logo
Logo
User
home / Wedding Accessories
इन मांग टीका डिजाइन से दें अपने ब्राइडल लुक को परफेक्ट एलिगेंट टच – Maang Tikka Design

इन मांग टीका डिजाइन से दें अपने ब्राइडल लुक को परफेक्ट एलिगेंट टच – Maang Tikka Design

मांग टीका (tikka ka design) वैसे तो आमतौर पर कम ही महिलाएं लगाती हैं लेकिन एक दुल्हन के लिए मांग टीका और माथा पट्टी काफी अधिक महत्वपूर्ण होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दुल्हन का लुक उसके गहनों के साथ अधिक निखर कर आता है और एक महिला के आभूषणों में मांग टीका और माथा पट्टी अहम भूमिका निभाता है। मांग टीका (mang tika ka design) दुल्हन के आभूषणों का बहुत ही खास और महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। मांग टीका दुल्हन के उन आभूषणों में से एक है, जिसे मिस नहीं किया जा सकता है। इस वजह से दुल्हन अपने आउटफिट या यूं कहें कि अपने लंहगे के अनुसार ही मांग टीके और माथा पट्टी का चयन करती है। ऐसे में आज हम अपने इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ बेहद ही शानदार मांग टीका (मांग टीका की डिजाइन) के डिजाइन लेकर आए हैंं। आपको मांग टीके के ये अलग-अलग डिजाइन्स जरूर पसंद आएंगे और आप अपनी शादी या फिर अपने किसी करीबी की शादी में इन्हें पहन सकती हैं।

ब्राइडल मांग टीका डिजाइन – Bridal Maang Tikka Design

Bridal Maang Tikka Design

दुल्हन के लिए जितना जरूरी उसका आउटफिट और मेकअप होता है उतने ही जरूरी उसके लिए उसके गहने भी होते हैं। इन गहनों में चेहरे की खूबसूरती को अधिक बढ़ाने के लिए मांग टीके और माथा पट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से हम आपके लिए यहां कुछ स्टाइलिश और लेटेस्ट मांग टीका (tika ka design) डिजाइन लाए हैं। यदि आप जल्द ही शादी करने वाली हैं और अपने लिए शादी की शॉपिंग कर रही हैं तो आप इन मांग टीका डिजाइन (bridal tikka design) में से किसी भी डिजाइन का चुनाव कर सकती हैं और अपने लहंगे के साथ मैचिंग का मांग टीका खरीद सकती हैं।

वन टियर मांग टीका

इस मांग टीके के वन टियर मांग टीका इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये एक ही डोरी से जुड़ा होता है और इसके बीच में बहुत ही खूबसूरत सा टीका डिजाइन बना होता है। इस तरह के डिजाइन में साधारण श्रृंखला हो सकती है या फिर इसमें आपको अधिक वर्क वाला डिजाइन भी मिल सकता है। 

मल्टी लेयर मांग टीका

अगर आपको एलिगेंट और थोड़ा हेवी लुक चाहिए तो मल्टी लेयर मांग टीका आपके लिए एक दम परफेक्ट है। इस तरह का मांग टीका मल्टीलेयर होता है और इस वजह से ये आपे पूरे बालों और माथे को कवर कर सकता है। आप अपनी पसंद के मुताबिक, इसमें कुंदन वर्क या फिर मोती वर्क वाले मांग टीके का चुनाव कर सकती हैं। 

पासा मांग टीका

इस तरह का मांग टीका आमतौर पर मुस्लिम दुल्हन पहनती हैं। यह एक अनूठा डिजाइन है और इसे सिर के बाईं ओर पहना जाता है। इस पर मुख्य रूप से कुंदन का काम किया जाता है और साथ में इसमें घुंघरू भी लगे होते हैं, जो इसे बेहद ही शानदार लुक देते हैं। आजकल की सभी दुल्हनों द्वारा इस तरह का मांग टीका पसंद किया जाता है।

