logo
Logo
User
home / Face Products
चेहरे की झाइयों हटाने के लिए बेस्ट क्रीम - Best Pigmentation Removal Cream in Hindi

चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए 10 बेस्ट क्रीम – 10 Best Pigmentation Removal Cream in Hindi

पिग्मेंटेशन शब्द त्वचा के रंग के लिए प्रयोग किया जाता है। हमारी त्वचा को रंग मेलेनिन नामक वर्णक से मिलता है। मेलेनिन हमारी त्वचा में कुछ विशेष कोशिकाओं द्वारा बनता है। इन कोशिकाओं के साथ कोई भी समस्या मेलेनिन उत्पादन में उतार-चढ़ाव कर सकती है। इससे आपकी त्वचा पर कुछ धब्बे या फिर झाइयां हो सकते हैं। मेलेनिन का उत्पादन जितना अधिक होगा, आपकी त्वचा का रंग उतना ही गहरा होगा। पिगमेंटेशन की समस्या हम सभी में बहुत आम है। मगर कुछ अच्छी झाइयां हटाने की क्रीम की मदद से इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हम यहां चेहरे की झाइयों के लिए बेस्ट क्रीम (pigmentation removal cream in hindi) की लिस्ट लेकर आये हैं। 

चेहरे की झाइयों के लिए बेस्ट क्रीम – Jhaiyon Ke Liye Cream

पिग्मेंटेशन वास्तव में क्या है? यह त्वचा पर मौजूद पैच है जो भूरे रंग के वर्णक मेलेनिन के अधिक उत्पादन के कारण आपकी प्राकृतिक त्वचा की टोन से अधिक गहरा दिखता है। अगर आप अपनी त्वचा पर पिग्मेंटेशन के कारण काले धब्बों और झाइयों से परेशान हैं तो हम आपके लिए यहां पिगमेंटेशन के लिए क्रीम (jhaiya hatane ki cream) लेकर आये हैं, जो आपकी त्वचा से झाइयां मिटाने में काफी हद तक मदद करेंगी। 

 चेहरे की झाइयों के लिए बेस्ट क्रीम - Jhaiyon Ke Liye Cream

1- यूथफुल हाइड्रेटिंग माॅइश्चराइजर क्रीम विद वॉटर बैंक टेक्नोलॉजी – YOUTHFULL HYDRATING MOISTURISING CREAM WITH WATER BANK TECHNOLOGY

माईग्लैम की यूथफुल हाइड्रेटिंग माॅइश्चराइजर क्रीम विद वॉटर बैंक टेक्नोलॉजी (YOUTHFULL HYDRATING MOISTURISING CREAM WITH WATER BANK TECHNOLOGY) चेहरे की झाइयों के लिए बेस्ट क्रीम है। यह एक संपन्न लेकिन नॉन-स्टिकी, लाइट मॉइश्चराइजिंग क्रीम है, जो पूरे दिन त्वचा को ताजा और हाइड्रेटेड बनाये रखती है। चेहरे पर झाइयां होने की एक वजह त्वचा का कम हाइड्रेट होना भी है। माईग्लैम यूथफुल मॉइस्चराइजिंग क्रीम आपकी त्वचा के लिए पानी की तरह एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक हैं, जो  हाइड्रेट बनाये रखती है। अधिकतम हाइड्रेशन प्रदान करने के लिए यह क्रीम नेचुरल ऑयल के साथ समृद्ध है। साथ ही सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त भी है। अपने नियमित क्लींजिंग और टोनिंग रूटीन के बाद, इस क्रीम का इस्तेमाल पिगमेंटेशन को कम कर सकता है। चेहरे के लिए सबसे अच्छे सीरम 

2- वीएलसीसी डी पिग्मेंटेशन नाइट क्रीम – VLCC De Pigmentation Night Cream

वीएलसीसी डि पिग्मेंटेशन क्रीम आपकी त्वचा को हाइड्रेट करती है और उसे मुलायम बनाती है। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। जहां तक काले धब्बे और धब्बे की बात है तो उसके लिए भी यह क्रीम उपयोगी है। इस झाइयां हटाने की क्रीम में चंदन का अर्क, एलोवेरा का अर्क, सूरजमुखी का तेल, ट्रेहलोस, ग्लाइकोलिक एसिड जैसे प्रमुख तत्व मौजूद हैं। चेहरे के बाल हटाने की क्रीम

3- O3+ व्हाइटनिंग क्रीम फॉर डी पिगमेंटेशन – O3+ Whitening Cream for De pigmentation

चेहरे की झाइयों के लिए क्रीम की लिस्ट में O3+ व्हाइटनिंग SPF 30 क्रीम का नाम बी शामिल है। यह बहुत आसानी से त्वचा में समा जाती है और त्वचा पर कोई चिपचिपापन नहीं छोड़ती है। यह यूवीए, यूवीबी किरणों से बचाने के साथ त्वचा के रंग को भी निखारती है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। बाहर जाने से 10-15 मिनट पहले क्रीम लगानी चाहिए। नियमित रूप से इस क्रीम का उपयोग किये जाने पर यह त्वचा से पिगमेंटेशन को काफी हद तक कम कर देती है।  

4- जोवीस एंटी ब्लेमिश पिग्मेंटेशन क्रीम – Jovees Anti Blemish Pigmentation Cream

जोवीस पिगमेंटेशन क्रीम झाइयों की आयुर्वेदिक क्रीम है, जो हर्बल और वानस्पतिक अर्क से बनी होती है और दाग-धब्बों, पिगमेंटेशन और मुंहासों के निशान को ठीक करने के लिए उपयोगी होती है। इस क्रीम का टेक्सचर थोड़ा थिक है इसलिए इसे चेहरे पर फैलाना थोड़ा मुश्किल है। गीले चेहरे पर इसका इस्तेमाल करना तुलनात्मक रूप से आसान है। ब्रांड का दावा है कि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है, लेकिन शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए यह इतना अच्छा नहीं है।

