logo
Logo
User
home / xSEO
Pumice Stone in Hindi

Pumice Stone in Hindi – प्यूमिक स्टोन क्या है और इसके लाभ

आज के वक्त में सभी लोग अपनी त्वचा की देखभाल को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं और इसके लिए लोग अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन्ही प्रोडक्ट्स में से एक प्यूमिक स्टोन भी होता है। मुख्य रूप से प्यूमिक स्टोन (jhava patthar) शरीर की डेड स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल लोग एड़ी, घुटने और कोहनी की स्किन को एक्सफोलिएट करने और उन्हें सॉफ्ट बनाने के लिए करते हैं। तो चलिए इस लेख में आपको प्यूमिक स्टोन (Pumice Stone in Hindi) के बारे में विस्तार से बताते हैं।

प्युमिक स्टोन क्या है? – Pumice Stone Kya hota hai

प्युमिक स्टोन (pumice stone kya hota hai) एक ऐसा पत्थर होता है, जिसका निर्माण ज्वालामुखी के फटने के कारण होता है। यह बहुत ही हल्का होता है और आमूमन इसका रंग ग्रे होता है और ये कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, मुख्य रूप से प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए किया जाता है और घुटनों या फिर कोहनी से डेड स्किन को हटाने में यह स्टोन मदद करता है, जिससे आपको सॉफ्ट और स्मूद स्किन प्राप्त होती है। 

आप चाहें तो प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल इनग्रो हेयर के हटाने के लिए भी कर सकते हैं और आप बॉडी हेयर को हटाने के लिए इस पत्थर का प्रयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो रोजाना प्यूमिक स्टोन (pumice stone uses) का स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल ऐसे किया जाना चाहिए कि आप खुद को नुकसान ना पहुंचाए क्योंकि यदि आपने जरूरत से ज्यादा स्किन को प्यूबिक स्टोन से रब किया तो आपकी त्वचा से खून भी निकल सकता है। साथ ही यदि आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव है या आपको स्किन डिसऑर्डर या फिर शुगर आदि समस्याएं हैं तो आपको एक्सफोलिएशन के लिए प्यूमिक स्टोन (pumice stone meaning in hindi) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

प्यूमिक स्टोन का क्या उपयोग है? – Pumice Stone Uses in Hindi

ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन को सुरक्षित रखते हुए ध्यान से प्यूमिक स्टोन (प्यूमिक स्टोन price) का इस्तेमाल करें क्योंकि यह स्किन पर हार्श भी हो सकता है। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल अपने चेहरे और गले पर भी कर सकते हैं लेकिन जरूरी है कि आप ऐसा बहुत ही ध्यान के साथ करें। वैसे तो प्यूमिक स्टोन महंगा नहीं होता है और आसानी से ब्यूटी सप्लाई स्टोर, ड्रग स्टोर या फिर ऑनलाइन मिल जाता है। साथ ही डबल साइड प्यूमिक स्टोन (प्यूमिक स्टोन क्या है) भी आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे।

इस वजह से हम यहां आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से प्यूमिक स्टोन का खुद को नुकसान पहुंचाए बिना इस्तेमाल कर सकते हैं।

– एक बड़े बर्तन में गर्म और साबुन वाली पानी लें, जिसका इस्तेमाल आप पैरों को एक्सफोलिएट करने के लिए कर सकें। अब इसमें अपने पैरों को थोड़ी देर भीगने दें और फिर प्यूमिक स्टोन से अपने पैरों को एक्सफोलिएट करें। इसके अलावा आप अपने शरीर के सभी हिस्सों को आसानी से नहाते हुए प्यूमिक स्टोन की मदद से एक्सफोलिएट कर सकते हैं।

– ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल करने से पहले ये एकदम साफ हो और साथ ही पानी भी गर्म और साफ हो।

