home / xSEO
सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण

Aankh aur Sir me Dard – जानिए सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण और उपाय

सिर दर्द होना एक आम बात है। कोई कोई अपनी ज़िंदगी में किसी न किसी कारण से सिर दर्द का अनुभव करता है। यह छोटे बच्चे से लेकर बुज़ुर्गों तक किसी को भी हो सकता है। मगर असली समस्या तब उत्पन्न होती है, जब सिर के साथ आँखों में भी दर्द होने लगे। तब यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि कुछ समझ नहीं आता क्या करें और क्या नहीं। सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण कई हो सकते हैं। यह माइग्रेन के लक्षण भी हो सकते हैं। आँखों व सिर की नसों में दर्द होना भी इसका एक कारण हो सकता है। हम यहां आपके लिए aankh aur sir me dard in hindi सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण इन हिंदी के साथ इसे दूर करने के उपाय भी लेकर आये हैं। 

सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण इन हिंदी

– माइग्रेन
– साइनस की समस्या
– अधिक तनाव लेना
– क्लस्टर सिरदर्द

अगर आपकी आंखों में दर्द है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी आंखें घायल या क्षतिग्रस्त हैं। एक बार जब आप अपनी आंखों को आराम देते हैं तो आपका सिरदर्द और अन्य लक्षण कम हो जाते हैं या पूरी तरह से चले जाते हैं। हम में से बहुत से लोग सिरदर्द से भली-भांति वाकिफ हैं। इसके लिए हमारे घर के बड़े-बुज़ुर्ग कई Home Remedies For Headache की सलाह भी देते रहे हैं। यहां तक कि Sir Dard ka Yoga करके भी इसे दूर किया जा सकता है। मगर जब सिर के साथ आंखों में भी दर्द होना शुरू हो जाये तो क्या करें। कुछ भी करने से पहले आपको सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण पता होने बेहद ज़रूरी है। 

माइग्रेन

माइग्रेन का सिरदर्द सिर के एक तरफ, कभी-कभी एक आंख के पीछे अत्यधिक दर्द पैदा कर सकता है। यह दर्द 72 घंटे तक रह सकता है। इस बारे में डॉक्टर भी अनिश्चित हैं कि वास्तव में माइग्रेन का कारण क्या है। हालांकि, तंत्रिका संकेतन और आंखों में रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन इसके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आपको जी मिचलाना, नाक बहना या कंजेशन भी हो सकता है। आप प्रकाश, ध्वनि या गंध के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। माइग्रेन का सिरदर्द कई घंटों से लेकर कुछ दिनों तक रह सकता है। 

साइनस की समस्या

एक साइनस संक्रमण (साइनसाइटिस) आपकी आंखों, नाक, माथे, गाल और ऊपरी दांतों के आसपास सिरदर्द पैदा कर सकता है। यह वह जगह है जहाँ आपके साइनस हैं। आपको अक्सर बुखार, कंजेशन और नाक से गाढ़ा स्राव भी होगा। दर्द आमतौर पर पूरे दिन बढ़ जाता है। साइनस सिरदर्द दुर्लभ हैं। माइग्रेन और क्लस्टर सिरदर्द को अक्सर गलती से साइनस सिरदर्द मान जाता है। साइनसाइटिस चेहरे के अन्य हिस्सों जैसे माथे और गालों में भी दर्द और दबाव पैदा कर सकता है। साइनसाइटिस अक्सर एलर्जी या भीड़ के कारण साइनस में फंसे वायरस का परिणाम होता है।

अधिक तनाव लेना

ये सबसे आम प्रकार का सिर दर्द हैं। वे आम तौर पर आपके सिर के दोनों तरफ या आपके सिर के सामने, आपकी आंखों के पीछे एक सुस्त दर्द का कारण बनते हैं। तनाव के कारण होने वाला सिर दर्द पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम हैं। इस प्रकार का सिरदर्द 20 मिनट से लेकर कुछ घंटों तक रह सकता है। कुछ लोगों को प्रति माह एक से दो बार तनाव के कारण सिरदर्द का अनुभव होता है, जबकि अन्य उन्हें अधिक बार अनुभव करते हैं। यदि यह 3 महीने या उससे अधिक समय तक जारी रहता है, तो डॉक्टर इन सिर दर्दों को पुराने दर्द के रूप में वर्गीकृत करते हैं। तनाव के कारण होने वाला सिरदर्द आमतौर पर दोनों आंखों के पीछे दर्द और माथे के आसपास दबाव की भावना पैदा करता है। ये किसी भी समय हो सकता है और 30 मिनट से लेकर कई घंटों तक बना रह सकता है।

