बेकिंग सोडा के फायदे - Baking Soda ke Fayde, Khane ka Soda, baking soda kya hai | POPxo

बेकिंग सोडा के फायदे, उपयोग और नुकसान - Baking Soda ke Fayde

 बेकिंग सोडा के फायदे, उपयोग और नुकसान - Baking Soda ke Fayde

बेकिंग सोडा या मीठा सोडा लगभग घर की रसोई में आसानी से मिल जाता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल वैसे तो हर घर में होता है लेकिन ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल बेकिंग करने और गंदगी साफ़ करने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत कम ही लोग इसके हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में जानते हैं। जी हां, बेकिंग सोडा में ऐसी कई खूबियां हैं, जिससे आप अपने रोजमर्रा में आने वाली दिक्कतों को भी हल कर सकती है। साथ ही अपने स्वास्थ्य और सौंदर्य का भी ख्याल रख सकती हैं। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा पीने के फायदे (baking soda ke fayde), उपयोग, उपचार और नुकसान के बारे में -

Table of Contents

    बेकिंग सोडा क्या होता है? - Baking Soda Kya Hota Hai?

    बेकिंग सोडा एक रासायनिक पदार्थ है, जो दिखने में सफेद रंग के पाउडर जैसा होता है। बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट (NaHCO3) है। बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर लगभग एक जैसे होते हैं लेकिन दोनों की सक्रियता अलग-अलग होती है। साथ ही बेकिंग सोडा हल्का दरदरा होता है, जबकि बेकिंग पाउडर मैदा जैसा मुलायम होता है। बेकिंग सोडा स्वाभाविक रूप से क्षारीय होता है। 

    बेकिंग पाउडर के फायदे - Baking Powder ke Fayde

    बैकिंग सोडा एक अच्‍छा क्‍लीनिंग एजेंट होता है। साथ ही सभी के घरों में आसानी से उपलब्‍ध भी रहता है। लेकिन बहुत कम ही लोग इस मामूली से पाउडर (baking soda benefits in hindi) की खूबियों को जानते हैं। अपने टेक्सचर और गुणों के कारण यह आसानी से दूसरी चीजों के साथ मिल जाता है। इसलिए इसे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं, त्वचा की देखभाल और रोजमर्रा में आने वाली दिक्कतों को कम करने में इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं बेकिंग पाउडर के फायदे (baking soda ke fayde) के बारे में - 

    Baking Powder ke Fayde

    स्किन प्रॉब्लम्स को करे दूर

    अगर आप सनटैन, एक्ने और ब्लैक हेड्स की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए भी बेकिंग सोडा है ना। अपने चेहरे पर बेकिंग सोडा के पेस्ट का मास्क एक्ने या ब्लैक हेड्स वाली जगह पर लगा लें। 10 से 15 मिनट के बाद चहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इससे तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जायेंगी।

    चेहरे का निखार बढ़ाए

    शायद आप बेकिंग सोडा की खूबियों से वाकिफ नहीं हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें त्वचा के मरे हुए सेल्स को हटा कर नई दमकती हुई त्वचा कर देता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल एक अच्छे फेसपैक की तरह भी किया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा (baking soda ke fayde) को एक चम्मच गर्म पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर चेहरा धोने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर हल्के हाथों से गोलाई में मसाज करें। सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो लें।

    पसीने की बदबू से छुटकारा

    बेकिंग सोडा (baking soda benefits in hindi) पसीने के धब्बे और शरीर से आने वाली दुर्गंध को भी रोकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा पाउडर को थोड़े से पानी में मिलाकर इस पेस्ट को अपनी अंडरआर्म्स की स्किन पर लगाएं। ये एक नैचुरल डियोड्रेंट की तरह भी काम करता है। 

