home / xSEO
स्किन को टाइट कैसे करें

जानिए स्किन को टाइट कैसे करें? – Skin Tightening Foods for Face in Hindi

हेल्दी खाने के फायदों को कभी कम नहीं समझना चाहिए। अगर आप एक स्वस्थ आहार अपनाते हैं तो उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे कि त्वचा का ढीला पड़ना या झुर्रियां होना जैसी समस्या नहीं आती। ये खाद्य पदार्थ इलास्टिन और कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकते हैं, उर्फ ​​वह सामान जो आपकी त्वचा को युवा बनाए रखने में मदद करता है। उम्र बढ़ने के साथ दिखाई देने वाले लक्षणों जैसे कि स्किन टाइटनिंग में मदद करने के लिए आपको कौन से खाद्य पदार्थ तुरंत खाना शुरू कर देना चाहिए, उसके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। साथ ही बताएंगे कि चेहरे की स्किन को टाइट कैसे करें। 

स्किन टाइटनिंग क्या है? – What is Skin Tightening in Hindi

What is Skin Tightening in Hindi

झुर्रियाँ और ढीली त्वचा या क्रेपी त्वचा स्वाभाविक रूप से आपके शरीर की उम्र के रूप में दिखाई देती है। त्वचा इलास्टिन और कोलेजन का उत्पादन करने की क्षमता खो देती है, जो आपकी त्वचा की लोच और दृढ़ता में योगदान करती है। हाल के वर्षों में, रेडियोफ्रीक्वेंसी, अल्ट्रासाउंड और लेजर का उपयोग करके चेहरे पर या आपके शरीर पर कहीं और त्वचा को कसने में मदद करने के लिए कई गैर-सर्जिकल प्रक्रियाएं विकसित की गई हैं। जबकि ये उपचार नॉनसर्जिकल हैं, उन्हें केवल एक लाइसेंस प्राप्त पेशेवर द्वारा और एक डॉक्टर की देखरेख में किया जाना चाहिए। मगर आज भी ये तरीके आम लोगों तक नहीं पहुंचे हैं। स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय भी एक रास्ता है। 

स्किन को टाइट करने के लिए क्या खाएं 

  • विटामिन सी युक्त आहार
  • ज़िंक से भरपूर आहार
  • टमाटर
  • लहसुन
  • बेल मिर्च
  • अंडे की जर्दी
  • एवोकाडो
  • अखरोट
  • शकरकंद

आजकल की दौड़ती-भागति ज़िंदगी में त्वचा पर उम्र कब हावी होने लगती है, पता ही नहीं चलता। वैसे तो ऑनलाइन स्किन टाइटनिंग के लिए टिप्स भी मौजूद हैं और यहां तक कि एंटी एजिंग क्रीम तक बाजार में उपलब्ध हैं। मगर सिर्फ इनसे काम नहीं चलता। हर बार स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Anti Aging) काम नहीं आते। हमें अंदर से भी इसके लिए मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि स्किन को टाइट करने के लिए क्या खाएं (skin ko tight karne ke liye kya khaye)। तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको कुछ खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करने की जरूरत है। 

Skin Tightening Foods in Hindi

विटामिन सी युक्त आहार

खट्टे फल और गहरे हरे रंग की सब्जियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं जो कोलेजन उत्पादन चक्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। विटामिन सी लाइसिन और प्रोलाइन को कोलेजन बनाने में मदद करता है और यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी है जो मुक्त कणों को कोलेजन और इलास्टिन को तोड़ने से रोकता है।कुछ किस्में दूसरों की तुलना में भी बेहतर हैं, जैसे कीनू में सेलेनियम और जस्ता की थोड़ी मात्रा होती है, जो शरीर में इलास्टिन के निर्माण में सहायता करती है। 

Pumice Stone in Hindi

ज़िंक से भरपूर आहार

कस्तूरी, नट और साबुत अनाज में जिंक होता है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक खनिज है। सेलेनियम भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये आपके शरीर को इलास्टिन बनाने में सहायता करने में बहुत महत्वपूर्ण हैं। जब यूवी लाइट के प्रभावों का विरोध करने की बात आती है तो सेलेनियम के प्रभावों का भी अध्ययन किया गया है। इसे पूर्ण रूप से त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सहायक के रूप में देखा गया है। 3 कप सीप, सही ढंग से पकाए गए में 60 मिलीग्राम से अधिक ज़िंक और 30 मिलीग्राम से अधिक सेलेनियम शामिल होगा। 

