दीपिका पादुकोण का डाइट, फिटनेस, ब्यूटी मंत्रा - Deepika Padukone Diet Plan in Hindi | POPxo

दीपिका की तरह सुंदर बनने के लिए फॉलो करें उनका डाइट, फिटनेस प्लान और ब्यूटी मंत्रा - Deepika Padukone Diet Plan in Hindi

दीपिका की तरह सुंदर बनने के लिए फॉलो करें उनका डाइट, फिटनेस प्लान और ब्यूटी मंत्रा - Deepika Padukone Diet Plan in Hindi

बीते कुछ सालों में दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी एक सशक्त पहचान बना ली है। अपनी पहली ही फिल्म ‘ओम शांति ओम’ में बॉलीवुड किंग शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) के साथ नज़र आई इस एक्ट्रेस (actress) ने अब अपना एक मुकाम हासिल कर लिया है। ‘पीकू’, ‘यह जवानी है दीवानी’, ‘गोलियों की रासलीला - रामलीला’, ‘पद्मावत’, ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी अलग- अलग ज़ोनर की फिल्में करने के बाद अब दीपिका पादुकोण एसिड अटैक सर्वाइवर पर आधारित फिल्म ‘छपाक’ (Chhapak) में एक अलग किरदार में नज़र आएंगी। दिसंबर 2018 में अपने रील लाइफ हीरो रणवीर सिंह (Ranveer Singh) के साथ शादी के बंधन में बंधीं दीपिका पादुकोण एक्टिंग में दक्ष होने के साथ ही बेहद फिट भी हैं। वे अपने डाइट और फिटनेस प्लान (Diet & Fitness Plan) को लेकर काफी सजग रहती हैं। अगर आप भी दीपिका पादुकोण की तरह अपनी बॉडी को फिट और टोन्ड (toned) बनाना चाहती हैं तो अपनाएं उनका डाइट एंड फिटनेस रूटीन


दीपिका पादुकोण फिटनेस सीक्रेट्स (Deepika Padukone Fitness Secrets)


आप भी फॉलो करें दीपिका के फिटनेस रूल्स (Fitness Rules)


दीपिका पादुकोण का वर्कआउट रिजीम (Deepika Padukone Workout Routine)


दीपिका पादुकोण डांस (Deepika Padukokne Dance)


दीपिका पादुकोण ब्यूटी मंत्रा - Deepika Padukone Beauty Secrets in Hindi


दीपिका पादुकोण डाइट प्लान - Deepika Padukone Diet Plan in Hindi


बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने अपने कई इंटरव्यूज़ में बताया है कि वे काफी फूडी (foody) हैं। उन्होंने बताया था कि एक बार डायरेक्टर फराह खान (Director Farah Khan) ने ईद की बिरयानी भिजवाई थी, जिसे वे अकेले ही खा गई थीं। वे पास्ता के साथ ही चाइनीज़ और अपना देसी खाना ‘दाल- चावल’ भी खूब एंजॉय करती हैं। इंडियन स्ट्रीट फूड की बात करें तो वे बॉम्बे की सेव पूरी की दीवानी हैं।


दीपिका के ब्राइडल लहंगे


सिर्फ इतना ही नहीं, चॉकलेट देखकर उनसे कंट्रोल नहीं होता है और उसके बावजूद वे बॉलीवुड की सबसे फिट एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं।


दीपिका पादुकोण का डेली डाइट प्लान - Deepika Padukone Daily Diet Plan


ब्रेकफास्ट से पहले (Pre breakfast)गिलास गुनगुना पानी
ब्रेकफास्ट (Breakfast)लो- फैट मिल्क, उपमा, इडली, 2 अंडे की सफेदी,  डोसा, रवा
लंच (Lunch)रोटी, ताज़ी सब्ज़ियां, ग्रिल्ड फिश
ईवनिंग स्नैक (Evening Snack)फिल्टर कॉफी, नट्स एंड ड्राई फ्रूट्स
डिनर (Dinner)

रोटी, फ्रेश ग्रीन सलाद, मौसमी फल, नारियल का पानी, फ्रेश फ्रूट जूस


डेज़र्ट (Dessert), डार्क चॉकलेट  


 


