तेजपत्ता के फायदे और नुकसान - Tej Patta ke Fayde, Tej Patta Benefits in Hindi | POPxo

सेहत के लिए तेजपत्ता के फायदे और नुकसान - Tej Patta ke Fayde

सेहत के लिए  तेजपत्ता के फायदे और नुकसान - Tej Patta ke Fayde

तेज पत्ता रसोई में रखी एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसके पास बालों से लेकर त्वचा और शरीर तक के कई रोगों का उपचार है। पुराने समय में तेज पत्ता को राजा-महाराजाओं के मुकुट के अंदर लगाया जाता था ताकि वे तनाव से दूर रहें और तेज पत्ता में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के कारण उनके सिर में होने वाली समस्या भी दूर होती थी। इसकी पत्तियों और तेल का उपयोग (tej patta ka upyog) गैस कम करने और जोड़ों का दर्द कम करने के लिए किया जाता है। आइए जानते हैं कि किस तरह से तेज पत्ता का उपयोग शरीर के लिए लाभकारी है और किस तरह से नुकसानदायक।

Table of Contents

    स्वास्थ्य के लिए तेजपत्ता के फायदे - Health Benefits of Bay Leaves in Hindi

    तेज पत्ता को भारतीय पकवानों का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं इसलिए इसे दवा के रूप में भी देखा जाता है। इसकी पत्तियों में कई तरह के प्रमुख लवण जैसे कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। खाने में इसका इस्तेमाल इसलिए भी किया जाता है क्योंकि इससे पाचन संबंधी बीमारियां दूर होती हैं। जो लोग चाय में तेज पत्ता डालते हैं, उन्हें कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याएं नहीं होतीं। आइए जानते हैं कि तेज पत्ता के और क्या- क्या फायदे होते हैं (tej patta benefits in hindi):

    मुंह/सांस की बदबू का इलाज

    Tej Patta in Hindi

    मधुमेह में तेज पत्ते का फायदा

    तेज पत्ता खाने से शरीर में रक्त का संतुलन बना रहता है, जिससे मधुमेह की समस्या नहीं होती। आपको बता दें कि तेज पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो शरीर के इंसुलिन को स्वस्थ बनाते हैं। इस प्रकार मधुमेह और इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोगों के लिए तेज पत्ता किसी वरदान से कम नहीं है। टाइप 2 डायबिटीज के रोगी भी तेज पत्ता इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह रक्त ग्लूकोज, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। पाउडर बनाकर भी तेज पत्ते का सेवन किया जा सकता है।

    करी पत्ते का इस्तेमाल

    चमकदार दांतों के लिए

    अगर आप चमकदार दांत चाहते हैं और महंगे टूथ पेस्ट के इस्तेमाल से थक गए हैं तो तेज पत्ता आपको चमकदार दांत दे सकता है। तेज पत्ते और संतरे के सूखे छिल्कों के पाउडर में पानी मिलाकर टूथपेस्ट की तरह उपयोग किया जा सकता है। यह हमारे दांतों को सफेद और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। साबुत तेज पत्ते को दांत पर रगड़ने से दांत के पीलेपन से होने वाली शर्मिंदगी से भी बचा जा कसता है।

    बालों का टूटना और झड़ना रोके

    अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और लाखों उपाय करने के बाद भी बालों का झड़ना बंद नहीं हो रहा है तो तेज पत्ते को पानी में उबालें और उससे बालों को अच्छी तरह से धो लें। हालांकि ध्यान रहे कि उससे पहले बालों को शैम्पू से धोना जरूरी है ताकि वे अच्छे से साफ हो जाएं। यह बालों को झड़ने से रोकने में आपकी मदद करेगा। तेज पत्ता बालों की गंदगी और चिपचिपाहट को दूर करने के साथ ही कंडीशन भी करता है। इसके उपयोग से बालों में चमक आती है। अगर तेज पत्ता पाउडर को पीसकर दही के साथ बालों में लगाया जाए तो इससे सिर की रूसी भी दूर हो जाती है।

    जुओं से देता है छुटकारा

    अक्सर गंदगी और धूल से बालों में जूं आ जाती है और आसानी से नहीं जाती। तेज पत्ते में वह चमत्कारी गुण है, जो जुओं को न सिर्फ बालों से दूर करता है बल्कि इसके उपयोग के बाद जुएं आसानी से वापस पैदा भी नहीं होते। इसके लिए 400 मिली लीटर पानी में 50 ग्राम तेज पत्ते को डालकर तब तक उबाला जाए, जब तक कि वह 100 मिली ग्राम न हो जाए। इस काढ़े को ठंडा होने के बाद अपने सिर में लगाएं और इसे 3- 4 घंटों तक लगा रहने दें। यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने के साथ ही सिर के जूं को भी मारने में मदद करेगा। इसके अलावा अगर इसके लेप को दही में मिलाकर सिर पर लगाया जाए तो सिर की त्वचा में नमी बनी रहती है और पोषण भी मिलता है।

