home / Age Care
चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे पर झुर्रियां आना एक ऐसा सच है, जिसे कोई नकार नहीं सकता। उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं। कहते हैं ये झुर्रियां ज़िंदगी को लेकर आपका अनुभव भी बयां करती हैं। मगर यही झुर्रियां तब मुसीबत बन जाती हैं, जब ये समय से पहले ही आपके चेहरे पर दस्तक दे दें और न चाहते हुए भी नज़र आने लगें। वासी तो चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय भी मौजूद हैं मगर ये उपाय चेहरे को ऊपरी तौर पर स्वस्थ बनाते हैं, जबकि झुर्रियों की अलसी लड़ाई आपके अंदर से लड़नी होती है। त्वचा अंदर से स्वस्थ हो इसके लिए आपका यह पता होना बेहद जरूरी है कि चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको झुर्रियों के कारण सहित बताएंगे कि चेहरे की झाइयां हटाने के लिए क्या खाएं।

चेहरे पर झुर्रियां आने के कारण

Causes of wrinkles on Face in Hindi

झुर्रियां उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं। जैसे-जैसे लोग बड़े होते जाते हैं, उनकी त्वचा पतली, सूखी और कम लोचदार होती जाती है, जिसका अर्थ है कि यह खुद को नुकसान से बचाने में कम सक्षम है। इससे त्वचा पर झुर्रियां, झुर्रियां और रेखाएं आ जाती हैं। आंखों के आस-पास झुर्रियां होने का कारण भी यही है। त्वचा में संरचनात्मक और कार्यात्मक अंतर के कारण झुर्रियाँ अलग-अलग त्वचा टोन के लोगों को अलग तरह से प्रभावित करती हैं। 

चेहरे के भाव, जैसे मुस्कुराना, भौंकना, या झुकना, कम उम्र में महीन रेखाओं और झुर्रियों का विकास करते हैं। जैसे-जैसे व्यक्ति बूढ़ा होता जाता है, ये रेखाएँ और गहरी होती जाती हैं। मगर इसके अलावा कुछ कारणों के चलते भी समय से पहले त्वचा पर झुर्रियां आ जाती हैं।    

– सूरज के संपर्क में अधिक रहना 

– धूम्रपान

– डिहाइड्रेशन 

– कुछ दवाएं

– पर्यावरण और आनुवंशिक कारक

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाएं

  • ब्रॉकली
  • पपीता
  • बादाम
  • शकरकंद
  • लहसुन
  • डार्क चॉकलेट
  • पालक 
  • ब्लू बैरीज़

वैसे तो झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय एक आसान तरीका है इनसे छुटकारा पाने का। मगर यह तरीका स्थाई नहीं है। क्योंकि इन्हें बार-बार त्वचा पर लागू लरना पड़ता है। इससे अच्छा है आप अपने आहार में कुछ बदलाव लाकर झुर्रियों से छुटकारा पा लें। कुछ खाद्य पदार्थों में ऐसे तत्व होते हैं, जो झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को सक्रिय रूप से कम करते हैं। इस तरह के खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से त्वचा सॉफ्ट, निखरी और जवां दिखने लगेगी। एंटी-एजिंग पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों और अन्य पर्यावरणीय क्षति से बचा सकते हैं, और अंदर से अपना जादू चलाकर आपको जवां दिखने वाली त्वचा प्रदान कर सकते हैं। 

आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को अंदर से ही नहीं बल्कि बाहर से भी बेहतर बना सकते हैं। झुर्रियों से लड़ने वाले कुछ खाद्य पदार्थों को आज से ही अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें और देखें कि आपकी आंखों के सामने आपकी त्वचा में कितना सुधार होता है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए।

What to Eat to Get Rid of Wrinkles on Face in Hindi

ब्रॉकली

ब्रॉकली एक एंटी-रिंकल एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ विटामिन सी एक आश्चर्यजनक स्रोत है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम कम कोलेजन का उत्पादन करना शुरू करते हैं, जो आपकी त्वचा की सहायता प्रणाली है। इस वजह से आपकी त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती हैं। कोलेजन संश्लेषण को प्रोत्साहित करने के लिए आपके शरीर को विटामिन सी की आवश्यकता होती है, और पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी लेने से इस प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिल सकती है। अगर आप तनाव में हैं या कठिन एक्सरसाइज़ करते हैं, तो विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना सुनिश्चित करें और इस पोषक तत्व पर पूरा ध्यान दें क्योंकि दोनों ही विटामिन सी की औसत से अधिक जरूरतें पूरी कर सकते हैं। इसके आप ब्रोकली का सूप बनाकर भी पी सकते हैं। 