5- ऑर्गेनिक हार्वेस्ट एंटी पिग्मेंटेशन क्रीम – Organic Harvest Anti Pigmentation Cream

यह ऑर्गेनिक एंटी पिगमेंटेशन क्रीम झाइयों वाली त्वचा, सनबर्न और टैन्ड त्वचा के लिए बेस्ट है। यह कार्बनिक डेज़ी फूलों और शहतूत से प्राप्त प्राकृतिक अर्क से बनी है और अत्यधिक मेलेनिन को बनने से रोकती है। यह सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन देने के साथ काले धब्बों पर भी असरदार है। पिगमेंटेशन के लिए या सबसे अच्छी झाइयां हटाने की आयुर्वेदिक क्रीम में से एक है।

6- मामाअर्थ बाय बाय ब्लेमिश फेस क्रीम – Mamaearth Bye Bye Blemishes Face Cream 

डेज़ी फ्लावर एक्सट्रैक्ट और शहतूत के अर्क जैसे शक्तिशाली अवयवों के साथ पैक की गई मामाअर्थ बाय बाय ब्लेमिश फेस क्रीम त्वचा से काले धब्बे हटाने के साथ एजिंग स्पॉट और पिगमेंटेशन को भी कम करती है। इसका नॉन-ग्रीसी फॉर्मूला चेहरे को चिपचिपा नहीं होने देता और उसे चमक प्रदान करता है। डेज़ी फ्लावर का अर्क मेलेनिन गतिविधि को कम करता है, जो पिगमेंटेशन का प्रमुख कारण है। ग्लिसरीन के साथ विटामिन सी त्वचा के प्राकृतिक कोलेजन उत्पादन को स्वस्थ चमकती त्वचा को बढ़ावा देने में सहायता करता है।

7- वैदिक लाइन मेलडाइन डी पिग्मेंटेशन क्रीम – Vedic Line Meladyne De Pigmentation Cream 

वैदिक डिपिग्मेंटेशन क्रीम त्वचा को लाइट करती है। यह त्वचा को एक समान बनाती है और मेलेनिन उत्पादन को कम करता है। यह त्वचा के कालेपन को रोकती है और काले धब्बों को मिटाती है। इसमें कोई हानिकारक रसायन और हाइड्रोक्विनोन नहीं है। यह एलोवेरा, मुलेठी, हल्दी और नींबू के तेल से समृद्ध है। यह क्रीम एक एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी से भरपूर भी है। इस क्रीम को लगाने से पहले आपको चेहरा धोना और साफ करना चाहिए और फिर इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।

8- रिचफील एंटी ब्लेमिश क्रीम – Richfeel Anti Blemish Cream

रिचफील क्रीम एक होम्योपैथिक एंटी ब्लेमिश क्रीम है जो मुंहासों के निशान, पिग्मेंटेशन, दाग-धब्बों और काले घेरे का इलाज करती है। रिचफिल एंटी ब्लेमिश क्रीम आपकी त्वचा को समान रूप से टोन करता है और आपकी त्वचा को साफ करती है। इसका टेक्सचर काफी लाइट है और यह त्वचा पर चिपचिपी भी नहीं होती। 

9- काया पिग्मेंटेशन रिड्यूसिंग कॉम्प्लेक्स – Kaya Pigmentation Reducing Complex

काया पिग्मेंटेशन रिड्यूसिंग कॉम्प्लेक्स क्रीम निश्चित रूप से आपको ऐसी त्वचा प्रदान करेगी, जिसकी चाहत हर लड़की को होती है। इस क्रीम का टेक्सचर काफी लाइट है, जो आपकी त्वचा में गहराई तक जाती है और बेहतर परिणाम प्रदान करती है। यह काले धब्बे, निशान और मेलेनिन बनने की क्रिया को दूर करने में भी मदद करता है। यह झाइयां हटाने की क्रीम उपयोग में भी बेहद सुरक्षित है और सकारात्मक परिणाम प्रदान करती है।

10- खादी नैचुरल्स हर्बल एंटी ब्लेमिश क्रीम – KHADI NATURAL Anti Blemish Cream

बात जब झाइयां हटाने की आयुर्वेदिक क्रीम की आती है तो खादी नैचुरल्स हर्बल एंटी ब्लेमिश क्रीम का नाम भी लिस्ट में जरूर शामिल होता है। यह मुंहासों के निशान, काले घेरे, दाग-धब्बे और पिग्मेंटेशन के लिए बेहद प्रभावी है, जिससे आपकी त्वचा मखमली, चिकनी और यहां तक कि टोंड भी हो जाती है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। चेहरे को साफ करने के बाद, प्रभावित क्षेत्रों पर दिन में कम से कम दो बार थोड़ी मात्रा में इस ब्लेमिश क्रीम को लगाएं। 

अगर आपको यहां दी गई चेहरे की झाइयों के लिए बेस्ट क्रीम (pigmentation removal cream in hindi) की लिस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।  

ये भी पढ़े

एंटी एजिंग क्रीम

Face Oil vs Cream in Hindi

Face ke Liye Best Cream

बीबी और सीसी क्रीम का सही इस्तेमाल

अंडर आई क्रीम लगाने का सही तरीका

25 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text