home / xSEO
शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल

शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल – Garmi ke Fruits

गर्मी के मारे सिर्फ बाहर का ही नहीं बल्कि शरीर के अंदर का तापमान भी बढ़ने लगता है। पारा के बढ़ते स्तर के साथ, चिलचिलाती धूप हमें पूरी तरह से निचोड़ लेती है। कई लोग गर्मी के महीनों के दौरान डिहाइड्रेटेड महसूस करते हैं और कम ऊर्जा स्तर का अनुभव करना इसकी चपेट में आने का एक और लक्षण है। इसलिए गर्मी के मौसम में हमें अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। सही खान-पान से लेकर जीवनशैली में कुछ बदलाव करने तक, हम गर्मियों के खतरनाक प्रभावों को मात दे सकते हैं। अभी तक आपने गर्मी में लू से बचने के उपाय तो बहुत पढ़े होंगे मगर इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं हैं कि शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल (garmi ke fruits) कौन से होते हैं। 

शरीर का तापमान बढ़ने के कारण

कौन सा फल ठंडा है, यह जानने से पहले हमें शरीर का तापमान बढ़ने के कारण पता होने बेहद ज़रूरी हैं। गर्मियों में शरीर के साथ हमारी त्वचा को भी काफी नुकसान पहुंचता है। इसके लिए हम कई तरह के Summer Skin Care Tips in Hindi अपनाते हैं। वैसे तो समर्स में स्किन के लिए खीरा भी बेहद लाभदायक होता है। मगर कारणों का पता चलने पर इससे बचना अधिक आसान हो जाता है। हम यहां आपको उन कारणों के बारे में बता रहे हैं, जो शरीर में तापमान बढ़ने की वजह बुखार का कारण बनते हैं।  

1- सीधे सूरज की गर्मी और उमस भरे मौसम में तीव्र अधिक शारीरिक गतिविधि करना शरीर में गर्मी बढ़ने का कारण बनता है।

2- गर्मियों में सिंथेटिक या टाइट-फिटिंग कपड़े पहनने से नमी जमा हो जाती है, जिससे वह आसानी से सांस नहीं ले पाती है। हवा की कमी के कारण घुटन होती है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

3- तैलीय, तला-भुना या मसालेदार भोजन करना, गर्मी के दिनों में उच्च प्रोटीन युक्त भोजन करना या कैफीन के साथ शराब पीने से भी शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

4- कुछ दवाएं जैसे ओपिओइड, एंटीबायोटिक्स या एंटीहिस्टामाइन भी शरीर के तापमान को बढ़ा देती हैं।

5- डिहाइड्रेशन शरीर के पसीने की क्षमता को कम कर देता है और शरीर के सामान्य तापमान बढ़ाकर इसे ठंडा होने से रोकता है।

शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल

1- नारियल पानी
2- तरबूज
3- केले
4- एवोकाडो
5- खट्टे फल
6- ट्राॅपिकल फल
7- आम पन्ना
8- ख़रबूज़े

गर्मियां चरम पर हैं और जबकि पिछले 2 सालों में लॉकडाउन ने कई लोगों को चिलचिलाती धूप में बाहर निकलने से बचाया है, फिर भी शरीर में गर्मी महसूस की जा सकती है। जब आप मौसम को नहीं बदल सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से कई प्रभावी तकनीकों के साथ अपने शरीर को ठंडा रखने की कोशिश कर सकते हैं। हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि लू से बचने के लिए क्या खाना चाहिए इसलिए आज हम आपको शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल के बारे में बताएंगे जो गर्मी को मात देने और आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करेंगे।

नारियल पानी

गर्मियों के दौरान अपने आहार में शामिल करने के लिए नारियल सबसे अच्छा बॉडी कूलर फल है। खासतौर पर इसका नारियल पानी एक पानी आधारित तरल पदार्थ है, जिसमें शरीर के तापमान को ठंडा करने के लिए पर्याप्त विटामिन और खनिज होते हैं। यह ‘नॉट-सो-महंगा’ पेय लगभग सभी फलों की दुकानों में उपलब्ध है और आवश्यक विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरा हुआ है। इसमें शीतलन गुण होते हैं जो आपको गर्म मौसम से लड़ने में मदद करते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि नारियल पानी के फायदे की बात करें तो नियमित रूप से नारियल पानी पीने से कैंसर से भी बचाव होता है। पेट को ठंडा रखने के लिए क्या खाएं

