Advertisement

DIY ब्यूटी

आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय – Home Remedies for Eye Infection in Hindi

Richa KulshresthaRicha Kulshrestha  |  Aug 9, 2018
आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय, आंखों में खुजली और पानी आना - Home Remedies for Eye Infection in Hindi

Advertisement

बारिश के मौसम मॉनसून में आंखों में खुजली होना काफी आम समस्या है जो काफी परेशान करने वाली होती है। इसके साथ-साथ आंखों का लाल होना, आंखों में खुजली और पानी आना, पलकों में सूजन की भी शिकायत होती है। कई बार आंखें इनसे हो रहे डिस्चार्ज से ऐसे चिपक जाती हैं कि उन्हें खोलना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आंखों को तुरंत आराम की जरूरत होती है।

आंखों में जलन और आँखों की पलकों में खुजली होना की प्रमुख वजह आमतौर पर एलर्जी या फ्लू यानि इंफेक्शन होता है। इसके अलावा ड्राई आईज़, कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल, आंखों की हाईजीन का ध्यान न रखना, एक्सपायर्ड आई कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल, आंखों में बाहरी किसी चीज़ या धूल आदि का पहुंच जाना भी आंखों की ऐसी समस्या की वजह हो सकती हैं। आंखों को तुरंत आराम देने के लिए कुछ घरेलू आसान उपाय भी आजमाये जा सकते हैं (aankh me khujli ka ilaj), जिनमें से 10 घरेलू उपाय हम आपको यहां बता रहे हैं।

आँखों के इन्फेक्शन के लिए उपाय – Eye Infection ke Gharelu Upay in Hindi

आईवॉश – Eyewash

Eye Wash

आंखों में खुजली (aankh me khujli hona) और जलन की वजह से अगर आपने अपनी आंखों को हाथों से छुआ या मसला तो यह एलर्जी बढ़कर काफी भयंकर रूप ले सकती है, इसलिए आंखों को मसलने या छूने के बजाय सबसे पहले इन्हें बर्फ के ठंडे पानी से इतनी देर तक लगातार धोते रहना चाहिए, जब तक आपकी आंखों से यह इंफेक्शन निकल न जाए और अगर आंखों में कुछ बाहरी चीज़ पहुंच गई है तो वह निकल जाए और आंखें नॉर्मल हो जाएं। अगर इसपर भी आंखें ठीक नहीं होती हैं तो जल्दी से जल्दी इसका इलाज होना चाहिए, ताकि आंखों को होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान से बचा जा सके। इससे आंखों की एलर्जी का इलाज सबसे आसानी से किया जा सकता है।

कोल्ड कंप्रेस – Cold Compresses

जलती आंखों को तुरंत आराम देने के लिए सबसे पहले कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे एलर्जी के साथ- साथ आंखों की ड्राईनेस और इरिटेशन से भी आराम मिलता है। इसके लिए एक साफ धुले हुए कपड़े को बर्फ के ठंडे पानी में डुबोएं और निकाल कर पानी निचोड़ लें और इसे आंखों पर रखें। करीब 5 मिनट के बाद इसे हटाएं और दोबारा ठंडे पानी में डुबोकर ऐसा ही करें। इस कपड़े में आइस क्यूब को लपेटकर भी आंखों को कोल्ड कंप्रेस दिया जा सकता है। कोल्ड कंप्रेस को आप 3- 4 बार रिपीट करें। आंखों को आराम मिलेगा।

कैमोमिल – Chamomile

केमोमिल अपने एंटी एलर्जिक असर के लिए जाना जाता है। आंखों की खुजली के लिए कैमोमिल चाय को भी आंखों के कोल्ड कंप्रेस के लिए उपयोग किया जा सकता है। इससे हिस्टामीन रिलीज़ होता है, जो आंखों में खुजली पैदा करने वाले एलर्जिक रिएक्शन से बचाता है। यह थकी हुई आंखों को फ्रेश और चमकदार बनाता है। इसके लिए कैमोमिल टीबैग को एक कप गर्म पानी में डालें और 5 मिनट के बाद निकाल लें। अब इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और ठंडा होने पर इस पानी से आंख धोएं या इसका कोल्ड कंप्रेस आंखों पर रखें। आप यूज़ किये गए टी बैग्स को फ्रिज में रखकर भी कोल्ड कंप्रेस ले सकते हैं। ऐसा दिन में 2-3 बार करें। यह आँख में खुजली का घरेलू उपचार है।