डाइट मंत्रा (Diet Mantra) : अपना खाना कभी भी आंखों से न खाएं, हमेशा पेट भरने लायक ज़रूर खाएं।


डाइटीशियन की सलाह (Dietitian Advice)


दीपिका पादुकोण की डाइटीशियन पूजा मखीजा (Dietician Pooja Makhija) के मुताबिक, दीपिका की बॉडी शुरू से ही काफी टोन्ड थी।


सबसे सेक्सी महिलाओं में शामिल दीपिका पादुकोण


उन्होंने दीपिका को बस उनके मील के पोर्शंस (portions) कम कर इनटेक (intake) बढ़ाने की सलाह दी थी। पूजा की सलाह के अनुसार डाइट और एक्सरसाइज़ (exercise) का रेशियो 50:50 होना चाहिए। दीपिका पादुकोण की जैसी सर्फबोर्ड टमी (surfboard tummy) पाने के लिए हाई शुगर (high sugar) और हाई- फैट फूड्स (high- fat foods) से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।


1. शराब का सेवन कम से कम करें। शराब की वजह से कैलोरीज़ वेस्टलाइन (waistline) में जमा होने लगती हैं।
2. अपने मील्स (meals) स्किप न करें- खाना छोड़ने से स्किन का नैचुरल ग्लो कम होने का साथ ही बालों की सेहत कमज़ोर होने लगती है और आपका स्टैमिना (stamina) भी कम हो जाता है। उसके बजाय थोड़ी- थोड़ी देर में कुछ- कुछ खाते रहें।
3. किसी पार्टी में जाने से पहले टमाटर, खीरे और गाजर के रायते के साथ कुछ उबले अंडे खाकर जाएं। रायते से आपके पेट पर एक लाइनिंग (lining) बन जाएगी, जिससे ड्रिंक्स ज्यादा नुकसान नहीं करेंगी और अंडे खाने से प्रोटीन मिलता है, जिससे रात को एक्सट्रा शुगर (extra sugar) से बचा जा सकता है।
4. मील्स के बीच में फिलर (filler) के तौर पर कुछ खाते रहें : खीरा व गाजर (हमस डिप के साथ) या अपने पास खाखरा और चने जैसी चीज़ें रखें।
5. आपकी डाइट में हर तरह के न्यूट्रिएंट्स (nutrients) होने चाहिए : 60- 65% कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate), 20- 25% प्रोटीन (protein) और 5- 10% फैट्स (fats)


दीपिका पादुकोण फिटनेस सीक्रेट्स (Deepika Padukone Fitness Secrets)


दीपिका पादुकोण के लिए फिटनेस (fitness) ही उनकी ज़िंदगी है। प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण (Prakash Padukone) की बेटी होने के नाते फिटनेस (fitness) और एक्सरसाइज़ (exercise) उनके खून में है। हालांकि, वे कभी भी एक ही वर्कआउट रिजीम (workout regime) पर टिके रहने के बजाय उसे बदलती रहती हैं। वे पाइलेट्स (pilates), योग (yoga), डांस (dance) और वेट ट्रेनिंग (weight training) पर फोकस करती हैं।


deepika-padukone-health-fitness-beauty-mantra-1


सेलिब्रिटी ट्रेनर यासमीन कराचीवाला की सलाह (Deepika Padukone Trainer Yasmin Karachiwala Advice)


सेलिब्रिटी ट्रेनर यासमीन कराचीवाला दीपिका पादुकोण के साथ ही आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) जैसी स्टार्स को भी ट्रेन करती हैं। यासमीन कराचीवाला (Yasmin Karachiwala) दीपिका के डाइट और फिटनेस शेड्यूल (schedule) की काफी तारीफ करती हैं। उनके मुताबिक, ‘दीपिका अपनी फिटनेस को लेकर काफी सीरियस (serious) हैं और अपने वर्क आउट शेड्यूल के हर मिनट को बेहद एंजॉय करती हैं। जहां पहले वे फंक्शनल वेट ट्रेनिंग (functional weight training) और प्लायोमेट्रिक्स (plyometrics) पर फोकस करती थीं, वहीं अब पाइलेट्स (pilates) ज्यादा करती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, हम लोगों ने 20:20 नाम का एक नया वर्कआउट (workout) तैयार किया है, जिसमें वे अपनी बॉडी के 3 अलग- अलग पार्ट्स (parts) को 3 मशीनों पर 20- 20 मिनट देती हैं। वे हफ्ते में 5 दिन वर्कआउट करती हैं।’