    अनचाहे बालों को आने से रोके

    अगर आप भी अपने शरीर के बालों से परेशान हैं तो देर मत कीजिये और थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर उसमें कुछ पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी बगल, बिकिनी एरिया, हाथों- पैरों, यानि शरीर के उस हिस्से पर लगा दीजिए, जहां आपको बाल पसंद नहीं हैं। कुछ देर इस पेस्ट को रगड़िये और फिर धो दीजिए। रुटीन में ऐसा करने से यह बाल धीरे- धीरे कम होकर खत्म हो जाएंगे। ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा को ज्यादा देर तक स्किन पर लगाकर नहीं रखें।

    baking soda for teeth whitening

    बेकिंग सोडा दांतों को करे सफेद

    बेकिंग सोडा को हमेशा से जिद्दी दागों को साफ करने के लिए प्रभावी माना जाता है। दांतो से पीलेपन को हटाने में भी बेकिंग सोडा काफी कारगर है। इसमें मौजूद व्हाइटनिंग प्रभाव दांतों को सफेद चमक दे सकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा में कुछ बूंद पानी के मिलाकर अपने टूथब्रश पर उसका पेस्ट लगाएं और ब्रश करें। 2-3 मिनट के बाद पानी से कुल्ला कर लें।

    मुंह के छालों में रामबाण

    मुंह के छाले से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा वाकई किसी वरदान से कम नहीं है। बेकिंड सोडा एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है। यह प्रभाव माउथ अल्सर से होने वाले दर्द को कम करने और मुंह में बैक्टीरिया को पनपने से रोक सकता है। इसके लिए नमक और बेकिंग सोडा (khane ka soda) को चुटकी भर पानी मिलाएं और छाले पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद पानी से कुल्ला करें। छालों में तुरंत आराम मिलेगा और धीरे-धीरे ये समस्या भी दूर हो जायेगी।

    बेकिंग सोडा से कैंसर का इलाज

    एक नए अध्ययन में पाया गया है कि बेकिंग सोडा कोशिकाओं को लक्षित करके कैंसर का इलाज करने में मदद कर सकता है। यह ट्यूमर की कोशिकाओं को सक्रिय करने के साथ-साथ इसके विकास को धीमा करने की भी कोशिश करता है। पानी के साथ बेकिंग सोडा (baking soda ke fayde) पीने से ट्यूमर की वृद्धि और कैंसर कोशिकाओं के फैलाव को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

    होंठों के कालेपन से छुटकारा

    बहुत से लोगों के होंठ गुलाबी से काले पड़ जाते हैं। लेकिन अगर आपके घर में बेकिंग सोडा है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। दरअसल, बेकिंग सोडा एक्सफोलिएटिंग गुण से समृद्ध होता है, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। होठों के कालेपन को दूर करने के लिए 1 चम्मच शहद लें और उसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। इसे 2 मिनट के लिए लगा ही छोड़ दें और फिर इसे धीरे-धीरे उंगलियों की मदद से रगड़ें और पानी से साफ कर लें।

    नाखूनों को बनाए खूबसूरत

    बेजान पीले पड़ चुके नाखूनों में चमक लाने और उसे खूबसूरत बनाने के लिए बेकिंग सोडा बेस्ट है। क्योंकि बेकिंग सोडा एक बढ़िया ब्लीचिंग एजेंट होता है जो दाग-धब्बों को आसानी से दूर कर देता है। इसके लिए एक कटोरी पानी लें और उसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा (baking soda benefits in hindi) और 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेराक्साइड मिलाकर अपने नाखूनों को इसमें 3-4 मिनट के लिए डुबाये रखें और फिर हाथ पोंछ लें। ऐसा करने से आपके नाखून दमकने लगेंगे।

