home / Diet
हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए अपने आहार में इन चीजों को जरूर से करें शामिल

हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए अपने आहार में इन चीजों को जरूर से करें शामिल

आजकल बहुत कम उम्र में में लोग हाई ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी कई बीमारियों से पीड़ित हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती जीवनशैली है। अक्सर लोग पौष्टिक और हेल्दी खाना खाने को देखकर मुंह बनाते हैं और बाहर का जंक फूड खाना पसंद करते हैं, जिसके बाद में गंभीर परिणाम होते हैं। लंबे समय तक असंतुलित आहार लेने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी को न्योता देता है। हार्ट ब्लॉकेज होने के कारण व लक्षण

हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए अपने आहार में शामिल करें ये चीजें Include these Vegetables Fruits and Grains your Diet to Prevent Heart Attack in Hindi

हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। एक अच्छा और दूसरा खराब कोलेस्ट्रॉल। यदि शरीर में बहुत अधिक खराब कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, तो इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। लेकिन आप अपने खान-पान में कुछ बदलाव करके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। युवाओं को भी इन फलों और सब्जियों को अपने आहार में जरूर से शामिल करना चाहिए। यह भविष्य में कई समस्याओं को आने से रोकने में मदद करेगा। तो आइए जानते हैं कि कौन सी हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली सब्जियां, फल और अनाज, जिसे आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

इन फलों को डाइट में शामिल करें –

वास्तव में, सभी फल कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अच्छे होते हैं, क्योंकि उनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। लेकिन कुछ फलों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण अधिक होते हैं। जैसे कि –

सेब और खट्टे फल – इन रेशेदार पदार्थों में पेक्टिन नामक एक विशेष घुलनशील फाइबर होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

जामुन और बैरीज – अपने आहार में आपको जामुन और बैरीज जैसे- स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी को शामिल करने से प्रचुर मात्रा में पेक्टिन मिलता है।

एवोकाडो – इसे खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर होता है।

इन सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें –

पालक –  ये आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक नाइट्रिक एसिड को बढ़ाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां – इन सब्जियों में ल्यूटिन और कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो दिल के दौरे के खतरे को कम करते हैं।

भिंडी – भिंडी खाने या इसका पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके लिए भिंडी को काटकर रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को पी लें।

बैंगन – कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी बैंगन काफी फायदेमंद होता है। इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

टमाटर – टमाटर का रस उच्च रक्तचाप को कम करता है। इसलिए टमाटर को अपने दैनिक आहार में जरूर से शामिल करें।

इन अनाजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें –

ओट्स और जौ – ओट्स और जौ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें बीटा ग्लूकेन नामक रेशेदार पदार्थ होता है जो जल्दी घुल जाता है और कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम करता है।

बीन्स – ब्लैक बीन्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। साथ ही उच्च कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए सोयाबीन खाना बेहतर है।

क्विनोआ – इमसें विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होता है। यह ट्राइग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

दालें – सभी प्रकार की दालें फायदेमंद होती हैं। यह प्रोटीन और फाइबर में उच्च है। नियमित रूप से दाल खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता है। साथ ही दालें ढेर सारे प्रोटीन और विटामिन का अच्छा स्रोत हैं।

ये भी पढ़ें –
सेहत के लिए टमाटर खाने के फायदे (Tomato in Hindi) और नुकसान
चिया बीज को डाइट में शामिल करने से पहले जान लें ये बातें
जानें जामुन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में
प्रेगनेंसी से लेकर वजन कम करने तक जानिए सहजन के फायदे
जानिए चिरायता के फायदे और नुकसान
जानिए गिलोय के फायदे, उपयोग और नुकसान

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

02 Sep 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text