home / Fitness
जानिए आखिर किस वजह से हो रहे हैं बेहद कम उम्र में लोग हार्ट अटैक के शिकार

जानिए आखिर किस वजह से हो रहे हैं बेहद कम उम्र में लोग हार्ट अटैक के शिकार

टीवी के मोस्ट पॉपुलर एक्टर और ‘बिग बॉस 13’ के विजेता सिद्धार्थ शुक्ला का 2 सिंतबर को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 40 साल की कम उम्र सिद्धार्थ की अचानक हुई मौत ने सभी को झकझोर कर रख दिया है। कूपर अस्पताल ने पुष्टि की है कि सिद्धार्थ की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। सिद्धार्थ पूरी तरह से फिट थे और उन्हें पहले कभी दिल की कोई बीमारी नहीं थी। ऐसे में हर कोई ये जानने के लिए बेताब है कि आखिर ऐसा क्या था, जिसकी वजह से सिद्धार्थ शुक्ला की मौत हुई है। फिलहाल तो डॉक्टर्स और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन्हें दिल का दौर यानि कि हार्ट अटैक पड़ा था। हार्ट ब्लॉकेज होने के कारण व लक्षण

कम उम्र में हार्ट अटैक आने की वजह What Causes a Heart Attack at Young Age in hindi

आजकल बहुत कम उम्र में में लोग हाई ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी कई बीमारियों से पीड़ित हैं। दिल से जुड़ी बीमारियां आमतौर पर एक निश्चित उम्र के बाद लोगों में सामने आती हैं, लेकिन पिछले एक-दो साल में हार्ट अटैक से मरने वाले युवाओं की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। तो आइए जानें कि युवाओं में हार्ट अटैक आने के मुख्य कारण क्या हैं –

सिगरेट-शराब की लत

आजकल ज्यादातर युवा 18 से 25 साल की उम्र के बीच सिगरेट और शराब पीना शुरू कर देते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक युवाओं की यही आदत उन्हें हृदय रोग का शिकार बना रही है। दरअसल, दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी एक गंभीर समस्या है, जिससे कई प्रकार के हृदय रोग होते हैं और साथ ही हार्ट अटैक आने की आशंका भी बढ़ जाती है।

बाहर का खाना और जंक फूड

आज की अधिकांश युवा पीढ़ी अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए घर के बने भोजन के बजाय जंक फूड पर निर्भर है। आए दिन वो अपने मील में ऐसी चीजें शामिल करते हैं जिसमें तली-भुनी हुई और आर्बट-वसा वाली चीजें होती हैं। इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका हृदय पर बुरा प्रभाव पड़ता है। वहीं ज्यादातर युवा दूसरे शहरों में रहकर नौकरी कर रहे हैं, ऐसे में घर का खाना खाने की बजाए वो बाहर मिल रहे पैकेट फूड पर निर्भर हैं, जोकि उन्हें हेल्थ को अंदर ही अंदर खोखला कर रहा है।

प्रोटीन पाउडर लेने का शौक

युवाओं में फिल्मी हीरो जैसी बॉडी बनाने का क्रेज ऐसा है कि वे जिम में घंटों पसीना बहा रहे हैं। युवा अपने मसल्स को बनाने के लिए शॉर्टकट तरीका अपनाते हुए बाजार या जिम में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। इससे उनकी बॉडी बाहर से तो खूबसूरत बन जाती है लेकिन अंदर से कमजोर होने लगती है। स्टेरॉयड मिला पाउडर लेने से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होने लगती है जिससे हृदय और किडनी दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ये स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है।

भागदौड़ भरी जीवनशैली

व्यस्त जीवनशैली और भागदौड़ के कारण आजकल के युवा खान-पान पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। जब उन्हें भूख लगती है तो वे बाहर मिलने वाले जंक फूड पर निर्भर रहने लगते हैं। लंबे समय तक काम करना और जंक फूड का सेवन करने से रक्त वाहिकाओं पर सीधा असर पड़ता है। यही वजह है कि कम उम्र में ही युवा हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो रहे हैं।

क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज करना

बॉलीवुड सेलेब्रिटीज में युवाओं का इतना क्रेज है कि वे अपनी जैसी बॉडी बनाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। ऐसे में पसीना आना तो ठीक है, लेकिन कई जगहों पर युवाओं को जिम में हैवी डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में शरीर को जो सही न्यूट्रीशन मिलना चाहिए वो नहीं मिल पाता है। बॉडी बनाने के चक्कर में शरीर अंदर ही अंदर कमजोर होता जाता है। इसके बाद जब कोई अपने शारीरिक क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज करता है तो उसका असर सीधे उसके दिल पर पड़ता है।

दिल का दौरा पड़ने के लक्षण

दिल का दौरा पड़ने का कोई समय निर्धारित नहीं होता है। यह रोग किसी भी व्यक्ति को कभी भी हो सकता है। फिर भी, दिल का दौरा पड़ने से एक महीने पहले, ऐसे कई लक्षण हैं जो व्यक्ति को सचेत करते हैं कि आप हार्ट अटैक के शिकार हो सकते हैं। हार्ट अटैक पड़ने के मुख्य लक्षण अत्यधिक थकान, अनिद्रा, सांस लेने में कठिनाई, सीने में तकलीफ, खट्टी डकारें और दिल की धड़कन का अनियमित होना।

ये भी पढ़ें –
हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए अपने आहार में इन चीजों को जरूर से करें शामिल
अब हमारे बीच नहीं रहे मोस्ट पॉपुलर एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला, हार्ट अटैक की वजह से हुई मौत
सिद्धार्थ शुक्ला को न एक्टिंग और न ही मॉडलिंग में थी दिलचस्पी, जानिए फिर एंटरटेनमेंट की दुनिया में कैसे आए
सिद्धार्थ शुक्ला ने बिग बॉस के घर में अपने इन डायलॉग से जीता था फैंस का दिल
इस मॉडलिंग शो से शुरू हुई थी सिद्धार्थ शुक्ला की जर्नी, अभिनव शुक्ला ने शेयर की तस्वीर

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

03 Sep 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text