logo
Logo
User
home / Jewellery
Matha Patti Designs- ब्राइडल माथा पट्टी डिजाइन - Matha Patti Bridal Design Ideas

आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देंगे ये (Matha Patti) ब्राइडल माथा पट्टी डिजाइन – Matha Patti Design in Hindi

कोई भी होने वाली ब्राइड अपने कपड़े से लेकर जूलरी तक सबकुछ ट्रेंड के हिसाब से सेलेक्ट करती है। ऐसे में जब माथा पट्टी (matha patti design) की बात आती है तो उसे लेकर कंफ्यूजन हो जाता है कि सिंपल, हैवी या फिर लाइटवेट कैसी डिजाइन सेलेक्ट करें। वैसे इस बात में तो कोई शक नहीं है कि माथा पट्टी एक ब्राइड को कंप्लीट लुक देती है, तो ऐसे में जरूरी है कि आप इसकी शॉपिंग कई डिजाइंस देखने के बाद ही करें। वैसे आपको बता दें कि माथा पट्टी सिर्फ ब्राइडल लुक के लिए ही नहीं बल्कि हल्दी, मेहंदी के फंक्शन और एथनिक वियर्स भी पहने जाते हैं, हां बस इसके लिए सिंपल और लाइटवेटेड माथा पट्टी डिजाइन आती है। तो चलिए आज हम आपको माथा पट्टी के लेटेस्ट डिजाइंस (Latest Matha Patti Designs) दिखाते हैं जिनसे आप भी टिप्स ले सकती हैं। आप भी अपने लिए परफेक्ट व ट्रैंडी माथा पट्टी चूज कर सकती हैं। हल्दी में पहनने वाली ज्वेलरी

माथा पट्टी न्यू डिजाइन – Latest Matha Patti Designs in Hindi 

अगर आप भी अपनी शादी के लिए एक परफेक्ट डिज़ाइन वाले माथा पट्टी (matha patti bridal) की तलाश में हैं, तो हम आपको कुछ खूबसूरत माथा पट्टी डिजाइन के बारे में बता रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपने ब्राइडल लुक में चार-चांद लगा सकती हैं। वैसे भी आजकल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही जगह एक से बढ़कर एक लेटेस्ट माथा पट्टी डिजाइन (Latest Matha Patti Designs) की भरमार हैं, उन्हीं में से यहां हम आपको कुछ पॉपुलर और ट्रेंडी माथा पट्टी डिजाइन दिखा रहे हैं, तो आइए एक नजर डालते हैं इन पर –

माथा पट्टी न्यू डिजाइन - Latest Matha Patti Designs in Hindi

इन दिनों ओवरसाइज्ड माथा पट्टी की मांग तेजी से बढ़ रही है। क्योंकि ये डिजाइन ट्रैडीशनल से अलग मॉडर्न लुक देते हैं। इसमें आपको प्योर कुंदन वर्क, ब्रास, पोलकी माथा पट्टी (Polki Matha Patti) और डिफरेंट-डिफरेंट कलर के पर्ल के साथ कुंदन माथा पट्टी के लेटेस्ट डिजाइन मिल जायेंगे। 

कुंदन माथा पट्टी - Kundan Matha Patti Design in Hindi

हालांकि चांद बाली डिजाइन एक पुराना लेकिन सबसे ज्यादा चलने वाला खूबसूरत डिज़ाइन है। इस तरह का माथा पट्टी डिजाइन दुल्हन को नेचुरल लुक देने के साथ खूबसूरत भी बनाता है। किसी भी तरह के ऑउटफिट के साथ ये दुल्हन के लुक को परफेक्ट बनाता है।

माथा पट्टी डिजाइन - Matha Patti Design in Hindi

पर्ल, मीनाकारी और कुंदन से बनी ये माथा पट्टी डिजाइन (matha patti design) आपके डी डे के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है। यकीन मानिए ये आपके हर रंग के ब्राइडल लहंगे के साथ खूब जंचेगी।  

कुंदन ब्राइडल माथा पट्टी - Kundan Bridal Matha Patti in Hindi

आजकल कुंदन जूलरी वैसे भी काफी ट्रेंड में है और उसी में अगर आप माथा पट्टी डिजाइन ढूंढ रही हैं तो आप इसके साथ जा सकते हैं। पहली बात तो ये आपके लुक को ओवरपावर नहीं करेगी और ब्राइडल लुक में भी निखार लायेगी। 

