logo
Logo
User
home / Acne
चेहरे से मुँहासे हटाने के लिए सबसे अच्छी क्रीम, 10 Best Pimple Removal Cream, Pimples ke Liye Best Cream

चेहरे से मुँहासे हटाने के लिए 10 सबसे अच्छी क्रीम – 10 Best Pimple Removal Cream in Hindi

चेहरे पर पिंपल्स भला किसे पसंद होते हैं। जिस तरह चांद की खूबसूरती पर दाग होते हैं ठीक उसी तरह पिंपल्स भी हमारे चेहरे की खूबसूरती पर दाग की तरह ही होते हैं। ये बेहद परेशान करने वाले हो सकते हैं। इतना ही नहीं मुंहासों द्वारा छोड़े गए निशान भी काफी जिद्दी होते हैं, जो आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को छीन लेते हैं, जिससे दाग धब्बे पड़ जाते हैं। वैसे तो घरेलू उपाय अपनाकर आप इन पिंपल्स का इलाज कर सकती हैं लेकिन उनमें काफी समय लग जाता है। वहीं कम समय में पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम (pimples ke liye best cream) का इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे के लिए सबसे अच्छे सीरम 

पिंपल हटाने के लिए बेस्ट क्रीम  – Pimples ke Liye Best Cream

आपकी त्वचा पर पिंपल्स और मुंहासों के आने के लिए अतिरिक्त सीबम, बंद रोमछिद्र, आपका आहार और यहां तक कि मौसम भी जिम्मेदार हो सकता है। आपको किस प्रकार के निशान, फुंसी या मुंहासे हैं, यह आपके त्वचा विशेषज्ञ  और कोई नहीं बता सकता। हालांकि बाजार में उपलब्ध कुछ एंटी-पिंपल्स या पिम्पल्स के दाग हटाने की क्रीम की मदद से भी आप मुंहासों और उनके जिद्दी निशानों को कम कर सकती हैं। हम यहां आपके लिए ऐसी ही कुछ pimple hatane ki cream लेकर आये हैं। चेहरे के बाल हटाने की क्रीम

पिंपल हटाने के लिए बेस्ट क्रीम  - Pimples ke Liye Best Cream

1- बायोटिक स्पॉट करेक्टिंग एंटी एक्ने क्रीम – Biotique Spot Correcting Anti Acne Cream

बात जब चेहरे की फुंसी हटाने की क्रीम की हो तो सबसे पहले आयुर्वेदिक क्रीम को अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए। बायोटिक की यह आयुर्वेदिक एंटी-एक्ने क्रीम त्वचा को पोषण देने के साथ त्वचा के सूखेपन से निपटने में मदद करते हुए मुंहासे से छुटकारा दिलाती है। इतना ही नहीं पिंपल्स के छोड़े हुए जिद्दी निशानों को भी या क्रीम साफ करने में मदद करती है।

2- प्लम ग्रीन टी एंटी एक्ने क्रीम – Plum Green Tea Anti Acne Cream

ग्रीन टी के अर्क से भरपूर, प्लम की यह एंटी एक्ने क्रीम मुंहासों और मुंहासों के जिद्दी निशान को दूर करने में मदद करती है। इसमें मौजूद आर्गन तेल के अर्क त्वचा को संतुलित हाइड्रेशन प्रदान करते हैं और त्वचा की नमी बनाए रखने में भी मदद करते हैं, जिससे त्वचा चमकदार बनती है।

3- मामाअर्थ टी ट्री एंटी एक्ने क्रीम – Mamaearth Tea Tree Anti-Acne Cream

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम में मामाअर्थ टी ट्री एंटी एक्ने क्रीम का नाम भी शामिल है। सैलिसिलिक एसिड के साथ, मामाअर्थ की यह एंटी-एक्ने क्रीम भी टी ट्री से तैयार की जाती है, जो त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को नियंत्रित करती है और मुंहासे व उसके निशान पर काम करती है। इसमें मौजूद टी ट्री, सैलिसिलिक एसिड और लीकोरिस एक्सट्रैक्ट का मिश्रण मुंहासों की सूजन, लालिमा या जलन के किसी भी लक्षण से निपटता है और तुरंत राहत प्रदान करता है। 

4- न्यूट्रोजेना फेशियल एक्ने मॉइश्चराइज़र – Neutrogena Facial Acne Moisturizer

अपने चेहरे पर उन चिपचिपे मुंहासों और पिंपल्स से छुटकारा पाने के बारे में सोच रहे हैं तो न्यूट्रोजेना का यह ऑयल-फ्री फेशियल एक्ने मॉइस्चराइजर भी आपके लिए बेहतर रहेगा। एक अच्छी एंटी एक्ने और पिंपल क्रीम होने के नाते या न सिर्फ आपके खूबसूरत चेहरे पर नए पिंपल्स को आने से रोकेगा बल्कि मौजूदा पिंपल्स से छुटकारा पाने में भी मदद करेगा। यह विशेष रूप से पिंपल्स वाली त्वचा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। एक्ने की दवा के रूप में 0.5% सैलिसिलिक एसिड के साथ यह सभी एक्ने और पिंपल्स को खत्म करता है और देता है साफ निखरी त्वचा। 