– प्यूमिक स्टोन का प्रयोग करने से पहले अपनी त्वचा को 5 से 10 मिनट के लिए पानी में रहने दें क्योंकि इससे आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाती है और एक्सफोलिएट करने में आसानी होती है। आप चाहें तो साबुन और तेल की मदद से भी अपनी स्किन को अधिक सॉफ्ट और हाइड्रेट कर सकते हैं।

– स्किन को आपको जेंटली हल्के प्रेशर के साथ सर्कुअल मोशन में इसे रब करना चाहिए। अगर आपको स्किन पर दर्द आदि महसूस होता है तो आपको तुरंत ही इसका इस्तेमाल कर देना बंद कर देना चाहिए। अगर आपको ऐसा कुछ महसूस नहीं होता है तो आप थोड़ी और देर के लिए स्क्रबिंग कर सकते हैं, तब तक जब तक डेड स्किन हट ना जाए और आपकी स्किन सॉफ्ट और स्मूद नहीं हो जाती है।

– इस प्रोसेस को आप हफ्ते में दो से तीन बार रिपीट कर सकते हैं और सॉफ्ट और स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं। 

– हर बार स्टोन का इस्तेमाल करने के बाद आपको इसे अच्छे से साफ कर के रखना चाहिए।

– इसके बाद अपनी स्किन को तेल या फिर मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज करें।

प्युमिक स्टोन के फायदे – Pumice Stone Benefits in Hindi

  1. फटी एड़ियों के लिए
  2. रूखी त्वचा के लिए
  3. बालों को हटाने के लिए

लोग प्यूमिक स्टोन (प्यूमिक स्टोन price) का इस्तेमाल अपने शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए करते हैं और वास्तव में ये गंदगी साफ करने के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। तो चलिए आपको प्यूमिक स्टोन के फायदों के बारे में भी बताते हैं। 

फटी एड़ियों के लिए

बदलते मौसम या फिर कोई चोट लगने या फिर अधिक समय तक पानी में रहने की वजह से आपकी एड़ियां फट जाती हैं। ऐसे में केवल फटी एड़ियां के कारण आपके पैरों की खूबसूरती तो प्रभावित होती है लेकिन साथ ही आपके पैरों में दर्द भी होने लग जाते हैं और इस वजह से लोग प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करते हैं। फटी एड़ियां साथ ही आपकी त्वचा को भी मोटा बनाती है और इस मोटी त्वचा को हाइपरकेराटोसिस के नाम से जाना जाता है। इस वजह से प्यूमिक स्टोन (pumice stone uses) त्वचा की सबसे मोटी परत को हटाने में मदद करता है। आप चाहें तो घर पर पेडिक्योर (Pedicure at Home in Hindi) करते समय भी प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर सकते हैं और यहां आप पेडिक्योर करने के आसान स्टेप्स (Easy Tips for Pedicure at Home in Hindi) भी जान सकते हैं।

रूखी त्वचा के लिए

रूखी त्वचा अक्सर डेड स्किन सेल्स या पिर मौसम में परिवर्तन की वजह से होती है। इस तरह की समस्या के लिए प्यूमिक स्टोन का उपयोग एक्सफोलिएटिंग के लिए किया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाती है। बता दें कि प्यूमिक स्टोन (pumice stone rate ) का प्रयोग करने के बाद आपको अपनी स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए मॉइश्चराइज भी जरूर करना चाहिए। साथ ही यदि आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आपको इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 

बालों को हटाने के लिए

प्यूमिक स्टोन (pumice stone benefits) की मदद से आप अपने अनचाहे बालों से भी आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो साबुन और पानी के साथ इसका इस्तेमाल कर के अपनी अंडर आर्म की डार्क स्किन को भी लाइट कर सकती हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि प्यूमिक स्टोन के बारे में ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और अब आप भी इसे अपने स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आप प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर बहुत अधिक जोर से ना करें। साथ ही हमें ये भी बताएं कि प्यूमिक स्टोन यूज करने के बारे में आपका क्या खयाल है? साथ ही हम उम्मदी करते हैं कि आप pumice stone is used for के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे।

13 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text