इस वीकेंड में करें इन खूबसूरत जगहों की सैर

इस वीकेंड में करें इन खूबसूरत जगहों की सैर

घूमने के लिए एक बहाना ही काफी होता है। तो देर किस बाद की इस वीकेंड के लिए बस बैग पैक कीजिए और निकल पड़िए फुर्सत के पल अपनों के साथ बिताने के लिए। लेकिन घूमने की जगहों के नाम पर घूम-फिर कर हर बार मसूरी, नैनीताल, शिमला और ऋषिकेश के अलावा कोई और नाम समझ नहीं आता है तो इस बार आपकी ये टेंशन हम कम किए देते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी 5 बेहद ही खूबसूरत डेस्टिनेशन के बारे में बता रहे हैं जहां भीड़ भाड़ से दूर आप अपना वीकेंड फुलएन्जॉय कर सकते हैं। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो अपनी सवारी से भी इन जगहों की सैर पर आसानी से जा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-सी हैं वो जगहें -


जिम कॉर्बेट,उत्तराखंड


pjimage %2825%29


अगर आप कुछ दिन प्रकृति की शांत गोद में आराम करना चाहते हैं तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का रुख कर सकते हैं। यहां आप जानवरों को पास से देखने का लुफ्त भी उठा सकते हैं। फैमिली, फ्रैंड्स के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए ये जगह मस्त है। इसे भारत का पहला नेशनल पार्क भी कहा जा सकता है। कार्बेट नेशनल पार्क टाइगर प्रोजेक्ट के अंतर्गत एक टाइगर रिजर्व भी है। आज इसमें टाइगरों की संख्या 200 से अधिक है। इसके अलावा यहां भालू, तेंदुआ, जंगली सूअर, पैंथर, बारहसिंगा, नीलगाय, सांभर, चीतल, हाथी और कई अन्य प्राणी देखे जा सकते हैं। सिर्फ यही नहीं यहां केबेहद खूबसूरत झरनों का आनंद भी उठा सकते हैं जो यहाँ से लगभग 60 फुट की ऊँचाई पर स्थित हैं।


दिल्ली से दूरी - लगभग 234 किमी.


लैंसडाउन, उत्तराखंड


pjimage %2823%29


अगर आपका बजट कम है तो आप उत्तराखंड की इस शानदार जगह में अपना वीकेंड एन्जॉय कर सकते हैं। लैंसडाउन की हसीन वादियां आपका दिल न चुरा ले तो कहना। इस हिल स्टेशन में आप पहाड़ों के साथ-साथ खुबसूरत झीलों में बोटिंग का भी मजा भी ले सकते हैं। ये जगह इतनी साफ-सुथरी है कि आप इसे चाह कर भी गंदा नहीं कर सकते हैं। यहां का मौसम साल के बारह महीने कूल-कूल रहता है। यहां होटल काफी सस्ते भी हैं और आसानी से मिल भी जाते हैं।


दिल्ली से दूरी - लगभग 259 किमी.


खजियार, हिमाचल प्रदेश


pjimage %2821%29


इंडिया का स्विटजरलैंड कहा जाने वाला ये डेस्टिनेशन आपको निराश नहीं करेगा। आप जिस भी सीजन में यहां जाएंगें आपको ये जगह 100% पसंद आएगी। पथरीली मिट्टी की भीनी-भीनी सोंधी सी महक, दूर-दूर तक फैली हरियाली के बीच रंगीन शाम किसे पसंद नहीं होगी। चीड़ और देवदार के ऊंचे-लंबे, हरे-भरे पेड़ों के बीच बसा खजियार दुनिया के 160 मिनी स्विटजरलैंड में से एक है। बिल्कुल सपनों के शहर जैसा।


दिल्ली से दूरी - लगभग 565 किमी.


धर्मशाला


pjimage %2822%29


कहते हैं धर्मशाल हर मूड और हर पसंद के लोगों के लिए उन चुनिंदा जगहों में से एक जो किसी अजूबे से कम नहीं हैं। यह एक ऐसी घाटी है, जहां हर तरह के टूरिस्ट के लिए उसकी इच्छानुसार घूमने लायक जगह मौजूद हैं।


हिमाचल प्रदेश में धौलाधर की पहाड़ियों में बसा धर्मशाला देश-विदेश के सैलानियों का पसंदीदा हिल स्टेशन है। इसे साल 1855 में अंग्रेजों ने इस बसाया था। दरअसल, ये उन 80 रिसॉर्ट्स में से था, जिन्हें अंग्रेजों ने गर्मी से बचने के लिए तैयार करवाया था। यहां का मौसम इतना सुहाना होता है कि आपका यहां से वापस जाने का मन ही नहीं करेगा। घूमने के लिए यहां आस-पास कई ऐतिहासिक और मनमोहक जगहें हैं जिन्हें देखना आपके लिए किसी अनोखे अनुभव से कम नहीं होगा। यहां घूमने के साथ ही आप शॉपिंग का भी भरपूर आनंद ले सकते हैं।


दिल्ली से दूरी - लगभग 471 किमी.


माउंट आबू, राजस्थान


pjimage %2820%29


माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। अरावली की पहाड़ियों पर बसे इस हिल स्टेशन की सुंदरता देखते ही बनती है। माउंट आबू की प्राकृतिक सुंदरता आपको तरोताजा कर देगी। अपने प्यार के साथ आप यहां सनसेट प्वांइट से डूबते हुए सूरज का खूबसूरत नजारा भी देख सकते है। अगर आप अपने दोस्तों के साथ गए हैं तो हैंगआउट के लिए भी बेस्ट प्लेस है। यकीन मानिए यहां का नजारा आपका रोम-रोम रोमांचित कर देगा।


दिल्ली से दूरी - लगभग 740 किमी.


इन्हें भी पढ़ें -