मोती की जूलरी के डिज़ाइन Design of Pearl Jewellery In Hindi | POPxo

नई दुल्हन के लिए मोतियों की जूलरी के 27 डिज़ाइन

नई दुल्हन के लिए मोतियों की जूलरी के 27 डिज़ाइन

नई दुल्हन का श्रृंगार जूलरी के बिना अधूरा है और जूलरी की बात मोतियों के बिना...। वैसे तो हर चीज का फैशन आता-जाता रहता है लेकिन मोती सदाबहार है। मोतियों का हार केवल नई दुल्हन के पास ही नहीं, बल्कि दादी-नानी के खजाने में भी मिल जाएगा।
शादी का वेन्यू, ड्रेस सब कुछ तय हो गया है लेकिन अगर जूलरी को लेकर आप अभी भी परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं मोतियों की जूलरी के डिज़ाइंस, जिनसे आपके कलेक्शन की खूबसूरती दोगुनी हो जाएगी। बस आपको ध्यान रखना है कि जूलरी का सेलेक्शन ऐसा हो, जो बाद में भी आपके काम आए। जूलरी न तो बहुत हेवी हो और न ही बहुत सिंपल। यहां दिए गए डिज़ाइंस में से आपको जूलरी खरीदने में बहुत मदद मिलेगी

Table of Contents

    ट्रेडिशनल डिज़ाइन (Traditional Design)

    21 वीं सदी में भी परंपराओं का विशेष महत्व है। अगर आप भी अपनी शादी के लिए कुछ ट्रेडिशनल जूलरी के डिज़ाइंस ढूंढ रही हैं तो यहां से आपको कुछ मदद मिल सकती है।

    1- मोतियों की लड़ी के साथ नीले और लाल जैसे डार्क कलर्स का बड़ा पेंडेंट आप किसी भी साड़ी या लहंगे के साथ पहन सकती हैं।

    2- इस नेकलेस में सिर्फ मोतियों का ही इस्तेमाल किया गया है। यह आपको सबसे अलग लुक देगा। शादी के बाद के फंक्शन्स में आप इसके साथ गोल्ड के इयररिंग्स पहनकर खुद को एक यूनीक लुक दे सकती हैं।

    3- इस तरह का मोतियों का नेकलेस डीप नेक वाले ब्लाउज़ के साथ बहुत सुंदर लगेगा। इसमें आपको हेवी इयररिंग्स पहनने की भी जरूरत नहीं है।

    मॉडर्न डिज़ाइन Modern Design

    परंपराओं के साथ आज के फैशन का मेल जूलरी कलेक्शन में भी बहुत सुंद लगता है। अगर आपको विश्वास न हो तो पर्ल जूलरी के ये डिज़ाइंस देखिए।

    4- अगर आप शादी के बाद सूट या लॉन्ग स्कर्ट जैसी कोई लाइट ड्रेस पहन रही हैं तो उनके साथ यह मोतियों का लाइट नेकलेस बहुत जंचेगा।

    5- मोतियों के साथ स्टोन के कॉम्बिनेशन वाला यह नेकलेस आप सेमी ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ कैरी कर सकती हैं। स्टोन और पर्ल की मिली-जुली शाइनिंग इसे रॉयल लुक देगी।

    6- यह पर्ल नेकलेस एकदम अलग और हटकर डिज़ाइन का बना हुआ है। यही इसकी ख़ासियत है, जो सभी की नज़रों को अपनी ओर खींच लेगी।

    रॉयल ब्राइडल सेट Royal Bridal Set

    आमतौर पर आज की ब्राइड्स हल्के जूलरी सेट्स पहनना पसंद करती हैं, मगर रॉयल सेट्स पसंद करने वाली ब्राइड्स की भी अपनी जगह है। अगर आप भी अपनी स्वीट एंड सिंपल वेडिंग को रॉयल टच देना चाहती हैं तो डालिए एक नज़र इन रॉयल ब्राइडल सेट्स पर।

    7- कुंदन और मोतियों से बना यह नेकलेस नई दुल्हन के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। यह हेवी लहंगे या साड़ी के साथ एकदम रॉयल लुक देगा।

    8- यह रॉयल ब्लू पर्ल नेकलेस मैचिंग इयररिंग्स के साथ आपको पार्टी की जान बना देगा। इसे व्हाइट, सिल्वर या इसी तरह के किसी लाइट कलर की ड्रेस के साथ कैरी करें।

    9- इस नेकलेस को पहनने के बाद आपको कोई भी दूसरी जूलरी कैरी करने की जरूरत नहीं है। चाहें तो कानों में छोटे-छोटे इयररिंग्स डाल सकती हैं।

    कुंदन और मोती का सेट Kundan and Pearl set

    शादी की जूलरी में कुंदन को प्राथमिकता देना कोई नई बात नहीं है। क्यों न अपनी शादी में कुंदन और मोती के कॉम्बिनेशन वाली खास जूलरी पहनी जाए! 

