ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको ज़रूर पता होनी चाहिए ये बातें - Online Shopping Tips

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको ज़रूर पता होनी चाहिए ये बातें - Online Shopping Tips

आजकल के समय में ऑनलाइन सामान खरीदना शॉपिंग करने का एक बढ़िया और सुविधाजनक माध्यम बन चुका है। बाजार जाए बिना, बाहर की भीड़ और दुकानदार की चिकचिक सुने बगैर घर बैठे बस कुछ क्लिक में खरीदारी करना सभी को पसंद आ रहा है। साथ ही अपने मोबाइल या लैपटॉप पर एक से बढ़कर एक ऑप्शंस भी देखने को मिल जाते हैं और जब अपने पसंदीदा ब्रांड पर भारी छूट मिल जाए तो कहने ही क्या। कई बार तो हम अपना पसंदीदा फ़ोन या फिर टीवी खरीदने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग की महासेल का इंतज़ार भी करते हैं, जो सामान्यता हर त्योहार पर आती है। जब एकसाथ इतना कुछ मिल रहा हो तो भला घर से बाहर निकलकर शॉपिंग कौन करना चाहेगा। मगर एक तरफ जहां ऑनलाइन शॉपिंग ने हमारी काफी मुश्किलें आसान कर दी हैं वहीं एक क्लिक पर दुनिया भर के ब्रांड और सैकड़ों की वरायटी कई बार हमें भी कन्फ्यूज़ भी कर देती है। इतनी सारी वेबसाइट्स की भीड़ में परफेक्ट और सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए हमे कई बातों को ध्यान में रखना ज़रूरी होता है

Table of Contents

    कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जो ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमें पता होनी बेहद ज़रूरी हैं - Things To Know While Online Shopping

    विश्वसनीय और फेमस ब्रांड्स से ही करें खरीदारी - Purchase Only From Trusted And Famous Brands

    Image Source : Instagram

    आपने ब्रांड लॉयल्टी के बारे में तो सुना ही होगा। यानि ज्यादातर लोग कोई भी सामान अपने पसंदीदा ब्रांड से ही खरीदना पसंद करते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप लॉरियल के मेकअप प्रोडक्ट्स लगाना पसंद करती हैं तो फिर चाहे आपको और किसी भी ब्रांड के अच्छे से अच्छे मेकअप प्रोडक्ट ही क्यों न दिखा दिए जाएं, मगर आपको वो पसंद नहीं आएंगे। इसका मतलब है की आप उस ब्रांड के लिए लॉयल हैं और आप उस ब्रांड पर पूरा विश्वास करती हैं। यही बात ऑनलाइन शॉपिंग पर भी लागू होती है। इसके लिए आप वेबसाइट चाहे जो भी चुनें मगर ब्रांड हमेशा फेमस या फिर आपका विश्वासपात्र ही होना चाहिए। ऐसा करने पर सामान नकली या फिर ख़राब होने की आशंका कम हो जाती है। वैसे कई लोग ब्रांड के साथ किसी एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर भी पूरा विश्वास करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो हमारी यही सलाह है कि हमेशा उसी वेबसाइट से शॉपिंग करें, जिसने हमेशा आपको असली और सुरक्षित सामान ही दिया है।

    ब्रांड की वेबसाइट से प्रोडक्ट की तुलना कर लें - Always Compare Product to Brand Website

    ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले ये एक बहुत ही महत्पूर्ण कदम होता है। हर ब्रांड का एक क्लोन ब्रांड होता है यानि बड़े ब्रांड का नकली सामान बेचा जाना आजकल कोई बड़ी बात नहीं है। इसलिए जब भी कोई सामान खरीदें तो एक बार ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रोडक्ट की तुलना करना न भूलें। कई बार भारी डिस्काउंट के झांसे में आकर हम ब्रांड की विश्वसनीयता को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसा कतई न करें, नकली सामान आपको और जो उस सामान को इस्तेमाल कर रहा है, उसे नुकसान पहुंचा सकता है। असली और नकली में फर्क करने का एक तरीका यह है कि ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट पर उत्पाद के बारे में जानकारी हासिल की जाए। आप प्रोडक्ट के मॉडल नंबर के जरिये उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप ऑनलाइन मोबाइल फोन खरीद रहे हैं, तो बॉक्स के ऊपर छपे आईएमईआई नंबर को भी देखें और उत्पाद को खरीदने से पहले इसे ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट से मिलाएं। दरअसल ई-कॉमर्स साइट बाजार के मॉडल पर काम करती हैं और लाखों थर्ड पार्टी विक्रेताओं के साथ यह जांचना मुश्किल होता है कि वे असली उत्पाद बेच रहे हैं या नकली।

    अगर आपकी स्किन भी है सेंसिटिव तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये बातें!

