Bikini Wax in Hindi - बिकिनी वैक्स करने का तरीका, What Is Bikini Wax In Hindi, How To Do Bikini Wax At Home In Hindi, Bikini Wax Kaise Hota Hai in Hindi | POPxo

बिकिनी वैक्स के बारे में ये बातें आपको पता होनी चाहिए - Things To Know About Bikini Wax

बिकिनी वैक्स के बारे में ये बातें आपको पता होनी चाहिए - Things To Know About Bikini Wax

बिकिनी वैक्स उन चीज़ों में से एक है जिसके बारे में बात करने से आज भी ज्यादातर लड़कियां हिचकिचाहट महसूस करती हैं। मगर साथ ही इस बारे में जानने के लिए उत्सुक भी रहती हैं। बिकिनी वैक्स आज भी उतना कॉमन नहीं है जितना इसे होना चाहिए था। दरअसल बाकी शरीर के मुकाबले बिकिनी एरिया की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है और इसपर बाल भी ज्यादा और मोटे होते हैं। पर्सनल हाईजीन का ध्यान रखते हुए इस एरिया की सफाई बहुत ज़रूरी होती है। यह सफाई न सिर्फ उस एरिया में गन्दगी जमा होने से बचाती है बल्कि इन्फेक्शन को भी दूर रखती है। इस एरिया के बालों को प्यूबिक हेयर भी कहते हैं। इनकी सफाई रखना पूरी तरह से नॉर्मल होता है और इससे कोई नुकसान भी नहीं होता। बिकिनी वैक्स के कई ऐसे पहलू हैं जिनके बारे में पता होना और उनपर ध्यान देना बहुत ही ज़रूरी है। हम आपको बता रहे हैं प्यूबिक हेयर को हटाने से संबंधित बातें जिनका आपको पता होना बेहद ज़रूरी है।
चॉकलेट, रीका या रेग्युलर, जानें कौन सा वैक्स है आपके लिए बेस्ट?- Which Wax is Good for Skin

Table of Contents

    क्या है बिकिनी वैक्स? - What Is Bikini Wax?

    Image Source : Instagram
    Image Source : Instagram

    बिकिनी वैक्स आपके प्राइवेट एरिया के बालों को हटाने या फिर साफ करने का काम करता है। वैक्स करने से प्यूबिक हेयर जड़ से साफ होते हैं, जिस कारण नए बाल लगभग 2 से 3 महीने बाद ही निकलना शुरू होते हैं। अगर आप एक स्विमर हैं और स्विम सूट पहनती हैं या फिर बीच पर बिकिनी पहनना पसंद करती हैं तब तो समय- समय पर प्यूबिक एरिया की सफाई करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। हालांकि ज्यादातर लड़कियां इस ओर तभी ध्यान देती हैं जब उनकी शादी होने वाली हो। वो सिर्फ अपने पार्टनर को खुश करने के लिए शादी से पहले प्यूबिक हेयर हटाती हैं, जिसका सफाई से कोई लेना- देना नहीं होता। जबकि बाकी शरीर की तरह ही प्यूबिक हेयर को भी हमेशा समय- समय पर साफ करना जरूरी होता है। इससे आप किसी भी तरह के इन्फेक्शन व खुजली से दूर रहते हैं। इसके लिए वैक्स को इस एरिया के बालों पर लगाकर स्ट्रिप की सहायता से हटाया जाता है। और इसके लिए आप किसी भी तरह के वैक्स - हॉट, कोल्ड या फिर नॉर्मल वैक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

    हालांकि प्यूबिक हेयर को हटाने का एकमात्र तरीका बिकिनी वैक्स ही नहीं है। इन्हें हटाने के और भी तरीके मौजूद हैं। जैसे- शेविंग, रेज़र, हेयर रिमूवल क्रीम, लेजर हेयर रिमूवल आदि। यहां की त्वचा की संवेदनशीलता को देखते हुए पहले एक पैच टेस्ट करा लेना बेहतर होता है। इससे किसी भी प्रकार की एलर्जी के बारे में पहले से जानकारी मिल जाती है और पता चल जाता है कि प्यूबिक हेयर साफ करने का कौन सा विकल्प आपकी त्वचा को सूट कर रहा है। अगर आप पहली बार बिकिनी वैक्स कराने जा रही हैं, तो इससे पहले आपको ट्रिमिंग कराना बेहतर रहता है।

