Psychological Tricks - साइकोलॉजिकल ट्रिक्स, Psychological, Psychology Tricks, How to Influence People in Hindi, Psychologist | POPxo

ये 10 साइकोलॉजिकल ट्रिक्स देंगी आपको वो सब जो आप चाहती हैं!

ये 10 साइकोलॉजिकल ट्रिक्स देंगी आपको वो सब जो आप चाहती हैं!

अगर हम बोलें कि आप अपनी लाइफ में जो चाहती हैं आप वो सब पा सकती हैं.. नामुमकिन से लेकर हर मुश्किल काम आप कर सकती हैं… तो क्या आपको हैरानी होगी?! हम आपको कोई motivational लेक्चर नहीं देने जा रहे जैसे- सपने बड़े देखें या ऐसा कुछ!!!! :) हम बस आपको कुछ Psychological ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे कि आप अपने सारे अरमान पूरे कर लें। सारे ट्रिक्स "Tried एंड Tested" हैं। चौंकिए नहीं!!! बस आगे पढ़ते जाइये


कैसे अवॉयड करें किसी से लड़ाई - Avoid Aggressive Confrontation


कैसे किसी Group को बनायें Well Mannered


कैसे पायें जो चाहिये - Wish Fulfilled


कैसे बन जायें जो हम बनना चाहते हैं


साइकोलॉजिकल ट्रिक्स जिनके बारे में आप जानना चाहेंगे - Psychological Tricks


क्या करें- कोई आपको पसंद करे


psychology 1


अगर आप चाहती हैं कि आपको नापसंद करने वाला भी आपको पसंद करने लगे तो जाइये उनसे favour लीजिये। इसमें दिमाग के घोड़े दौड़ाने की जरुरत नहीं है क्योंकि अगर इंसान आपको नापसंद करते हुए भी आपकी मदद कर रहा है तो वह जरूर सोच रहा होगा कि "ये इतनी भी बुरी नहीं है जितना मैं सोचता था, बुरी होती तो मैं मदद को तैयार क्यों होता"? इसे कहते हैं - Benjamin Franklin इफ़ेक्ट।


कैसे जानें- ग्रुप में कौन है एक दूसरे के करीब?


अगर आप किसी ग्रुप में नई हैं और आपको जानना है कौन कौन हैं जो एक दूसरे के सबसे करीब हैं तो बस आपको carefully observe करने की जरुरत है कि हंसते वक़्त कौन किसकी तरफ देख कर हंस रहा है। इसके पीछे reason है कि जब भी हम हंसते हैं तो हमारी नज़रे उस इंसान की तरफ पहले जाती है जिससे सबसे close होते हैं हम।


कैसे जीते- किसी का Trust वो भी जल्दी से!


आप उनकी हरकतों को copy करना शुरू कर दीजिये। जैसे उनकी body language हो वैसी अपनी बना लीजिये और उनकी ज्यादातर बात से agree कीजिए और देखिये कमाल!!! उन्हें ये लगने लगेगा कि आप उनके जैसी हैं और वो आप पर यकीन करने लगेंगे। इसे कहते हैं- Chameleon effect.


कैसे अवॉयड करें किसी से लड़ाई - Avoid Aggressive Confrontation


clever-4


जो आपसे लड़ाई कर रहा हो आप बस उनके आमने सामने न खड़े होकर उनके बगल में बैठ जाइये और देखिये किस तरह से वो आपसे नज़रे नहीं मिला पाएगा। Reason यह है कि खड़े होने से confront करने के संभावनाएं बढ़ जाती हैं लेकिन आस-पास/अगल-बगल बैठने के वजह से आप के पास होने की मौजूदगी का एहसास उन्हें uncomfortable फ़ील करायेगा जिसकी वजह से वो खुद आपसे लड़ाई/बहस नहीं कर पाएगा।


मज़ाक उड़ाने वाले लोगों को कैसे सिखाएं सबक़


अगर कोई आप पर joke बना कर आपका मज़ाक बनाने की कोशिश कर रहा है तो embarass न फील करें। आप उनसे उनके joke को explain करने के लिए बोलें और कहें कि "plz मुझे समझ नहीं आया, आप क्या repeat करेंगे"? अब कोई भी वापस से joke को explain करने वाली embarassing चीज़ तो नहीं ही करेगा। इससे कम से कम सामने वाले को पता चलेगा कि किससे पंगा लेना है और किससे नहीं!!! ;)


कैसे किसी Group को बनायें Well Mannered


psychology 2


सब जानते हैं कि हम अच्छा और सही काम तभी कर पाते हैं जब हम पर कोई नज़र बनायें रखता है तो इसमें आप use कर सकती हैं - Pictures और posters का। जैसे कॉलेज में canteen जहां सब कूड़ा कचरा फैला हो और आप चाहती हैं कि लोग ऐसा न करें तो आप डस्टबीन रखें और canteen के किसी भी wall पर आँखों का poster लगा दें। लोग कम गंदगी करेंगे क्योंकि उन्हें लगेगा कि उन्हें कोई हमेशा नोटिस कर रहा है।


कैसे किसी को मज़बूर करें ख़ुद के बारे में और बताने को


आपको जब लगे कि कोई आपको आपके सवाल का satisfactory answer नहीं दे रहा तो आप बस चुप होकर उनकी आँखों में देखने लगें.. इससे सामने वाला awkward फील करेगा और आपकी आँखों के contact से घबरा कर बोलना शुरू कर देगा।


क्या करें जिससे लोग आपके Advices मानने लगें?


अगर आप चाहती हैं कि लोग आपकी advices मानें तो आप खुद का experience शेयर करें और तब advice करें, वो आपकी advice जरूर मानेंगे क्योंकि उन्हें पता होगा कि आपका कभी खुद इन मुसीबतों से पाला पड़ा था और लोग experienced लोगों की बात सुनना पसंद करते हैं।


कैसे पायें जो चाहिये


आपको अगर किसी से कुछ चाहिए तो आप हमेशा उस इंसान से ज्यादा की डिमांड कीजिए। आपकी कुछ impossible सी लगने वाली मांगों को वो नकार देगा और तब आप वो मांगिये जो आपको चाहिए..एकदम से आपकी डिमांड गिरने का उस पर असर होगा और यकीन करें वो आपको जरूर मिल जाएगी।


कैसे बन जायें जो हम बनना चाहते हैं


psychology 3


बहुत ही आसान है। इंग्लिश में एक कहावत है- Fake it till you make it. नहीं आया समझ? आप खुद को वो बना लीजिये जो आप बनना चाहती हैं भले ही असल में आप वो न हों, लेकिन एक दिन खुद को वो दिखाते-दिखाते आप सच में अपनी मंज़िल पा लेंगी। Gifs: giphy यह स्टोरी Popxo हिंदी के लिए Ruchi Roy ने लिखी है। यह भी पढ़ें: ये 10 तरह की Bra ज़रूरी हैं आपके लिए यह भी पढ़ें: 13 काम जो हर लड़की करती है जब पैरेंट्स घर पर न हों

Read More from Wellness

Load More Wellness Stories