    बालों के लिए फायदेमंद

    अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हैं और उसमें नमी होने की वजह से बदबू भी आती है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। जी हां, बेकिंग सोडा से बालों की बहुत सी समस्या दूर हो जाती है। यही वजह है कि सोडियम बायोकार्बोनेट यानी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बालों से संबंधित कई हेयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए तीन कप पानी में एक बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल लेकर मिला लें। फिर इससे बालों को हल्का गीला कर लें और स्कैल्प पर मसाज करें। 5 मिनट बाद पानी से बाल धो लें।

    बेकिंग सोडा के उपयोग - Baking Soda ka Upyog

    कौन कहता है कि बेकिंग सोडा सिर्फ बेकिंग और सफाई के काम आता है। दरअसल यह सफेद पाउडर शानदार रेसिपी बानाने से लेकर पेट और स्किन की बहुत सी समस्याओं का सस्ता, सुंदर और टिकाऊ उपाय है। आइये हम आपको बताते हैं कि इस साधारण से दिखने वाले सफेद पाउडर यानि कि बेकिंग सोडा (khane ka soda) के कारगर घरेलू नुस्खे, जिनका उपयोग कर आप अपनी रोजमर्रा की समस्यों का बड़ी आसानी से हल कर सकते हैं -

     Baking Soda ka Upyog

    • बेकिंग सोडा एक अच्छे फेस वॉश के साथ- साथ एक अच्छे स्क्रब की तरह भी काम करता है। अपना मेकअप हटाने के लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर इससे चेहरा धोएं। आपका मेकअप भी अच्छी तरह साफ हो जाएगा और साथ ही चेहरे की स्क्रबिंग भी हो जाएगी।
    • अगर आपको फूली-फूली पूरी या भटूरा बनाना है तो बेकिंग सोडा को आटा गूंथते हुए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • अगर आप चाहते हैं कि आपका पूरा शरीर दमके और उसमें निखार आए तो नहाते समय पानी में थोड़ा सेंधा नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पानी से नहाने पर त्वचा दमकने लगती है। 
    • खट्टी डकार से परेशान हैं तो एक चम्मच बेकिंग सोडा (baking soda benefits in hindi) का एक चौथाई चम्मच एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें। यह पेट के एसिड को कम करने में मदद करता है।
    • बेकिंग सोडा (khane ka soda) से आप अपने बर्तनों को भी चमका सकते हैं। इसके लिए 3 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच पानी डाल का घोल बनाएं और इससे बर्तनों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें। आपके बर्तन चमकने लगेंगे।
    • बाहर से लाई सब्जियों को धोने के लिए बेकिंग सोडा नैचुरल स्क्रब का काम करता है। एक बड़े बर्तन में आधा पानी लें और उसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा डाल कर मिला दें। अब इसमें सब्जियां डालकर अच्छी तरह से धो लें और फिर सादे पानी से धो लें। सब्जियों से बैक्टीरिया को हटाने का एक सही तरीका है।
    • न्यू बॉर्न बेबी के कपड़ो को धोने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये नैचुरल कंलीजर की तरह काम करता है। इसके बस लॉन्डरी में सर्फ के साथ एक चम्मच बेकिंग सोडा भी डाल दें।
    • कसरत के बाद होने वाली थकान को कम करने के लिए भी बकिंग सोडा को आधे कप पानी में डालकर एनर्जी ड्रिंक की तरह पिया जा सकता है।
    • अपने हेयर ब्रश और कंघी में जमी गंदगी और फंगस को दूर करन के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कप पानी के साथ दो चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट के साथ अपने ब्रश और कंघी तो साफ करें।

    बेकिंग सोडा के नुकसान और सावधानियां - Baking Soda ke Nuksan

    किसी भी चीज की अति बुरी ही होती है। बेकिंग सोडा (khane ka soda) है तो एक रासायनिक पदार्थ ही, इसीलिए खानपान में इसका जितना कम इस्तेमाल करें उतना ही सही है। वैसे जिसके जितने ज्यादा फायदे होते हैं उसके नुकसान भी उतने होते हैं। तो आइए जानते हैं कि बेकिंग सोडा (Baking Soda Side Effects in Hindi) के क्या-क्या नुकसान हैं और इसे लेकर कौन-कौन सी सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है - 

