Advertisement

वेलनेस

मुंह में हो गए हैं छाले तो ट्राई करें ये घर वाले नुस्खे

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jul 19, 2018
मुंह में हो गए हैं छाले तो ट्राई करें ये घर वाले नुस्खे

Advertisement

मुंह में छाले हो जाना एक आम समस्या है। लेकिन इसका दर्द तो केवल वही जानता है, जिसे कभी मुंह में छाले हुए हों। खाना- पीना बहुत मुश्किल हो जाता है। जितने लोग उतनी सलाह दी जाती हैं, लेकिन कोई ये नहीं बताता कि मुंह के छालों से तुरंत आराम कैसे मिल सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसे 5 आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें आजमा कर मुंह के छालों से छुटकारा पाया जा सकता है और साथ ही दर्द से तुरंत आराम भी।

1 –  बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल

2.-Baking-Soda-For-Ulcers

मुंह के छालों में तुरंत आराम पाने के लिए बेकिंग सोडा बेस्ट ऑप्शन है। ये दर्द वाली जगह को सुन्न कर देता है जिससे तुरंत आराम मिल जाता है। बस इसके लिए करना ये है कि बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर छाले वाली जगह पर लगा लें और कम से कम 5 मिनट तक उसे सूखने के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर पानी से कुल्ला कर लें। दिन में कम से कम 3 बार ऐसा करें। मुंह के छालों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

ये पढ़ें –  बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान – Baking Soda ke Fayde

2  – तुलसी के पत्ते खाएं

1296x728 Holy Basil

आयुर्वेद में तुलसी को संजीवनी बूटी माना जाता है क्योंकि तुलसी के पौधे में ऐसे कई गुण होते हैं जो बहुत सी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। दिन में कम से कम दो बार चार- पांच पत्ते तुलसी के खाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

3  – लहसुन करेगा फायदा

Garlic-cloves-do-you-kn-008

लहसुन की कली को पानी के साथ पीसकर उसमें थोड़ा- सा देसी घी मिलाकर मलहम तैयार करें। इस मरहम को छालों पर लगाने से छाले खत्म हो जाते हैं। अगर आपको लगातार मुंह में छाले होने की शिकायत है तो रोजाना लहसुन की 2 कलियों का रस निकालकर 1 गिलास पानी में मिलाकर कुल्ला करें।

4 – हल्दी से मिलेगा आराम

509309660

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से ये मुंह के छाले ठीक करने में फायदेमंद है। हल्दी में पानी मिक्स कर पेस्ट के रूप में तैयार कर लें और इसे छालों पर लगाएं। 10 से 12 मिनट बाद पानी से कुल्ला कर लें। तुरंत आराम मिलेगा। अगर इसमें ताजी हल्दी की गांठ का इस्तेमाल करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

5 – फिटकरी भी है असरदार

IMG 5828

फिटकरी के इस्तेमाल से छालों के दर्द में तुरंत राहत मिलती है। फिटकरी को होंठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में 2 बार लगाएं। इस बात को ध्यान में रखें कि फिटकरी लगााते समय आपको जलन हो सकती है। इसीलिए इसे लगाकर लार को नीचे टपकने दें। यह मुंह की गन्दगी को खत्म करके छालों को खत्म करता है।

#काम की बात

जिन लोगों के मुंह में बार-बार छाले होते हों, उन्हें टमाटर का सेवन ज्यादा करना चाहिए। छालों के लिए टमाटर औषधि का काम करती है। टमाटर के रस को पानी में मिलाकर कुल्ला करने से भी मुंह के छाले खत्म हो जाते हैं।

इन्हें भी पढ़ें –

1. सुबह का नाश्ता न करने से होते हैं ये साइड इफेक्ट्स
2. घर में लगा है तुलसी का पौधा तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये 7 बातें  
3. अगर चाय पीने के शौकीन हैं तो ध्यान रखें ये बातें