अपनी मदद करें

Tips : अपनी आंखों को स्क्रीन की रौशनी से होने वाले साइड इफेक्ट्स से कैसे बचाएं

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 13, 2021
आंखों को स्क्रीन की रौशनी से कैसे बचाएं, How to Protect the Eyes from Screen Light

कोविड महामारी के दौरान लगभग ज्यादातर लोगों का ऑफिस उनके घर पहुंच गया। वर्क फ्रॉम होम का नया ट्रेंड शुरू हो गया। ऐसे में ट्रेवल और दोस्तों के साथ गपशप का टाइम भी लैपटॉप पर बीतने लगा। हम में से ज्यादातर लोग अपना आधे से ज्यादा समय किसी न किसी स्क्रीन जैसे – टीवी, मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बीता ही रहे हैं। अब चाहें हम काम के लिए ऐसा कर रहे हों या फिर आराम के लिए दोनों ही कंडीशन में हमारी आंखों की इस स्क्रीन की रौशनी से नुकसान पहुंचता है। 

आंखों को स्क्रीन की रौशनी से कैसे बचाएं How to Protect the Eyes from Screen Light Tips in hindi

वैसे आपको बता दें कि ज्यादा समय तक किसी भी स्क्रीन की रौशनी से आंखों और उसके आस-पास की त्वचा के लिए बेहद हानिकारक है। अगर आपकी आंखे हमेशा थकी और ड्राई-ड्राई नजर आती हैं, आखों में रेडनेस ज्यादा रहती हैं, खुजली होती है, अक्सर सिर दर्द बना रहता है, धुंधला नजर आ रहा है या फिर आंखों के नीचे काले घेरे यानि कि डार्क सर्कल हो रहे हैं तो समझिए आपकी आंखों पर इसका बुरा असर शुरू हो चुका है। ऐसे में आपको जरूरत है अपने आंखों को स्क्रीन की खतरनाक रौशनी से बचाने (How to Protect the Eyes from Screen Light) व उनकी देखभाल करने की। इसीलिए हम लेकर आये हैं आपके लिए कुछ ऐसे ही यूजफुल टिप्स जो आपकी आंखों को स्क्रीन की रौशनी से बचाने में मदद करेंगे।

  • कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय ध्यान रखें की कंप्यूटर और आपकी आंखों के बीच की दूरी 20 इंच हो। यानि की आपके हाथ बराबर जितनी दूर होनी चाहिए। 
  • स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट हमारी आंखों पर दबाव डालती है। इसीलिए अपने मोबाइल फोन की लाइट की डिम करें और लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए ब्लू लाइट का फिल्टर ऐप डाउनलोड करें और हल्की पीली लाइट ही स्क्रीन के लिए चुनें।
  • इसके अलावा आप स्क्रीन लाइट के दुष्प्रभावों से बचने के लिए स्क्रीन गार्ड वाला चश्मा लगाकर भी काम कर सकते हैं। इससे कंप्यूटर की स्क्रीन से आने वाली ब्राइटनेस आपके चश्में के गिलास से टकरा कर रुक जाएगी।
  • 202020 का फॉर्मूला हमेशा ध्यान में रखें। इसे फॉलो करने के लिए काम के बीच से 20 मिनट का ब्रेक लें और 20 फिट दूर 20 सेकेंड तक किसी दूसरी चीज को निहारें। 
  • कोशिश करें की कंप्यूटर के मोनिटर किसी लाइट के नीचें ना हो साथ ही स्क्रीन का उपरी भाग आपकी आंखों के बराबर होना जरुरी है कंप्यूटर की स्क्रीन को ज्यादा ऊपर या नीचें ना रखें।

  • ज्यादातर देर स्क्रीन के सामने बीताने से आंखे ड्राई होने लगती है। अगर ऐसा महसूस हो तो तुरंत पानी से अपनी आंखों को वॉश करें।
  • अपनी हाथों की हथलियो को आपस में रगड़े और फिर इन्हें अपनी आंखों पर धीरे से रख लें, हथेलियों को आपस में रगड़ने से पैदा हुई गर्माहट को आंखों पर लगाए।
  • कंप्यूटर पर काम करते समय बार बार पलक झपकाते रहें। इससे आंखों में स्ट्रेन नहीं होता है।
  • अगर स्क्रीन देखने के दौरान आपकी आंखें फड़कने लगती है और उनमें दर्द हो रहा हो तो कुछ देर स्क्रीन को बंद करें और शांत आंखे बंद करके बैठ जाएं। इसके बाद अपनी उंगलियों से आई शॉकेट बॉल पर हल्का-हल्का दबाव डालें। 
  • डार्क सर्कल से बचने के लिए यूज्ड ग्रीन टी बैग को फ्रिज में रख दें और 1 घंटे बाद उसे आंखों पर 10 मिनट के लिए लगा कर रखें।
  • अगर आप स्क्रीन पर ज्यादा समय बीताते हैं तो बीच-बीच में आंखों को भी आराम दें। मोबाइल पर कम समय बीताएं और किताबे पढ़ें।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!