सोना खरीदने का मूड बना रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान|POPxoHindi | POPxo

सोना खरीदने का मूड बना रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

सोना खरीदने का मूड बना रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

अक्सर देखा जाता है कि लोग धनतेरस, अक्षय तृतीया, शादी के सीजन या फेस्टिवल के समय सोने के गहनों की ज्यादा खरीददारी करते हैं। इस दौरान सोने के दाम भी ज्यादा होते हैं और डिजाइन के हिसाब से मेकिंग चार्ज भी ज्यादा होते हैं। जिसका फायदा उठाकर ज्वेलर्स भी ग्राहकों को मिलावटी या नकली सोना थमा देते हैं। अगर आप सोने का सामान खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।


1 - सबसे पहले ये पता करें कि आपके शहर में सोने का दाम क्या चल रहा है। ये पता करने के लिए अखबार देख सकते हैं, या फिर इस वेबसाइट पर जाकर अपने शहर में सोने का भाव पता कर सकते हैं।


2 - सोने की जूलरी खरीदने से पहले उसके वजन और मेकिंग चार्ज के बारे में जरूर पता कर लें। क्योंकि हर जगह ये आपको अलग ही मिलेंगे। दरअसल, जूलरी की डिजाइन पर ही मेकिंग चार्ज भी निर्भर करता है। याद रखें कि आप मेकिंग चार्जेस पर मोल-भाव कर सकते हैं।


3 - तय करें कि आपको कितने कैरेट गोल्ड का सामान खरीदना है, क्योंकि 24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट सोने में दाम का भी अंतर हो जाता है।


4 - ज्यादा काम वाले गहनों के सोने में ज्यादा मिलावट हो सकती है, क्योंकि जौहरी सोने को और लचीला बनाने के लिए उसमें ज्यादा तांबा मिलाते हैं। इसमें प्रति ग्राम सोने की कीमत नहीं बढ़ती है, लेकिन इसमें मेकिंग चार्ज ज्यादा लगता है।


5 - सोने की कीमत, वरायटी, वजन, शुद्धता आदि का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। खरीदारी के समय ही रिटर्न पॉलिसी और प्रमाण पत्र की प्रामाणिकता भी समझें।


6 - असली सोने की पहचान के लिए आप शोरूम में मौजूद गोल्ड स्केल या कैरेट मीटर का उपयोग करें और हमेशा हॉलमार्क देखकर ही सोना खरीदें।


7 - हमेशा भरोसेमंद या ब्रांडेड ज्वेलर्स से ही सोना खरीदें, ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी ना हो।


8 - अगर आप वाइट गोल्ड की जूलरी ले रहे हैं तो निकेल या प्लैटिनम मिक्स के बजाय पैलेडियम मिक्स जूलरी लेना बेहतर होगा। निकेल या प्लैटिनम मिक्स वाइट गोल्ड से स्किन एलर्जी होने की शिकायत रहती है।


pjimage %2811%29


24 कैरेट, 22 कैरेट,18 कैरेट सोने में क्या है अंतर 


24 कैरेट = 100% शुद्ध सोना (99.9%)
22 कैरेट = 91.7% सोना
18 कैरेट = 75.0% सोना
14 कैरेट = 58.3% सोना
12 कैरेट = 50.0% सोना
10 कैरेट = 41.7% सोना


आपको बता दें कि 24 कैरेट सोने का मतलब है कि शुद्ध सोने की बात हो रही है। 24 कैरेट सोने में सोने की मात्रा 99.9 फीसदी रहती है। सोने की शुद्धता का पैमाना 24 कैरेट को ही माना गया है, क्योंकि इसमें शुद्ध सोने की मात्रा 99.9% है। शुद्ध सोने की पहचान है कि वह बहुत ज्यादा ही लचीला होता है, इसलिए इससे गहने नहीं बनाए जाते हैं। गहने बनाने के लिए शुद्ध सोने में कुछ मिलावट होना जरूरी होता है, इसीलिए 22 कैरेट गोल्ड के ही जेवर ज्यादा मिलते हैं। 24 कैरेट सोने के गहने बहुत कम बनते हैं या बनाए ही नहीं जाते हैं।


इन्हें भी पढ़ें -