    जानिये, अंडरआर्म्स साफ रखने के लिए वैक्सिंग, शेविंग या क्रीम में से कौन सा तरीका है बेहतर - Under Arm Hair Removal Tips

    बिकिनी वैक्स के प्रकार - Types Of Bikini Wax

    प्यूबिक हेयर के लिए कई तरह की वैक्सिंग उपलब्ध होती है। यह आप पर और आपकी निजी पसंद पर भी निर्भर करता है कि आप कितने एरिया पर शेव करना या कराना चाहते हैं। हम यहां आपको बिकिनी वैक्स के ऐसे ही कुछ स्टाइल्स के बारे में बता रहे हैं…

    साइड के बाल हटाना

    इस तरह की वैक्स में पैंटी लाइन के आस- पास के बाल साफ होते हैं। ये जांघ के ऊपर वाला एरिया होता है और ज्यादातर स्विमिंग करने वाली लड़कियों के काम आता है। इसका ये फायदा होता है कि स्विम सूट पहनने पर आपके बाल नज़र नहीं आते और बिना किसी फिक्र के आप अपनी स्विमिंग को एन्जॉय कर सकती हैं।

    फुल बिकिनी वैक्स - Full Bikini Wax

    इस तरह के स्टाइल में सारे प्यूबिक हेयर हटाए जाते हैं। वो भी पैंटी पहनने के बाद नज़र नहीं आते। इससे आपके प्राइवेट एरिया की त्वचा पूरी तरह से साफ़ व चिकनी हो जाती है। सफाई पसंद लड़कियों के लिए ये एक अच्छा विकल्प है।

    मिनी ट्रायंगल

    अगर आपको पूरे बाल हटाने में हिचकिचाहट महसूस होती है तो आप इस तरह के स्टाइल को अपना सकती हैं। इसमें प्यूबिक बोन पर बालों का एक छोटा सा ट्रायंगल बनाकर आस- पास के बाल साफ किये जाते हैं। वैसे पार्टनर को आकर्षित करने के लिए ये एक अच्छा स्टाइल साबित होता है।

    #DIY: अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए ये आसान घरेलू नुस्खे हैं बड़े काम के - Home Remedies for Dark Under Arms

    बिकिनी वैक्स के लिए टिप्स - Bikini Wax Tips

    Image Source : Instagram
    Image Source : Instagram

    1- अगर आप पहली बार बिकिनी वैक्स करने जा रही हैं, तो इसे खुद करने की कोशिश न करें। बेहतर होगा पहली बार आप किसी अच्छे पार्लर में जाकर ही बिकिनी वैक्स कराएं। क्योंकि यह बहुत संवेदनशील क्षेत्र है और हम कोई गंभीर हादसा नहीं चाहते हैं।

    2- अगर आप वर्कआउट करती हैं तो बिकनी वैक्स करवाने से पहले ही करें, उसके बाद न करें क्योंकि अगर उस एरिया में पसीना है और इसे सोखने के लिए बाल नहीं हैं, तो उस एरिया में जलन हो सकती है।

    3- अगर समुद्र किनारे बिकिनी पहन कर घूमने का प्लान बना रही हैं तो कम से कम 3 दिन पहले प्यूबिक हेयर की सफाई कर लें। उसी दिन बाल हटाने पर सूरज की सीधी किरणें पड़ने की वजह से आपको जलन व रैशेज़ की समस्या हो सकती है।

