home / Natural Care
एजिंग नहीं बल्कि इन कारणों से भी चेहरे पर होती हैं झुर्रियां

एजिंग नहीं बल्कि इन कारणों से भी चेहरे पर होती हैं झुर्रियां

 

उम्र बढ़ने का असर चेहरे पर भी नजर आता है और केवल चेहरे ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर ही बढ़ती उम्र का प्रभाव होता है। झुर्रियां भी बढ़ती उम्र (Ageing) का एक लक्षण ही है और अगर आपकी उम्र बढ़ने के साथ अपने चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) आती हैं तो इसमें कुछ खराब नहीं है। हालांकि, आज के वक्त में महिलाओं की खराब जीवनशैली और कई अन्य कारणों की वजह से उम्र से पहले ही झुर्रियां होने लगी हैं। इसमें अधिक मात्रा में शक्कर का सेवन करने से लेकर सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना करने तक कई चीजें शामिल हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप आज ही इन कारणों को समझें और अपनी दिनचर्या या फिर जीवन शैली में कुछ अहम बदलाव करें। चेहरे की झाइयां हटाने के लिए क्या खाएं

उम्र ही नहीं इन कारणों से भी चेहरे पर होती हैं झुर्रियां- Causes of Wrinkles Which have Nothing to Do with Ageing

Reasons of Having Wrinkles in Hindi

सनस्क्रीन ना लगाना

 

त्वचा पर दिखने वाले बदलावों का सबसे बड़ा कारण सूरज की हानिकारक किरणें होती हैं। पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने से कोलाजन ब्रेक डाउन (Collagen Break Down) हो जाता है और त्वचा पर झुर्रियां आने लगती हैं। इस वजह से हमेशा अपने पास सनस्क्रीन रखें और गर्मियों में तो इसे जरूर ही अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना लें। यहां तक कि अगर आप थोड़ी देर के लिए भी घर से बाहर निकल रही हैं तो भी एसपीएफ प्रोटेक्टिव सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

डिहाइड्रेटिड स्किन

 

जब आपकी स्किन हाइड्रेटिड होती है तो आपकी स्किन प्लंप और स्मूथ दिखती हैं। हालांकि, डिहाइड्रेशन की वजह से आपकी स्किन थकी हुई और श्रिवल दिखने लगती है। इस वजह ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज रखें, खासकर आंखों के आस-पास के हिस्से को। इसके लिए आपको हाइऑल्युरिक एसिड युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ठंड के मौसम में झाई दूर करने के घरेलू उपाय

अधिक मीठी डाइट लेना

कहा जाता है कि आप जो खाते हैं वैसे ही दिखते हैं। हालांकि, अधिक चीनी खाने से आप अधिक मीठे नहीं लगते हैं लेकिन इसकी जगह ज्यादा मीठा खाने की वजह से आपका वजन जरूर बढ़ जाता है और साथ ही उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं। दरअसल, चीनी कोलाजन को तो बाइंड करती हैं लेकिन त्वचा की इलास्टिसिटी को कमजोर करती है, जिस वजह से उम्र से पहले ही आपके चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं।

आपकी सोने की पोजीशन

अगर आप अपने पेट के बल सोती हैं या फिर आपका चेहरा तकिए में फंस जाता है तो फिर आपके लिए ये एक अच्छी खबर नहीं है। तकिए की वजह से आपके चेहरे पर लाइनें पड़ जाती हैं और अधिक देर तक यदि आप एक ही पोजीशन में लेटते हैं तो काफी अधिक लाइनें पड़ने लगती हैं। हालांकि, एक ही रात में इसका कोई असर नहीं होता है लेकिन लंबे समय में आपको इसका प्रभाव दिखाई देने लगता है।

नींद पूरी ना होना

केवल आपके सोने की पोजीशन ही नहीं बल्कि नींद पूरी ना होने के कारण भी आपके चेहरे पर वक्त से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं। दरअसल, स्ट्रेस होने की वजह से आमतौर पर लोग कम सोते हैं। इस कारण जो आपकी नेचुरल रिपेयर साइकिल होती है, वो प्रभावित हो जाती है। अधिक मात्रा में कॉर्टिसोल कोलाजन को ब्रेकडाउन करता है और चेहरे की इलास्टिसिटी को कम करता है, जिस वजह से झुर्रियां पड़ती हैं।

स्किन को स्ट्रेच करना

आमतौर पर कई महिलाएं, मेकअप उतारते वक्त वाइप, टॉवल, का इस्तेमाल करते वक्त या फिर आई लाइनर और मस्कारा लगाते वक्त अपनी स्किन को स्ट्रेच करती हैं और इस वजह से भी उम्र से पहले ही झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। यदि आप अपनी इस आदतों को रोज दोहराती हैं हैं तो त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इस वजह से ध्यान रखें कि आप हमेशा अपनी स्किन के साथ जेंटल रहें।

प्रदूषण

हम सभी जानते हैं कि देश कई हिस्सों में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है, जो हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। स्मॉग, डस्ट और फ्यूम्स के कारण स्किन डैमेज होती है और कोलाजन ब्रेकडाउन होता है। इससे प्रीमेच्योर एजिंग और रिंकल्स होते हैं। इस वजह से रोज अपने चेहरे को क्लींज करें।

POPxo की सलाह: स्टाइलिश और ब्यूटीफुल दिखने के लिए आज ही खरीदें MyGlamm के ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स।

30 Nov 2020

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text