home / Dating
डेट पर जाने से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान, जानें जरूरी डेटिंग एटिकेट्स –  Dating Advice For Women

डेट पर जाने से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान, जानें जरूरी डेटिंग एटिकेट्स – Dating Advice For Women

 आप डेट पर जा रही हैं। इस डेट को भले ही आपने खुद चुना हो या किसी ने आपको इस डेट के साथ सेट करने की कोशिश की हो, सच तो यह है कि डेटिंग के अपने डूज एंड डोंट्स हैं। भले ही लोग कहते रहें कि अरे डेटिंग बहुत आसान है। इसके लिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। भला कौन चाहेगा कि पहली डेट पर उसका इंप्रेशन खराब बने। इसलिए डेट पर जाने से पहले डेटिंग एटिकेट्स (dating etiquettes) के बारे में जान लेना सही है।

सोशल नेटवर्किंग एटिकेट्स – Social Networking Etiquettes

ADVERTISEMENT

डेट पर जाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल – Dating Tips For Women

उसे दें मौका 

हो सकता है कि आपने पूरे हफ्ते भरपूर काम किया हो, डेट तो आपने पहले ही सेट कर लिया है लेकिन आप बहुत थकान महसूस कर रही हैं। आपका मन नहीं कर रहा है जाने का लेकिन जब आप पहले ही इसके लिए राजी हो चुकी हैं तो आपको उसे एक मौका तो देना ही चाहिए। संभव है कि उसने पूरे सप्ताह इस एक डेट का इंतजार किया हो। हो सकता है कि वह स्वयं अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर आपसे मिलने आ रहा हो। इसलिए खुले दिमाग को लेकर डेट पर जाएं। संभव है कि यह डेट आपकी जिंदगी के फलसफे को बदल दे।

Dating 2

ADVERTISEMENT

सही ड्रेस

आपको जींस और टी- शर्ट पहनना पसंद है। आप कुछ ऐसा ही पहनकर डेट पर भी जाना चाहती हैं। लेकिन अच्छा तो यह होगा कि आप जींस के बजाय कोई अच्छी सी ड्रेस पहनकर जाएं। किसी भी लड़के को अच्छा लगता है कि उसकी डेट अच्छे से तैयार होकर आई है। आप खुद भी तो नहीं चाहेंगी ना कि सामने वाले पर आपका अच्छा इंप्रेशन न बने।

समय पर पहुंचें

अमूमन यही माना जाता है कि कहीं भी जाना हो, लड़कियां हमेशा देरी से ही पहुंचती हैं। आप समय पर पहुंचकर अपने डेट को अपने बारे में अच्छा फील करने और इस कॉमन मिथक को दूर करने का मौका दीजिए। यदि आप लेट हो रही हैं तो उसे फोन करके बता दें कि आप कितनी देरी से पहुंचेंगी। इस तरह से वह पहले से इंतजार करके बोरियत महसूस करने से बचेगा।

ADVERTISEMENT

विश लिस्ट : शादी से पहले ज़रूर करें ये 11 काम

न करें पुराने रिश्ते की बातें

डेट पर जाकर यदि आप अपने पुराने ब्वॉयफ्रेंड्स की बातें करती हैं तो इससे खराब कुछ और नहीं है। यदि आप अपने पुराने बॉयफ्रेंड की तारीफ करती हैं तो इसका मतलब यह निकलेगा कि आपके मन में अभी भी उसे लेकर फीलिंग्स हैं। और यदि आप कुछ खराब बोलेंगी तो आपके डेट को लगेगा कि कल आप उसके बारे में भी ऐसा ही बोल सकती हैं। इसलिए बेहतर तो यही होगा कि इस बारे में बात ही न करें। यदि वह आपसे कुछ इस तरह की बात करने की कोशिश करता है तो मुस्कुरा कर टाल दें।

ADVERTISEMENT

Dating 4

बातचीत में न हों हावी

किसी से पहली बार मिलने पर हो सकता है कि आप बहुत उत्साहित हों और उसे अपने बारे में बताने के लिए उत्सुक हों। आपको बातें करना भी पसंद है लेकिन इसका यह मलतब नहीं है कि सिर्फ आप ही बोलती रहें। सामने वाले को भी बोलने और बात करने का मौका देना चाहिए। इसी तरह से आप दोनों एक- दूसरे को जान पाएंगे।

ADVERTISEMENT

शादी या बच्चे की बात बिल्कुल नहीं

यदि आप पहली या दूसरी डेट पर शादी या बच्चे की बात करेंगी तो ऐसा लगेगा कि आप बेहद जल्दबाजी में है। ऐसा करके आप उसे भगाने का काम करेंगी। किसी भी रिश्ते के शुरुआती दौर में शादी जैसे संवेदनशील मुद्दे पर बात करने से बचना चाहिए।

साइकोलॉजिकल ट्रिक्स जिनके बारे में आप जानना चाहेंगे

ADVERTISEMENT

ज्यादा ड्रिंक नहीं

डेट पर कभी भी ज्यादा ड्रिंक करने से बचें। ऐसे में आपके डेट को लगेगा कि आप पूरी तरह से दारूबाज हैं, जो कि इस रिश्ते को यहीं रोक देगा। साथ ही कई दफा ड्रिंक करने के बाद आउट हो जाने के चांसेज भी रहते हैं। इसलिए बेहतर तो यही होगा कि आप सीमा में रहकर ही ड्रिंक करें।

Dating 6

ADVERTISEMENT

प्यार के 5 फेज़: अट्रैक्शन से शादी तक, पहले 2 फेज़ से गुजरते हैं हम सब

रुचि दिखाएं उसमें

संभव है कि आपके डेट की कोई बात आपको जमी नहीं हो। जैसे- उसकी नौकरी या उसके सोचने का तरीका। बावजूद इसके, यह जान लें कि आप पहली बार उससे मिल रही हैं तो आई कॉन्टैक्ट बनाकर ही बात करें। उसे महसूस कराएं कि वह जो बातें कर रहा है, आपकी उन बातों में रुचि है। इस तरह से उसकी नजरों में आपको गुड मार्क्स मिलेंगे।

ADVERTISEMENT

खेल न खेलें 

यह किसी भी लड़के के लिए बड़ी बात है कि वह अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर आपसे मिलने आया है। इसलिए ईमानदार रहें और साथ ही सीधी बातें करें। उसके साथ खेल नहीं खेलें कि आपकी उसमें रुचि है या नहीं है।

जल्दबाजी ठीक नहीं 

कभी भी रिश्ते में जल्दी करने की कोशिश करना रिश्ते को उसी समय खत्म करने जैसा है। लड़के को ही आगे बढ़ने का मौका देना सही रहता है। इंतजार कीजिए कि वह आपको कॉल करे। कई बार लड़कियां रिश्ते में जल्दी ही अपनी फीलिंग्स का इज़हार करने के लिए तैयार रहती हैं, जबकि यह सही नहीं है। इससे सामने वाला अनकंफर्टेबल महसूस कर सकता है।

ADVERTISEMENT

Dating 5

ईमानदारी जरूरी

यदि आपको लग रहा है कि यह रिलेशनशिप आगे चलकर किसी नतीजे पर नहीं पहुंचने वाली है तो इसके बारे में सीधी बात करें। वह दूसरी बार डेट पर जाने की बात करे तो आनाकानी करने की बजाय स्पष्ट तौर पर कहें कि आप नहीं आएंगी। ऐसा पहली डेट के खत्म होने पर ही कह दें या जितनी जल्दी संभव हो। इस तरह से आपको लेकर उसकी उम्मीद नहीं बढ़ेगी।

ADVERTISEMENT

यदि जरूरी हो तो खत्म करें डेट

यदि डेट बहुत लंबी खिंच रही है और आपको घर जाना है तो डेट को खत्म करना गलत नहीं है। सिर्फ इतना कहें कि आपका इस समय घर जाना जरूरी है। यदि आपको सेकेंड डेट पर नहीं आना है तो इसके बारे में किसी तरह की भी बात न करें। आपके डेट को आपकी यह ईमानदारी अच्छी लगेगी।

10 लड़कियों ने हमें बताए अपनी पहली डेटिंग के अजीबोगरीब अनुभव…

ADVERTISEMENT

मनी मैटर्स

आप डेट पर गई, आपको बहुत मजा आया। खूब बातें हुई, ड्रिंक लिया, डिनर किया। जब बारी आई बिल पेमेंट की तो आप सोचने लगी क्या हम दूसरी बार डेट पर मिलने वाले हैं? क्या मुझे बिल पे करना चाहिए? देखा जाए तो आज के समय में मन में इस तरह के सवाल आने भी वाजिब हैं। आखिरकार आप भी तो कमाती हैं। तो इस उधेड़बुन से खुद को निकालने के लिए आपके लिए कुछ चीजों के बारे में जानना जरूरी है।

चुनें औसत दर्जे का रेस्तरां

यदि आपको निर्णय लेना है कि आप लोग किस रेस्तरां में मिलें तो औसत तरह का रेस्तरां चुनें। या फिर डिस्काउंट कूपन सर्च कर लें। यह अच्छा नहीं लगता कि आप पहली बार किसी से मिलें और उसे लगे कि आप उसे महंगे रेस्तरां में ले आई हैं। इसी तरह औसत दर्जे से नीचे के रेस्तरां का चयन करना भी ठीक नहीं है। पहली बार डेट पर जा रही हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप मेन्यू में देखकर महंगा फूड या ड्रिंक ही ऑर्डर करें। हो सकता है कि डेट खत्म होते- होते आपको महसूस हो कि आप दुबारा इससे नहीं मिलना चाहती हैं। ऐसे में वह आप पर मोटी रकम खर्च करे, यह किसी भी तरह से सही नहीं है।

