Advertisement

Dry Skin

जाने स्किन टोन के अनुसार चेहरे के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है – Face ke Liye Best Cream

Ekta NaharEkta Nahar  |  Oct 30, 2019
चेहरे के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है, चेहरे के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है, Face ke Liye Best Cream in Hindi

सर्दियों का मौसम आ रहा है। ऐसे में त्वचा का ख्याल पहले से कहीं ज्यादा रखना जरूरी हो गया है, लेकिन उससे भी पहले ये जान लेना जरूरी है कि आपकी त्वचा किस तरह की है। स्वस्थ और सुंदर त्वचा का राज़ उसकी देखभाल में ही छिपा होता है। उस पर भी सही तरीका बहुत अहमियत रखता है, क्योंकि अगर ड्राई स्किन पर ऑयली स्किन वाली क्रीम इस्तेमाल की जाएगी तो यह कभी भी बेहतर परिणाम नहीं देगी। यहां हम आपको चेहरे के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है ((Best Cream for Face) इसके बारे में बता रहे हैं, जो खासतौर पर आपकी त्वचा को ध्यान में रखकर बनाई जाती है।

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट क्रीम – Cream for Dry Skin

अगर आपकी त्वचा ड्राई, यानी रूखी है तो उसे बहुत अधिक देखभाल की जरूरत है। साथ ही उसे हाइड्रेट रखने वाले तत्वों से बनी क्रीम और बेस्ट मॉइश्चराइजर की जरूरत है (cream for dry skin) जैसे एलोवेरा, प्लांट ऑयल, ग्लिसरीन और विटामिन बी वाले उत्पाद। हम यहां आपको बता रहे हैं फेस के लिए बेस्ट क्रीम जिसके इस्तेमाल से सर्दियों में भी खिली रहेगी आपकी त्वचा।

 

बायोटिक मॉर्निंग नेक्टर स्किन मॉइश्चराइजर – Biotique Morning Nectar Skin Moisturizer

यह क्रीम शहद, गेहूं के दानों और समुद्री सिवार से बनी है। यह त्वचा के नेचुरल ऑयल के खत्म हो जाने पर भी उसे मॉइश्चराइज रखती है, जिससे त्वचा काफी वक्त तक मुलायम बनी रहती है। साथ ही यह 100 प्रतिशत आयुर्वेदिक उत्पाद है।

गार्नियर स्किन एक्टिव मॉइस्टर बॉम्ब द एंटी-ऑक्सीडेंट सुपर मॉइश्चराइजर – Garnier Skin Active Moisture Bomb The Antioxidant Super Moisturizer

सॉफ्ट, हेल्दी और लॉन्ग लास्टिंग हाइड्रेशन के लिए यह क्रीम बहुत अच्छी है। यह 48 घंटों तक त्वचा को नरम रखती है। हालांकि यह काफी महंगी है, लेकिन ड्राई स्किन के लिए यह क्रीम बहुत फायदेमंद है।

कैमोमाइल और एलोवेरा डीप क्लींजिंग क्रीम – Chamomile and Aloe vera Deep Cleansing Cream

वैसे तो एलोवेरा हर तरह की स्किन टाइप को सूट करता है, लेकिन ड्राई स्किन के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है। कैमोमाइल टी और एलोवेरा से युक्त ये डीप क्लींजर आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देगा। इसके इस्तेमाल से आप पा सकते हैं बेदाग निखार। ये चेहरे से मुहांसों को कम करने में भी आपकी मदद करेगा।

वैनीक्रीम मॉइश्चराइजिंग स्किन क्रीम – Vanicream Moisturizing Skin Cream

अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक रूखी है तो यह क्रीम आपके लिए एकदम परफेक्ट है। इसे आप नहाने या स्विमिंग के बाद इस्तेमाल कर सकती हैं।
https://hindi.popxo.com/article/coffee-body-scrub-gel-product-review-in-hindi

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट क्रीम – Oily Skin ke Liye Cream

ऑयली स्किन को बहुत अधिक देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि चेहरे पर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल से एक्ने और पिंपल का समस्या होती है। ऑयल के आने से फेस बहुत जल्दी थका-थका दिखने लगता है, इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी क्रीम (face cream) जो आपकी त्वचा से न केवल ऑयल कम करेंगी, बल्कि त्वचा को खिला-खिला भी रखेंगी। (creams for oily skin)

न्यूट्रोजिना ट्रिपल मॉइश्चर सिल्क टच क्रीम – Neutrogena Triple Moisture Silk Touch Cream

