करी पत्ते के फायदे जानकर चौंक जाएंगे - Kari Patta ke Fayde

Kadi Patta ke Fayde or Nuksan

क्या आपकी मम्मी ने कभी आपसे कहा है कि तेरी उम्र में मैं तुझसे भी ज्यादा खूबसूरत थी, क्योंकि मैं ये फालतू केमिकल्स से भरी क्रीम वगैरह का इस्तेमाल नहीं करती थी? दरअसल, ज्यादातर मॉम्स हमें अपने घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हुए ही ऐसी बातें करती हैं। अगर ग़ौर किया जाए तो घरेलू नुस्खों की अहमियत इतनी कम भी नहीं। भले ही इनका असर थोड़ी देर से होता है, लेकिन वह असर टिकता भी देर तक है और इनके साइड इफेक्ट्स भी लगभग न के बराबर ही होते हैं।

आज आपको इन्हीं घरेलू चीज़ों में से एक, करी पत्ते के ब्यूटी बेनेफिट्स के बारे में बता रहे हैं। जी हां, वही करी पत्ता, जिसके इस्तेमाल से आप वाकिफ़ तो हैं, लेकिन कुछ सब्ज़ियों, खासकर सांबर में डालकर खाने तक ही, लेकिन अब बारी है, इस पत्ते में छिपे उन गुणों के बारे में जानने की, जो आपकी खूबसूरती को बढ़ाने-निखारने के सैकड़ों राज़ छिपाए हैं। बता दें, कई जगहों पर करी पत्ते (curry leaves in hindi) को मीठी नीम या काला नीम भी कहा जाता है।

Table of Contents

    करी पत्ते के गुण - Kari Patta ke Gun

    करी पत्ते में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जिससे सेहत को ही नहीं, बल्कि बालों और स्किन को भी ढेर सारे फायदे मिलते हैं। (benefits of eating curry leaves for skin in hindi) जैसे करी पत्ते (curry leaves in hindi) में विटामिन ए, बी, सी और ई के अलावा कार्बोहाइड्रेट, एनर्जी, फाइबर, कैल्शियम, फॉसफोरस, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और ढेर सारे मिनरल्स होते हैं। इसके साथ ही करी पत्ते में ज़ीरो फैट होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, ग्लायोसाइड्स, एल्कानॉइड्स, प्लैंट स्टेरॉल्स और फ्लैवोनॉइड्स भी होते हैं।

    Shutter Stock

    त्वचा और बालों के लिए करी पत्ते के फायदे - Benefits of Kadi Patta for Hair and Skin in Hindi

    करी पत्ते में ढेर सारे गुण मौजूद होते हैं, जो खाने और लगाने, दोनों ही तरीकों से त्वचा और बालों को फायदा पहुंचाते हैं। (curry leaves for hair in hindi) यहां जानिए कि करी पत्ता कैसे आपकी स्किन और बालों को फायदा पहुंचाता है। करी पत्ते (curry leaves in hindi) को अभी तक आपने सांबर में डालकर स्वाद के लिए खाया होगा, अब ज़रा इसके ब्यूटी बेनेफिट्स भी जान लें...

    स्किन के लिए करी पत्ते के फायदे - Curry Leaves for Skin in Hindi

    1. चेहरे से झुर्रियां कम करने के लिए करी पत्ते का पेस्ट बना कर लगाना बहुत फायदेमंद होता है। (kadi patta ke fayde) इसे बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। करी पत्ते (curry leaves in hindi) के 1 चम्मच पेस्ट या पाउडर में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर हल्का गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। दो से तीन इस्तेमाल के बाद आपको चेहरे पर फर्क नज़र आएगा। 

    2. चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए करी पत्ते के पेस्ट में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। करी पत्ता स्किन पोर्स को साफ करेगा और हल्दी चेहरे को ग्लोईंग बनाएगी। इस पेस्ट को 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें।

    3. करी पत्ता स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। (curry leaves benefits in hindi) चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स के दाग हटाने के लिए फ्रेश करी पत्ते का पतला पेस्ट बनाएं और उसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