    4-  वैक्सिंग सेशन के बीच कम से कम 1 या 2 महीने का अंतर रखें, ताकि आपके बाल वैक्सिंग करवाने के लिए इतने लंबे हो जाएं कि वैक्स से खिंच सकें। वैक्स कराने से पहले ध्यान रखें कि इस एरिया के बाल न तो ज्यादा छोटे हों और न ही ज्यादा बड़े। यदि आपके बाल बहुत छोटे होंगे तो यह प्रक्रिया काफी धीमी होगी, जिससे बार- बार वैक्स लगाकर बाल निकलने पड़ेंगे और यह अधिक दर्दनाक भी होगा।

    5- वैक्स कराने के दौरान या बाद में किसी भी तरह का कट या जलन होने पर तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें। इस संवेदनशील त्वचा के साथ किसी भी तरह की लापरवाही ठीक नहीं है।

    6- वैक्स कराने के साथ उस एरिया की हाईजीन का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है। अगर पार्लर में किसी और के लिए पिघलाए गए वैक्स का बचा हुआ हिस्सा आपके लिए इस्तेमाल हो रहा है तो ऐसी जगह वैक्स न कराएं। ऐसे में बार-बार वैक्सिंग नाइफ़ पहले वैक्स कराए हुए इंसान की बॉडी से स्पर्श होकर वैक्स में डूबता है तो इन्फेक्शन की आशंका बढ़ जाती है। अगर एक ही वैक्स से साथ-साथ 2 लोग वैक्स करा रहे हैं तो भी अवॉयड करें।

    7- पीरियड के समय कभी बिकिनी वैक्स न कराएं। इस दौरान प्राइवेट एरिया की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है। ऐसे में बिकिनी वैक्स का तो ख्याल भी दिमाग से निकाल दें।

    8- वैक्स दो तरह के होते हैं - सॉफ्ट वैक्स और हार्ड वैक्स। सॉफ्ट वैक्स के लिए वैक्सिंग स्ट्रिप की मदद लेनी पड़ती है, हार्ड वैक्स में सीधे वैक्स लगाते हैं, वो खुद एक परत बन जाता है फिर उसे स्ट्रिप की तरह निकाल लेते हैं। अब ये आपको तय करना है, किस तरह के वैक्स में आप ज्यादा सहज रहेंगे।

    9- माना कि हेयर रिमूवल क्रीम एक दर्द रहित विकल्प है। मगर इसके बार- बार के इस्तेमाल से प्यबिक एरिया की त्वचा काली होने के साथ वहां के बाल सामान्य कड़े भी होने लगते हैं। इसके अलावा बाल जड़ से साफ भी नहीं होते, इसलिए वैक्स ही बेहतर विकल्प है।

    10- दो वैक्सिंग सेशन के बीच शेव करने की कोशिश न करें। इससे वैक्स के समय बालों की ग्रोथ ठीक से न होने की वजह से वैक्सिंग अच्छी तरह नहीं हो पाएगी।

    नारियल तेल से शेव- क्या कभी सोचा भी है आपने ?

    घर पर बिकिनी वैक्स करने के तरीके - How to Do Bikini Wax At Home?

    Image Source : Instagram
    Image Source : Instagram

    वैसे तो बिकिनी वैक्स किसी अच्छे पार्लर या अनुभवी ब्यूटीशियन से कराना ही बेहतर होता है, क्योंकि यहां की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है। इसके बावजूद अगर आप इसे घर पर खुद ही करना चाहती हैं तो यहां बताए गए कुछ तरीके अपना सकती हैं।

    1-  बिकिनी एरिया पर वैक्सिंग से पहले एक एंटीसेप्टिक क्लीनर या पाउडर लगाएं।

    2-  अब वैक्स को बालों के बढ़ने की दिशा में स्पैच्युला या बिना धार वाले चाकू की मदद से लगाएं।

    3- उसके बाद वैक्स स्ट्रिप को वैक्स पर रखकर त्वचा को कसते हुए बालों की विपरीत दिशा में खींचें।

    4- दर्द को कम से कम रखने के लिए जितनी जल्दी हो सके, पट्टी खींचने की सलाह दी जाती है।

    बिकिनी वैक्स के बाद क्या करें - Things To Do After Bikini Wax

    अगर आप सोच रही हैं कि सिर्फ वैक्स करने से आपका काम खत्म हो गया, तो आप गलत हैं। बाकी शरीर के मुकाबले बिकिनी एरिया का वैक्स के बाद ज्यादा ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। जानिए बिकिनी वैक्स के बाद क्या- क्या करना चाहिए...

