home / xSEO
Wheatgrass in Hindi

Wheatgrass in Hindi – गेंहू के ज्वार के फायदे और नुकसान

व्हीटग्रास (wheatgrass in hindi) घास के पतले ब्लेड जैसा हो सकता है, लेकिन यह पोषक तत्वों का एक पावरहाउस पैक करता है। 70% क्लोरोफिल से बना, पौधों का जीवन-रक्त, व्हीटग्रास प्रकृति की बेहतरीन औषधि है। मिट्टी में पाए जाने वाले 102 पृथ्वी तत्वों में से एक व्हीटग्रास में कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस के साथ आवश्यक एंजाइम और 19 अमीनो एसिड शामिल हैं। यह आमतौर पर ताजे रस के रूप में सेवन किया जाता है, लेकिन यह पाउडर के रूप में भी आता है। स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोगों ने लंबे समय से इस पौधे के अनगिनत लाभों और अच्छे कारणों के बारे में बताया है। हम यहां आपको व्हीटग्रास के फायदे (wheatgrass ke fayde) के बारे में बता रहे हैं। 

गेंहू का ज्वार क्या है?

व्हीटग्रास को हिंदी में गेंहू का ज्वार भी कहते हैं। यह ट्रिटिकम एस्टीवम पौधे से बना भोजन है। इसे अद्भुत लाभों के साथ एक सुपर शक्तिशाली स्वास्थ्य भोजन माना जाता है। व्हीटग्रास, आम गेहूं के पौधे (ट्रिटिकम एस्टिवम) के नए अंकुरित पत्ते, ने हाल के वर्षों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है। आप इसे पूरे संयुक्त राज्य भर में जूस बार और स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पा सकते हैं। अधिकांश लोग इसका रस के रूप में सेवन करते हैं। किसान मुख्य रूप से जानवरों के खाने के लिए व्हीटग्रास उगाते हैं, लेकिन हाल के वर्षों में यह पूरक और सुपरफूड के रूप में लोकप्रिय हो गया है। लोग इसके पूर्ण आकार तक पहुंचने से पहले इसके विकास की शुरुआत में ही इसकी कटाई कर लेते हैं। यह आमतौर पर अंकुरित होने के 7-10 दिन बाद होता है। कुछ लोग व्हीटग्रास को हरा रक्त कहते हैं क्योंकि इसमें क्लोरोफिल का उच्च स्तर होता है, जो व्हीटग्रास उत्पादों को एक असामान्य हरा रंग देता है। व्हीटग्रास में कुछ कैलोरी होती है लेकिन यह विटामिन, खनिज, प्रोटीन और एंजाइम से भरपूर होती है। 

गेंहू के ज्वार के फायदे – wheatgrass ke fayde

1- यह एक सुपरफूड है
2- कैंसर से बचाये
3- कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है
4- करे पाचन में मदद
5- सूजन को कम करता है
6- डायबिटीज में फायदेमंद
7- इन्फेक्शन से लड़े
8- मेटाबोलिज्म बूस्ट करे

इस हरे अमृत का एक औंस – लगभग 28 ग्राम – पोषण से भरपूर होता है – जिसमें प्रत्येक में 8 ग्राम प्रोटीन और आहार फाइबर होता है, विटामिन ए के आरडीए का 240%, विटामिन सी के आरडीए का 93%, आरडीए का 356% होता है। आयरन, और कैल्शियम के आरडीए का 12%, इसमें सबसे अच्छी कच्ची जैविक सब्जियों के 2.5 पाउंड के बराबर पोषण होता है, और यह केवल 120 कैलोरी है! इसे कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज भी माना जाता है। मगर व्हीटग्रास के फायदे बस यहीं तक सीमित नहीं हैं। केवल व्हीटग्रास के अलावा व्हीटग्रास पाउडर के फायदे और वीट ग्रास जूस के फायदे (wheatgrass juice benefits in hindi) भी कई हैं। ओरिगैनो के फायदे

