लखनऊ की बेस्ट चिकन शॉप| 10 Best Chikan Cloth Shops in Lucknow | POPxo
Home  >;  Fashion
चिकन के कपड़े खरीदने हैं तो लखनऊ की इन बेहतरीन दुकानों से करें शॉपिंग

चिकन के कपड़े खरीदने हैं तो लखनऊ की इन बेहतरीन दुकानों से करें शॉपिंग

लखनऊ नवाबों का शहर है। जो अदब और तहज़ीब लखनवी लोगों में होती है, वो पूरे हिंदुस्तान में कहीं नहीं मिलती। उनके लिए लखनऊ एक शहर ही नहीं, एक एहसास है। लखनवी होना एक परंपरा और सभ्यता है। लखनऊ एक ऐसा शहर है, जहां चिकन खाया भी जाता है और पहना भी। जनाब, हम यहां चिकनकारी की बात कर रहे हैं, जिसकी दीवानगी सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि विदेशों तक में देखने को मिलती है। जब भी कोई लखनऊ घूमने जाता है तो वो अपने साथ चिकन का एक आइटम जरूर ले जाना चाहता है। लेकिन हर कोई इतना खुशनसीब नहीं होता है कि उसका कोई जानकार लखनऊ में रहता ही हो। इसीलिए यहां हम लखनऊ की उन टॉप 10 बेस्ट चिकन क्लोथ शॉप्स के बारे में बता रहे हैं, जहां से आप सही दाम में बेहतरीन चिकन के आउटफिट खरीद सकते हैं। साथ ही इनमें से कई दुकानें तो ऐसी हैं जो ऑनलाइन डिलीवरी की सुविधा भी देती हैं। तो आइए जानते हैं लखनऊ में कहां से करें चिकन के कपड़ों की शॉपिंग  -


द मॉडर्न चिकन इम्पोरियम (The Modern Chikan Emporium Lucknow)


इस चिकन स्टोर में आपको चिकनकारी के काफी इनोवेटिव और मॉडर्न लुक के आउटफिट्स आसानी से मिल जायेंगे। इस स्टोर की खासियत यही है कि आपको यहां चिकन के ऑफिस वियर से लेकर पार्टी वियर तक के ड्रेसेस मिल जायेंगे। बाजार से डिफरेंट कलर और दाम में आपको यहां अपनी मनपसंद ड्रेस जरूर मिल जायेगी।


पता -  B- जनपथ मार्केट, हजरतगंज, लखनऊ, + 91-9793333366


lucknow-chikan-lead-866x487


अदा डिजाइनर चिकन स्टूडियो (Ada Designer Chikan Studio Lucknow)


अदा लखनऊ की उन बेहतरीन चिकन शॉप्स में से एक है, जिसके कस्टमर देश- विदेश के कोने- कोने तक फैले हुए हैं। अदा में बेहतरीन चिकन- कढ़ाई पश्मीना शॉल सहित कई प्रकार के आउटफिट मिलते हैं। बिल क्लिंटन से लेकर बॉलीवुड की चांदनी श्रीदेवी तक सभी ने हज़रतगंज के इस चिकन स्टोर का दौरा किया है। यहां आपको उत्तम चिकन- कढ़ाई पश्मीना शॉल और बांस, कमल और यहां तक ​​कि दूध से बने धागों तक की कढ़ाई और चिकनकारी देखने को मिलेगी। इस शॉप की खासियत ये भी है कि यह साल के 365 दिन खुला रहता है। यहां पहुंचकर आपको चिकनकारी के इतिहास और बारीकियों को भी जानने का मौका मिलेगा।


पता -  दुकान नंबर 68, एमजी रोड, गांधी आश्रम के सामने, हजरतगंज, लखनऊ, + 91-9838932113


वेबसाइट - 


सेवा चिकन ( SEWA Chikan Lucknow)


सेल्फ इम्प्लॉयड विमेंस एसोसिएशन (SEWA) एक गैर सरकारी संगठन है, जो महिलाओं को चिकन उद्योग के जरिये रोजगार प्राप्त कराती है। इसमें कारीगरों और मार्केट के बीच में किसी तरह के बिचौलिए नहीं होते हैं, जिसकी वजह से मुनाफा सीधा कारीगरों तक पहुंचता है। अगर आप समाज सेवा के इच्छुक हैं और साथ ही अच्छी क्वॉलिटी का चिकन ड्रेस लेना चाहते हैं तो सेवा चिकन का रुख कर सकते हैं। सेवा चिकन के केंद्र लखनऊ सहित कई शहरों में खुल चुके हैं। आप वहां सेम रेट पर चिकन के कपड़े खरीद सकते हैं।