ऑयली स्किन के लिए यह सबसे अच्छी मॉइश्चराइजिंग क्रीम है (face cream) जो दिन भर त्वचा को हाइड्रेट रखती है। यह क्रीम हवा से नमी लेकर त्वचा को नरम रखती है। ये एक ऑयल फ्री फेस मॉइश्चराइजर है।

 

हिमालया ऑयल फ्री रेडियंस क्रीम – Himalaya Oil Free Radiance Cream

यह बहुत ही लाइट जेल टेक्स्चर वाली और रोज इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम है। (face cream) यह त्वचा को नेचुरल बनाए रखती है। फलों के रस से बनी यह क्रीम दिन भर त्वचा को हाइड्रेट रखती है। साथ ही त्वचा से अतिरिक्त तेल को भी दूर करती है।

एलोवेरा फेस जेल

आजकल की लाइफस्टाइल के चलते हर किसी के पास इतना समय नहीं कि एलोवेरा को तोड़कर उसमें से गूदा निकालकर लगाए। ऐसे में एलोवेरा जेल (aloe vera gel) अपकी स्किन के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। ये जेल फेस और बॉडी दोनों के लिए ही है, जो स्किन को हाईड्रेट करता है और चमकदार भी बनाता है। (best cream for face glow)

सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट क्रीम – Sensitive Skin ke Liye Cream

सेंसिटिव स्किन पर बहुत जल्दी रैशेस हो जाते हैं, वह रूखी हो जाती है और उस पर इचिंग होने लगती है, इसलिए इस पर कोई भी प्रोडक्ट ट्राय करने से पहले अपनी स्किन टाइप को अच्छी तरह जान लें। आप चाहें तो पहले किसी एक्सपर्ट से भी कंसल्ट कर सकते हैं। (creams for sensitive skin)

कलरबार विजिबली बेटर मॉइश्चराइजिंग लोशन – Colorbar Visible Better Moisturizing Lotion

यह जेंटल मॉइश्चराइजिंग क्रीम है। इसमें पेराबेन, सल्फेट, सिलिकॉन, मिनरल ऑयल, आर्टिफिशियल खूशबू जैसे तत्व नहीं हैं।

प्लम इंटेस मॉइस्चर कॉम्बो फॉर ड्राइ एंड सेंसिटिव स्किन – Plum Intes Moisture Combo for Dry and Sensitive Skin

इसमें कोई भी ऐसा केमिकल नहीं हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता हो। यह सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट क्रीम है। (best face cream) इसमें विटामिन ई बहुत ज्यादा है, जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

लोरियल पेरिस हाइड्रा फ्रेश एंटी ऑक्स एक्वा बाम – Loreal Paris Hydra Fresh Anti-Ox Aqua Balm

ताजे अंगूरों से बना यह बाम चेहरे के लिए काफी अच्छा है। इसमें काफी मात्रा में पानी और मिनरल्स मौजूद हैं।

https://hindi.popxo.com/article/korean-skin-care-products-in-hindi

नॉर्मल स्किन के लिए बेस्ट क्रीम – Normal Face ke Liye Best Cream

त्वचा की देखभाल के लिए मुंह धोने के अलावा ऐसा कदम जो आपने कभी भी छोड़ा ना हो वह है मॉइश्चराइजिंग। नॉर्मल स्किन के लिए ये फेस मॉइश्चराइजर (creams for normal skin) त्वचा को अच्छी तरह से नमी प्रदान करते हैं –

ओले मॉइस्चराइजिंग हर्बल क्रीम – Olay Moisturizing Herbal Cream

यह क्रीम काफी देर तक त्वचा को मॉइश्चराइज रखती है। साथ ही इससे त्वचा खिली-खिली और मुलायम बनी रहती है। घंटों तक यह त्वचा में नरमी बनाए रखता है। त्वचा में पाए जाने वाले तत्वों की तरह इसमें भी नेचुरल तत्व ही हैं।

लोरियल पेरिस स्किन परफेक्ट 20 प्लस एंटी इंपरफेक्शन्स क्रीम – L’Oreal Paris Skin Perfect 20 Plus Anti Imperfections Cream

यह क्रीम वैसे तो सभी स्किन के लिए अच्छी है, लेकिन नॉर्मल स्किन पर इसके इफेक्ट्स बेहद प्रभावी हैं। यह क्रीम त्वचा से ऑयल सोखकर उसे फ्रेश रखती है। साथ ही हाइड्रेट भी करती है।

न्यूट्रोजिना हाइड्रो बूस्ट वॉटर जेल – Neutrogena Hydro Boost Water Gel

इसमें जानवरों के तत्व, केमिकल्स, पेराबेन नहीं होते। इससे सर्दियों में होने वाली रूखी त्वचा मुलायम रहती है, क्योंकि इसमें पानी तत्व सबसे ज्यादा होता है।