मल्टी लेयर माथा पट्टी - Multi Layered Matha Patti in Hindi

अगर आप अपनी वेडिंग में एलीगेंट लुक पाना चाहती हैं, तो आप एक मल्टी लेयर का मंगा टीका चुन सकती हैं। ये मांग टीका पूरी तरह से आपके सिर और बालों को कवर कर सकता है। 

सोने का माथा पट्टी डिजाइन – Gold Matha Patti Design in Hindi 

कितना भी आर्टिफिशल फैशन जूलरी का क्रेज क्यों न बढ़ जाये लेकिन गोल्ड जूलरी अपनी अलग ही बात होती है। अगर आप सोच रही हैं कि सोने की माथा पट्टी में वहीं एक ही तरह की डिजाइन आती हैं तो आप गलत हैं। आजकल मार्केट में गोल्ड माथा पट्टी डिजाइन (Pure gold matha patti) में भी काफी नई-नई वैराइटीज आ गई हैं। इन पारंपरिक गोल्ड माथा पट्टी (Gold matha patti design) को पहनकर आप किसी रानी-महारानी से कम नहीं लगेंगी। तो आइए एक नजर डालते है इन माथा पट्टी डिजाइन पर –

सोने का माथा पट्टी डिजाइन - Gold Matha Patti Design in Hindi

अगर होने वाली दुल्हन के लए सोने के माथा पट्टी बनवा रही है तो ये डिजाइन पिक कर सकते हैं। ये ट्रडीशनल लुक देने के साथ काफी एंटीक भी लग रहा है। वहीं अगर आपको इसमें से लटकन हटवानी है तो आप इसे हवा भी सकते हैं और सिंपल पट्टी के साथ भी डिजाइन करवा सकते हैं। 

राउंड गोल्ड माथा पट्टी - Round Gold Matha Patti in Hindi

अगर आप मांग टीके साथ माथा पट्टी ऐड करवा रहे हैं तो मटर दाने वाला डिजाइन डलवा सकती है। ये एक तो काफी हैवी लुक देगा और साथ ही स्टाइलिश भी लगेगा।

माथा पट्टी ब्राइडल गोल्ड - Matha Patti Bridal Gold in Hindi

आपको अगर क्रॉफ्टेड यानि डिटेलिंग वाले माथा पट्टी डिजाइन चाहिए तो आप इसके साथ जा सकती है। लटकन वाले मांग टीका के साथ माथा पट्टी की डिजाइन (matha patti bridal) आपके लुक में चार चांद लगा देगी।

सिंपल गोल्ड माथा पट्टी डिज़ाइन - Simple Gold Matha Patti Design in Hindi

खासतौर पर साउथ इंडियन ब्राइडल लुक के लिए पहली पसंद होता है असली सोने से बना मांग टीका। यदि आप अपने ख़ास दिन के लिए कांजीवरम साड़ी पहन रही हैं, तो एक शुद्ध सोने की माथा पट्टी (Gold matha patti design) इसके साथ सुंदर लगेगा।

सिंपल माथा पट्टी डिजाइन – Simple Bridal Matha Patti Design in Hindi

अगर आपको भी लगता है कि माथा पट्टी ज्यादातर ब्राइडल आउटफिट के साथ ही पहनी जाती है तो आप गलत सोच रहे हैं। क्योंकि माथा पट्टी आप लाइटवेटेड एथनिक आउटफिट के साथ भी कैरी कर सकते हैं। वहीं अगर आप उन लोगों में से नहीं है जिन्हें बहुत भारी-भरकम हैवी जूलरी पहनने का शौक है तो आप अपने लिए माथा पट्टी डिज़ायन सिंपल में ले सकती है। वैसे इन्हें कैरी करना भी ज्यादा आसान है। तो आइए देखते हैं सिंपल माथा पट्टी डिजाइन (Matha Patti Design simple in hindi) –

सिंपल माथा पट्टी डिजाइन - Simple Bridal Matha Patti Design in Hindi

अगर आप लाइटवेटेड कोई बहुत सुंदर सा माथा पट्टी की तलाश में हैं तो ये डबल-स्ट्रैंडेड मोती मठ पट्टी डिज़ाइन परफेक्ट ऑप्शन है। सेंटर में एक कुंदन मांगटिका के साथ मोती की किस्में एक शानदार डिजाइन आपको मिल रही है।

