शिल्पा शेट्टी की तरह फिट रहने के लिए भूल जाएं ये डाइटिंग मिथ | POPxo Hindi | POPxo

शिल्पा शेट्टी की तरह फिट रहने के लिए भूल जाएं ये डाइटिंग मिथ

शिल्पा शेट्टी की तरह फिट रहने के लिए भूल जाएं ये डाइटिंग मिथ

शिल्पा शेट्टी, करीना कपूर खान और दीपिका जैसी फिट बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को देखकर आम यंगस्टर्स भी फिटनेस को लेकर जागरूक होने लगी हैं। वे अपनी फूड हैबिट्स और एक्सरसाइज रूटीन में बदलाव करके लाइफस्टाइल में सुधार कर रहे हैं। हालांकि, कई बार समझ व गाइडेंस की कमी के चलते वे डाइटिंग के गलत तौर-तरीके अपना लेते हैं। डाइट क्लीनिक हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड की फाउंडर और डाइटीशियन शीला सेहरावत से जानें डाइटिंग व वेट लॉस से जुड़े 5 मिथ।


लो फैट या नो फैट डाइट लेना


लोगों को लगता है कि वजन कम करने के लिए लो फैट या नो फैट डाइट लेना सही होता है, जबकि यह गलत है। शरीर में एनर्जी और विटमिंस बनाए रखने के लिए फैट युक्त डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। डाइट रूल के तहत स्त्री व पुरुष, दोनों को हर दिन फैट की एक निश्चित मात्रा लेनी चाहिए। कोशिश कर अपनी डाइट में अनसैचुरेटेड फैट के बजाय सैचुरेटेड फैट से युक्त बनी चीजें शामिल करें।


Dieting Myths 1


वजन कम करने के लिए बैठे रहें


वजन कम करने के लिए आतुर लोग अकसर सुनी-सुनाई किसी भी बात पर भरोसा करने लगते हैं। शोध की मानें तो बॉडी रेस्ट करते वक्त ज्यादा कैलोरी यूज करती है। अगर आप कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो खाने के बाद टहलें जरूर। काम के बीच में भी थोड़ी-थोड़ी देर के लिए उठते रहें। ध्यान रखें कि सीट पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से वजन बढ़ने की आशंका होती है।


कोलेस्ट्रॉल का कोई महत्व नहीं है


कोलेस्ट्रॉल एक फैटी पदार्थ है, जो ज्यादातर लीवर की सहायता से बनता है। वह बुरा तभी हो सकता है, जब शरीर में उसकी मात्रा ज्यादा हो जाए। हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए उसको नियंत्रित करना बहुत जरूरी है।  मीट, पेस्ट्री, चीज़, क्रीम और मक्खन में बैड कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जबकि बीज, सब्जियों के तेल और नट्स मेें गुड कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है।


शाकाहारी लोग कमजोर होते हैं


मांसाहार का सेवन करने वाले लोगों में यह बहुत ही गलत धारणा है कि शाकाहारी लोगों में पोषण की कमी होती है। शाकाहारी लोग चीज़, नट्स, दाल और अनाज से जरूरी पोषक तत्व हासिल करते हैं। शरीर में प्रोटीन की अधिकता होने से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। माना जाता है कि शरीर की टोटल एनर्जी में से 15 प्रतिशत एनर्जी का सोर्स प्रोटीन होना चाहिए।


Dieting Myths 2


स्वस्थ रहने के लिए वजन कम होना चाहिए


बहुत लोग मानते हैं कि पतले लोग हमेशा स्वस्थ रहते हैं, जबकि यह धारणा गलत है। स्वस्थ रहने के लिए लाइफस्टाइल का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। शरीर का वजन उम्र, हाइट और दूसरे अहम फैक्टर्स पर निर्भर करता है। जरूरी नहीं है कि जो पतला हो, वह स्वस्थ ही हो। स्वस्थ रहने के लिए खानपान की सही आदतें अपनाना जरूरी होता है।


Dieting Myths


खुश रहकर भी स्वस्थ रहा जा सकता है। इसलिए खाना-पीना छोड़ने या बहुत कठिन रूल्स बनाने की जरूरत नहीं है, बस दिनचर्या को नियमित व संतुलित रखने की कोशिश करें।


ये भी पढ़ें :


कैंसर से बचना है तो लाइफस्टाइल में ज़रूर करें ये 5 बदलाव


बोल्ड बॉलीवुड एक्ट्रेस गुरलीन चोपड़ा फैंस को दे रही हैं फिटनेस गोल्स


वजन कम करना चाहती हैं तो इस वेट लॉस डाइट चार्ट को करें फॉलो

Read More from Wellness

Load More Wellness Stories