क्लस्टर सिरदर्द

इससे आपकी आंखों के आसपास तेज दर्द होता है, अक्सर सिर्फ एक आंख के आसपास। दर्द के साथ-साथ, आपकी आँखों में पानी आना, जमाव और लाल, लाल चेहरा भी हो सकता है। हमले 30 से 60 मिनट तक चलते हैं और इतने मजबूत होते हैं कि आप बेचैन हो सकते हैं और जब तक वे होते हैं तब तक खड़े नहीं रह सकते। क्लस्टर सिरदर्द बहुत आम नहीं हैं और ज्यादातर पुरुषों में होते हैं। जब कोई व्यक्ति एक दिन में एक से आठ छोटे, दर्दनाक सिरदर्द का अनुभव करता है, तो उसे क्लस्टर सिरदर्द होने की संभावना होती है। हालांकि, लोगों के लिए रात में इसे अनुभव करना आम बात है।

सिर दर्द और आँखों में दर्द दूर करने के उपाय

– तेल मालिश
– भरपूर नींद
– मेडिटेशन
– बेहतर खानपान
– तेज गंध से बचें
– अदरक वाली चाय पिएं
– योग करें

सिरदर्द एक सामान्य स्थिति है जिससे कई लोग दैनिक आधार पर रूबरू होते हैं। आजकल की लाइफस्टाइल में सिर होना एक आम बात चुकी है। मगर सिर दर्द के साथ जब आँखों का दर्द भी पैकेज में साथ चला आता है तो असली समस्या शुरू होती है। आंखों और सिर में दर्द क्यों होता है ये तो हम आपको पहले ही विस्तार से बता चुके हैं। दिनभर का तनाव, माइग्रेन, साइनस जैसे कारण इसके पीछे आम हैं। अब हम आपको यहां सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण upay के बारे में बता रहे हैं।    

तेल मालिश

सिर व आँखों में एक साथ दर्द होने पर सबसे बेहतर उपाय होता है तेल मालिश। आपने वो गाना तो सुना ही होगा, ‘सिर जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाये आजा प्यारे पास हमारे काहे घबराये’ यह गाना तेल मालिश पर आधारित है। दरअसल, तेल मालिश बरसों पुराण आज़माया हुआ एक ऐसा नुस्खा है, जो कभी फेल नहीं होता। इसमें मालिश के साथ साथ सिर को दबाया भी जाता है, जो बिना किसी दवा के एक बेहतर दर्द निवारक बनकर सामने आता है। ऐसे में जब भी आपको आंख और सिर में दर्द हो तो दवा खाने से पहले तेल मालिश ज़रूर करवाइयेगा। 

भरपूर नींद

आजकल नींद जैसे आंखों से ओझल हो गई है। मोबाइल देखते-देखते या किसी वेब सीरीज को बिंज वॉच करते हुए कब रात के 3 बज जाते हैं, पता ही नहीं चलता। ऐसे में हम सिर्फ 3-4 घंटे की नींद लेकर वापस सुबह भी उठ जाते हैं। अगर आपको आंख और सिर में दर्द की शिकायत है तो आपका भरपूर की नींद बेहद आवश्यक है। जब भी इस तरह का दर्द हो, सबसे पहले अपने फ़ोन को किनारे रख दीजिये और टीवी को बंद कर दीजिए। इसके बाद आंख मूंद कर बस लेते रहिये। आपका दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा। 

मेडिटेशन

मेडिटेशन एक ऐसी दवा है, जिसके ज़रिये दिमाग को काफी हद तक शांत रखा जा सकता है। रोज़ सुबह किया हुआ कुछ मिनट का मेडिटेशन ही आपके दर्द को छूमंतर करने के लिए काफी हो सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस सीधे बैठकर आलती-पालती मार लें और आंखें बंदकर कुछ समय के लिए दुनिया की साडी समस्याओं को भूल जाएं और सिर्फ अपनी दोनों आंखों के बीचों-बीच ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।  

