विश लिस्ट : शादी से पहले ज़रूर करें ये 11 काम

विश लिस्ट : शादी से पहले ज़रूर करें ये 11 काम

हर लड़की के मन में अपनी शादी को लेकर कुछ सपने ज़रूर होते हैं। कुछ लड़कियां खुद को दुल्हन के रूप में देखना चाहती हैं तो कुछ आफ्टर मैरिज के सुहाने सपनों में खोई रहती हैं। अगर आप भी शादी के दिन या उसके बाद की ज़िंदगी के बारे में ही सोचती रहती हैं तो अब अपने ख्यालों को थोड़ा सा बदल लें। यह ज़िंदगी आपकी है और इसलिए शादी से पहले का समय तो कम से कम खुद के साथ और खुद के लिए बिताएं। अपनी बैचलर्स लाइफ में कुछ ऐसी चीज़ें ज़रूर करें, जिन्हें आप आने वाली पूरी ज़िंदगी याद रख सकें। हमने आपके लिए एक विश लिस्ट तैयार की है, जिससे कि शादी के बाद आपको अफसोस न हो कि लाइफ में कुछ कमी रह गई।


1. एक्सपेरिमेंट से अब क्या डरना!


शादी से पहले वह हर काम ज़रूर करें, जो आप अपनी अभी तक की लाइफ में कभी न कभी करना चाहती थी। वह कोई भी हॉबी, फैशन या रुचि हो सकती है, जिसे आप कभी ट्राई करना चाहती थी। अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करके सब कुछ किया जा सकता है।


2. डेट पर जाने में बुराई नहीं


शादी डॉट कॉम पर अकाउंट बना लिया है तो किसी डेटिंग वेबसाइट पर भी थोड़ा फन किया जा सकता है। हालांकि, डेटिंग वाला आइडिया पूरी तरह से आपके पर्सनल इंट्रेस्ट पर निर्भर करता है।


Date someone


Image Source : Instagram/Bandgi Kalra


3.  लव-शव किया क्या


प्यार, तकरार और ब्रेकअप आपको स्ट्रॉन्ग, क्रिएटिव और मैच्योर बनाते हैं। ये आपको रिश्तों और भावनाओं का मोल सिखाते हैं। इसलिए इनसे घबराने के बजाय इन्हें आज़मा सकते हैं।


4. परिवार को समय दें


टीनएज में बहुत से बच्चे अपनी फैमिली से दूर होने लगते हैं। कुछ आगे की पढ़ाई के लिए दूसरे शहर चले जाते हैं तो कुछ के बीच ट्यूनिंग सही नहीं बैठती है। अब आप अपनी टीनएज से निकल चुकी हैं, बेहतर होगा कि अपनी झुंझलाहट व लड़ाई-झगड़ों को भुलाकर अपने परिवार के साथ समय बिताएं।


Spend time with family


Image Source : Instagram/Deepika Padukone


5. कुछ ऐसा, जो सिर्फ आपका हो


प्यार-मोहब्बत और दोस्ती-यारी के चक्करों में न पड़ना चाहती हों तो घर में एक पेट (कुत्ता, बिल्ली, मछली, खरगोश, चिड़िया, चूहे) पाल लें या कोई पौधा भी लगा सकती हैं।


Adopt a pet


Image Source : Instagram/Deepika Padukone


6. हनीमून (बिना पति के)! 


दुनिया घूमने की दबी-छिपी इच्छा सबके मन में होती है। अब इसके लिए अगर आप पति या हनीमून का इंतज़ार कर रही हैं तो आप गलत हैं। खुद को रिफ्रेश करने और कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए ट्रिप से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। अगर सोलो ट्रैवल करने का मन नहीं है तो अपनी बैचलर फ्रेंड्स के साथ टिकट्स बुक कर लें।


7. जो भी करें, दिल से करें


आप कोई जॉब कर रही हों, मूवी देख रही हों, नॉवेल पढ़ रही हों या कुछ और कर रही हों, हर काम को पूरे दिल से करें। याद रखें कि ज़िंदगी आज में ही है, उसे सिर्फ कल के बारे में सोचते हुए न बिता दें।


8. थोड़ी मस्ती, थोड़ी शरारत


बचपन से अभी तक अगर आप बिलकुल सीधी-सादी रही हैं तो अब तो थोड़ी शरारतें कर लीजिए। अपने सिंगल फ्रेंड्स के साथ ग्रुप बनाकर खूब मस्ती करें। ब्लैंक कॉल्स, मार्केट में बार्गेनिंग, दोस्तों के साथ चुहलबाज़ी… कुछ भी बचना नहीं चाहिए।


Fun with friends


Image Source : Instagram/Ekta Kapoor


9. खुद को तराशें… खुद से प्यार करें


किसी को भी प्यार करने से पहले खुद को प्यार करें। अपनी कंपनी एंजॉय करना सीखें, तभी तो दूसरों को भी समझ पाएंगी। वैसे भी लाइफ में खुश रहने के लिए खुद से प्यार करना बहुत ज़रूरी होता है, जब आप खुद से प्यार करेंगी, तभी तो कोई और आपसे प्यार करेगा।


10. कभी अकेले रही हैं क्या


अगर आप अपनी फैमिली के साथ रहती हैं तो अब अपने पैरों पर खड़ी हो जाइए। अकेले रहिए, खुद कमाइए और अपनी मर्ज़ी से उसे खर्च करिए (सेविंग भी करें)। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और ज़िम्मेदारियां उठाना भी सीख सकेंगी।


11. फिटनेस पर दें ध्यान


अभी आपके पास घर-परिवार की ज़्यादा ज़िम्मेदारी नहीं है, ऐसे में आप खुद पर पूरा ध्यान दें। एक्सरसाइज़ करें, टहलने जाएं और हेल्दी खाना खाएं।


Stay fit   healthy


Image Source : Instagram/Aliaa Bhatt


आपको शादी करनी है या नहीं करनी है, यह पूरी तरह से आपका निजी फैसला है पर उसके लिए अपने आज से कोई समझौता न करें। यह ज़िंदगी आपकी है और उसे हंसी-खुशी से जीना आपका कर्तव्य है। खुश रहें, मस्त रहें!


ये भी पढ़ें :


हर दिन खुश रहने के लिए ज़रूर करें ये 7 काम


कैंसर से बचने के लिए लाइफस्टाइल में ज़रूर करें ये बदलाव


#मेरा पहला प्यार : बहन की शादी में हुआ मेरा गठबंधन


वीरे दी वेडिंग : क्या आप मिले इस 'गर्ल्स गैंग' से?