    10- कुंदन और मोतियों का यह सेट आपकी सिंपल सी ड्रेस के साथ भी हेवी ब्राइडल लुक देगा।

    11- कुछ इस तरह का कलरफुल डिज़ाइन कुंदन के साथ भी ट्राई किया जा सकता है। यह बहुत महंगा नहीं है लेकिन इसकी खूबसूरती इसकी कीमत से कई गुना ज्यादा है।

    12- अगर आपकी अभी-अभी शादी हुई है तो यह वन स्ट्रिंग कुंदन और मोती का सेट न केवल अभी बल्कि बाद में भी कैजुअली पहन सकती हैं।

    कुंदन का चोकर सेट मोती की लटकन के साथ Kundan Choker set with hanging pearls

    इन दिनों चोकर सेट्स फैशन में इन हैं। आप भी कुंदन के चोकर सेट को मोती की लटकन के साथ पहन सकती हैं।

    13- यह कुंदन का चोकर ग्रीन पर्ल के साथ मॉडर्न और क्लासी लुक देगा। आप इसमें राजस्थानी मीनाकारी भी ऐड कर सकते हैं।

    14- यह नेकलेस बॉलीवुड और एथनिक, दोनों लुक देगा। साथ ही चौकोर आकार का कुंदन नेकलेस वेस्टर्न आउटफिट के साथ भी उतना ही आकर्षक लगेगा।

    15- यह चोकर सेट एकदम ट्रेडिशनल लुक में है। इस तरह का एक सेट दुल्हन के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि नई-नवेली दुल्हन से सभी सजे-संवरे रहने की उम्मीद करते हैं।

    मीनाकारी डिज़ाइन वाला चोकर मोतियों के साथ Meenakari choker with Pearls

    अगर आपको मीनाकारी डिज़ाइंस पसंद हैं तो इस तरह का चोकर आपका मस्ट हैव जूलरी पीस होना चाहिए।

    16- यह मीनाकारी सेट मोतियों की लटकन के साथ जितना एलीगेंट लगेगा, उतना ही क्लासी भी। अगर आप जूलरी ख़रीद रही हैं तो इसे अपनी लिस्ट का हिस्सा ज़रूर बनाएं।

    17- यह मीनाकारी की डिज़ाइन में ही लाइट नेकलेस है, जिसे छोटे इयररिंग्स के साथ कैरी किया जा सकता है।

    18- राजस्थानी मीनाकारी वाला यह चोकर मोतियों के साथ सिंपल और मल्टीकलर में है।

    डायमंड सेट मोतियों के साथ Diamond Set with pearls

    डायमंड का अपना एक क्लास और एलीगेंस है। अपने एलीगेंट डायमंड सेट को रॉयल मोतियों के साथ पेयर करके देखिए।

    19- वैसे तो डायमंड और पर्ल का कॉम्बिनेशन बहुत कॉमन है लेकिन आप डिज़ाइन चुनते वक्त इसे अलग लुक दे सकती हैं। इसे न केवल शादी के मौके पर बल्कि बाद में भी पहन सकती हैं।

    20- अमेरिकन डायमंड और मोतियों का यह सेट ऑनलाइन भी उपलब्ध है। छोटे-छोटे इयररिंग्स के साथ यह सेट आपको काफी एलीगेंट लुक देगा।

    21- मोतियों की लटकन के साथ डायमंड का यह सेट आपकी स्कर्ट, प्लाजो आदि जैसे सेमी ट्रेडिशनल आउटफिट्स के साथ बहुत जंचेगा। इसके साथ आप क्राउन भी कैरी कर सकती हैं।

    पोलकी चोकर सेट मोतियों के साथ Polki choker set with pearls

    बात जूलरी की हो तो भला पोलकी को कोई कैसे नकार सकता है। अगर आपको भी पोलकी चोकर सेट पहनना है तो उसे मोतियों का ऐसा टच देकर देखिए।

    22- झुमकी वाले इयररिंग्स के साथ यह पोलकी चोकर आपको ट्रेडिशनल लुक देगा। इसके साथ आप मांग टीका भी पहन सकती हैं।

    23- यह पोलकी चोकर सेट कुंदन और मोतियों के साथ वैसे तो कॉमन है, लेकिन अगर आप इसे कुछ अलग इयररिंग्स के साथ पहनें तो यह बिल्कुल ही नया लुक देगा।

    24- खूब सारे मोतियों की लड़ी से बना यह पोलकी चोकर आपको ऑनलाइन भी मिल जाएगा। आप इसे लोकल शॉप से भी इयररिंग्स मैच करके बनवा सकते हैं।

    एलीगेंट और सिंपल नेकलेस Elegant and Simple Necklace

    अगर आप बहुत जड़ाऊ या भारी जूलरी सेट नहीं पहनना चाहती हैं तो इस तरह के एलीगेंट और सिंपल नेकलेस भी आपके ब्राइडल जूलरी की शान बन सकते हैं।  

    25- इस तरह का एकदम सिंपल नेकलेस बहुत ही एलीगेंट लुक देगा, चाहे आपने कोई भी ड्रेस पहनी हो। बहुत हेवी जूलरी ज्यादा देर तक नहीं पहनी जा सकती है मगर इस तरह की जूलरी को दिन भर कैरी कर सकती हैं।

    26- शादी के बाद घर में मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है। उस वक्त चोकर या रानी हार पहनने से इचिंग या रैशेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए दिन भर के लिए इस तरह की सिंपल और एलीगेंट जूलरी को कैरी किया जा सकता है।

    27- अगर आप शादी के बाद भी वेस्टर्न ड्रेसेज पहनने वाली हैं तो आप इस तरह का एक नेकलेस अपने साथ ज़रूर कैरी करें।

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) 
    .. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।