    Baking Soda ke Nuksan

    • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिला को बेकिंग सोडा का सेवन नहीं करना चाहिए। 
    • छोटे बच्चों के लिए बेकिंग सोडा खतरनाक साबित हो सकता है। छह साल से कम उम्र के बच्चों को यह देने की सलाह नहीं दी जाती है।
    • बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कम से कम अवधि के लिए करना चाहिए। अगर लंबे समय के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है तो ये आपकी त्वचा और बाल को नुकसान पहुंचा सकता है। 
    • सेंसटिव स्किन वालों को अपने चेहरे पर कभी भी बेकिंग सोडा का इस्तेाल नहीं करना चाहिए।
    • कटे-फटे चोट के निशान पर भी बेकिंग सोडा (baking soda benefits in hindi) का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके कारण दाद-खाज खुजली जैसी समस्या हो सकती है।
    • बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) का इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से इलेक्ट्रोलाइट और एसिड में असंतुलन का खतरा बढ जाता है। जिसके कारण शरीर को नुकसान (Baking Soda Side Effects in Hindi) पंहुचा है।

    बेकिंग सोडा से जुड़े सवाल-जवाब - FAQS

    khane ka soda

    बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर है?
    बेकिंग सोडा या खाने वाला सोडा (khane ka soda) और बेकिंग पाउडर दोनों ही खाने को फुलाने का काम करते हैं। बेकिंग सोडा और पाउडर दोनों ही रेसीपी में कार्बन डाईऑक्साइड पैदा करके छोटे-छोटे एयर बबल्स पैदा करते हैं जिससे आपकी रेसीपी फूल कर स्पन्जी और स्फॉट हो जाती है। जिन चीजों को बनाने में नमी या पानी की जरूरत होती है वहां बेकिंग सोडा प्रयोग में लाया जाता है। बेकिंग सोडा या मीठा सोडा को सक्रिय होने के लिये दही, छाछ आदि खट्टे पदार्थ की आवश्यकता होती है। वहीं बेकिंग पाउडर खाने में मिलाया जाता है तो यह स्वयं काम करना शुरू कर देता है। जो रेसीपी खट्टी नहीं है वहां भी बेकिंग पाउडर प्रयोग किया जा सकता है। बेकिंग सोडा की जगह बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन बेकिंग पाउडर की जगह पर आप बेकिंग सोडा का प्रयोग नहीं कर सकते हैं।
    लंबे समय तक बेकिंग सोडा को सुरक्षित कैसे रखें?
    बेकिंग सोडा नमी के कारण जल्दी खराब हो जाता है। इसीलिए अगर आप डब्बे वाला बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे किसी एअर टाइट डिब्बे में बंद करके किसी ऐसे स्थान पर रखें जहां धूप आती-जाती रहती हो।
    बेकिंग सोडा को हिंदी में क्या कहते?
    बेकिंग सोडा एक रासायनिक पदार्थ है। इसे हिंदी में कई नामों से जाना जाता है। अलग-अलग जगहों पर इसके अलग-अलग नाम है। बेकिंग सोडा को हिंदी में मीठा सोडा, खाने का सोडा और खारा सोडा के नाम से जानते हैं। 
    क्या बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं ?
    आजकल तो मार्केट में आसानी से प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिल जाती है, जिससे आप मिनटों में जान सकती हैं कि आप गर्भवती है या फिर नहीं। वहीं पहले जब ऐसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी तो बेकिंग सोडा (khane ka soda) से भी प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता था। बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए, एक कटोरे में दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें यूरीन सैंपल मिलाएं। अगर इसमें आपको बुलबुले दिखाई देते हैं तो आप गर्भवती हो सकती हैं।
    Read More from Lifestyle
    Load More Lifestyle Stories