यह एक सुपरफूड है

व्हीटग्रास में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा यह आयरन, कैल्शियम, एंजाइम्स, मैग्नीशियम,17 अमीनो एसिड, विटामिन ए, सी, ई, के, और बी कॉम्प्लेक्स के अलावा प्रोटीन और क्लोरोफिल से समृद्ध है। यही वजह है कि इसे व्हीटग्रास पोषक तत्वों के एक शक्तिशाली संयोजन के साथ पैक किया जाता है, और यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी बनाता है। इसके कई चिकित्सीय लाभ हैं और इसे संपूर्ण पोषण के रूप में जाना जाता है। 

कैंसर से बचाये 

अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ, व्हीटग्रास कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण कम करने के साथ कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद कर सकता है। इनमें से अधिकांश अध्ययन टेस्ट-ट्यूब अध्ययन हैं। व्हीटग्रास के कैंसर विरोधी प्रभावों को साबित करने के लिए अतिरिक्त शोध की आवश्यकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि व्हीटग्रास पारंपरिक कैंसर उपचार के नकारात्मक दुष्प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है

व्हीटग्रास कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। व्हीटग्रास में एंटीऑक्सिडेंट उच्च वसा वाले आहार के कारण आपकी धमनियों में हानिकारक पट्टिका के निर्माण से लड़ने की क्षमता रखते हैं। व्हीटग्रास एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को एटोरवास्टेटिन के समान कम कर सकता है, जो एक सामान्य कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा है। स्वस्थ आहार में व्हीटग्रास को शामिल करने से आपके दिल की रक्षा करने में मदद मिल सकती है।

करे पाचन में मदद 

व्हीटग्रास का उपयोग लंबे समय से दस्त और अन्य पाचन समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में किया जाता रहा है। व्हीटग्रास में उच्च स्तर के एंजाइम होते हैं जो आपके शरीर को भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करके पाचन में सहायता करते हैं। व्हीटग्रास के डिटॉक्स प्रभाव आपकी आंतों को साफ करते हैं। यह आपको गैस, सूजन और पेट की परेशानी का अनुभव कम करने में मदद करता है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी का कहना है कि व्हीटग्रास पाउडर में कुछ क्षारीय खनिज होते हैं जो अल्सर, कब्ज और दस्त से राहत दिलाते हैं। यह कोलन को साफ करने में मदद करता है और एसिडिटी को दूर रखता है। व्हीटग्रास जूस अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे अधिक गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

सूजन को कम करता है

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि व्हीटग्रास पुरानी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। व्हीटग्रास सामान्य दर्द और दर्द से राहत देकर सामान्य सूजन को कम करने और यहां तक कि खत्म करने में मदद कर सकता है। जिससे हृदय रोग और कैंसर जैसी विकासशील स्थितियों के जोखिम को कम किया जा सकता है। एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि एक महीने तक हर दिन आधा कप व्हीटग्रास जूस पीने से अल्सरेटिव कोलाइटिस वाले लोगों में रक्तस्राव को कम करने में मदद मिली। अन्य, टेस्ट-ट्यूब, अध्ययनों से पता चलता है कि व्हीटग्रास में क्लोरोफिल शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद 

वीट ग्रास जूस के फायदे डायबिटीज के लक्षण को कम करने व ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। लोगों ने टाइप 2 डायबिटीज के इलाज के लिए पारंपरिक दवा के रूप में व्हीटग्रास का उपयोग किया है, और कुछ वैज्ञानिकों ने इस बात के प्रमाण पाए हैं कि यह मदद कर सकता है। व्हीटग्रास इंसुलिन के स्तर को बढ़ने और रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकता है। सूजन मधुमेह में मुख्य भूमिका निभाती है। सूजन से लड़कर, व्हीटग्रास लोगों को मधुमेह और इसकी कुछ जटिलताओं दोनों का प्रबंधन करने में भी मदद कर सकता है। व्हीटग्रास में ऐसे यौगिक होते हैं जिनका प्रभाव इंसुलिन के समान होता है। यह खाद्य पदार्थों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करता है, जिसका ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इन्फेक्शन से लड़े 