    प्रोडक्ट का विवरण अच्छी तरह से पढ़ें - Read The Product Details

    Image Source : Instagram

    ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपने प्रोडक्ट से सम्बंधित सभी चीजों की अच्छी तरह से जांच कर लें। प्रोडक्ट के प्रति पूरी तरह से आश्वस्त हो जाने के बाद ही उसे आर्डर करें। प्रोडक्ट में कितने पीस हैं, साड़ी के साथ ब्लाउज़ है या नहीं, कुर्ते के साथ सलवार है या नहीं, मोबाइल फ़ोन के साथ कौन- कौन सी एसेसरीज़ मिल रही हैं आदि। क्योंकि कई बार फोटो में तो पूरा सामान दिखाया जाता है लेकिन विवरण में पूरा सामान न होकर उसका कुछ ही हिस्सा होता है। इसलिए कुछ भी खरीदने से पहले प्रोडक्ट डेस्क्रिप्शन को अच्छी तरह से पढ़ लें।

    गारंटी और वारंटी देखना न भूलें - Do Not Forget To Check Guarantee And Warranty

    कई बार हम सामान की खूबसूरती देखकर उसे खरीदने की जल्दी में असली चीज़ देखना तो भूल ही जाते हैं यानि प्रोडक्ट के साथ मिलने वाली गारंटी और वारंटी। सामान लम्बे समय तक चले ये तो हम सभी चाहते हैं मगर कभी- कभी कोई डिफेक्ट निकल आने पर उसकी गारंटी या वारंटी के बारे में भी पता होना ज़रूरी है। वैसे तो कपड़ों में गारंटी या वारंटी कम ही मिलती है मगर बात जब इलेक्ट्रॉनिक सामान की आती है तो ये बहुत ज़रूरी हो जाता है कि उसकी एक निश्चित अवधि की गारंटी या वारंटी हो। कई बार आपको प्रोडक्ट्स के बजाय वेबसाइट की तरफ से गारंटी या वारंटी की पेशकश की जाती है। इससे बच कर ही रहें क्योंकि ऐसा प्रोडक्ट ख़राब होने पर आपको वेबसाइट पर निर्भर रहना पड़ेगा न कि ब्रांड पर।

    चुना हुआ आइटम दूसरी वेबसाइट्स पर भी जांच लें - Check Selected Items On Other Websites

    Image Source : Instagram

    जब आप सामान खरीदने बाहर निकलते हैं तो सिर्फ एक दुकान पर रुककर ही तो सारा सामान नहीं खरीद लेते, आप बाकी दुकानों में भी उस सामान की क्वालिटी और कीमत पता करने जरूर जाते हैं। ऐसा ही कुछ ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping Websites) के समय भी करें। जो भी प्रोडक्ट आपने चुना है, उसे दूसरी बड़ी वेबसाइट्स पर जाकर जरूर जांच लें यानि उसकी क्वालिटी, कीमत, विवरण, गारंटी, वारंटी आदि की तुलना कर लें। इसे आपको उस प्रोडक्ट की सही कीमत का अंदाज़ा भी हो जायेगा और आप ठगी के शिकार भी नहीं होंगे। इसका एक फायदा और भी है, उदाहरण के तौर पर अगर आप कपड़े या जूते खरीदने का मन बना रहे हैं तो क्या पता दूसरी वेबसाइट पर आपको इसमें ज्यादा वराइटी मिल जाए और कीमत भी पुरानी वेबसाइट की मुकाबले कम देनी पड़े।

    टूटे दिलों की आवाज़ हैं ये 30 ब्रेकअप सॉन्ग - Breakup Songs List

    कस्टमर रिव्यू ज़रूर पढ़ लें - Be Sure To Read Customer Reviews

    Image Source : Instagram

    ऑनलाइन शॉपिंग की हर वेबसाइट में कस्टमर रिव्यू (Customer Reviews) का ऑप्शन जरूर होता है। ध्यान रखें कि आप पहले व्यक्ति नहीं है जो उस वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करने जा रहे हैं, आपसे पहले भी कई लोगों ने वेबसाइट पर प्रोडक्ट की ऑनलाइन शॉपिंग की होगी। इसलिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसका कस्टमर रिव्यू जरूर पढ़ लें। पुराने कस्टमर का अनुभव आपको सामान की विश्वसनीयता जांचने में मदद करेगा। एक बात और, कई बार उनमें से कुछ कस्टमर रिव्यू पेड भी होते हैं इसलिए मात्र कुछ अच्छे रिव्यू पढ़कर ही संतुष्ट न हो जाएं। सभी के अनुभवों पर गंभीरता से विचार करने के बाद ही प्रोडक्ट खरीदें।

    रिटर्न और शिपमेंट पाॅलिसी जानना भी है ज़रूरी - Returns And Shipment Policy Is Also Important