पपीता

यह सुपरफूड एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, और के, और खनिजों में समृद्ध है जो त्वचा की लोच में सुधार करने और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। पपीते में ‘पपैन’ नामक एक एंजाइम भी होता है, जो प्रकृति के सबसे अच्छे एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंटों में से एक के रूप में काम करके अतिरिक्त एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करता है। इस पौष्टिक फल को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा पपीते में एंटीऑक्सिडेंट की विस्तृत श्रृंखला मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करती है और उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी कर सकती है। 

बादाम

नट्स विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट की आपूर्ति में व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। बादाम विटामिन ई में विशेष रूप से समृद्ध होते हैं, एक और एंटीऑक्सीडेंट जो आपकी त्वचा की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली का हिस्सा है। विटामिन ई-समृद्ध खाद्य पदार्थ एक प्राकृतिक एंटी-रिंकल उपचार योजना का हिस्सा हैं। क्योंकि ये खाद्य पदार्थ इंटरनल इंफ्लेमेटरी प्रॉसेस को शांत करने में मदद कर सकते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। अपर्याप्त विटामिन ई प्राप्त करने से त्वचा हाइड्रेट भी रहती है। बादाम का नाश्ता करने के अलावा, दही या ओटमील में कटे हुए, भुने हुए बादाम मिलाने की कोशिश करें। 

शकरकंद

नारंगी रंग के खाद्य पदार्थ, जैसे शकरकंद, बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, एक एंटी-रिंकलिंग कैरोटेनॉइड, जिसमें विटामिन ए के यौगिक होते हैं। भोजन में, बीटा-कैरोटीन आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। यह स्वादिष्ट जड़ वाली सब्जी भी विटामिन सी और ई का एक बड़ा स्रोत है, जो हानिकारक मुक्त कणों से हमारी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं और हमारे रंग को चमकदार बनाए रख सकते हैं। 

लहसुन

कई लोग लहसुन के स्वाद को पसंद नहीं करते हैं। मगर इस सच से मुंह नहीं मोड़ जा सकता कि लहसुन में ऐसे कगुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा पर समय से पहले आने वाली झुर्रियों से लड़ सकते हैं। लहसुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स आपकी त्वचा को मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकते हैं जो कोलेजन उत्पादन को तोड़ते हैं। किसी भी डिश में कटी हुई या साबुत लहसुन की कलियां डालें और इसके लाभकारी यौगिकों को सक्रिय करने के लिए इसे 10-15 मिनट तक खड़े रहने दें। आप इसे सलाद, पास्ता, ग्रेवी और अंतहीन अन्य विकल्पों में भी शामिल कर सकते हैं। 

डार्क चॉकलेट

स्वास्थ्य भोजन में पॉलीफेनोल्स होते हैं जिन्हें कोको फ्लेवनॉल्स के रूप में जाना जाता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और क्षति को दूर करते हैं। डार्क चॉकलेट भी उन्हीं में से एक है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोल्स होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह विटामिन सी और ई का भी एक संभावित स्रोत है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में मदद करता है। ये यौगिक आपकी त्वचा की कुछ तरीकों से रक्षा कर सकते हैं, जैसे रक्त प्रवाह को बढ़ाकर, जो आपकी त्वचा को पोषण देने में मदद करता है और त्वचा की नमी में सुधार करने के साथ-साथ सूर्य के कारण होने वाले कुछ नुकसान से भी बचाता है। डार्क चॉकलेट में कोको की मात्रा जितनी अधिक होती है, उसमें उतने ही अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसलिए, जब आप अगली बार डार्क चॉकलेट खरीदने जा रहे हों, तो अपने चुने हुए बार में कोको का प्रतिशत अवश्य देखें।

पालक 

पालक सुपर हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो पूरे शरीर को ऑक्सीजन देने और फिर से तरो-ताज़ा करने मदद करता है। पालक पालक बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो फिर से कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे आपको चिकनी और ताजा दिखने वाली त्वचा मिलती है। यह कोएंजाइम जैसे विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा होता है, जो आपके शरीर की कोशिकाओं में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आपके शरीर के एंटीऑक्सीडेंट की आवश्यकता पूरी हो सकती है और आपको खूबसूरत त्वचा मिल सकती है। आप पालक की सब्जी बनाकर या फिर इसका सूप बनाकर पी सकते हैं। 

ब्लू बैरीज़

ब्लूबेरी विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं, साथ ही एंथोसायनिन नामक एक उम्र को कम करने वाले एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। यह वही है जो ब्लूबेरी को उनका गहरा, सुंदर नीला रंग देता है। ये शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट इंफ्लेमेटरी रेस्पॉन्स को नियंत्रित करके और कोलेजन हानि को रोककर त्वचा को सूरज, तनाव और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। इस स्वादिष्ट, कम चीनी वाले फल को सुबह की स्मूदी या फलों के कटोरे में डालकर खा सकते हैं। 

अगर आपको यहां दिए गए चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए टिप्स पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

20 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text