    1- पार्लर में प्यूबिक हेयर हटाने के बाद खास क्रीम या फिर तेल की मालिश की जाती है, ताकि वहां की त्वचा ड्राई न हो। घर पर वैक्स करने के बाद आप त्वचा को पानी से साफ करें व एलोवेरा जेल या फिर कोई अच्छा सा माॅइश्चराइज़र लगा लें।

    2- हल्की जलन होने की स्थिति में आप त्वचा पर बर्फ की सिंकाई करें। आप चाहें तो ठंडे पानी व दूध में भिगोए हुए मुलायम कपड़े को भी उस जगह पर धीरे- धीरे थपथपा सकती हैं। ज्यादा जलन होने की स्थिति में डाॅक्टर से संपर्क करें।

    3- टाइट और ज्यादा कपड़े न पहनें। वैक्स के बाद त्वचा को सांस लेने दें। हैवी वर्कआउट व धूप की सीधी किरणों से इस एरिया को बचाएं।

    इन ब्यूटी टिप्स के साथ लगाएं अपनी खूबसूरती में चार- चांद - Beauty Tips

    बिकिनी वैक्स को दर्द रहित बनाने के टिप्स - How To Have Pain Free Bikini Wax?

    हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि बिकिनी वैक्स एक दर्द भरी प्रक्रिया है। मगर आप चाहें तो कुछ टिप्स के ज़रिए इस दर्द को कम कर सकते हैं।

    1- अपने पीरियड्स के बाद ही बिकिनी वैक्स सेशन के लिए जाएं, क्योंकि उस दौरान त्वचा अधिक संवेदनशील होती है, तो दर्द भी ज्यादा होता है।

    2- वैक्स कराते समय रिलैक्स रहने की कोशिश करें। अधिक परेशान होंगी तो दर्द भी अधिक महसूस होगा।

    3- हार्ड वैक्स या फिर पील ऑफ वैक्स का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि इससे बाल एक बार में ही निकलते हैं। रेगुलर वैक्स आपको एक से ज्यादा बार लगाने की ज़रूरत पड़ सकती है, जिस वजह से दर्द भी ज्यादा हो सकता है।

    4- अगर आप इस बात से डर रही हैं कि वैक्स के दौरान आपको दर्द ज्यादा महसूस होगा तो वैक्स कराने के एक घंटा पहले आप पेन किलर ले सकती हैं।

    5- प्रक्रिया के दौरान गहरी सांसें लें, जब वैक्स लगाया जा रहा हो तब सांस छोड़ें और जब बाल निकाले जा रहे हों तब सांस छोड़ें।

    6- वैक्सिंग के दौरान अपनी पसंद का वीडियो देख सकती हैं या फिर संगीत सुन सकती हैं। इससे आपका ध्यान बंटा रहेगा और दर्द भी कम महसूस होगा।

    7- जब आप बिकिनी वैक्स कराने के लिए लेटी हों, तब बार- बार उठ कर ये देखने की कोशिश न करें कि ब्यूटीशियन आपको वैक्स कैसे कर रही है। इस तरह आपका पूरा ध्यान वहीं लगा रहेगा और दर्द भी ज्यादा महसूस होगा।

    8- सबसे अच्छा तरीका है कि वैक्स स्ट्रिप को तेजी से खींचने के बाद उस जगह को तुरंत हाथ से दबा लें। अगर आपकी ब्यूटीशियन ऐसा नहीं करती है तो उसे करने के लिए कहें।

    ये भी पढ़ें :

    चेहरे पर कुछ भी ट्राई करने से पहले जानें अपना स्किन टाइप

    Read More from Beauty

    Load More Beauty Stories