    नींद की समस्या का उपचार

    तेज पत्ता रात को अच्छी नींद के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए तेज पत्ते के तेल की बूंदों को मिलाकर कुछ देर के लिए रख लें। उसके बाद उसे अच्छी तरह से सिर पर लगाएं। यह अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके विपरीत अगर आपको बहुत नींद आती है तो रात भर तेज पत्ते को एक बर्तन में पानी के साथ भिगो दें। सुबह उठकर उस पानी को पी लें। इससे शरीर में स्फूर्ति आती है और नींद भी भाग जाती है।

    वजन कम करने में

    वजन कम करने में तेज पत्ते का उपयोग आपके लिए लाभकारी हो सकता है (tej patta for weight loss in hindi)। तेज पत्ते और दाल चीनी के मिश्रण का उपयोग आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपके शरीर में अवांछित वसा दूर करने में मदद करता है और वजन कम करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से यह महिलाओं के मासिक धर्म को नियमित करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से मासिक धर्म में होने वाली परेशानियां भी दूर होती हैं।

    मोटापा घटाने के लिए बेस्ट हैं ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे

    रूम फ्रेशनर का करता है काम

    अक्सर लोग अपने घर को खुशबूदार बनाने के लिए महंगे- महंगे रूम फ्रेशनर खरीदते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में मौजूद तेज पत्ता भी घर को खुशबूदार बना सकता है? जी हां, तेज पत्ता को एक बेहतरीन रूम प्रेशनर के तौर पर भी जाना जाता है। पुराने समय में लोग तेज पत्ते को इस काम के लिए भी खूब इस्तेमाल करते थे। इसके साथ ही तेज पत्ता थकान दूर करने में भी सहायक होता है।

    स्ट्रेस की छुट्टी

    तेज पत्ते में दिमाग को शांत करने की ताकत होती है, इससे स्ट्रेस दूर होता है और शांति मिलती है। तेज पत्ता जलाने के फायदे क्या हैं? इसे जलाने पर मिलने वाली गंध थकान और चिड़चिड़ाहट भी दूर करती है। इसके अलावा तेज पत्ते के धुएं से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इम्यून सिस्टम के मजबूत होने से रोग आसानी से पनप नहीं पाते। इसके साथ ही यह भी माना जाता है कि तेज पत्ता आसपास के वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है।

    कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल

    कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी होता है लेकिन कहते हैं न कि जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज अच्छी नहीं होती। उसी तरह शरीर में अधिक कोलेस्ट्रॉल से कई सारी बीमारियां पैदा हो जाती है। बॉडी से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को हटाने के लिए तेज पत्ता सबसे अच्छी दवा होता है। बस इसके लिए तेज पत्तों के 10- 15 टुकड़े लें और उन्हें पानी में साफ करके अच्छी तरह से उबाल लें। ठंडा होने के बाद रात को सोने से पहले इनका सेवन करें। ये आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करेगा। हालांकि यह प्रक्रिया कई दिनों तक अपनानी पड़ेगी, उसके बाद ही अच्छा परिणाम मिलेगा।

    सौंदर्य के लिए तेजपत्ता के फायदे - Beauty Benefits of Tej Patta in Hindi

    सुंदर दिखने के लिए लोग अक्सर महंगी क्रीम से लेकर महंगे फेशियल तक, हर चीज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि तेज पत्ते का इस्तेमाल करने से खूबसूरती में फर्क दिखने लगता है। इसे चेहरे पर लगाने से न सिर्फ दाग- धब्बे दूर होते हैं, बल्कि स्किन ग्लो भी करती है।

    tej patta benefits in hindi

    तेज पत्ते में पाए जाने वाले आवश्यक तत्व

    तेज पत्ते में यूकोलिप्टोल नाम का तैलीय पदार्थ होता है। इसके कारण रसोई में कीड़े नहीं आते और रसोई साफ रहती है। इसके साथ ही इसमें 81 अलग- अलग तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को निरोगी बनाते हैं। इनमे पोटैशियम, कैल्शियम, फोलेट, जिंक और आयरन आदि शामिल हैं।

    ऐसे बनाएं तेज पत्ते का फेसपैक

    चेहरे पर तेज पत्ते का फेस पैक लगाने से टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। यह आपकी चेहरे की रंगत को एक समान करता है और स्किन साफ कर देता है।

    स्टेप 1- सबसे पहले कुछ बड़े पत्ते छान कर एक बर्तन में रख दें।

    स्टेप 2 - अब उन्हें अच्छी तरह से धो लें और पानी में उबालने रख दें।

    स्टेप 3 - उबालने के बाद पत्तों को पीस लें और फिर चेहरे पर लगा लें। आप चाहें तो उबले हुए पानी से चेहरा धो सकते हैं।

    स्किन का ग्लो बढ़ाने के साथ- साथ एंटी एजिंग के लिए भी कामयाब है माइक्रोकरंट फेशियल 