    4. चेहरे पर चोट या घाव के निशान को हल्का करने के लिए आप करी पत्ते और दूध से बने पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कप दूध में 20 से 30 करी पत्तों को 5 मिनट तक उबालें। अब इसे ठंडा करके चेहरे पर निशान वाली जगह पर लगा लें। इससे कुछ महीनों में चेहरे से निशान गायब हो जाएंगे।

    5. स्किन से डलनेस दूर करने के लिए करी पत्ते के पेस्ट में ऑलिव मिलाकर चेहरे पर लगाकर 5 मिनट मसाज करें। इससे आपकी स्किन रिलैक्स होगी और डलनेस दूर हो जाएगी। पेस्ट को 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। 

    6. चेहरे की डलनेस मिटाने के लिए आप एक और तरीका अपना सकते हैं। उसके लिए आपको करीपत्ता-स्टीम लेनी होगी। जैसे आप नॉर्मल गरम पानी से चेहरे को साफ करने के लिए स्टीम लेते हैं। उसी तरह से करें, बस पानी में कुछ फ्रेश करी पत्ते डाल लें और स्टीम ले लें।

    चुकंदर के सेवन को लेकर किन बातों का रखें ध्यान

    Shutter Stock

    बालों के लिए करी पत्ते के फायदे - Kari Patta for Hair in Hindi

    1. रफ और डैमेज बालों को सॉफ्ट एंड शाइनी बनाने के लिए करी पत्ते के बारीक पेस्ट को दही में मिक्स करके लगाएं। आप चाहें तो दही की जगह नारियल या सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    2. बालों में मज़बूती चाहिए तो हफ्ते में एक बार करी पत्ते के तेल से बालों की मसाज करें। (curry leaves for hair in hindi) इसके लिए किसी भी तेल में कुछ करी पत्ते डालकर उसे गर्म कर लें और फिर ठंडा कर इस तेल की मालिश कर लें।

    3. हेयर ग्रोथ के लिए मुठ्ठी भर करी पत्ते को 100ml नारियल तेल में तब तक गर्म करें, जब तक कि तेल हल्के काले रंग का न हो जाए। अब इस तेल को ठंडा कर एक शीशी में भर लें और हर हफ्ते इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें।

    4. बालों से डैंड्रफ दूर करना हो तो करी पत्ते का बारीक पेस्ट बनाकर दूध में मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे बाद सिर धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

    5. करी पत्ता बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। (curry leaves benefits in hindi) आप करी पत्ते से स्कैल्प स्क्रब भी बना सकते हैं। इसके लिए करी पत्ते का पाउडर लें। उसमें दो चम्मच केओलिन मिट्टी पाउडर और आधा चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें। तीनों को मिलाकर पाउडर बनाएं और शैम्पू करने से पहले थोड़े पाउडर से स्कैल्प की मसाज करें। इससे स्कैल्प पर जमी डैंड्रफ, बाहर की मिट्टी-धूल सब साफ हो जाएंगे और बालों का टेक्स्चर भी बेहतर हो जाएगा।

    6. बालों को मुलायम बनाने के लिए आप करी पत्ता हेयर मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको 2 चम्मच करी पत्ते का पाउडर, 1 चम्मच केओलिन मिट्टी पाउडर और 2 चम्मच नारियल का तेल लें। तीनों को मिलाकर पानी की मदद से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और आधा घंटे बाद शैम्पू कर लें। (curry leaves for hair in hindi) इस मास्क को महीने में एक बार लगाएं। इससे हर मौसम में आपके बाल मुलायम और चमकीले बने रहेंगे।

    7. करी पत्ता बालों को काला भी करता है। इसमें मौजूद विटामिन बी और मिनरल्स जैसे आयोडीन, सेलेनियम, जिंक और आयरन बालों को असमय सफेद नहीं होने देते। इसके लिए आप करी पत्ता मास्क या हेयर ऑयल को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

