जानिए, सीरम और मॉइश्चराइजर (क्रीम) के बीच क्या है अंतर- Serum VS Moisturizer in Hindi

जानिए, सीरम और मॉइश्चराइजर (क्रीम) के बीच क्या है अंतर- Serum VS Moisturizer in Hindi

मार्केट में मौजूद सभी स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बीच अंतर कर पाना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है। उदाहरण के लिए, शीट मास्क, स्लीप मास्क, फेस क्रीम, फेस सीरम, टोनर आदि। हालांकि, इनमें सबसे कॉमन और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स हैं, फेशियल सीरम और मॉइश्चराइजिंग फेस क्रीम। इस वजह से आज हम अपने इस लेख में आपको फेस मॉइश्चराइजर और सीरम के बीच अंतर बताने वाले हैं।

Table of Contents

    फेस सीरम क्या है? - Face Serum Kya Hai

    फेस सीरम एक प्रकार का स्किन केयर प्रोडक्ट है। इसे अक्सर महिलाएं क्लींजिंग के बाद और मॉइश्चराइजर से पहले लगाती हैं। फेस सीरम में प्रभावी घटक और पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा को गहराई से पोषित करते हैं। फेस क्रीम में मौजूद पोषक तत्व स्किन क्रीम या फिर मॉइश्चराइजर के मुकाबले काफी लाभकारी होते हैं। फेस सीरम का इस्तेमाल करने से झुर्रियां, झाइयां और मुहांसे आदि की समस्या खत्म हो जाती है। सीरम का इस्तेमाल हल्के गीले चेहरे पर करना चाहिए। इससे ये अधिक अच्छे से काम करता है। 

    फेस मॉइश्चराइजर क्या होता है? - Face Moisturizer Kya Hota Hai

    Beauty

    GLOW Iridescent Brightening Moisturising Cream

    INR 1,595 AT MyGlamm

    त्वचा को अशुद्धियों से दूर रखने के लिए और जवान बनाए रखने के लिए महिलाएं मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं। मॉइश्चराइजर को बेहद ही अहम और जरूरी ब्यूटी केयर प्रोडक्ट माना जाता है। इससे त्वचा हमेशा स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहती है। मॉइश्चराइजर से आपकी त्वचा में पानी की आपूर्ती पूरी हो जाती है। साथ ही इससे रूखी त्वचा जैसी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल त्वचा के प्रकारों के मुताबिक किया जाता है। साथ ही त्वचा पर इसका इस्तेमाल क्लींजिंग और टोनिंग के बाद किया जाता है। 

    सीरम और मॉइश्चराइजर में अंतर - Moisturizer vs Serum in Hindi

    सीरम मॉइश्चराइजर
    सीरम, फेस केयर (Face Care) के लिए बहुत ही अहम ब्यूटी प्रोडक्ट है। इसका इस्तेमाल फेस को क्लींज करने के बाद और मॉइश्चराइजर लगाने से पहले किया जाता है।  मॉइश्चराइजर एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसमें एक बड़ी आणविक संरचना होती है। इस वजह से यह हमारी त्वचा की उपरी परत तक ही सीमित रहता है।
    सीरम में छोटी आणविक संरचना होती है, जो इसे त्वचा की गहराई में प्रवेश करने की अनुमति देती है और इस वजह से ये त्वचा की गहराई से देखभाल करता है। यह केवल त्वचा को हाइड्रेट रखने का ही काम करता है।
    सीरम हमारी त्वचा के एपिडर्मिस के नीचे तक जाता है और त्वचा की अच्छे से देखभाल करता है। सीरम, हमारी त्वचा की गहराई से देखभाल करता है और जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। मॉइश्चराइजर हमारी बाहरी त्वचा को हाइड्रेशन और मिनिरेटाइजेशन प्रदान करता है।
    सीरम का इस्तेमाल अंदर तक त्वचा को मॉइश्चराइज रखने के लिए किया जाता है। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल हमारी त्वचा के रूखेपन को कम करने और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए किया जाता है।
    ब्यूटी टिप (Beauty Tip in Hindi): तैलीय त्वचा की महिलाओं के लिए केवल सीरम का उपयोग करना ही काफी होता है। मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल मुख्य रूप से ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन की महिलाएं कर सकती हैं।