पता - 565KA/96, श्रृंगार नगर रोड, आलमबाग, लखनऊ, 094150 04539


वेबसाइट -


main-qimg-e274adbfba4d08526f65774ecae63669


छंगामल चिकन हैंडक्राफ्ट (Chhangamal Chikan Lucknow)


ये लखनऊ की उन पुरानी चिकन शॉप में से एक है, जो नवाबों के समय से चली आ रही है। जी हां, आपको यहां प्योर जरदोजी की कढ़ाई और चिकनकारी के नायाब नमूने देखने को मिलेंगे। अगर आप लखनऊ घूमने गये हैं तो हजरतगंज जनपथ मार्केट शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं। आप जैसे ही इस मार्केट में एंट्री करेंगे, आपको पहली दुकान छंगामल चिकन की ही दिखाई देगी। इस दुकान में आपको चिकन की कढ़ाई के सिर्फ कुर्ते- पायजामे और साड़ी ही नहीं, होम डेकोर के लिए भी कई नायाब चीजें खरीदने को मिलेंगी।


पता - हजरतगंज चौराहा, कॉफी हाउस के सामने, जनपथ मार्केट, लखनऊ, + 91-94155 79690


फेसबुक पेज - 


नजराना चिकन (Nazrana Chikan Lucknow)


जनपथ मार्केट में चिकन क्लोथ शॉप कॉलेज गोइंग गर्ल्स की पसंदीदा शॉप है। यहां उन्हें बदलते फैशन ट्रेंड के हिसाब से नये लुक की कुर्ती, पायजामे, शर्ट, टॉप, प्लाजो सभी कुछ बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। वैसे जनपथ मार्केट कई चिकन स्टोरों से भरा है लेकिन उन्हें छोड़ दें और सीधे नज़राना के पास जाएं, जहां आपको चिकनकारी का असली खजाना मिलेगा। इस शॉप की सबसे खास बात ये है कि यहां शॉपिंग के साथ- साथ गिफ्ट भी मिलता है।


पता - डी16 / 17/18 जनपथ मार्केट, हजरतगंज, लखनऊ, +91 88407 69407


फेसबुक पेज - 


pink-sari-960x540


वाणी आनंद (  Vani Anand Lucknow)


अगर आप लखनऊ में सही मायने में एक फैशनेबल चिकन शॉप ढूंढ रहे हैं तो फिर आपके लिए डिजाइनर वाणी आनंद का स्टूडियो बेस्ट रहेगा। साड़ी, सूट, प्लाजो, लहंगे, स्कर्ट, टॉप पर चिकन की जालीदार कढ़ाई देखकर अगर आप मंत्रमुग्ध न हो जाएं तो कहिएगा। यकीन मानिए आपको यहां का कलेक्शन बहुत पसंद आयेगा।


पता  - चंद्रा भवन, B- 52, सेक्टर- ए, महानगर, लखनऊ, +91 522 4001468


वेबसाइट - 


बनारसी दास चिकन (Banarsi Das Chikan Lucknow)


चौक में आपको बनारसी दास चिकन सेंटर पर चिकनकारी की इतनी खूबसूरत और बेहतरीन डिजाइनें मिलेंगी कि किर हर कोई आप से ये जरूर पूछेगा कि आपने ये ड्रेस कहां से खरीदा है? यहां होलसेल रेट में आपको कुर्ते, पायजामे, चिकन अनारकली, लेगिंग और प्लाजो के शानदार कॉम्बिनेशन मिलेंगे।


पता - गोल दरवाजा चौराहा, चौक, लखनऊ, 099186 09422


इंदिरा चिकन इम्पोरियम (INDIRA Chikan Emporium Lucknow)


अगर आपको कम बजट में चिकन के बेहतरीन कपड़े लेने हैं तो अमीनाबाद मार्केट का रुख कर लीजिए। यहां के इंदिरा चिकन इम्पोरियम में आपको कम दाम में जबरदस्त चिकनकारी के नमूने देखने को मिलेंगे। चिकन के भारी कपड़ों से लेकर हल्के और ढीले कुर्ते तक यहां आपको हर रेंज में मिल जायेंगे।