मल्टी लेयर साइड टीका

इस प्रकार के मांग टीका में एक केंद्र में स्थित मांग टीका होता है और इसके साथ कई परते या डोरी होती हैं जो एक साइड को होती हैं। यदि आपने अपने लिए पहले से ही हेयर स्टाइल तय कर लिया है तो आप इसे ट्राई करके देख सकती हैं कि ये मांग टीका आपके हेयर स्टाइल के साथ कैसा लग रहा है। अगर अच्छा लग रहा है तो आप इस तरह के मांग टीके को भी कैरी कर सकती हैं।

लेटेस्ट मांग टीका डिजाइन – Latest Maang Tikka Design

Latest Maang Tikka Design

वैसे जरूरी नहीं है कि केवल दुल्हन ही मांग टीका पहने या लगाए। इसके अलावा भी कई महिलाएं अलग-अलग मौकों पर मांग टीका लगाना पसंद करती हैं और ये उनकी खूबसूरती में चार-चांद भी लगा देता है। आखिरकार मांग टीका महिलाओं के श्रृंगार के लिए बनाया गया है और इस वजह कोई भी महिला मांग टीका (maang tikka ka design) लगाएगी तो अच्छी ही लगेगी। ऐसे में अगर आप भी अपने लिए किसी खास मौके पर पहनने के लिए मांग टीके की तलाश कर रही हैं तो हम यहां आपके लिए कुछ लेटेस्ट मांग टीका डिजाइन लेकर आए हैं।

कुंदन मांग टीका

आपको ये मांग टीका डिजाइन (maang tikka sone ka) बहुत ही खूबसूरत लगेगा और बहुत ही पसंद आएगा। यह मांग टीका डिजाइन एक दम लेटेस्ट है और बहुत ही सिंपल और एलिगेंट भी है। आप इसे किसी भी तरह के फैमिली फंक्शन या फिर ट्रेडिशनल प्रोग्राम में पहन सकती हैं। इस पर गोल्ड कलर से डिजाइन बना हुआ है और नीचे ग्रे कलर का बेस बना हुआ है। 

व्हाइट कुंदन मांग टीका

ये गोल्ड टोन पर्ल मांग टीका भी बहुत ही खूबसूरत है और इसे भी आप किसी भी तरह के मौके पर पहन सकती हैं। ये आपको सिंपल, स्टाइलिश और एलिगेंट लुक देगा। इस पर गोल्ड से डिजाइन बनाया गया है और नीचे पर्ल यानी कि मोती लगे हुए हैं। आप इसे किसी भी तरह के ट्रेडिशनल आउटफिट के साथ आसानी से कैरी कर सकती हैं।

व्हाइट स्टोन मांग टीका

ये व्हाइट स्टोन मांग टीका बेहद ही खूबसूरत है। साथ ही ये इस वजह से भी खूबसूरत लग रहा है क्योंकि मांग टीका के साथ इसमें माथा पट्टी भी है। दरअसल, इसमें बीच में एक डोरी और दोनों तरफ तीन-तीन डोरियां है, जिस पर सफेद मोती लगे हुए हैं और बीचे में गोल सा डिजाइन बना हुआ है। ऐसे में ये आपके माथे के साथ-साथ बालों को भी अच्छे से कवर कर लेगा और बहुत ही अच्छा लगेगा।

राजस्थानी बोरला डिजाइन – Rajasthani Maang Tikka

Rajasthani Maang Tikka

राजस्थान की भूमि संस्कृति और कला की भूमि है। यहां की कारीगरी और यहां की कला बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां तक कि राजस्थानी गहनों की भी अपनी एक अलग पहचान है। राजस्थानी गहनों की तरह ही राजस्थानी बोरला मांग टीका डिजाइन भी बहुत प्रसिद्ध हैं। राजस्थान के इन मशहूर गहनों के डिजाइन को राजपुताना ज्वेलरी कहा जाता है। यह अपने आप में ही काफी रॉयल ज्वेलरी या गहने होते हैं। राजस्थान के बोरला (राजस्थानी मांग टिक्का) या फिर मांग टीका डिजाइन (मांग टिक्का डिजाईन) मुख्य रूप से घंटी के आकार में होते हैं और माथे पर लगाए हुए ये बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। साथ ही राजस्थानी बोरला डिजाइन कई तरह की वैरायटी में मौजूद है। 