    तेजपत्ता के नुकसान - Side Effects of Tej Patta in Hindi

    यूं तो शरीर के लिए तेज पत्ता बहुत ही लाभकारी है लेकिन अगर इसे आवश्यकता से अधिक लिया जाता है तो यह शरीर पर बुरा असर भी डाल सकता है, जिसके कारण उल्टी और डायरिया जैसी चीजें हो सकती हैं। यही नहीं, गर्भावस्था में तेज पत्ते का सेवन हमेशा डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए। कुछ डॉक्टर तो वह हर्बल चाय पीने से भी मना करते हैं, जिसमें तेज पत्ता होता है।  इसके अलावा कई लोग तेज पत्ते के लाभ को देखकर उसे खाने- पीने की सभी चीजों में डालते हैं, जिससे खाने का स्वाद तो खराब होता ही है, साथ में तेज पत्ते में मौजूद लाभ भी नहीं मिल पाते।

    जानिए क्या है तेज पत्ता खाने की विधि - How to Eat Bay Leaves in Hindi

    Tej patta in rice

    इस पत्ते को उबाल कर उसका पानी पी सकते हैं। इसके साथ ही खाने में (जैसे सब्जी और दाल में) भी तेज पत्ता डालकर खाया जाता है। इसका इस्तेमाल हर्बल चाय बनाने में भी होता है। तेज पत्ते का कैप्सूल भी बाजार में मिल जाता है, जिससे जोड़ों का दर्द और सूजन जैसी बीमारियों में मदद मिलती है।

    तेज पत्ते को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले आम सवाल-जवाब - FAQ's

    1. सवाल - क्या तेज पत्ता सही में वजन कम करने में मददगार है?
        जवाब - तेज पत्ता पाचन तंत्र को मजबूत करता है, जिससे शरीर में वसा की मात्रा खत्म होती है। वजन कम करने के लिए तेज पत्ते के साथ हरी चाय को भी मिला सकते हैं, जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने और वसा जलने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए भी जानी जाती है।

    2. सवाल - प्रेग्नेंसी में तेज पत्ता कोई नुकसान तो नहीं करता?
        जवाब - गर्भावस्था से 3 महीने पहले और 3 महीने बाद के दौरान तेज पत्ता बेहद फायदेमंद होता है। तेजपत्ता का उपयोग बच्चे के लिए पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड प्रदान करता है, जिससे गर्भ में भ्रूण का अच्छा विकास होता है। इसके साथ ही अगर प्रेग्नेंसी में तेज पत्ता खाते हैं तो उससे जन्म दोष को रोकने में मदद मिलती है। हालांकि ध्यान रहे, प्रेग्नेंसी में कुछ भी खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की राय जरूर लें।

    3. सवाल - क्या तेज पत्ता सर्दी, जुकाम और बुखार से भी निजात दिलाता है?
        जवाब 
    - हां, तेज पत्ते के उपयोग से सर्दी- जुकाम कम होता है क्योंकि अक्सर सर्दी- जुकाम संक्रमण से फैलता है और तेज पत्ता संक्रमण के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। अगर आपको सर्दी है तो उबले पानी में 2 से 3 तेजपत्ता डालें और फिर 10 मिनट तक इस की भाप लें। यह आप को सर्दी, फ्लू और संक्रमण से निजात दिलाएगा। हालांकि इसका जरूरत से ज्यादा उपयोग न करें, इससे स्वास्थ पर बुरा असर भी पड़ सकता है।

    4. सवाल - क्या दिल के मरीज (जिन्हें हार्ट हटैक आया हो), इसका इस्तेमाल कर सकते हैं?
        जवाब
    - जिन लोगों को हृदय संबंधी बीमारी होती है, वे खाने में तेज पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें दिल के दौरे और हृदय रोगों को रोकने की क्षमता होती है। तेज पत्ते में रूटिन, सैलिसिलट्स, कैफीक एसिड और फाइटोन्यूट्रिएंट जैसे उपयोगी यौगिक होते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और हृदय कार्य में सुधार करते हैं।

    5. सवाल - क्या तेज पत्ते का पानी पीने से शरीर का दर्द कम होता है?
        जवाब - दर्द को कम करने के लिए तेज पत्ता बहुत अच्छी दवा है। तेज पत्ते के उबले हुए पानी का काढ़ा पीने से दर्द कम होता है और इसके तेल की मालिश करने पर भी आराम मिलता है। अगर फिर भी दर्द में राहत न मिले तो चाय में तेज पत्ता डाल सकते हैं, इससे शरीर को गर्मी मिलती है और दर्द में राहत मिलती है।

    6. सवाल - क्या तेज पत्ता खूबसूरती बढ़ाने और कील- मुंहासे को रोकने में मदद कर सकता है?
        जवाब - हां, तेज पत्ते में वे गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा की रंगत और त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही तेज पत्ते के इस्तेमाल से चेहरे पर दाग, धब्बे या मुंहासे भी कम होते हैं।

    7. सवाल - चेहरे के दाग को कम करने के लिए किस तरह से तेज पत्ते का इस्तेमाल करेें?
        जवाब - आप तेज पत्ते का लेप लगा सकते हैं या फिर तेजपत्ता डालकर उबाले गए पानी से चेहरा धो सकते हैं। यह चेहरे को साफ और बेदाग बनाए रखने में मदद करता है।

    स्किन और बालों के साथ ही आपको शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखने में भी मददगार है जिलेटिन

    पीपल के औषधीय गुण

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।