    करी पत्ते के और भी हैं फायदे - Kari Patte ke Fayde

    करी पत्ता सिर्फ बालों और चेहरे को ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। (curry leaves benefits in hindi) इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, आयरन और कैल्शियम शरीर को कई बीमारियों से बचाकर हेल्दी बनाए रखते हैं।

    Shutter Stock

    कैंसर से लड़े

    करी पत्ते में पाया जाने वाला फेनॉल्स (Phenols) नाम का केमिकल प्रोस्टेट कैंसर, ल्यूकेमिया कैंसर, बोवल कैंसर, कोलोन कैंसर और रेक्टल कैंसर जैसे कैंसर के कई प्रकार से लड़ता है।

    कोलेस्ट्रोल को कम रखे

    रोज़ाना खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे (benefits of curry leaves in hindi) ये हैं कि खराब कोलेस्ट्रोल संतुलित कम रहता है।

    डायबिटीज़ कंट्रोल करे

    कड़ी पत्ता के फायदे ये है कि डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में यह बहुत अधिक प्रभावी है। इसमें मौजूद एंटी-हाइपरग्लासेमिक प्रोपर्टी रक्त में ग्लूकोज़ की मात्रा को कंट्रोल करती है, जिससे डायबिटीज़ में राहत मिलती है।

    स्ट्रेस भगाए

    करी पत्ते में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और चारों विटामिन्स (ए,बी,सी और ई) स्ट्रेस दूर रखते हैं और फ्री रेडिकल्स को बनने ही नहीं देते।

    बदहज़मी करे दूर

    अगर आपको या आपके आस-पास किसी को बदहज़मी की शिकायत रहती है और बार-बार खट्टी डकारें आती रही हैं तो उसे करी पत्ते का जूस पिलाएं। जी हां, इसके जूस से बदहज़मी दूर हो जाती है। आप चाहे रोज़ाना इसके जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

    डायरिया को करे ठीक

    कई रिचर्स बताती हैं कि करी पत्ते में एंटी-डायरिया प्रॉपर्टी हैं। डायरिया से परेशान व्यक्ति अगर रोज़ाना इसका सेवन करे या कुछ करी पत्तियां यूं ही रोज़ाना चबा ले तो डायरिया ठीक हो सकता है।

    आंखों की रोशनी बढ़ाए

    करी पत्ते में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है, क्योंकि विटामिन ए में कैरोटेनॉइड्स होता है, जो कॉर्निया को प्रोटेक्ट करता है, इसलिए करी पत्ते का सेवन रोज़ाना करें।

    लिवर को बनाए हेल्दी

    जिस तरह से करी पत्ता बदहज़मी को ठीक करता है, उसी तरह से ये लिवर को भी हेल्दी रखता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स लिवर को फ्री रैडिकल्स के अटैक से बचाते हैं।

    चोट और घाव को भरे

    करी पत्ते में मौजूद एल्कानॉइड्स घाव को भरने का काम करती है। इतना ही नहीं, अगर आपकी स्किन जल जाए, चोट लग जाए या खुजली हो तो प्रभावित जगह पर करी पत्ते का पेस्ट लगा लें। यह एक तरह का एंटीसेप्टिक होता है।

    वज़न घटाए

    जी हां, ज़ीरो फैट वाला करी पत्ता आपको वज़न घटाने में मदद कर सकता है। ये शरीर में मेटाबॉलिज़्म एक्टिविटी को रेगुलेट कर वज़न कम करने में मदद करता है। 

    कैसे करें करी पत्ते का इस्तेमाल - Kari Patta ka Upyog

    करी पत्ते को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। पहला, अगर आपके घर में या आस-पास करी पत्ते के पौधे मौजूद हैं तो रोज़ाना फ्रेश पत्तियां तोड़कर इसका इस्तेमाल करें। अगर नहीं तो आप बाज़ार से इसका पाउडर लेकर आएं और उसे इस्तेमाल करें, लेकिन सेहत से जुड़े फायदों के लिए रोज़ाना सुबह फ्रेश करी पत्ता ही खाएं। आप करी पत्ता एक हफ्ते के लिए फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं। 