व्हीटग्रास में मौजूद क्लोरोफिल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। व्हीटग्रास कुछ संक्रमणों के विकास को मार सकता है या धीमा कर सकता है। यह एंटीबायोटिक प्रतिरोधी संक्रमणों या विशिष्ट एंटीबायोटिक दवाओं से एलर्जी वाले लोगों के इलाज में विशेष रूप से सहायक हो सकता है। पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे में हालांकि अभी इसे शामिल नहीं किया जा सकता है लेकिन त्वचा पर अप्लाई करने से यह संक्रमण को रोककर जलन और घावों का इलाज करने में मदद कर सकता है।व्हीटग्रास जूस पीने से एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी संक्रमणों का इलाज करने में मदद मिल सकती है।

मेटाबोलिज्म बूस्ट करे 

मेटाबोलिज्म कम होना हीमोग्लोबिन कम होने के कारण बन सकता है। व्हीटग्रास आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बढ़ाता है। यह संक्रमण और बीमारी को दूर करने में मदद कर सकता है। व्हीटग्रास में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर की आवश्यकता के आधार पर आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित या दबा सकता है। अगर आपको किसी प्रकार की बीमारी हो जाती है, तो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होने से आप अधिक तेज़ी से ठीक हो सकते हैं। ज्यादातर लोग बिना किसी नुकसान के ठंड और फ्लू के मौसम में अपने आहार में अधिक व्हीटग्रास शामिल करने की कोशिश कर सकते हैं। 

गेंहू के ज्वार के नुकसान – wheatgrass ke nuksaan

आपको व्हीटग्रास केवल एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता से ही खरीदना चाहिए, जैसे कि एक प्रतिष्ठित हेल्थ स्टोर। जब आप पहली बार व्हीटग्रास लेना शुरू करते हैं, तो एक छोटी खुराक से शुरू करें और अनुशंसित खुराक को पूरा करने के लिए धीरे-धीरे अपना सेवन बढ़ाएं। यह आपके शरीर को व्हीटग्रास को पचाने के लिए समायोजित करने में मदद करेगा। मगर जिस तरह व्हीटग्रास के फायदे हैं उसी तरह वीट ग्रास के नुकसान भी हैं। इसके दुष्प्रभावों में जी मिचलाना, सिरदर्द, कब्ज, पेट की खराबी, बुखार आदि शामिल हैं। ये लक्षण आमतौर पर 2 सप्ताह के भीतर या आपके शरीर के व्हीटग्रास में समायोजित होने के बाद गायब हो जाते हैं।

इसके अलावा अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो व्हीटग्रास न लें। जिन्हें गेहूं या घास से एलर्जी है, उन्हें भी व्हीटग्रास के सेवन नहीं करना चाहिए। यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि व्हीटग्रास किसी भी बीमारी को ठीक कर सकता है। चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में किसी को भी व्हीटग्रास नहीं लेना चाहिए। अगर आप व्हीटग्रास लेने पर विचार कर रहे हैं तो आपको पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। 

अगर आपको यहां दिए गए व्हीटग्रास के फायदे (gehu ke jaware ke fayde) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़ें

लिवर में सूजन होने के लक्षण

फैटी लिवर, जीवन शैली की सबसे आम बीमारी में से एक है, जो वास्तव में पुरानी हो सकती है और यहां तक ​​​​कि ऑर्गन फेलियर का कारण भी बन सकती है। जानिए लिवर में सूजन होने के लक्षण सहित इसे दूर करने के उपाय। 

hangover kaise utare

अगर पिछली रात की पार्टी में अधिक हो गया है हैंगओवर तो यहां जानिए hangover kaise utare. फिर चाहे हैंगओवर आपको हो, आपके पार्टनर का हो या फिर आपके किसी दोसेत का। यहां मिलेंगे आपको हैंगओवर उतारने के सभी घरेलू उपाय। 

डिप्रेशन के लक्षण

भारतीय युवाओं में तेजी से डिप्रेशन के मामले देखने में आ रहे हैं। जानिए डिप्रेशन के लक्षण, डिप्रेशन के कारण, डिप्रेशन की दवा, डिप्रेशन से बचने के उपाय और डिप्रेशन का इलाज।

25 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text