मोती माथा पट्टी - Moti Matha Patti in Hindi

अगर आप कुछ ऐसा डिजाइन चाह रही हैं जो देखने में भरा-भरा सा लगे और हो असल लाइटवेटेड और कम काम वाला तो पर्ल और कुंदन ड्रॉप वाली ये माथा पट्टी सही रहेगी। इसके सेंटर में एक बड़े कुंदन स्टोन के साथ पांच मोती की लड़े हैं, जो एक मांगटीका के रूप में दिख रही है।

Pearl Matha Patti in Hindi

मुस्लिम वेडिंग पार्टी के लिए ये सिंपल डिजाइनर माथा पट्टी एक परफेक्ट चवॉइस है। यकीन मानिए कुंदन और पर्ल ड्रॉप के साथ आपको इतना ज्यादा एलिगेंट लुक और कहीं नहीं मिलेगा। साथ ही ये डिजाइन आपको ऑनलाइन भी आसानी से मिल जायेगी। 

Matha Patti Design in Hindi

अगर आप एक ब्राइड हैं और मेहंदी या हल्दी फंक्शन के लिए कोई विटेंज स्टाइल का माथा पट्टी डिजाइन ढूंढ रही हैं तो ये लटकन वाली माथा पट्टी (matha patti) आपको जरूर पसंद आयेगी। 

राजस्थानी माथा पट्टी डिजाइन – Rajasthani Matha Patti Design in Hindi

भारत की कुछ सबसे खूबसूरत ज्वैलरी राजस्थान की देन है। देश के ‘क्राफ्ट पैराडाइज’ के नाम से विख्यात राजस्थान के आभूषण यहां की परंपरा के अनुरूप ही बेजोड है। पिछले काफी समय से राजपूती माथा पट्टी की लोकप्रियता पूरे भारत में बढ़ गई है। वैसे भी राजस्थानी माथा पट्टी डिजाइन (rajasthani matha patti) ट्रडीशनल होने के साथ-साथ काफी ट्रेंडी भी दिखते हैं। इसमें आपको राजस्थानी बोरला का अलग से टच देखने को मिलता है। अगर आप भी राजस्थानी या राजपूती माथा पट्टी (Rajputi Matha Patti) सर्च कर रहे हैं तो यहां आपकी तलाश पूरी हो सकती है। आइए एक नजर डालते हैं राजस्थानी माथा पट्टी डिजाइन पर –

राजस्थानी माथा पट्टी डिजाइन - Rajasthani Matha Patti Design in Hindi

राजस्थान के बोरले और रखड़ी विश्व प्रसिद्व है। तीन धागों की सहायता से माथे पर पहने जाने वाला यह गोल आभूषण हर किसी की सुन्दरता में चार चांद लगा देता है। बोरले वाले डिजाइन में बनी ये माथा पट्टी आपको रॉयल एलिगेंट लुक देगी।

Rajasthani Matha Patti

राजस्थान का कुन्दन और मीने का काम विख्यात है। बहुमूल्य रत्नों को सोने में जड़ने की कला कुन्दन कहलाती है। और सोने या चांदी पर पारंपरिक रंगो से किया गया काम मीनाकारी कहलाता है। आपको राजस्थानी माथा पट्टी डिजाइन में कुन्दन और मीनाकारी की कलाकारी दोनों ही देखने को मिलेगी।

kundan Matha Patti Design in Hindi

राजपूती वेडिंग की रॉयलटी के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। वैसे ही वहां दुल्हनें किसी महारानी से कम नहीं सजती हैं। ये राजपूती माथा पट्टी डिजाइन (Rajputi Matha Patti) आप लहंगा, साड़ी या फिर किसी दूसरे एथनिक वियर के साथ भी कैरी कर सकती हैं।

Borla Matha Patti

ये राजस्थानी बोरला माथा पट्टी डिजाइन आपने फिल्म जोधा अकबर में एश्वर्या राय को पहने देखा होगा। इस फिल्म के बाद से इस तरह की माथा पट्टी डिजाइन काफी ज्यादा ट्रेंड में आ गई थी। खास बात ये है कि इस तरह की माथा पट्टी (matha patti ka design) अभी तक चलन में बरकरार है।

Rajasthani Borla Matha Patti

बोरला के साथ माथा पट्टी की डिजाइन आपको एक नहीं बल्कि बहुत सी मिल जायेगी। आप इसे फैशन जूलरी की तरह भी कैरी कर सकते हैं। अगर आपको अपने आउटफिट के साथ बहुत हैवी माथा पट्टी नहीं चाहिए तो फिर इस तरह की लाइट और माथा पट्टी डिज़ायन सिंपल (Matha Patti Design simple in hindi) कैरी करें।