इजिप्शियन व्हाइट लोटस फेस क्रीम – Egyptian White Lotus Face Cream

आपके चेहरे को हाईड्रेट रखने के साथ-साथ ये फेस क्रीम (best face cream) आपके स्किन टेक्सचर को इम्प्रूव भी करती है और निखार भी बढ़ाती है।

https://hindi.popxo.com/article/benefits-of-glycerin-in-hindi

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बेस्ट क्रीम – Cream for Combination Skin

कॉम्बिनेशन स्किन, यानी गालों वाला हिस्सा ड्राई, जबकि चेहरे की बाकी त्वचा ऑयली हो, टी-जोन यानी माथा, नाक और चिन सबसे ज्यादा ऑयली हों तो ऐसी त्वचा कॉम्बिनेशन स्किन के अंतर्गत आती है। इसी वजह से इस पर न तो ऑयली स्किन वाली क्रीम और न ही ड्राई स्किन वाली क्रीम पूरी तरह सूट करती है। ऐसी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए यह क्रीम लगाने के साथ खूब पानी पीना, फल खाना और रात को त्वचा को नियमित रूप से मॉइश्चराइज करना भी जरूरी होता है। (creams for combination skin)

लोटस हर्बल्स व्हाइ ग्लो स्किन व्हाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग जेल क्रीम – Lotus Herbals Why Glow Skin Whitening and Brightening Gel Cream

सर्दियों में न केवल त्वचा को मॉइश्चराइज करना जरूरी है, बल्कि तेज धूप से बचाव इस मौसम में भी बहुत जरूरी है। एस पी एफ-25 युक्त यह क्रीम टैनिंग से बचाती है। जेल और क्रीम का यह अच्छा कॉम्बिनेशन है। यह क्रीम अलग-अलग फलों के मिश्रण से बनी है, इसलिए इससे होना वाला फर्क आप कुछ ही दिनों में साफ-साफ देख सकते हैं।

ओरिफ्लेम स्वीडन लव नेचर फेस लोशन टी – Oriflame Sweden Love Nature Face Lotion Tea

यह लोशन फेस के लिए बहुत अच्छा है, खासकर पुरुषों के लिए। इसे दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दिन भर त्वचा से एक्सट्रा ऑयल को हटाकर रखता है।

कलरबार स्पॉटलाइट इमुलेटिंग लोशन – Colorbar Spotlight Illuminating Lotion

लोशन का थोड़ा सा हिस्सा भी पूरे चेहरे के लिए काफी होता है। साथ ही यह स्पॉट्स को छिपाता है। फाइन लाइन्स और डार्क स्पॉट को कम करके त्वचा को प्राकृतिक ग्लो देता है। (best cream for face glow)

https://hindi.popxo.com/article/best-skin-and-hair-care-beauty-products-for-daily-use-in-hindi

स्किन केयर से संबंधित सवाल और और उनके जवाब (FAQ’s)

अपने त्वचा के प्रकार को कैसे पहचानें?
अगर आपको त्वचा लाइट महसूस होती है तो यह ड्राई है। अगर नाक और चिन के पास ऑयली होती है तो यह कॉम्बिनेशन स्किन है। यदि गालों पर भी शाइन है तो यह ऑयली स्किन है। 
सर्दियों में त्वचा को नरम कैसे रखें?
ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, गर्म पानी का शॉवर कम लें। दिन में सनस्क्रीन और रात मेंं नाइट क्रीम लगाएं। थोड़ी-थोड़ी देर में मॉइश्चराइजर लगाते रहें। 
चेहरे से ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं?
नाक के आस-पास कॉटन से क्लीन करते रहें। साथ ही हफ्ते में दो बार चारकोल मास्क लगाएं। चारकोल ब्लैकहेड्स को रोकने में बहुत फायदेमंद होता है। अपनी उंगलियों की सहायता से मॉइश्चराइजर लगाकर पोर्स को थपथपाएं।
मेरा चेहरा बहुत जल्दी रूखा हो जाता है। मुझे क्या करना चाहिए?
चेहरे पर पपाया क्रीम लगाएं। साथ ही सीरम और लोशन लगाते रहें। हर हफ्ते मॉइश्चराइजर मास्क लगाएं। 
मेरे चेहरे पर एक्ने हैं, लेकिन मेरी सेंसिटिव स्किन है। मुझे क्या करना चाहिए ?
एक्ने को कम करने के लिए चेहरे पर रोज रात को नाइट क्रीम के साथ एक्ने प्रिवेंशन क्रीम लगाएं। साथ ही एक्सपर्ट की सलाह लें।
https://hindi.popxo.com/article/these-beauty-tips-will-enhance-your-beauty-in-hindi
अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।