खीरा – Cucumber

Cucumber for eyes

खीरा आंखों के लिए खासा असरदार एंटी इरिटेंट है, जो अपनी एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से आंखों की खुजली, सूजन और जलन पर काफी जल्दी असर करता है। साथ ही आंखों की पफीनेस और डार्क सर्कल्स भी खीरे के इस्तेमाल से कम होते हैं। इसके लिए खीरे को धोकर पतली स्लाइस में काट लें और इन्हें 15- 20 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। अब खीरे की इन चिल्ड स्लाइसेज़ को बंद आँखों पर 10 मिनट के लिए रखें। ऐसा दिन में 4 से 5 बार करें। आप खीरे की जगह कच्चे आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ठंडा दूध – Cold Milk

आंखों को ठंडक देने के लिए ठंडा दूध भी काफी कारगर होता है जो आंखों की जलन से छुटकारा दिलाकर खुजली को भी दूर करता है। यह थकी हुई आंखों को भी राहत देता है। इसके लिए ठंडे दूध में एक कॉटन बॉल को डुबोएं और इसे अपनी बंद आंखों पर हल्के- हल्के घुमाएं। दिन में दो बार ऐसा करें। दूध को आंखों पर कोल्ड कंप्रेस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुलाबजल – Rose Water

Rosewater for eye infection

आंखों की खुजली के लिए शुद्ध गुलाबजल भी खासा असरदार होता है। इससे आँख लाल होने पर घरेलू उपचार किया जा सकता है। यह थकी हुई और पफी आंखों के लिए भी काफी सूदिंग होता है जो आंखों की खुजली और जलन को तुरंत दूर कर देता है। इसके लिए दिन में कम से कम दो बार अपनी आंखों को शुद्ध गुलाबजल से धोएं। तुरंत आराम पाने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस या आई ड्रॉप के रूप में भी दिन में दो बार गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रीन टी – Green Tea

Green Tea for healthy eyes

जिस तरह ग्रीन के अनेक हेल्थ बेनिफिट हैं, उसी तरह यह आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। यह खुजली वाली आंखों को ठंडक देती है और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की वजह से सूजन से भी आराम पहुंचाती है। इसके अलावा यह खुजली पैदा कर रहे वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़कर आंखों को आराम पहुंचाती है। इसके लिए एक कप उबले पानी में दो ग्रीन टी बैग डालें और 5 मिनट यूं ही छोड़ दें। अब टीबैग हटाकर ग्रीन टी को ठंडा होने दें और इस सॉल्यूशन से दिन में दो बार आंखों को अच्छी तरह से तब तक धोएं, जब तक आंखों की खुजली और जलन दूर नहीं हो जाती। पानी से निकाल गए टी बैग्स को फ्रिज में रखकर कोल्ड कंप्रेस की तरह दिन में कई बार इस्तेमाल करें।

नमक का पानी – Saline Solution

अगर आपकी आंखों में धूल या पॉल्यूशन की वजह से खुजली और जलन है तो आंखों की फ्लशिंग आउट करना भी एलर्जी से बचने के एक असरदार उपाय है। आपको बता दें कि नमक का पानी बैक्टीरिया को मार देता है क्योंकि नमक में एंटीबैक्टीरियल होता है। इसके लिए आपको आधा कप फिल्टर वॉटर उबालें और इसे ठंडा होने दें। अब इसमें 1 चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इस पानी से अपनी आंखें खूब अच्छी तरह से धोएं, ताकि सारे एलर्जिन निकल जाएं। आप एक कॉटन बॉल को इस पानी में डुबोकर इससे अपनी आंखें  साफ भी कर सकते हैं। इसे दिन में 2 -3 बार रिपीट करें। यह आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय आपको अवश्य ही एलर्जी से छुटकारा दिलवाएगा। 