    मॉइश्चराइजर के फायदे - Moisturizer ke Fayde

    Beauty

    WIPEOUT Germ Killing Body Lotion

    INR 219 AT MyGlamm

    • ब्यूटी टिप्स फॉर फेस (Beauty Tips for Face): मॉइश्चराइजर त्वचा की स्वस्थ रखने में मदद करता है। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा के छिद्र खुलेंगे और मॉइश्चराइजर को आसानी से त्वचा में जाने की जगह मिल जाएगी। साथ ही पिंपल्स से त्वचा को बचाए रखने में भी जर्म-किलिंग मॉइश्चराइजर काफी सहायता करता है।
    • आजकल की जीवनशैली की वजह से महिलाएं छोटी उम्र ही बूढ़ी लगने लगती हैं। इस वजह से भी नियमित रूप से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभकारी होता है। मॉइश्चराइजर आपकी एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है और आपको जवान, निखरी त्वचा देता है। 
    • आज के वक्त में अधिकतर ऑफिसों, बसों और मेट्रो में भी एसी की सुविधा है। हालांकि, ये एसी आपकी त्वचा के लिए बहुत अधिक लाभकारी नहीं होते हैं क्योंकि इससे आपकी त्वचा का मॉइश्चराइजर छिन जाता है। इस वजह से आपके चेहरे पर झुर्रियां हो जाती है और त्वचा बेजान लगने लगती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। 
    • मॉइश्चराइजर से आपकी त्वचा कोमल, मुलायम और ताज़ा लगने लगती है। साथ ही ये आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा नियमित रूप से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा प्रदूषण और धूल मिट्टी से भी बची रहती है। 
    • मॉइश्चराइजर आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल को संतुलित करने में मदद करता है। साथ ही ये आपकी त्वचा की कोशिकाओं को भी सुरक्षित रखने में मदद करता है। 
     

    Beauty

    GLOW Iridescent Brightening Sheet Mask

    INR 199 AT MyGlamm

    सीरम के फायदे - Serum ke Fayde

    • ब्यूटी टिप्स फॉर फेस (Beauty Tips for Face): फेस सीरम लगाने से त्वचा की सुंदरता में चार-चांद लग जाते हैं। कई सीरम में विटामिन सी होता है, जो त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है। साथ ही सीरम का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा जीवंत हो उठती है। 
    • फेस सीरम त्वचा के दाग-धब्बे और मुहांसों आदि को कम करने का काम करते हैं। साथ ही त्वचा को निखारते हैं। रोजाना सीरम का इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधित बहुत सी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। 
    • सीरम में विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इनमें रिटनॉल और त्वचा को टोन करने वाले तत्व भी शामिल होते हैं। सीरम को हमेशा ही मॉइश्चराइजर लगाने से पहले लगाया जाता है। इस वजह से झुर्रियों, पिगमेंटेशन और फाइन लाइन्स पर सीधा काम करते हैं और इन्हें दूर करते हैं। 
    • सीरम का इस्तेमाल करने से त्वचा की सूजन, लाल निशान और रूखापन भी कम होने लगता है। इससे त्वचा फ्रेश और नमी से भरपूर लगने लगती है। साथ ही लिक्विड आधारित सीरम का इस्तेमाल आसानी से ऑयली त्वचा की महिलाएं भी कर सकती हैं।

    सीरम और मॉइश्चराइजर को लेकर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब- FAQs

    क्या सीरम लगाना ज़रूरी है?

    सीरम का इस्तेमाल मुख्य रूप से अलग-अलग त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए चेहरे की डलनेस, डिहाइड्रेशन या फिर मुहांसों के निशान या फिर डार्क स्पोट्स। साथ ही कभी भी बिना किसी प्रोफेशनल की सलाह के अपने लिए सीरम न खरीदें क्योंकि सभी सीरम हर तरह की स्किन टाइप के लिए काम नहीं करते हैं। ऐसे में यदि आपको कोई त्वचा संबंधी परेशानी है तो आप सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा यदि आप बड़े शहर में रहती हैं और रोज़ घर से बाहर जाती हैं तो आपको एंटीऑक्सिडेंट आधारित सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह का सीरम प्रदूषण और धूल मिट्टी से आपकी त्वचा को बचाने का काम करता है। 