दीपिका पादुकोण का वर्कआउट रिजीम (Deepika Padukone Workout Routine)


1. सुबह 6 बजे उठने के बाद दीपिका योग आसन और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करती हैं।


2. टोन्ड मसल्स (toned muscles) और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (strength training) के लिए वे हर दिन पाइलेट्स (pilates) करती हैं। इससे उनका स्टैमिना (stamina) और स्टेबिलिटी (stability) भी बढ़ती है। उनके वर्कआउट शेड्यूल में पुल अप्स (pull ups), पुश अप्स (push ups), क्रंचेस (crunches) और स्क्वॉट्स (squats) भी शामिल हैं।


3. उन्हें लाइट वेट ट्रेनिंग करना पसंद है।


4. उनके शेड्यूल में डांस (dance) की काफी अहमियत है। यह उनके रूटीन में कार्डियो (cardio) का काम करता है और डांस से उनका फैट भी कम होता है।


5. सेशन (session) के दौरान और सेशन के बाद क्रैंप्स (cramps) और मांसपेशियों में खिंचाव (muscle pull) होने की समस्या से बचने के लिए वे स्ट्रेचिंग व्यायाम (stretching exercises) पर फोकस करती हैं।


आप भी फॉलो करें दीपिका के फिटनेस रूल्स (Fitness Rules)


आम लोग सेलिब्रिटीज़ (celebrities) को बड़े पर्दे पर देखकर उनके फैशन सेंस (fashion sense), फिटनेस (fitness) और खूबसूरती के दीवाने हो जाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि पर्दे पर सुंदर दिखने के लिए इन स्टार्स को कितनी मेहनत करनी पड़ती है? अगर आप भी दीपिका पादुकोण की तरह फिट एंड ब्यूटिफुल (fit & beautiful) दिखना चाहती हैं तो दीपिका के फिटनेस प्लान (fitness plan) में से फॉलो करें ये 10 टिप्स।


1. दीपिका पादुकोण का फिटनेस मंत्रा ‘फिटनेस को अपनी ज़िंदगी बनाएं’ अपनाएं।


2. फिटनेस का मतलब यह नहीं है कि आप एकदम पतले- दुबले हो जाएं, बल्कि अंदर से स्वस्थ होना ही फिटनेस का फंडा है। इसके लिए बैलेंस्ड डाइट (balanced diet) और वर्कआउट पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है।


3. वर्कआउट को मज़ेदार बनाने के लिए अपने रूटीन में आउटडोर गेम्स (स्पोर्ट्स- sports) को भी शामिल करें।


4. अगर किसी वजह से आप जिम नहीं जा पाए हैं तो डांस करके भी कैलोरीज़ (calories) कम कर सकते हैं।


5. अगर आप काम की वजह से वर्कआउट या एक्सरसाइज़ के लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाते हैं तो सुबह- शाम वॉक (walk) या रनिंग (running) की आदत डालें।


6. वही वर्कआउट करें, जो आपके बॉडी टाइप (body type) को सूट करता हो।


7. फिट रहने के लिए हेल्दी डाइट (healthy diet) के साथ ही दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत भी डालें।


8. फिज़िकल हेल्थ (Physical health) के साथ ही मेंटल हेल्थ (mental health) की तरफ ध्यान देना भी बहुत ज़रूरी होता है।


9. दीपिका पादुकोण अपने कोर मसल्स (core muscles) को मजबूत बनाने की तरफ ज्यादा फोकस करती हैं।


