Advertisement

Diet

इन 5 डाइट टिप्स से रखें लीवर स्वस्थ

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Jul 27, 2018
इन 5 डाइट टिप्स से रखें लीवर स्वस्थ

शरीर के हर अंग की तरह लीवर (liver) का भी अपना महत्व होता है। शरीर के अंदर जाने वाली हर चीज़ को लीवर गार्ड करता है। वहीं से तय होता है कि वह चीज़ व्यक्ति के लायक है या नहीं पर अपनी ड्यूटी निभाते- निभाते कभी- कभी लीवर भी थक जाता है। वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे के मौके पर हेल्दियंस की वेलनेस कंसल्टेंट डॉ. पूजा चौधरी से जानिए खाने की 5 ऐसी चीज़ों के बारे में, जिनसे लीवर स्वस्थ रह सके। थकान, कमजोरी, सिर दर्द, बदन दर्द व दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए खानपान को बदल कर इन चीज़ों को डाइट में शामिल करें।

खाने में हो लहसुन का टेस्ट

ऐलिसिन और सेलेनियम दो ऐसे नैचुरल कंपाउंड्स हैं, जिनकी मदद से लीवर को साफ किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि ये दोनों ही कंपाउंड लहसुन में पाए जाते हैं। इसलिए अपनी सब्जी या खाने के दूसरे आइटम्स में लहसुन डालने की कोशिश ज़रूर करें।

Garlic

डॉक्टर से दूर रखे सेब

शायद आपने यह कहावत सुनी होगी – हर दिन एक सेब खाने से डॉक्टर से बचा जा सकता है। यह बिलकुल सच है क्योंकि सेब में काफी मात्रा में पेक्टिन पाया जाता है। इसकी मदद से लीवर सफाई की प्रक्रिया के दौरान टॉक्सिक लोड को आसानी से संभाल पाता है।

बैलेंस्ड डाइट में ज़रूरी हरी सब्ज़ियां

बैलेंस्ड डाइट में हरी व पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने पर जोर दिया जाता है। दरअसल, लीवर को साफ करने में हरी सब्जियों का काफी अहम रोल होता है। अगर अभी तक आप पालक, मेथी व लौकी जैसी साग- सब्जियों से दूर भागते थे तो आज ही सब्जी मार्केट जाकर इन्हें खरीद लाएं।

Leafy vegetables

अब खाना बने ऑलिव ऑयल से

ऑलिव ऑयल और अलसी के तेल को ऑर्गैनिक ऑयल माना जाता है, बशर्ते इनका ठीक ढंग व मात्रा में इस्तेमाल किया जाए। ऑलिव ऑयल से शरीर में एक लिपिड बेस बनता है, जो हानिकारक टॉक्सिंस को खुद में अब्जॉर्ब कर लेता है। इस तरह से यह तेल लीवर के बोझ को कुछ कम करता है।

Olive oil

नमक- शमक के साथ हल्दी भी

लीवर के सबसे पसंदीदा मसाले की बात करें तो वह हल्दी ही है। ज्यादातर सब्जियों व दूसरे फूड आइटम्स में हल्दी के प्रयोग पर जोर डाला जाता है। दरअसल, हल्दी की मदद से लीवर की डीटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया को बूस्ट किया जा सकता है।

अपनी सेहत का ख्याल रखना अपने ही हाथों में होता है। बीमारी से बचने के लिए लाइफस्टाइल को नियमित रखने की ज़रूरत होती है। जंक फूड व शराब- सिगरेट के सेवन से बच कर से भी लीवर को स्वस्थ रखा जाता सकता है।

स्वस्थ रहें, खुश रहें!

आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप से कीजिए अपने पसंदीदा समान की शॉपिंग और वो भी 30% की छूट के साथ। यह ऑफर सिर्फ 30 जुलाई तक ही मान्य है। POPXO SHOP पर जाएं और POPXO30 कोड के साथ पाएं आकर्षक छूट।

ये भी पढ़ें :

कैंसर से बचना है तो लाइफस्टाइल में ज़रूर करें ये 5 बदलाव

शिल्पा शेट्टी की तरह फिट रहने के लिए भूल जाएं ये डाइटिंग मिथ

फिटनेस के लिए क्रेजी है यह नागिन!

तिल व मस्से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सेहत और बालो के लिए लहसुन के फायदे