योंकि ऑक्सीजन युक्त भोजन आपको बीमारियों से दूर रखता है, पीएच लेवल को सही बनाए रखता है और शरीर को सीज़नल एलर्जी से दूर रखता है, इसलिए ऑक्सीजन युक्त भोजन अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
    सवाल - क्या ऑक्सीजन हीमोग्लोबीन बढ़ाने में सहायक है? 
    जवाब - हीमोग्लोबीन शरीर में मौजूद खून के रेड सेल्स में मिलता है। ये रेड सेल्स शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती हैं। वहीं, ऑक्सीजन युक्त लगभग सभी भोजन जैसे ऑयरन से भरपूर फूड, विटामिन सी, पालक और नट्स शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैं। ऑक्सीजन युक्त भोजन हीमोग्लोबीन को भी बढ़ाता है।
    सवाल - क्या ऑक्सीजन युक्त खाने से दिमाग को भी ऑक्सीजन मिलती है? 
    जवाब - दिमाग शरीर से कोई अलग हिस्सा नहीं है तो जो फूड या भोजन शरीर को फायदा पहुंचाएगा, वही दिमाग को भी फायदा ही पहुंचाएगा। ऐसा कोई ऑक्सीजन युक्त भोजन नहीं, जो दिमाग को ऑक्सीजन मिलने से रोकता हो। 

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) 
    .. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।