5- सेबामेड क्लियर फेस केयर जेल – Sebamed Clear Face Care Gel

पूरी तरह से कलर और सुगंध मुक्त एंटी-एक्ने और मुंहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम चाहते हैं, जो आपकी संवेदनशील त्वचा के अनुरूप हो, तो सेबामेड क्लियर फेस केयर जेल एक अच्छा विकल्प बन सकता है। एक पानी आधारित सोल्यूशन है, जो आपके मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए या सुखाए बिना आपके ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से लड़ता है। यह आपके चेहरे की त्वचा को बैक्टीरिया से बचाते हुए उसे मॉइश्चराइज भी करता है।

6- दि डर्मा को एएचए-बीएचए जेल –  The Derma Co AHA-BHA Gel

इस रासायनिक मुक्त, त्वचाविज्ञान से परीक्षण किए गए उत्पाद में 2% सैलिसिलिक एसिड और 1% ग्लाइकोलिक एसिड शामिल हैं, जो व्यापक रूप से पिंपल्स का इलाज करते हैं। दि डर्मा को एएचए-बीएचए जेल एक पारदर्शी, रंगहीन जेल है, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है और रोमछिद्रों को साफ करने में प्रभावी रूप से काम करता है। इस जेल में नियासिनमाइड का समावेश मुंहासों के द्वारा होने वाली सूजन को भी शांत करता है।

7- बेला वीटा ऑर्गेनिक एंटी-एक्ने क्रीम जेल एंड पिंपल फेस जेल –  Bella Vita Organic Anti-Acne Cream Gel & Pimple Face Gel

बेला वीटा ऑर्गेनिक का यह एंटी-एक्ने और पिंपल क्रीम नीम, तुलसी, टी ट्री ऑयल तेल और एलोवेरा जैसे हर्बल आयुर्वेदिक तत्वों से भरा है, जिसमें प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरिया और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं। अगर आप किसी ऐसी pimple hatane ki cream की तलाश में हैं, जो बहुत सस्ती हो, फिर भी वह सभी काम करता हो, जो एक महंगी एंटी-एक्ने और मुंहासों वाली क्रीम करती है तो यह आपके लिए सही प्रोडक्ट है।

8- लोटस प्रोफेशनल पिंपल्स और एक्ने क्रीम – Lotus Professional Pimples and Acne Cream

बात जब पिम्पल्स के दाग हटाने की क्रीम (pimples ke liye best cream) की हो तो लोटस प्रोफेशनल पिंपल्स और एक्ने क्रीम भी एक अच्छा विकल्प बनकर सामने आती है। यह क्रीम पूरी तरह से प्राकृतिक पौधों के अर्क से बनी है, जिसमें सेज ((एक प्रकार की सुगन्धित वनस्पति)), थाइम, लौंग और टी ट्री के गुण मौजूद हैं। ये जड़ी-बूटियां अपने फुंसी और मुंहासों से लड़ने वाले गुणों के लिए बहुत लोकप्रिय हैं। यह सुगंध मुक्त क्रीम मुंहासे के इलाज में बेहद कारगर है। 

9- कौमुदी एंटी-एक्ने एंटी-ब्लेमिश क्रीम – Kaumudi Anti-Acne Anti-Blemish Cream

यह क्रीम दाग-धब्बों और मुंहासों के निशान को कम करनेके साथ उनमें सुधार भी लाती है। यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ती है, सीबम उत्पादन को नियंत्रित करता है, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को आने से भी रोकती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को शांत रखते हैं। इतना ही नहीं यह पिग्मेंटेशन को भी हल्का करती है। 

10- जोवीस एंटी एक्ने और पिंपल क्रीम – Jovees Anti Acne & Pimple Cream

जोवीस का यह प्रोडक्ट मुंहासों और फुंसियों के इलाज के लिए प्राकृतिक चिकित्सा होने का दावा करता है। इसका यूनिक फॉर्मूला काली मिर्च, नीम, लाल चंदन और अन्य हर्बल अर्क से बना है, जो न केवल मुंहासों को कम करते हैं बल्कि भविष्य में होने वाले ब्रेकआउट को भी रोकते हैं। यह क्रीम मुंहासों के दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करती है और आपको देती है साफ त्वचा।

अगर आपको यहां दी गई मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम (pimples ke liye best cream) की लिस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।  

ये भी पढ़े 

एंटी एजिंग क्रीम

Face Oil vs Cream in Hindi

Face ke Liye Best Cream

बीबी और सीसी क्रीम का सही इस्तेमाल

अंडर आई क्रीम लगाने का सही तरीका

25 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text