बेहतर खानपान

आपकी लाइफस्टाइल और सेहत में आपका खानपान एक अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए ज़रूरी है आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। नींबू में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट आपके स्‍वास्‍थ्‍य  बेहतर साबित होता है। वहीं लहसुन में कई एंटीऑक्सीडेंट तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी उचित मात्रा में होते हैं। 

तेज गंध से बचें

परफ्यूम और क्लीनिंग प्रोडक्ट्स की तरह मजबूत गंध कुछ व्यक्तियों को सिरदर्द विकसित करने का कारण बन सकती है। एक अध्ययन जिसमें 400 लोग शामिल थे जिन्होंने या तो माइग्रेन या तनाव सिरदर्द का अनुभव किया, उन्होंने पाया कि तेज गंध, विशेष रूप से इत्र, अक्सर सिरदर्द को ट्रिगर करते हैं। गंध के प्रति इस अतिसंवेदनशीलता को ऑस्मोफोबिया कहा जाता है और पुराने माइग्रेन वाले लोगों में यह आम है। अगर आपको लगता है कि आप गंध के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, तो परफ्यूम, सिगरेट के धुएं और तेज सुगंधित खाद्य पदार्थों से बचने से आपको माइग्रेन होने की संभावना कम हो सकती है, जो कि सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण में से एक है। 

अदरक वाली चाय पिएं

अदरक की जड़ में कई लाभकारी यौगिक होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी पदार्थ शामिल हैं। क्रोनिक माइग्रेन वाले 100 लोगों में एक अध्ययन में पाया गया कि 250 मिलीग्राम अदरक पाउडर माइग्रेन के दर्द को कम करने में पारंपरिक सिरदर्द की दवा सुमाट्रिप्टन जितना ही प्रभावी था। अदरक मतली और उल्टी को कम करने में मदद करता है, जो कि गंभीर सिरदर्द से जुड़े सामान्य लक्षण में से एक है। इसके लिए आप अदरक वाली स्ट्रॉन्ग चाय बना कर पी सकते हैं या अदरक पाउडर को कैप्सूल के रूप में ले सकते हैं। 

योग करें

योग का अभ्यास तनाव को दूर करने, लचीलेपन को बढ़ाने, दर्द को कम करने और अपने जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। योग करना आपके सिरदर्द की तीव्रता और आवृत्ति को कम करने में भी मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने तीन महीने तक योग का अभ्यास किया, उनमें योग का अभ्यास न करने वालों की तुलना में सिरदर्द की आवृत्ति, गंभीरता और संबंधित लक्षणों में उल्लेखनीय कमी आई। 

सिर दर्द और आँखों में दर्द को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- सिर दर्द और आँखों में दर्द किसकी कमी के कारण होता है?

जवाब- शरार में मैग्नीशियम की कमी से सिर दर्द और आँखों में दर्द हो सकता है।

सवाल- सिर में भारीपन होने का क्या कारण है?

जवाब- सिर में भारीपन होने का मुख्य कारण तनाव व शरीर को ठीक से आराम न मिल पाना है।

सवाल- आंखों में भारीपन होने का क्या कारण है?

जवाब- माइग्रेन का समस्या, कॉन्टैक्ट लेंस का ज्यदा प्रयोग और ड्राई आंखें, आंखों में भारीपन होने का कारण बन सकता है। 

सवाल- आंखों में और सिर में दर्द क्यों होता है?

जवाब- माइग्रेन, तनाव के कारण होने वाला सिर दर्द, साइनस की समस्या या फिर क्लस्टर सिरदर्द के कारण आंखों में और सिर में दर्द होता है।

अगर आपको यहां दिए गए सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण व उनके उपाय पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़ें 

आंखों को स्क्रीन की रौशनी से कैसे बचाएं 

हम लेकर आये हैं आपके लिए कुछ ऐसे ही यूजफुल टिप्स जो आपकी आंखों को स्क्रीन की रौशनी से बचाने में मदद करेंगे।

आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय

आंखों को तुरंत आराम देने के लिए कुछ घरेलू आसान उपाय भी आजमाये जा सकते हैं, जिनमें से कुछ घरेलू उपाय हम आपको यहां बता रहे हैं।

16 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text