टमाटर

स्किन टाइटनिंग के लिए टमाटर भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे मुख्य रूप से कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट के कारण त्वचा के काफी अच्छे दोस्त होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है, यह लाल कैरोटीनॉयड है जो मुक्त कणों से लड़ने के लिए जाना जाता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन के खिलाफ शरीर की अपनी सुरक्षा तंत्र को भी प्रेरित करता है, आंतरिक और बाहरी चुनौतियों से निपटने के लिए त्वचा का प्राकृतिक लचीलापन बढ़ाता है। 

लहसुन

जड़ वाली सब्जियों में “बीटा कैरोटीन एक प्राकृतिक सूर्य रक्षक होता है और विटामिन ए से भरपूर होता है, जो क्षतिग्रस्त कोलेजन को पुनर्स्थापित करता है। सल्फर युक्त भोजन जैसे लहसुन (जिसमें लिपोइक एसिड और टॉरिन भी होता है) कोलेजन बनाने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप सोचते हैं कि चेहरे की स्किन को टाइट कैसे करें तो लहसुन का सेवन आपके इस सवाल का बेहतर जवाब साबित हो सकता है।  

शिमला मिर्च 

शिमला मिर्च में त्वचा के लिए दो शक्तिशाली विटामिन होते हैं: विटामिन सी, जो प्राकृतिक कोलेजन को संरक्षित और संरक्षित करने से जुड़ा हुआ है। और दूसरा ज़िंक। एक कप शिमला मिर्च में 100 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। साथ ही इसमें ज़िंक भी होता है। यही वजह है कि शिमला मिर्च का सेवन स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय में से एक है। 

अंडे की जर्दी

यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी- संडे हो या मंडे, रोज़ खाओ अंडे। इस कहावत को बनाने वालों ने ऐसे ही इसे नहीं बना दिया। दरअसल, रोज़ाना एक अंडे का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यहां तक कि स्किन टाइटनिंग के लिए भी। अंडे की सफेदी जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में लाइसिन और प्रोलाइन होते हैं, जो अमीनो एसिड होते हैं और जो कोलेजन बनाते हैं। 

एवोकाडो

एवोकाडो में स्वस्थ वसा की मात्रा अधिक होती है। ये वसा आपके शरीर में कई कार्यों को लाभ पहुंचाते हैं, जिसमें आपकी त्वचा का स्वास्थ्य भी शामिल है। त्वचा को लचीला और नमीयुक्त बनाए रखने में मदद करने के लिए इन वसाओं की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करना आवश्यक है। एवोकाडो में ऐसे यौगिक होते हैं जो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं, जिस वजह से झुर्रियां उम्र से पहले ही आपकी त्वचा पर दिखने लगती हैं।  एवोकाडो विटामिन ई का भी एक अच्छा स्रोत है, जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है।

अखरोट

अखरोट में कई गुण होते हैं जो उन्हें स्वस्थ त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट आहार बनाते हैं। अखरोट में फैटी एसिड का अच्छा अनुपात होता है, इसलिए वे अत्यधिक ओमेगा -6 के संभावित सूजन प्रतिक्रिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, अखरोट में अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को ठीक से काम करने और स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक होते हैं। एक औंस (28 ग्राम) अखरोट में जिंक के लिए 8% DV होता है। अखरोट 4-5 ग्राम प्रोटीन प्रति औंस (28 ग्राम) के अलावा, थोड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई और सेलेनियम भी प्रदान करते हैं।

शकरकंद

बीटा कैरोटीन पौधों में पाया जाने वाला पोषक तत्व है। यह प्रोविटामिन ए के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि इसे आपके शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित किया जा सकता है। बीटा कैरोटीन संतरे और सब्जियों जैसे गाजर, पालक और शकरकंद में पाया जाता है। बीटा कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड प्राकृतिक सनब्लॉक के रूप में कार्य करके आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

स्किन टाइटनिंग को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- आंखों के नीचे की स्किन को कैसे टाइट करें?

जवाब- आंखों के नीचे झुर्रियों की वजह कई बार शरीर में पानी की कमी भी होती है, इसलिए खूब पानी पिएं। कम से कम 8 से 10 गलास पानी दिन में जरूर पिएं।

सवाल- झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए?

जवाब- झुर्रियां हटाने के लिए विटामिन सी युक्त आहार खाएं।

अगर आपको यहां दिए गए स्किन को टाइट करने के लिए क्या खाएं की लिस्ट पसंद आई तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

ये भी पढ़ें
Skin Type in Hindi
ट्राई करें मिट्टी के ये Face Masks
भारत के सबसे अच्छे स्क्रब के बारे में
बेस्ट होममेड फेस पैक रेसिपी
Pumice Stone in Hindi – प्यूमिक स्टोन क्या है और इसके लाभ

24 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text