    करी पत्ते के नुकसान - Side Effects of Curry Leaves in Hindi

    करी पत्ते के फायदे हैं (benefits of curry leaves in hindi) तो ज़रूरत से ज्यादा सेवन शरीर को कई तरह की एलर्जी से प्रभावित भी कर सकता है, इसलिए जितनी मात्रा में बताया गया है, उतना ही करी पत्ता इस्तेमाल करें। अगर किसी को करी पत्ता सूट नहीं करता है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसके साथ ही प्रेग्नेंट महिलाएं या बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाएं डॉक्टर की सलाह के बाद ही करी पत्ते का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें, करी पत्ते के पौधे पर उगा फल हर्गिज़ न खाएं (kari patta kaise khaye) क्योंकि ये ज़हरीला हो सकता है। अस्थमा के मरीज़ भी करी पत्ते का सेवन न करें।

    सवाल-जवाब FAQ's

    ताज़ा करी पत्ता हर रोज़ न मिले तो क्या इसका पाउडर भी फायदेमंद होता है?

    हां, अगर आपको रोज़ाना फ्रेश करी पत्ता न मिले तो आप सूखे करी पत्ते का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जहां तक हो सके, ताज़ा करी पत्ता ही खाएं। (kari patta kaise khaye)

    एक दिन में कितने करी पत्ते खाए जा सकते हैं?

    आप एक दिन में खाली पेट 7 से 10 करी पत्ते खा सकते हैं।

    करी पत्ते कब तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं?

    चाहे खाने के लिए हो या फिर स्किन पर लगाने के लिए (benefits of eating curry leaves for skin in hindi) करी पत्ते को आप एयर टाइट बॉक्स में बंद करके एक हफ्ते तक फ्रिज में रख कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

    क्या करी पत्ते सभी प्रकार की स्किन वालों के लिए फायदेमंद है?

    हां, करी पत्ते का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। चाहे आपकी स्किन ड्राई हो या ऑयली।

    करी पत्ते का पेस्ट कब तक इस्तेमाल कर सकते हैं?

    अगर आप करी पत्ते के पेस्ट को एयर टाइट बॉक्स में बंद करके फ्रिज में रखें तो एक हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर बाहर नॉर्मल टेम्परेचर पर रखते हैं तो 48 घंटे तक ही ये काम में लाया जा सकता है। 

    करी पत्ते से टैनिंग खत्म की जा सकती है?

    जी हां, क्योंकि करी पत्ता की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसे लगाने से टैनिंग या फिर उसकी वजह से होने वाली जलन से राहत मिल सकती है।

    करी पत्ते को कच्चा खा सकते हैं?

    अगर आपको इससे कोई एलर्जी नहीं होती है तो आप करी पत्ता कच्चा ही खाएं। इस रूप में इसके लाभ बहुत अधिक हैं। (kadi patta ke fayde) वहीं, अगर आपको करी पत्ते से किसी भी तरह की एलर्जी महसूस होती हो तो इसे बिल्कुल न खाएं।

    क्या सुबह गरम पानी के साथ करी पत्ते को खाया जा सकता है?

    हां बिल्कुल. अगर आप रोज़ाना सुबह उठकर गरम पानी पीते हैं तो इसके साथ दो से चार करी पत्ते भी खा सकते हैं। इससे आपको करी पत्ते खाने में आसानी होगी और आपका पेट भी साफ हो जाएगा।

    क्या करी पत्ता खाने से स्किन पर फायदा होता है?

    आपका पेट खराब रहने से ही चेहरे पर पिंपल्स होते हैं। सिर्फ पेट ही नहीं आपके शरीर की हर परेशानी चेहरे पर आती है। तो अगर रोज़ाना मीठा नीम खाने से पेट को आराम मिलता है तो इससे चेहरे पर भी ग्लो आएगा।

    .. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

    पीपल के औषधीय गुण