Advertisement

Age Care

जानिए एंटी एजिंग क्रीम किस उम्र से लगानी शुरू कर देनी चाहिए और इसके फायदे

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Dec 10, 2020
एंटी-एजिंग क्रीम लगाने की सही उम्र क्या है? Right Time to Use Anti Aging Cream in Hindi

Advertisement

उम्र बढ़ना न तो गलत है और न ही बुरा। इस बात को बहुत कम लोग समझते हैं और अपने हर जन्म दिन पर बेवजह दुखी हो जाते हैं कि उनकी उम्र एक साल और बढ़ गई। सच तो यह है कि उम्र बढ़ने की इस खूबसूरत यात्रा के मजे लेने चाहिए। आप अपनी उम्र तो कम नहीं कर सकती हैं लेकिन अपनी बढ़ती उम्र के निशानों को अपने चेहरे पर आने से कम जरूर कर सकती हैं। 
समय से पहले चेहरे पर दिखने वाले एजिंग के निशान जैसे झुर्रियों और झाइयां पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि आप सही उम्र से ही अपनी स्किन का ख्याल रखना शुरू कर दें। अब सवाल ये उठता है कि एंटी रिंकल यानि एंटी एजिंग क्रीम इस्तेमाल करने की सही उम्र क्या होती है? तो आइए जानते हैं कि डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. निकेता से कि एंटी एजिंग क्रीम (Anti Aging Cream) लगाने की शुरूआत किस उम्र से शुरू कर देनी चाहिए।

एंटी-एजिंग क्रीम लगाने की सही उम्र क्या है? Right Time to Use Anti Aging Cream in Hindi

एक्सपर्ट बताती हैं कि उम्र बढ़ना एक नैचुरल प्रक्रिया आप इसे रोक नहीं सकते हैं। लेकिन चेहरे की झुर्रियां, झाइयां,आंखों के नीचे व माथे पर फाइन लाइंस को आप एंटी एजिंग क्रीम के जरिए वक्त से पहले ही कंट्रोल कर सकती हैं। दरअसल, उम्र बढ़ने का सबसे पहला असर अंदर से होता है, जो चेहरे पर फाइन लाइन्स के रूप में नजर आता है और ऐसे समय में एंटी एजिंग क्रीम से स्किन को काफी हद तक झुर्रियों से बचाया जा सकता है। इसीलए 25 और 30 की उम्र के बीच से ही आपको एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल (right time to use anti aging cream) शुरू कर देना चाहिए जिससे झुर्रियों को आने का मौका ही न मिले।

एंटी एजिंग क्रीम लगाने के फायदे Anti Aging Cream Benefits in Hindi

बढ़ती उम्र के साथ स्किन की सही तरीके से देखभाल, सही खानपान तो जरूरी होता ही है और साथ सही एंटी एजिंग क्रीम भी। जी हां, एंटी एजिंग क्रीम (Best Anti Aging Cream) के लिए भी कई सारे फैक्टर्स को ध्यान में रखना होता है। स्किन टेक्सचर, टाइप से लेकर और भी कई बातों को ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। यकीन मानिए, एंटीएजिंग क्रीम के फायदे जानने के बाद अगर आप नियमित तौर पर इस क्रीम का इस्तेमाल करेंगे और इसके आपकी स्किन को ढेर सारे फायदे मिलेंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में –

  • सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि अगर आप सही उम्र से एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल शुरू कर देती हैं तो आपको झुर्रियों का डर बिल्कुल भी नहीं सतायेगा।
  • एंटी एजिंग क्रीम आपके चेहरे को डीप मॉइश्चराइज करती है ताकि उसमें नमी बरकरार रहे और स्किन ड्राई होकर फटे न।
  • उम्र जैसे-जैसे बढ़ती स्किन लूज होती जाती है। एंटी एजिंग क्रीम की मदद से स्किन में कसाव आता जो आपको यंग दिखाता है।
  • एंटी एजिंग क्रीम लगाने से मृत कोशिकाएं यानि कि डेड सेल्स भी साफ होते है। इससे न सिर्फ त्वचा के रोम छिद्रों खुलते हैं, बल्कि त्वचा को पोषण भी मिलता है।
  • उम्र के साथ चेहरे पर पड़े मुहांसों के दाग-धब्बे गहरे हो जाते हैं और पिगमेंटेशन की समस्या भी बढ़ जाती है। इसके लिए रोजाना एंटी एजिंग क्रीम लगाएं और फर्क आपको खुद ब खुद नजर आने लगेगा।
  • एंटी एजिंग क्रीम में मौजूद विटामिन सी त्वचा को सन-डैमेज से बचाती है और रिंकल्स को कम करती है। हाइड्रॉक्सी एसिड्स त्वचा की अपर लेयर को हटाकर इसे मुलायम और रेडिएंट बनाते हैं।

POPxo की सलाह:  माईग्लैम के ग्लो इरिडीसेंट ब्राइटनिंग फेस क्रीम (GLOW Iridescent Brightening Face Cream) का करें इस्तेमाल और पाएं मॉइश्चराइज़्ड ग्लोइंग स्किन।