Advertisement

xSEO

अनानास के फायदे और नुकसान – Ananas ke Fayde or Nuksan (Pineapple in Hindi)

Megha SharmaMegha Sharma  |  Aug 21, 2021
अनानास के फायदे, Ananas Ke Fayde, Pineapple in Hindi

Advertisement

अनानास एक सुनहरे रंग का दिखने वाला फल होता है और अन्य फलों की तुलना में इसका स्वाद काफी अलग होता है और इसी वजह से लोगों को अनानास (ananas ke fayde) खाना काफी पसंद भी होता है। हालांकि, हो सकता है कि फिलहाल आपको अनानास के बारे में केवल इतनी ही जानकारी हो लेकिन सच्चाई ये है कि अनानास एस औषधि है। अनानास, कई समस्याओं की रोकथाम में मदद करता है और इसके सेवन से कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। जानिए मौसमी जूस के फायदे और नुकसान

अनानास क्या है? – What is Pineapple in Hindi

What is Pineapple in Hindi

अनानास एक ऐसा फल है जो भूख बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही ये शक्तिवर्धक, रक्त-पित्त विकार में भी फायदा पहुंचाता है। यह बुखार कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पेट की गैस, दर्द, एसिडिटी और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा भी अनानास (pineapple meaning in hindi) अपने कई औषधीय गुणों के लिए मशहूर है। 

अनानास के फायदे – Ananas ke Fayde

अनानास (pineapple ke fayde) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद (pineapple ke nuksan) होता है। इसमें काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और विटामिन सी, थायमिन, कैल्शियम, पोटैशियम, फासफोरस, मैंगनीज और फोलेट आदि होता है। साथ ही इसमें सोडियम और वसा भी कम होता है। यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो भी आपके लिए ये बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

Ananas ke Fayde

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए

अनानास (pineapple benefits in hindi) में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है और ये इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह शरीर की कई प्रकार के वायरस से रक्षा करती है और जुकाम, फ्लू आदि संक्रमण के खिलाफ शरीर के प्रतिरोध प्रक्रिया को बढ़ाता है। विटामिन सी एक एंटी-ऑक्सीडेंट का भी काम करता है और शरीर को फ्री-रेडिकल से बचाता है। 

मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा दिलाने के लिए

कुछ अध्ययनों में सामने आया है कि सुबह के समय होने वाली मॉर्निंग सिकने के दौरान मतली या उलटी आदि जैसे महसूसन होने की समस्या को अनानास कम करता है। इसके लिए आप सुबह के समय अनानास का जूस पी सकते हैं या फिर आप चाहें तो अनानास (अनानास खाने के फायदे और नुकसान) खा भी सकते हैं। 

उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए

दरअसल, अनानास (pineapple khane ke fayde) में अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है और इसमें सोडिम भी कम मात्रा में होता है और इस वजह से यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो उच्च रक्तचाप के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। एक कप अनानास में 1 एमजी सोडियम और 195 एमजी पोटैशियम होता है। इस वजह से ये उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करने में काफी मददगार होता है।

सूजन कम करने के लिए

अनानास (अनानास के फायदे) में ब्रोमेलौन नाम का एक पदार्थ होता है जो एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लामेटरी एजेंट है और ये आपके शरीर में होने वाली जलन और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह मोच, मांसपेशियों में होने वाले मामुली खींचाव और चोट के कारण होने वाली सूजन आदि को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये गठिया और गाउट से संबंधित दर्द को दूर करने में भी सहायता करता है। 

वजन घटाने के लिए

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन में अनानास को जरूर शामिल करना चाहिए। यह अधिक समय तक आपके पेट को भरा रखने में मदद करता है और इस तरह आप अधिक खाना नहीं खाते हैं और शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है। साथ ही अनानास में कैलोरीज भी कम होती हैं। 

स्वस्थ आंखों के लिए

अनानास विटामिन ए से समृद्ध होता है और इस वजह से आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है और साथ ही चकत्तेदार अध: पतन से बचाने में भी फायदेमंद होता है। एक अध्ययन के अनुसार यदि आप प्रतिदिन अनानास की तीन या उससे अधिक सर्विंग का उपभोग करते हैं तो इसेस आयु संबंधित धब्बेदार अव्यवस्था के विकास के जोखिम को 36 प्रतिशत कम किया जा सकता है। 

त्वचा के लिए

जैसा कि हमने पहले भी बताया है अनानास में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है और इस वजह से ये त्वचा का साफ और चमकदार बनाता है और साथ ही त्वचा से पिगमेंटेशन आदि को दूर करता है। इसमें मौजूद एंजाइम भी त्वचा की लचक को बढ़ाते हैं और त्वचा की मृत कोशिकाओं के उन्मूलन को बढ़ावा देते हैं। साथ ही ये एजिंग के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। 

मौखिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए

अनानास (ananas khane ke fayde) में अधिक विटामिन सी होता है जो दांतो पर पट्टिका के गठन को रोकने में मदद करता है और साथ ही मसूड़ों से संबंधित परेशानियों को भी दूर करता है। एक शोध के मुताबिक अनानास में ब्रोमेलन होता है, जो प्राकृतिक दाग हटाने वाला घटक होता है और इस वजह से ये दातों को मोती के समान सफेद करने में मदद करता है। 

अनानास के नुकसान – Pineapple ke Nuksan

जैसा कि हम सभी जानते हैं, यदि किसी चीज के लाभ होते हैं तो उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। दुनिया में ऐसी कोई चीज नहीं जिसका कोई दुष्परिणाम ना हो। इस वजह से यदि आप जरूरत से अधिक अनानास (Pineapple in Hindi) का सेवन करते हैं तो आपको निम्नलिखित परेशानियां हो सकती हैं।

Side Effects of Pineapple in Hindi

– अनानास में काफी अधिक मात्रा में शर्करा पाई जाती है और इस वजह से शुगर के मरीजों की इसका सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ जाती है।

– अनानास प्राकृतिक रूप से अम्लीय स्वभाव का होता है और यदि आप इसका अधिक सेवन  करते हैं तो आपके दंतवल्क नमर हो जाते हैं और दांत सड़ सकते हैं। 

– अधिक मात्रा में अनानास का सेवन करने से आपके होंठ, भीरती गाल और जीभ भी सूज सकते हैं। हालांकि, आमतौर पर ये सूजन कुछ घंटों में खुद ही ठीक हो जाती है लेकिन यदि आपको रैशेज हो रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

– गर्भवति महिलाओं को अनानास के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से गर्भाशय संकुचित हो जाता है, जिसके कारण गर्भपात हो सकता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

– अनानास के जरूरत से अधिक सेवन से आपको संधिशोथ हो सकता है। साथ ही इसका बहुत अधिक सेवन करने के कारण गले व किडनी संबंधी विकार भी हो सकते हैं। 

अनानास से जुड़े कुछ सवाल जवाब – FAQ’s

पाइनएप्पल में कौन सा विटामिन होता है?

पाइनएप्पल में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है।

पाइनएप्पल को पकने में कितना समय लगता है?

सामान्य रूप से पौधों को रोपने में लगभग 15 से 18 महीने लगते हैं और फूल आने लगते हैं। पुष्पन के लगभग 4-5 महीने बाद फल लगने लगते है।

पाइनएप्पल खाने का सही समय क्या है?

सुबह या फिर आप इसे खाली पेट भी खा सकते हैं। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर किट के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।