मल्टी कलर बोरला

चांद शेप डिजाइन और रेड और व्हाइट कलर की बीड से बना ये मल्टी कलर बोरला मांग टीका आपको अलग और खूबसूरत लुक देगा। इसमें 5 डोरी हैं, एक डोरी बीच में और दोनों तरफ दो-दो डोरियां हैं। इसे लगाने से आपके सारे बाल भी अच्छे से कवर हो जाएंगे या यूं कहें कि सज जाएंगे। आप चाहें तो इसे अपनी शादी पर तो पहन ही सकती हैं लेकिन इसके अलावा भी आप कई अन्य मौकों पर भी इसको पहन सकती हैं। 

कुंदन डिजाइन बोरला

कुंदन एक बहुत ही पुरानी तरह की कारीगरी है और कई तरह की ज्वेलरी पर कुंदन का काम किया जाता है। इन्ही में से एक राजस्थानी बोरला भी है। इस कुंदन डिजाइन बोरला पर कुंदन और मोतियों से कारीगरी की गई है और बहुत ही अच्छी फिनिशिंग दी गई है। आप इसे किसी भी तरह के खास मौके पर आसानी से कैरी कर सकती हैं।

बोरला फ्लोरल डिजाइन

ये बहुत ही खूबसूरत मांग टीका है और इस पर फूल का डिजाइन बना हुआ है। इस डिजाइन को बनाने के लिए व्हाटइट मोतियों का इस्तेमाल किया गया है और इसकी चेन पर भी छोटे-छोटे व्हाइट मोती लगे हुए हैं। साथ ही फूल पर व्हाइट मोतियों के साथ बीड्स भी लगे हुए हैं, जो बहुत ही खूबसूरत लग रहे हैं। 

गोल्ड मांग टीका डिजाइन – Gold Maang Tikka Design

 Gold Maang Tikka Design

ज्वेलरी के मामले में गोल्ड ( गोल्ड मांग टिक्का डिजाईन) महिलाओं का पसंदीदा कलर है। ऐसी कोई महिला नहीं होगी जिसे गोल्ड ज्वेलरी पसंद ना हो। फिर चाहे वो कान के झुमके हों, या फिर गले का हार या फिर मांग टीका (sone ka tika)। गोल्ड ज्वेलरी सभी महिलाओं को पसंद होती हैं। इस वजह से आज हम आपके लिए गोल्ड के कुछ बहुत ही खूबसूरत और शानदार मांग टीका डिजाइन लाए हैं। आपको गोल्ड के ये मांग टीका (maang tikka sone ka) के डिजाइन जरूर पसंद आएंगे।

सेरेमोनियल गोल्ड मांग टीका

ये मांग टीका डिजाइन काफी सिंपल सोबर और एलिगेंट है। आपको ये मांग टीका डिजाइन बहुत पसंद आएगा। इस मांग टीके को केवल गोल्ड से ही बनाया गया है और इस वजह से आपको इस मांग टीके पर पर्ल या फिर मोती या कुंदन का काम नहीं मिलेगा। हालांकि, फिर भी ये मांग टीका बहुत ही खूबसूरत है।

ड्रॉप जेमस्टोन गोल्ड मांग टीका

ड्रॉप जेमस्टोन मांग टीका आपके माथे को अच्छे से कवर कर लेगा और इसमें नीचे एक कुंदन भी लगा हुआ है। इसी वजह से इस मांग टीके के नाम ड्रॉप जेमस्टोन मांग टीका है।

एम्बोस्ड गोल्ड फ्लोरल मांग टीका

 

इस फ्लोरल गोल्ड मांग टीके से आपको भी प्यार हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इस गोल्ड मांग टीके पर बहुत ही खूबसूरत फ्लोरल डिजाइन बनाया गया है और इसपर बहुत ही बारीक काम किया गया है। आप इस मांग टीके को किसी भी तरह के मौके पर पहन सकती हैं और ये आपको बहुत ही खूबसूरत लुक देगा। 
POPxo की सलाह: मांग टीके के साथ अपने लुक को MyGlamm के इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ करें कंप्लीट।
19 Jan 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text