    मॉइश्चराइजर कब लगाना चाहिए

    मॉइश्चराइजर लगाने का सही वक्त आपके चेहरा धोने के तुरंत बाद का होता है। इससे आपकी स्किन में हाइड्रेशन लॉक हो जाता है। इसके अलावा आपको सुबह के वक्त मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। सुबह नहाने के बाद या फिर फेसवॉश से चेहरे को धोने के बाद आपको सबसे पहले मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए और इसके बाबद ही अपना मेकअप करना चाहिए। आप चाहें तो रात को सोने से पहले भी अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं। इससे आपकी त्वचा सुरक्षित रहती है। 
    मॉइश्चराइजर लगाने का सही वक्त आपके चेहरा धोने के तुरंत बाद का होता है। इससे आपकी स्किन में हाइड्रेशन लॉक हो जाता है। इसके अलावा आपको सुबह के वक्त मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। सुबह नहाने के बाद या फिर फेसवॉश से चेहरे को धोने के बाद आपको सबसे पहले मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए और इसके बाबद ही अपना मेकअप करना चाहिए। आप चाहें तो रात को सोने से पहले भी अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं। इससे आपकी त्वचा सुरक्षित रहती है। 

    क्या मैं रोज़ाना सीरम का इस्तेमाल कर सकती हूं?

    दरअसल, एक सीरम त्वचा संबंधी हर समस्या जैसे की मुहांसे, हाइपर पिगमेंटेशन, झुर्रियों और झाइयों को दूर करने का काम करता है। इस वजह से आपको रोज़ाना सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। सीरम का इस्तेमाल मुख्य रूप से चेहरे को क्लींज़ या फिर टोन करने के बाद किया जाता है। यहां तक कि मॉइश्चराइजर को भी सीरम लगाने के बाद ही लगाया जाता है। सीरम न केवल त्वचा संबंधी परेशानियों को खत्म करते हैं, बल्कि साथ में त्वचा को स्वस्थ रखने का काम भी करते हैं।

    सीरम कैसे लगाया जाता है?

    स्टेप 1- क्लींज़िंग
    फेस सीरम लगाने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से क्लींज़ करें। अपने चेहरे को क्लींज़ करने के लिए आप अपने पसंदीदा फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद आपको अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए। त्वचा को एक्सफोलिएट करने से आपके डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और पोर्स खुल जाते हैं। 
    स्टेप 2- टोनर या मिस्ट लगाएं
    जब भी बात स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips in Hindi) की आती है, तो ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स को सही तरह से लगाए जाना बहुत ज़रूरी है। इस वजह से क्लींज़िंग के बाद थोड़ा सा लिक्विड टोनर लें और उसे एक कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। टोनर को चिन, गालों और नाक पर अच्छे से लगाएं। इस दौरान अपने गले पर इसे लगाना ना भूलें। 
    स्टेप 3- फेस सीरम
    एक बार आप अपनी त्वचा को क्लींज़ कर लें और टोनर लगा लें तो बारी आती है सीरम है। ये बहुत ज़रूरी है कि आप अपने फेस सीरम का इस्तेमाल करने से पहले उस पर बताए गए लगाने के तरीके को अच्छे से पढ़ें। कुछ सीरम में स्पेसिफिक इंस्ट्रक्शन होती है। अगर आप लिक्विड सीरम का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको इसकी 3-4 बूंद की ज़रूरत होगी। 
    आप दो तरीकों से सीरम लगा सकती हैं। एक तरीका यह है कि आप अपनी उंगलियों से सीधे सीरम को लगा सकती हैं. अपनी उंगलियों पर छोड़ा से सीरम लें और अच्छी तरह से चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 
    इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि आप सीरम की 3-4 बूंदो को अपनी हथेली पर डालें। इसके बाद अपनी हथेलियों को अच्छे से रब करें और फिर अपने हाथों से सर्कुलर मोशन में सीरम को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
    स्टेप 4- 5 मिनट के लिए रुके
    एक बार आप सीरम लगा लें तो इसे त्वचा द्वारा सोखने के लिए 5 मिनट का वक्त दें। वैसे सीरम का फॉर्मुला ऐसा होता है कि वो काफी तेज़ी से आपकी त्वचा द्वारा सोख लिया जाता है। 
    स्टेप 5- मॉइश्चराइजर
    इसके बाद अंत में अपने चेहरे मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइश्चराइजर इसका आखिरी स्टेप है।