एलोवेरा – Aloe Vera

Aloe Vera for eyes

एलोवेरा में सूदिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं इसीलिए एलोवेरा भी आँख में खुजली का इलाज करने में सहायक है। यह आंखों की पफीनेस और सूजन को भी कम करता है। इसके लिए एलोवेरा की ताजा पत्ते से इसका जेल निकाल लें और इसे  अपनी आंखों के बाहर- बाहर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक यूं ही छोड़ दें और फिर धो दें। ऐसा दो दिन तक दिन में

कैस्टर ऑयल – Castor Oil

कैस्टर ऑयल भी एक बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग एजेंट होता है, इसलिए यह ड्राई और खुजली वाली आंखों के लिए अच्छा उपाय होता है। यह एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल भी होता है, इसलिए सूजन और इंफेक्शन को भी दूर करता है। आंखों के लिए इसकी एक खासियत यह भी होती है कि यह आपकी आई लैशेज़ को पोषण देकर उन्हें घना और लंबा भी बनाता है। इसके लिए एक ड्रॉपर से कोल्डप्रेस्ड कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदें सोने से पहले आंखों में डालें। अगर आपकी आंखों की खुजली ड्राई आईज़ की वजह से है तो यह आंखों को लुब्रीकेट भी करेगा। आंखों में किसी इंफेक्शन को दूर करने के लिए एक कॉटन स्वैब को कैस्टर ऑयल में डिप करके आंखों को साफ करें, ताकि इंफेक्शन निकल जाए। इसके बाद गुनगुने पानी से निकाल और निचोड़ कर एक तौलिये को अपनी आंखों पर 15 – 20 मिनट के लिए रखें। याद रखे कि सिर्फ ऑर्गेनिक कैस्टर ऑयल को ही अपनी आंखों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और अगर इसे डालकर आपकी आंखों में जलन बढ़ जाए तो आंखों में गुलाबजल की कुछ बूंदें डालें और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल न करे।

Healthy and beautiful eyes

आंखों की हेल्थ के लिए 12 बेहद जरूरी टिप्स – Eye Care Tips in Hindi

1. अपनी आंखों के रगड़ें नहीं।
2. अगर आंखों में खुजली हो तो कॉन्टेक्ट लेंस न लगाएं।
3. एक्सपायर्ड आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल न करें।
4. कॉन्टेक्ट लेंस या आई मेकअप कभी किसी से शेयर न करें।
5. आई हेल्थ सुधारने के लिए अपनी डाइट में गाजर और स्पिनेच जूस को शामिल करें।
6. आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन ए और बीटा कैरोटिन सप्लीमेंट भी लें।
7. धूप में जाने पर सनग्लासेज़ का इस्तेमाल करें।
8. अगर आंखें ड्राई लगें तो आर्टिफिशियल टीयर्स का इस्तेमाल करें।
9. कंप्यूटर पर काम करते वक्त कुछ- देर का गैप करके आंखों को आराम दें।
10. आंखों पर ज्यादा तेज हवा न आने दें।
11. दोनों आंखों के लिए अलग- अलग आई पैड या कोल्ड कंप्रेस या कॉटन स्वैब का इस्तेमाल करें।
12. अगर इन घरेलू उपायों से भी आराम न मिले तो जल्द आंखों के डॉक्टर को दिखाएं।

इन्हें भी देखें –

1. जानें, एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस के 17 हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स

2. स्किन की सभी प्रॉब्लम्स के लिए ट्राई करें मुलतानी मिट्टी के ये 10 फेस पैक

3. दिल्ली के स्मोग से होनेवाले खांसी- जुकाम के 10 घरेलू उपाय

4. ईस्ट इंफेक्शन के अलावा इन 5 वजहों से भी हो सकती है वैजाइना में खुजली