साउथ इंडियन माथा पट्टी डिजाइन – South Indian Matha Patti Design in Hindi

ओल्ड इज गोल्ड’ ये कहावत फैशन के मामले में कभी गलत नहीं हो सकती है। पुराने समय का सारा फैशन आज एंटीक आइटम्स के नाम से बाजारों में बिक रहा है। अगर आप भी अपने लिए फैशनेवल और डिजाइनर नहीं बल्कि ट्रेडिशनल माथा पट्टी डिजाइन ढूंढ रही हैं तो साउथ इंडियन माथा पट्टी डिजाइन (South Indian matha Patti) का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकती है। एक नजर डालिए इन ट्रडिशनल क्लासीसाउथ इंडियन माथा पट्टी डिजाइन पर – 

South Indian Matha Patti Design in Hindi

साउथ इंडियन ब्राइड के लिए लिए इससे बेहतर माथा पट्टी डिज़ायन सिंपल (matha patti ka design) में तो और कोई हो ही नहीं सकती है। कैंप स्टोन के सात हैंडेमेड कालाकारी आपको बहुत कम ही जूलरी सेट में देखने को मिलेगी। 

South Indian Bridal Matha Patti

आजकल तो वैसे भी मोती यानि कि पर्ल जूलरी का बहुत क्रेज बढ़ गया। अगर आप इस दुल्हन की तरह क्रीम या ऑफ व्हाइट साड़ी कैरी कर रही हैं तब तो ये साउथ इंडियन माथा पट्टी डिजाइन आपके लुक में चार-चांद लगा देगी।

South Indian Matha Patti

साउथ इंडियन ब्राइड्स शादी के दिन हैवी सिल्क या जरी की साड़ी कैरी करती हैं, ऐसे में उनके लुक को बैलेंस करने के लिए माथ पट्टी का डिजाइन अगर कुछ इस तरह का होगा तो वाकई ये देखने में और भी ज्यादा खूबसूरत लगेगा।

Matha Patti South Indian

अगर आपको लगता है साउथ इंडियन माथा पट्टी का डिजाइन गोल्ड में ही होगा तो ये आपकी गलतफहमी है। क्योंकि आपको सिल्वर और डायमंड में भी एक से बढ़कर एक माथा पट्टी डिजाइन देखने को मिल जायेगी।

Latest Matha Patti Design in Hindi

ये टेंपल इंस्पायर्ड लेयर्ड वाली माथा पट्टी (matha patti design) शाही शिल्प कौशल का उदाहरण है। शादी, त्योहार और खास मौकों पर पहनें के लिए बेस्ट साउथ इंडियन माथा पट्टी डिजाइन है।

माथा पट्टी (matha patti for brides) दुल्हन के श्रृंगार के लिए एक सदाबहार ऑप्शन है। चाहे सोने की माथा पट्टी (Pure gold matha patti) हो या फिर आजकल फैशन में चलने वाली कुंदन माथा पट्टी (kundan Matha Patti), सभी हमेशा खूबसूरत लुक देती हैं। अपने आपको एक परफेक्ट ब्राइडल लुक देने के लिए अपनी शादी के दिन के लिए इन माथा पट्टी डिजाइन में से चुन सकती है। उम्मीद है कि आपको ये साउथ इंडियन माथा पट्टी (South Indian matha Patti), राजपूती माथा पट्टी (Rajputi Matha Patti) और सभी लेटेस्ट माथा पट्टी डिजाइन पसंद आयी होगी। 

(फोटो साभार – इंस्टाग्राम, पिक्सल)

ये भी पढ़ें –
मंगलसूत्र डिजाइन – Mangalsutra ki Design, सोने का मंगलसूत्र की डिजाइन
अपनी शादी के लिए लहंगा डिजाइन ढूंढ रही हैं तो एलि अवराम के इन ब्राइडल लुक से ले सकती हैं इंस्पिरेशन
सगाई के लिए आप भी चूज कर सकती हैं ये ड्रेस – Dress for Sagai
चेहरे के शेप के हिसाब से चुनें सही बिंदी (Bindi) और पाएं परफेक्ट देसी गर्ल लुक
शादी और पार्टीज के लिए ट्रेंडिंग ब्रेसलेट डिजाइन्स
लेटेस्ट और फैंसी बिछिया डिजाइन
देखिए सोने और चांदी में बेहतरीन कमरबंद डिजाइन
लेटेस्ट और ट्रेंडिंग ब्राइडल नथ डिजाइन फोटो

29 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text