पता - दूसरी गली, शॉप नंबर 95- 96, मोहन मार्केट, अमीनाबाद, लखनऊ, 087650 60492


फेसबुक पेज -


big1.3860955.2


यूनीक चिकन (Unique Chikan Lucknow)


अगर आप अलीगंज के आसपास रहते हैं या फिर गये हुए हैं तो एक बार यूनीक चिकन हाउस जरूर हो आइएगा। चिकन में किस- किस तरह की वैराइटी और कॉम्बिनेशन हो सकते हैं, वो आपको यहां के डिजाइनर सूट पीस देखकर ही पता चल जायेगा।


पता - 55, सेक्टर E, अलीगंज लखनऊ, 099190 01856


फेसबुक पेज -  


परिधान चिकन (Paridhan Chikan Lucknow)


अगर आप सोच रहे हैं कि चिकन में कोई पार्टी वियर अच्छा सूट मिल जाये और वो भी ठीक- ठाक दामों में तो आप परिधान चिकन सेंटर से शॉपिंग कर सकते हैं। यहां चिकन की पार्टी वियर रेंज इतनी ज्यादा खूबसूरत और स्टाइलिश है कि आप दूसरे हेवी पार्टी वियर सूट भूल जायेंगे। साथ ही यहां मेन और किड्स वियर का भी अच्छा खासा कलेक्शन है।


पता - 27-28, राम बाजार, चौक, लखनऊ , +91.9450978431


वेबसाइट -


चिकन के कपड़े खरीदते समय रखें इन बातों का खास ध्यान -


Campaign 7983-960x1440


  • चिकन पर कढ़ाई हाथ से की जाती है। इसके टांके कितने छोटे और जटिल हैं, इसके आधार पर शिल्प कौशल की गुणवत्ता पता की जाती है। इसके लिए कपड़े को यह देखने के लिए पलटें कि चिकनकारी साफ और पतले- पतले टांकों में की गई है या नहीं।

  • मशीन के द्वारा की गई कढ़ाई और हाथ से की गई कढ़ाई में अंतर पहचानें। मशीन से सारे टांके हर जगह एकदम सटीक लगे होंगे और हाथ से की गई कढ़ाई में आपको टांकों में उभरापन और अंतर साफ दिखाई दे जायेगा। मशीन की कढ़ाई वाली चिकनकारी हाथ से की गई कढ़ाई की तुलना में सस्ती होती है।

  • कोशिश करें कि सूती कपड़े वाला चिकनकारी पीस खरीदें। सिंथेटिक और जॉर्जेट कपड़े पर चिकनकारी लंबे समय तक नहीं टिक पाती है। कपड़ा जल्दी फटने और गलने लगता है।

  • याद रखें की चिकन का काम ब्राइट पेस्टल रंगों पर सबसे अच्छा दिखता है।

  • चिकन का काम सफेद रंग के धागों से होता है। अगर आपको कोई सफेद पीस पर चिकनकारी अच्छी लग रही है लेकिन आप दूसरा रंग लेना चाहते हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है, इसे आप आसानी से डाई करा सकते हैं। क्योंकि अधिकांश जगह पीस बनने के बाद ही हाई करवाया जाता है।

  • चिकन में सिर्फ आपको कढ़ाई ही नहीं, बल्कि कई फ्यूजन वाले आउटफिट भी देखने को मिलेंगे। इतनी वैरायटी है चिकनकारी में कि आप चाहें तो चिकन के कपड़ों से अपना पूरा वॉडरोब भी भर सकती हैं।

  • अगर आपको चिकन का कोई आउटफिट अच्छा लगा रहा है और उस पर दाग लगा है तो नाराज होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि लखनऊ में अधिकांश चिकनकारी हाथों से ही की जाती है इसलिए दाग लगना स्वाभाविक है। ये आसानी से एक वॉश में निकल भी जाते हैं।


ये भी पढ़ें -


अगर आपकी दोस्त भी है लखनऊ से तो आपको जरूर जाननी चाहिए ये बातें
ये हैं इंडिया की ये 5 बेस्ट चटोरी गलियां, यहां से गुजरते ही मुंह में आ जाता है पानी
इस वीकेंड में करें इन खूबसूरत जगहों की सैर 
रहस्यमयी है वृंदावन का निधिवन, जिसने भी देखी यहां की रासलीला हो गया पागल

प्रकाशित - अप्रैल 19, 2019
2 लाइक्स
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड