Psychological Tricks - साइकोलॉजिकल ट्रिक्स, Psychology Tricks in Hindi, Psychology Tips in Hindi | POPxo

ये 10 साइकोलॉजिकल ट्रिक्स देंगी आपको वो सब जो आप चाहती हैं!

ये 10 साइकोलॉजिकल ट्रिक्स देंगी आपको वो सब जो आप चाहती हैं!

अगर हम बोलें कि आप अपनी लाइफ में जो चाहती हैं आप वो सब पा सकती हैं.. नामुमकिन से लेकर हर मुश्किल काम आप कर सकती हैं… तो क्या आपको हैरानी होगी?! हम आपको कोई मोटिवेशनल (motivational) लेक्चर नहीं देने जा रहे जैसे- सपने बड़े देखें या ऐसा कुछ!!!! :) हम बस आपको कुछ साइकोलॉजिकल (Psychological) ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे कि आप अपने सारे अरमान पूरे कर लें। सारे ट्रिक्स "Tried एंड Tested" हैं। चौंकिए नहीं!!! बस आगे पढ़ते जाइये


कैसे जानें- ग्रुप में कौन है एक दूसरे के करीब?


कैसे अवॉयड करें किसी से लड़ाई


कैसे किसी Group को बनायें Well Mannered


क्या करें जिससे लोग आपके एडवाइस मानने लगें?


 


साइकोलॉजिकल ट्रिक्स जिनके बारे में आप जानना चाहेंगे - Psychological Tricks


क्या करें- कोई आपको पसंद करे


psychology 1


अगर आप चाहती हैं कि आपको नापसंद करने वाला भी आपको पसंद करने लगे तो जाइये उनसे फेवर (favour) लीजिये। इसमें दिमाग के घोड़े दौड़ाने की जरुरत नहीं है क्योंकि अगर इंसान आपको नापसंद करते हुए भी आपकी मदद कर रहा है तो वह जरूर सोच रहा होगा कि "ये इतनी भी बुरी नहीं है जितना मैं सोचता था, बुरी होती तो मैं मदद को तैयार क्यों होता"? इसे कहते हैं - Benjamin Franklin इफ़ेक्ट।


कैसे जानें- ग्रुप में कौन है एक दूसरे के करीब?


अगर आप किसी ग्रुप में नई हैं और आपको जानना है कौन कौन हैं जो एक दूसरे के सबसे करीब हैं तो बस आपको केयरफुल्ली ऑब्जर्व (carefully observe) करने की जरुरत है कि हंसते वक़्त कौन किसकी तरफ देख कर हंस रहा है। इसके पीछे रीज़न (reason) है कि जब भी हम हंसते हैं तो हमारी नज़रे उस इंसान की तरफ पहले जाती है जिससे सबसे क्लोज (close) होते हैं हम।


कैसे जीते- किसी का Trust वो भी जल्दी से!


आप उनकी हरकतों को कॉपी करना शुरू कर दीजिये। जैसे उनकी बॉडी लैंग्वेज हो वैसी अपनी बना लीजिये और उनकी ज्यादातर बात से एग्री कीजिए और देखिये कमाल!!! उन्हें ये लगने लगेगा कि आप उनके जैसी हैं और वो आप पर यकीन करने लगेंगे। इसे कहते हैं- Chameleon effect.


कैसे अवॉयड करें किसी से लड़ाई - Avoid Aggressive Confrontation


clever-4


जो आपसे लड़ाई कर रहा हो आप बस उनके आमने सामने न खड़े होकर उनके बगल में बैठ जाइये और देखिये किस तरह से वो आपसे नज़रे नहीं मिला पाएगा। कारण यह है कि खड़े होने से कन्फ्रांट (confront) करने के संभावनाएं बढ़ जाती हैं लेकिन आस-पास/अगल-बगल बैठने के वजह से आप के पास होने की मौजूदगी का एहसास उन्हें अनकम्फर्टेबल फ़ील करायेगा जिसकी वजह से वो खुद आपसे लड़ाई/बहस नहीं कर पाएगा।


मज़ाक उड़ाने वाले लोगों को कैसे सिखाएं सबक़


अगर कोई आप पर जोक बना कर आपका मज़ाक बनाने की कोशिश कर रहा है तो embarass न फील करें। आप उनसे उनके जोक को एक्सप्लेन करने के लिए बोलें और कहें कि "कृप्या मुझे समझ नहीं आया, आप क्या रिपीट करेंगे"? अब कोई भी वापस से जोक को एक्सप्लेन करने वाली embarassing चीज़ तो नहीं ही करेगा। इससे कम से कम सामने वाले को पता चलेगा कि किससे पंगा लेना है और किससे नहीं!!! ;)


कैसे किसी Group को बनायें Well Mannered


psychology 2


सब जानते हैं कि हम अच्छा और सही काम तभी कर पाते हैं जब हम पर कोई नज़र बनायें रखता है तो इसमें आप use कर सकती हैं - Pictures और पोस्टर्स का। जैसे कॉलेज में कैंटीन जहां सब कूड़ा कचरा फैला हो और आप चाहती हैं कि लोग ऐसा न करें तो आप डस्टबीन रखें और कैंटीन के किसी भी वॉल पर आँखों का पोस्टर्स लगा दें। लोग कम गंदगी करेंगे क्योंकि उन्हें लगेगा कि उन्हें कोई हमेशा नोटिस कर रहा है।


कैसे किसी को मज़बूर करें ख़ुद के बारे में और बताने को


आपको जब लगे कि कोई आपको आपके सवाल का सटिस्फैक्टरी आंसर नहीं दे रहा तो आप बस चुप होकर उनकी आँखों में देखने लगें.. इससे सामने वाला awkward फील करेगा और आपकी आँखों के कॉन्टेक्ट से घबरा कर बोलना शुरू कर देगा।


क्या करें जिससे लोग आपके एडवाइस मानने लगें?


अगर आप चाहती हैं कि लोग आपकी एडवाइस मानें तो आप खुद का एक्सपीरियंस शेयर करें और तब एडवाइस करें, वो आपकी एडवाइस जरूर मानेंगे क्योंकि उन्हें पता होगा कि आपका कभी खुद इन मुसीबतों से पाला पड़ा था और लोग एक्सपेरिएंस्ड लोगों की बात सुनना पसंद करते हैं।


कैसे पायें जो चाहिये


आपको अगर किसी से कुछ चाहिए तो आप हमेशा उस इंसान से ज्यादा की डिमांड कीजिए। आपकी कुछ इम्पॉसिबल सी लगने वाली मांगों को वो नकार देगा और तब आप वो मांगिये जो आपको चाहिए..एकदम से आपकी डिमांड गिरने का उस पर असर होगा और यकीन करें वो आपको जरूर मिल जाएगी।


कैसे बन जायें जो हम बनना चाहते हैं


psychology 3


बहुत ही आसान है। इंग्लिश में एक कहावत है- Fake it till you make it. नहीं आया समझ? आप खुद को वो बना लीजिये जो आप बनना चाहती हैं भले ही असल में आप वो न हों, लेकिन एक दिन खुद को वो दिखाते-दिखाते आप सच में अपनी मंज़िल पा लेंगी।


यह भी पढ़ें: 


ये 10 तरह की Bra ज़रूरी हैं आपके लिए


13 काम जो हर लड़की करती है जब पैरेंट्स घर पर न हों