10. अपने डेली रूटीन में मेडिटेशन (meditation) और योग (yoga) को शामिल करें।


दीपिका पादुकोण योग - Deepika Padukone Yoga in Hindi


दीपिका पादुकोण हेल्दी डाइट और वर्कआउट के साथ ही योग की अहमियत भी समझती हैं। जब बात फिटनेस की आती है तो वे योग के महत्व को सबसे ऊपर रखती हैं।


बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस हैं योग क्वीन


इससे उनकी फ्लेक्सिबिलिटी (flexibility) तो सुधरती ही है, मानसिक तौर पर भी उन्हें शांति मिलती है। हर दिन सुबह 6 बजे उठने के बाद वे स्ट्रेचिंग (stretching) और योग आसन (yoga asanas) करती हैं। उनके योग सेशन (yoga session) में 10 बार सूर्य नमस्कार के साथ मार्जारी आसन (cat pose), सर्वांगासन (shoulder stand), वीरभद्र आसन (warrior pose), प्राणायाम, मेडिटेशन (meditation) और डीप ब्रीदिंग (deep breathing) भी शामिल हैं। इससे उनका ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) कंट्रोल में रहता है और दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है। शरीर और दिमाग के शांत रहने के साथ ही स्ट्रेस (stress) और डिप्रेशन (depression) भी दूर होता है।


दीपिका पादुकोण डांस (Deepika Padukokne Dance)


दीपिका पादुकोण हर फिल्म में अपनी एक्टिंग के साथ ही डांस स्किल्स (dance skills) से भी लोगों का दिल जीत लेती हैं। ‘फिल्म गोलियों की रासलीला- रामलीला’ में ‘नगाड़े संग ढोल’ की बात की जाए या ‘बाजीराव मस्तानी’ के ‘दीवानी मस्तानी’ गाने की… इन दोनों ही फिल्मों में दीपिका के डांस की गजब तारीफ की गई थी। जब दीपिका के पास जिम जाने या एक्सरसाइज़ करने का टाइम नहीं होता है, तब वे डांस को ही अपना वर्कआउट बना लेती हैं। जैज़ (Jazz), भरतनाट्यम (Bharatnatyam) और कथक (Kathak) जैसे डांस फॉर्म्स (dance forms) में दक्ष दीपिका अपने डांस सेशंस (dance sessions) को काफी एंजॉय करती हैं।


deepika-padukone-health-fitness-beauty-mantra-2


दीपिका पादुकोण ब्यूटी मंत्रा - Deepika Padukone Beauty Secrets in Hindi


वहीदा रहमान को अपनी इंस्पिरेशन मानने वाली दीपिका पादुकोण उनकी तरह ही एलीगेंट और खूबसूरत नज़र आना चाहती हैं। अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए वे हेल्दी ईटिंग के फॉर्म्युले को अपनाती हैं। वे अपनी स्किन को मॉइश्चराइज़र से हाइड्रेट करती रहती हैं और दिन भर में कई लीटर पानी भी पीती हैं। उनके स्किन केयर रूटीन में क्लींज़िंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज़िंग शामिल हैं। रात को सोने से पहले वे मेकअप हटाना नहीं भूलती हैं और एक अच्छी नाइट क्रीम का इस्तेमाल भी ज़रूर करती हैं। स्किन को सूर्य की तेज़ किरणों से बचाने के लिए वे एसपीएफ युक्त मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करती हैं। वे बॉडी मसाज और स्टीम बाथ को भी काफी वरीयता देती हैं। ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने और शरीर के डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए वे नहाते समय लूफा का प्रयोग ज़रूर करती हैं। वे जब शूटिंग नहीं कर रही होती हैं तो भारी मेकअप से परहेज़ करती हैं। उन्हें रेड और कोरल कलर के लिपस्टिक शेड्स पसंद हैं पर आंखों का हेवी मेकअप होने पर वे लिप्स को न्यूड ही रखती हैं।


ये भी पढ़ें - 


शिल्पा शेट्टी की तरह फिट रहना है तो भूल जाएं ये डाइटिंग मिथ


इस वीडियो में है रेस 3 फेम एक्टर की फिटनेस का राज


फिटनेस के लिए क्रेज़ी है ये हैं मोहब्बतें की यह एक्ट्रेस