    यह एक और प्वाइंट है, जिस पर आपको ध्यान देने की जरूरत है और वो है वेबसाइट की रिटर्न और शिपमेंट पॉलिसी। एक स्पष्ट रिटर्न पॉलिसी उपभोक्ता के आत्मविश्वास को बढ़ाती है। इससे हमें ये विश्वास हो जाता है कि जो प्रोडक्ट हम खरीद रहे हैं वह वास्तविक है। कई ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट्स अपने फील्ड बॉय को हमारे घर से सामान वापस लाने के लिए नहीं भेजतीं, ऐसे में हमें खुद अपने खर्चे पर उन्हें सामान कोरियर करना पड़ता है। इसके अलावा हमें नया सामान वापस मिलने में भी काफी समय लग जाता है। इसलिए जिस भी वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं उसकी रिप्लेसमेंट, रिटर्न और शिपमेंट पॉलिसी अच्छे से पढ़ लें।

    विक्रेता की रेटिंग भी चेक करें - Also Check The Seller's Rating

    हर विक्रेता की अपनी रेटिंग होती है। इससे पहले कि आप अपना मनपसंद का प्रोडक्ट खरीदें, विक्रेता की रेटिंग जरूर चेक कर लें। खासतौर पर उस वेबसाइट पर जिससे आप पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग करने जा रहे हों। ध्यान रखें कि ऐसे विक्रेताओं से ही सामान खरीदें जिनकी रेटिंग 90 फीसदी या कम से कम 4 स्टार हो। जितनी ज्यादा रेटिंग होगी उतना ही ज्यादा आप उस विक्रेता पर भरोसा कर सकते हैं। आखिर आप अपनी मेहनत से कमाया हुआ पैसा उस विक्रेता को दे रहे हैं, तो ठोक- बजाकर जांच करना तो बनता है। इसके अलावा खरीदारी करते समय नकली प्रोडक्ट का पता लगाना भी कई बार काफी मुश्किल हो जाता है। यदि आप किसी प्रोडक्ट के बारे में आशंकित हैं, तो सबसे पहले आप विक्रेता की रेटिंग और प्रोडक्ट की समीक्षा को देख सकते हैं। उत्पाद की विश्वसनीयता के लिए ये रेटिंग और समीक्षा दोनों महत्वपूर्ण हैं। .

    ज्यादा डिस्काउंट के झांसे में न आएं

    Image Source : Instagram

    डिस्काउंट, सेल, भारी छूट, ऐसे शब्द हर किसी को पसंद होते हैं। खासतौर पर लड़कियों को ये सबसे पहले आकर्षित करते हैं। अगर आपको कोई महंगा प्रोडक्ट किसी शॉपिंग वेबसाइट पर बहुत सस्ता मिल रहा है और आप उसे खरीदने का मन बना रहे हैं तो रुक जाइए। क्योंकि इस तरह से आपको सस्ते का झांसा देकर आपकी मेहनत की कमाई उड़ाने वालों की भी कोई कमी नहीं है। आपने टीवी या सोशल मीडिया पर ऐसी खबरे भी खूब सुनी और देखी होंगी, जिसमें ग्राहकों को महंगी चीज सस्ते में देने का लालच देकर पैकेट में पत्थर, प्लास्टिक या साबुन जैसी चीजें पहुंचा दी जाती हैं। ऐसा भी नहीं है कि ऑनलाइन शॉपिंग में महंगी चीजों पर डिस्काउंट देकर उन्हें सस्ते में नहीं बेचा जाता, लेकिन जब भी ऐसी डील पर क्लिक करें तो यह जरूर ध्यान रखें कि आप आधिकारिक विक्रेता से ही खरीददारी करें। कई बार आप देखेंगे कि विक्रेता को रेटिंग तो अच्छी मिली हैं, लेकिन उसने अब तक केवल 18-20 ट्रांजेक्शन ही किए हैं तो ऐसे विक्रेता पर भरोसा करने से बचें। इसके अलावा ऑनलाइन बेवसाइट्स पर मेकअप और परफ्यूम जैसे प्रोडक्ट्स पर भारी छूट मिलती रहती है। इसके लालच में न फंसें, क्योंकि ज्यादातर ऐसे उत्पादों पर रिटर्न पॉलिसी स्पष्ट नहीं होती है।

    पार्टनर के साथ डेट को रोमांटिक बनाना चाहते हैं तो जरूर जाएं दिल्ली के इन 15 डेटिंग स्पॉट्स पर - Places for Couples in Delhi in Hindi

    रसीद को प्रिंट या सेव करना न भूलें - Do Not Forget To Print Or Save The Receipt

    Image Source : Instagram

    ये एक बहुत महत्वपूर्ण चीज़ है। जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदें तो उसकी रसीद को अपने पास प्रिंट या सेव करके रखना न भूलें। अगर ऐसा नहीं होता है तो प्रोडक्ट के रिप्लेसमेंट या रिटर्न के समय आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही ये डिलीवरी के समय आपको सामान चेक करने में भी मददगार साबित होती है। इसके अलावा ये रसीद आपको विक्रेता पर किसी तरह का क्लेम या शिकायत करते समय भी काम आती है। इसलिए प्रोडक्ट की खरीदारी करते समय इसे जरूर संभाल कर रखें।