जूलरी ट्रेंड 2019 - Indian Jewellery Designs in Hindi | POPxo

जूलरी ट्रेंड 2019 : सोने व हीरे की जूलरी के साथ ही छाएगी पेपर व फ्लोरल जूलरी भी - Indian Jewellery Designs in Hindi

जूलरी ट्रेंड 2019 : सोने व हीरे की जूलरी के साथ ही छाएगी पेपर व फ्लोरल जूलरी भी - Indian Jewellery Designs in Hindi

नए साल के नए ट्रेंड (trend) की बात करें तो कपड़ों व फुटवियर (footwear) के साथ ही जूलरी (jewellery) के लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में भी लोग काफी जानना चाहते हैं। जेवर के बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा माना जाता है। कोई त्योहार हो, शादी- ब्याह का अवसर हो या फिर कोई गेट टुगेदर, जूलरी की बातों के बगैर लेडीज़ क्लब की गॉसिप अधूरी रह जाती है। कभी किसी महिला को कुछ गिफ्ट करना हो या त्योहार पर शगुन की कोई चीज़ खरीदनी हो, तब भी सबसे पहले दिमाग में जेवर का ही ख्याल आता है। सिर्फ शादीशुदा महिलाएं ही नहीं, कॉलेज व ऑफिस जाने वाली लड़कियों को भी हाथों में अंगूठी व ब्रेसलेट और गले में चेन पहने हुए देखा जा सकता है।


कस्टमाइज़्ड वाली जूलरी में भी है काफी दम (Customised Jewellery)


सदाबहार है टेंपल जूलरी ट्रेंड (Temple Jewellery Trend)


गले में जमेगा चोकर (Choker)


टॉप ट्रेंड्स - Top Indian Jewellery Designs in Hindi


जूलरी ट्रेंड 2019 - Indian Jewellery Designs in Hindi


जहां लड़कियों में आर्टिफिशियल जूलरी (artificial jewellery) का क्रेज़ देखा जाता है तो वहीं शादीशुदा महिलाएं सोने व हीरे की जूलरी की दीवानी होती हैं। भारत में धनतेरस व अक्षय तृतीया जैसे त्योहारों पर भी जेवर की शॉपिंग करना काफी शुभ माना जाता है। शादी के अवसर पर भी दूल्हे व दुल्हन को सोने की अंगूठी व चेन गिफ्ट करने का रिवाज काफी पुराना है। नए साल पर जब सब कुछ नया है तो जूलरी के ट्रेंड में भी काफी बदलाव होने की उम्मीद की जा रही है।


फैशन ट्रेंड 2019 से खुद को रखें अपटुडेट


जानें, 2019 का हॉट एंड लेटेस्ट जूलरी ट्रेंड।


फ्लोरल, पर्ल और पेपर जूलरी का रहेगा क्रेज़


हल्दी व मेहंदी जैसे प्री वेडिंग फंक्शंस और कॉलेज या किटी पार्टी इवेंट्स में इस साल भी फ्लोरल (floral) व पेपर जूलरी (paper jewellery) छाई रहेगी। हल्दी की रस्म के लिए काफी लड़कियां येलो फ्लोरल व पेपर जूलरी डिज़ाइन करवाती हैं। ये हल्की होने के साथ ही बजट फ्रेंड्ली भी होती हैं। यूथ में महंगी जूलरी के बजाय आर्टिफिशियल एक्सेसरीज़ (accessories) का ज्यादा क्रेज़ रहता है। फंकी ईयररिंग्स (funky earrings) को मोती की माला और चेन के साथ भी पेयर किया जाएगा।


parul-chauhan-wedding-album


कस्टमाइज़्ड वाली जूलरी में भी है काफी दम (Customised Jewellery)


अगर आप जूलरी में पर्सनलाइज़्ड (personalised) टच देना चाहती हैं तो कैप्शन वाली जूलरी काफी अच्छी लगेगी। इससे आपकी जूलरी तो यूनीक (unique) नज़र आएगी ही, आपका फैशन स्टेटमेंट (fashion statement) भी जमकर उभरेगा। इसके लिए जूलरी पर कोई फेमस या फेवरिट कोटेशन लिखवा सकते हैं। जूलरी को सिंपल रखना चाहते हैं तो उस पर बस नाम या नाम का पहला अक्षर भी लिखवा सकते हैं। इस तरह की अंगूठियों को सगाई में काफी पसंद किया जाता है। मंगलसूत्र में भी ऐसा एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।


सदाबहार है टेंपल जूलरी ट्रेंड (Temple Jewellery Trend)


टेंपल जूलरी को एवरग्रीन जूलरी ट्रेंड (evergreen jewellery trend) कहा जा सकता है। ट्रैडिशनल (traditional) गेटअप व सेटिंग में अभी भी टेंपल जूलरी को काफी प्राथमिकता दी जाती है। ध्यान रखिएगा कि मेटल के तौर पर इस सीज़न गोल्ड (gold) का जलवा छाया रहेगा और टेंपल जूलरी के मोटिफ्स (motifs) में देवी- देवताओं और नैचुरल ऑब्जेक्ट्स की कृतियों को वरीयता दी जाएगी। दुल्हनों के बीच इस तरह के हार, माथापट्टी, कमरबंद और कानफूल काफी पसंद किए जाते हैं।


temple-jewellery


ईयररिंग्स और ब्रेसलेट (Earrings & Bracelet)


ईयररिंग्स - इस साल मीडियम साइज़ और बोल्ड स्टेटमेंट (bold statement) वाले ईयररिंग्स (earrings) फैशन में रहेंगे। इनमें बड़ा जेमस्टोन (gemstone) जड़ा हुआ भी देखा जा सकेगा।


ये 5 तरह के इंडियन ईयररिंग्स हर लड़की के पास होने चाहिए


ब्रेसलेट - आमतौर पर लोग ब्रेसलेट (bracelet) और घड़ी में से कोई एक ही एक्सेसरी हाथ पर पहनते हैं पर इस साल इन दोनों का कॉम्बिनेशन चलन में रहेगा।


इन स्टोन्स का रहेगा जलवा (Stones)


जूलरी की बात हो और स्टोन्स का ज़िक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस साल रेड रूबी (red ruby) और स्पिनेल्स (spinales) का ट्रेंड हिट रहेगा। पेरीडोट (peridote) और एक्वामरीन (aquamarine) इस साल साइड कलर्स के तौर पर प्रचलित रहेंगे। इन सबके साथ ही क्लासिक डायमंड (classic diamond) को तो भूला ही नहीं जा सकता है।


diamond-emerald-necklace


यंग, अर्बन और वर्किंग गर्ल्स डेली वियर के तौर पर रोज़ गोल्ड (rose gold) में स्टडेड डायमंड (studded diamond) की हल्के वजन वाली जूलरी बनवा सकती हैं। टैंज़नाइट (tangenite) और पर्ल (pearl) जैसे रत्न भी जेवरों में छाए रहेंगे।


सेलिब्रिटीज़ का यह स्टाइल है हिट


सेलिब्रिटीज़ व फिल्मों का फैशन आम ज़िंदगियों में बहुत जल्दी अपनी जगह बना लेता है। दुल्हनों के बीच अभी भी जोधा जूलरी (Jodha inspired jewellery) का फैशन काफी हिट है। हालांकि, आजकल सिंपल एंड एलीगेंट जूलरी का फैशन है और इसीलिए सेलिब्रिटीज़ भी शादी व दूसरे खास अवसरों पर सिंपल जूलरी में ही नज़र आ रहे हैं। जूलरी के नाम पर एक स्टेटमेंट पीस भी आपको सबसे ट्रेंडी बना सकता है।  


फैशन में घोलें सेलिब्रिटी स्टेटमेंट का रंग


गले में जमेगा चोकर (Choker)


पिछले कुछ सालों से नेकपीस के नाम पर चोकर को काफी पसंद किया जा रहा है। गले पर चिपका सा दिखने वाला यह नेकपीस बेहद सुंदर लगता है। इस सीज़न डायमंड चोकर (diamond choker) को काफी पसंद किया जाएगा। कई महीन चोकर की लेयरिंग (layering) बनाकर पहनने से किसी भी आउटफिट के लुक को बेहतर किया जा सकता है। ट्रेंड के साथ अप- टु- डेट रहने वालों के जूलरी बॉक्स में डायमंड का ग्लिट्ज़ी चोकर नेकलेस (glitzy choker necklace) ज़रूर होना चाहिए।


choker-necklace


टॉप ट्रेंड्स - Top Indian Jewellery Designs in Hindi


1. इस साल के जूलरी ट्रेंड की बात करें तो एंटीक जूलरी (antique jewellery) को काफी पसंद किया जाएगा।


antique-jewellery


दादी- नानी व मां के हार और दूसरे जेवरात को भी आज के ट्रेंड के हिसाब से मॉडरेट किया जा सकता है।
2. एमरेल्ड्स (emerald) के बिना जेवर अधूरा लगेगा। अपनी रिंग, ईयररिंग व पेंडेंट में भी एमरेल्ड लगवा सकती हैं।
3. अब जूलरी को आउटफिट के साथ मैच करने का फैशन कुछ पुराना हो गया है। इस साल मिसमैच्ड ईयररिंग्स (mismatched earrings) काफी ट्रेंडी माने जाएंगे।
4. स्टाइलिश सेल्फ एक्सप्रेशन बनाने के लिए मल्टी लेयर्ड ईयररिंग्स (multi layered earrings) और नेकलेस (necklace) को काफी महत्व दिया जाएगा।
5. कलर स्कीम (color scheme) की बात करें तो जूलरी में भी पेस्टल शेड्स (pastel shades) और स्प्रिंग कलर स्टोन्स (spring color stones) का क्रेज़ रहेगा।
6. बहुत भारी- भरकम और जड़ाऊ जेवर के बदले सिंपल एंड स्लीक जूलरी पसंद की जाएगी। दुल्हनें व नव विवाहिता स्त्रियां भी भारी- भरकम जूलरी पहनने से परहेज़ करेंगी।


simple-and-elegant-jewellery


7. इस साल ईयर जैकेट्स का जलवा देखने लायक रहेगा। ट्रिलियन माउंटेन (trillion mountain), मारकीस लीफी ग्रीन एमरेल्ड (marquise leafy green emerald) व डायमंड ईयर जैकेट्स (diamond ear jackets) को किसी भी आउटफिट के साथ पेयर कर उसे मॉडर्न टच दिया जा सकता है।
8. आजकल लड़कियों में इंडो वेस्टर्न लुक काफी लोकप्रिय है। अगर आप भी इंडो वेस्टर्न लुक अपनाना चाहती हैं तो आपके लिए एंटीक (antique) और हैंडमेड जूलरी (handmade jewellery) बेस्ट रहेगी।
9. लेयर्ड कपड़ों के फैशन से तो आप काफी परिचित होंगे। इस साल जूलरी में भी लेयर्ड ऑप्शंस छाए रहेंगे। लेयर्ड नेकपीस के साथ ही लेयर्ड माथापट्टी भी फैशन में रहेगी।
10. अगर अंगूठी पहनने का शौक है तो स्टैक्ड रिंग्स (stacked rings) के ट्रेंड को इस साल का मेजर कमबैक माना जा रहा है। आप भी चाहें तो इसे अपने जूलरी बॉक्स में जगह दे सकती हैं।


stackable-ring-designs


भीड़ में सबसे जुदा दिखना हो या अपना स्टाइल स्टेटमेंट बनाना हो, आउटफिट व फुटवियर के साथ ही अपनी जूलरी पर भी खास ध्यान देना चाहिए। अगर आपको गले में रोज़ाना के तौर पर चेन पहनने का शौक हो तो उसे एक ट्रेंडी पेंडेंट के साथ पेयर कर सकती हैं। अपनी रिंग को भी कलरफुल स्टोन के साथ थोड़ा ट्रेंडी बना सकती हैं। अगर कस्टमाइज़्ड जूलरी का शौक हो तो पेंडेंट, रिंग, ईयररिंग या ब्रेसलेट पर अपने नाम का पहला अक्षर भी एन्ग्रेव करवा सकती हैं।


इनपुट्स एंड फोटोज़ -


अतुल जैन, जूलरी फैशन स्टाइलिस्ट एंड ओनर, अतुल ज्वैलर्स, दिल्ली (Atul Jain, Jewellery Fashion Stylist & Owner, Atul Jewellers, New Delhi)


सेलिब्रिटी जूलरी स्टाइलिस्ट नीलम कोठारी सोनी (Celebrity Jewellery Stylist Neelam Kothari Soni)


प्राक्षी शर्मा, क्रिएटिव हेड एंड डिज़ाइनर, प्राक्षी फाइन जूलरी (Prakshi Sharma, Creative Head & Designer, Prakshi Fine Jewellery)


जूलरी डिज़ाइनर अर्चना अग्रवाल (Jewellery Designer Archana Aggarwal)


भरत लश्कारी, फाउंडर, 925 सिल्वर जयपुर (Bharat Lashkari, Founder, 925 Silver Jaipur)


प्रतीक सिंघवी, प्रतीक ज्वैलर्स, उदयपुर (Prateek Singhvi, Prateek Jewellers, Udaipur)


सेलिब्रिटी डिज़ाइनर सब्यसाची (Sabyasachi)


दीपिका सभरवाल तिवारी, असोसिएट वाइस प्रेसिडेंट, तनिष्क, टाइटन कंपनी लिमिटेड (Deepika Sabharwal Tiwari, Associate Vice President, Tanishq, Titan Company Ltd)


कुंवर साहिब सिंह, क्रिएटिव हेड एंड डिज़ाइनर, मोतीवाला एंड संस (Kunwar Sahib Singh, Creative Head & Designer, Motiwala & Sons)


ये भी पढ़ें - 


8 बेस्ट नथ डिज़ाइंस, जो हर दुल्हन की खूबसूरती को बढ़ा दें


आकर्षक कीमतों पर खरीदें ट्रेडिशनल टेंपल जूलरी


सोना खरीदने का मूड बना रहे हैं तो रखें इन बातों का ख्याल


सब्यसाची ने कुछ यूं सजाया था अपनी सेलिब्रिटी दुल्हन दीपिका को


दुल्हन के लिए परफेक्ट हैं ये खूबसूरत पाजेब डिज़ाइंस


ट्रेंड 2019 - इस सीज़न देश- दुनिया में छाएगा ऐसे फैशन का जलवा