ADVERTISEMENT

कौन करेगा बिल का पेमेंट 

सबसे पहले तो यह जानें कि पहली डेट सबसे अलग और खास होती है। इस डेट पर अमूमन लड़के ही बिल पे करते हैं लेकिन बात जब तीसरी, चौथी या पांचवी डेट की आती है तो दोनों में से कोई भी बिल पे कर सकता है। हां, यह जरूर है कि आप चाहे पहली या पांचवी डेट पर जा रही हों, अपने पास इतने रुपये जरूर रखें कि आप बिल पे कर सकें। हो सकता है कि आपका डेट अपनी वॉलेट भूल जाए या उसके पास इतने रुपये न हों कि वह पूरी बिल पे कर सके। यह भी संभव है कि वह बिल को दो बराबर भागों में बांटने का इच्छुक हो। सबसे बुरा यह भी हो सकता है कि आपकी डेट अच्छी न गई तो वह बिल पे करने के मूड में ही न हो। इसलिए अच्छा होगा कि आप अपने साथ कैश लेकर जाएं।

बिल पेमेंट के लिए करें ऑफर

बेहतर तो यह होगा कि जब बिल आए तो आप बिल पे करने का ऑफर करें। लेकिन यह धीमे से कहें क्योंकि कई बार लड़के इसे सही तौर पर नहीं लेते हैं। जैसे ही बिल आपकी टेबल पर आए, आप पर्स उठाने के लिए हाथ आगे बढ़ाएं। संभव है कि आपका डेट आपको मना कर दे। इस समय आपको थैंक्स बोलकर उसे बिल पे करने देना चाहिए। यदि वह आपको मना नहीं करता है तो आप बिल पे कर दें। बेहतर तो यह होगा कि दोनों बिल को आधा- आधा बांटें। इस तरह से आप दोनों के बीच आपसी समझदारी भी बढ़ेगी, जो रिश्ते को मजबूत करने के लिए जरूरी है। बिल को लेकर भी कई बार लोगों की रिलेशनशिप आगे नहीं बढ़ पाती है क्योंकि इस बारे में दोनों की राय अलग होती है।

ADVERTISEMENT

Dating 7

सोशल नेटवर्किंग एटिकेट्स – Social Networking Etiquettes

आप अपने डेट से पहले एक बार मिल चुकी हैं। आपको वह अच्छा भी लगा है। आपका मन कर रहा है कि आप उससे लगातार टच में रहें। इसके लिए आपने तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर उसे ढूंढ भी निकाला है। लेकिन डेटिंग एटिकेट्स में सोशल नेटवर्किंग के अपने अलग एटिकेट्स होते हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

ADVERTISEMENT

तुरंत न भेजें फ्रेंड रिक्वेस्ट

आप उससे मिल कर आई हैं और आपका मन कर रहा है कि आप उसे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दें। आपकी उंगलियां बार- बार सेंड फ्रेंड रिक्वेस्ट को क्लिक करने को बेताब हैं। लेकिन अच्छा तो यह होगा कि इसके लिए आप स्वयं को रोकें। पहली बार मिलने के बाद तुरंत किसी को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने से उसे ऐसा लगेगा कि आप उसके लिए बेताब हैं। सामने वाले को यह महसूस कराना आपकी ओर से इस रिश्ते की ओर बढ़ाए गलत कदमों में से एक होगा। फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने से पहले इसके बारे में बात कर लेना सही है।

बिना इजाज़त साथ की तस्वीरें न करें पोस्ट 

डेट पर आप गई और आपने तस्वीरें भी ली हैं। आपका मन कर रहा है कि आप दुनिया को बताएं कि आप फलां लड़के के साथ डेट पर गई हैं। जाहिर सी बात है कि आप तस्वीरें पोस्ट करना चाहेंगी। लेकिन रुक जाइए। इतनी जल्दी साथ की तस्वीरें पोस्ट करने से बचें। यदि आप पोस्ट करना ही चाहती हैं तो पहले उसकी इजाज़त तो लें क्योंकि उस तस्वीर में वह आपके साथ है।

ADVERTISEMENT

Dating 3

ऑनलाइन बिजी दिखे तो न करें पिंग

आप ऑनलाइन हैं और वह आपको दिख रहा है। आप उसे पिंग करना चाहती हैं, बावजूद इसके कि उसके स्टेटस पर बिजी दिख रहा है। ऐसा बिल्कुल मत कीजिए। हो सकता है कि वह किसी काम में व्यस्त हो और उसे पिंग करके आप उसे डिस्टर्ब कर दें।

ADVERTISEMENT

इसे भी पढ़ें – पार्टनर के साथ डेट को रोमांटिक बनाना चाहते हैं तो जरूर जाएं दिल्ली के इन 15 डेटिंग स्पॉट्स पर

04 Apr 2019

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text