तरबूज

गर्मियां आते ही आम के अलावा अगर फल प्रेमी किसी फल का इंतज़ार करते हैं तो वह है तरबूज, ऊपर से सख्त लेकिन अंदर से लाल-लाल, तजबूज खाने में बेहद स्वादिस्ट होता है। तरबूज में लगभग 91.45% पानी होता है। तरबूज के फायदे की बात करें तो यह आपके शरीर की पानी की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं। 

केले

केला एक ऐसा फल है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक को काफी पसंद होता है और केला खाने के फायदे भी कई हैं। गर्मी में रोज़ एक केला न सिर्फ शरीर में ऊर्जा का संचार करता है बल्कि पेट भी भरता है। यह तत्काल ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है और शरीर को ठंडा करने वाले फलों में से एक है। यह आपके ऊतकों को सिकुड़ने का कारण बनता है, जिससे अधिक पानी का अवशोषण होता है, जो आपके कोर को ठंडा करता है। 

एवोकाडो

एवोकाडो सही मायने में एक सुपर फूड है। इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो रक्त से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त गर्मी को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आसानी से पचने योग्य है, शरीर को इसके पाचन के लिए अतिरिक्त गर्मी पैदा करने से रोकता है। ऐसे में बात जब शरीर को ठंडक पहुंचाने की आती है तो एवोकाडो एक बेहतरीन फल बनकर सामने आता है।  

खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो वसायुक्त भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं, पाचन में सहायता करते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शीतलन प्रभाव प्रदान करते हैं। संतरा विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत हैं और विटामिन सी के फायदे, जो शरीर के अंदरूनी और बाहरी गर्मी को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा ऐसे सभी फल जिनमें विटामिन सी पाया जाता है, शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। 

ट्राॅपिकल फल

अनानास जैसे कुछ फलों में ब्रोमेलैन एंजाइम होता है, जो इन्फ्लेमेशन से लड़ने में मदद करता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं। अनानास की मिठास जहां आपके स्वाद में बढ़ोत्तरी करती है वहीं अनानास के फायदे शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। अनानास को ताजा काट कर भी खाया जाता है और रस निकाल कर भी इसका सेवन किया जाता है। अनानास के औषधीय गुण भी बहुत होते हैं। ये शरीर के भीतरी विषाक्त को बाहर निकलने का काम करते हैं।

आम पन्ना

यह भारत का एक विशिष्ट ग्रीष्मकालीन पेय है, जो कच्चे आमों से बनाया जाता है। कच्चे आम में गर्मी को नियंत्रित करने की क्षमता होती है जो शरीर को हीट स्ट्रेस और हीटस्ट्रोक से बचाती है। कच्चे आम का खट्टापन चीनी और पुदीने के साथ मिलाने पर आम पन्ना को एक स्वादिष्ट ड्रिंक देता है। आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। हालांकि इसमें थोड़ा समय लगता है मगर जब आप आम पन्ना पिएंगे तो यह समय आपको वर्थ लगेगा। 

खरबूजे

खरबूजे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का एक विस्तृत वर्गीकरण प्रदान करते हैं इसीलिए खरबूजा खाने के फायदे तो बहुत हैं। वे विशेष रूप से विटामिन सी में उच्च होते हैं। इसके अतिरिक्त, खरबूजे में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो ऐसे यौगिक होते हैं जो सेलुलर क्षति से लड़ते हैं। कस्तूरी खरबूजे में एंटीऑक्सिडेंट में गैलिक एसिड, एलाजिक एसिड और कैफिक एसिड शामिल हैं। इसके अलावा उच्च मात्रा में पानी की मात्रा से भरपूर, गर्मियों के दौरान खरबूजे खाना बहुत अच्छा होता है। ये आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं और आपको कूलिंग और रिफ्रेशिंग इफेक्ट देते हैं।  

अगर आपको यहां दिए गए शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल (garmi ke fruits) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

22 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text