जाने नवाबों के शहर, लखनऊ के मशहूर मार्केट के बारे में - Markets in Lucknow in Hindi

लखनऊ के मशहूर मार्केट - Markets in Lucknow in Hindi,लखनऊ की फेमस चीज

लखनऊ की हवा ही कुछ रूमानी सी है, जो हर चेहरे पर मुस्कुराहट ला देती है। तभी तो लखनऊ के लिए हर कोई कहता है, मुस्कुराइये कि आप लखनऊ में हैं। अपनी तहजीब, लज़ीज़ खाना और पहचान… लखनऊ किसी भी चीज में पीछे नहीं है। अगर बात शॉपिंग की करें तो यहां एक नहीं बल्कि कई मशहूर मार्केट्स हैं जहां लखनऊ की मशहूर चीजें मिलतीं हैं इनमें से कई बाजार तो नवाबों के समय से सजते आ रहे हैं। वैसे तो लखनऊ को खासतौर पर चिकनकारी और तहजीब के लिए जाना जाता है लेकिन यहां आपको ट्रेडिशनल वेयर्स में भी एक अलग ही स्टाइल नजर आएगा, जो यहां के बाजारों में भी आपको देखने को ज़रूर मिलेगा। 

लखनऊ के 10 फेमस शॉपिंग मार्केट्स - Famous Market in Lucknow

जब भी कोई लखनऊ घूमने जाता है तो वो अपने साथ लखनऊ की फेमस चीज ज़रूर ले जाना चाहता है। (lucknow ki famous cheez kya hai) लेकिन हर कोई इतना खुशनसीब नहीं होता है कि उसका कोई जानकार लखनऊ में रहता ही हो। इसीलिए हम यहां आपको बता रहे हैं लखनऊ के कुछ मशहूर मार्केट्स और वहां पर मिलने वाली फेमस चीज़ों के बारे में ....

1 - अमीनाबाद मार्केट - Aminabad Market

अमीनाबाद, नवाबों के समय से अब तक लखनऊ का सबसे पुराना और मशहूर बाजार माना जाता है। यहां आपको जरूरत की लगभग हर छोटी से बड़ी चीज बड़ी ही आसानी से मिल जायेगी। अमीनाबाद में ही एक और खास मार्केट है 'गड़बड़ झाला' (gadbad jhala market lucknow) जहां से आप कैजुअल और ब्राइडल, हर तरह की स्टाइलिश जूलरी खरीद सकते हैं। शादी की ख़रीददारी के लिए लखनऊ के लोग इस मार्केट को बेस्ट मानते हैं। यहां आप शॉपिंग के साथ- साथ मशहूर लखनवी व्यंजन खाने का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।
क्या खरीदें: चिकन कुर्ता, साड़ी, जूते- चप्पल, जूलरी, शादी का सामान, बर्तन और अन्य फैशन एक्सेसरीज।

2 - भूतनाथ मार्केट, इंदिरा नगर - Bhootnath Market, Indira Nagar

इंदिरा नगर में स्थित भूतनाथ मार्केट लखनऊ के सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है। चाहे आपको घर सजाने के लिए डेकोर का समान लेना हो या फिर खुद के लिए जूलरी और ड्रेस, यहां आपको सब कुछ मिल जायेगा। हालांकि आपको थोड़ा मोलभाव करना पड़ेगा। इस मार्केट में आपको कपल्स और यंगस्टर्स टहलते हुए ज्यादा दिखेंगे क्योंकि ये जगह स्ट्रीट फूड और फैशन एक्सेसरीज के लिए भी बेहद मशहूर है। यहां कॉस्मेटिक्स से लेकर कॉफी शॉप्स तक की भरमार है। इस मार्केट में आकर लोग काफी रिलैक्स फील करते हैं क्योंकि यहां हर चीज बड़ी आसानी से उनके बजट में मिल जाती है।
क्या खरीदें: फैशन जूलरी, किचन का सामान, होम डेकोर एक्सेसरीज, पर्स और फुटवियर।

3 - आलमबाग मार्केट - Alambagh

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आलमबाग मार्केट में आपको अवधी फैशन से लेकर आज के फैशन तक की सारी चीजें मिलेंगी। अगर आप शादी की शॉपिंग करने के इरादे से गये हैं तो यहां से आप कढ़ाई और पार्टी वियर हेवी सूट खरीदना न भूलिएगा। यहां के रिफ्यूजी मार्केट में हर वैराइटी और दाम के जबर्दस्त सूट्स का कलेक्शन है। इसके अलावा चिकन की कढ़ाई वाले कपड़ों और जूलरी की कई पुरानी दुकानें भी हैं। अगर बजट कम है तो यहां पर आप स्ट्रीट शॉपिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। 
क्या खरीदें : गोल्ड जूलरी, स्टोन, हेवी ब्राइडल सूट और साड़ी, फल और घर की ज़रूरत का अन्य सामान।

4 - जनपथ मार्केट, हजरतगंज - Janpath Market, Hazratganj

दिल्ली का कनॉट प्लेस और लखनऊ का जनपथ मार्केट लगभग एक जैसा ही है। जी हां, हजरतगंज, लखनऊ का सेंटर है और फेमस शॉपिंग सेंटर भी। इस जगह को सन् 1810 में अमजद अली शाह ने बनवाया था। यह मार्केट पहले क्‍वींस मार्ग पर स्थित  था, जहां अंग्रेज अपनी गाड़ियां और बग्‍घी चलाने जाया करते थे। वर्तमान में हजरतगंज लखनऊ का वो चमकता कोना है, जहां लोग गॉसिप, शॉपिंग और ईटिंग, तीनों एक साथ करते हैं। इस मार्केट को विक्टोरियन लुक दिया गया है। यहां सभी दुकानों के बोर्ड के रंग और दुकानों के रंग एक जैसे ही हैं। इस जगह को खासतौर पर लखनऊ वालों के लिए शॉपिंग के नज़रिये से बनवाया गया है। रविवार के दिन यहां पर गंजिंग कार्निवऔल भी होता है। यहां आपको लगभग हर ब्रैंड के आउटलेट्स और शोरूम आसानी से मिल जायेंगे। जनपथ मार्केट में खादी और चिकनकारी की ख़रीददारी के लिए भी कई सारे विकल्प हैं। साथ ही यहां एक ऐसी लेन यानि कि गली है, जो लड़कियों की फेवरिट जगह है। इसका नाम लव लेन है और यहां पर एक से बढ़कर एक लेटेस्ट फैशन वाली ड्रेसेस कम दामों में आराम से मिल जाती हैं।  
क्या खरीदें: चिकन के कुर्ते / कुर्तियां, कढ़ाई वाली साड़ी, एंटीक जूलरी, खादी।

5 - चौक मार्केट - Chowk Market

पुराना लखनऊ यानि कि चौक चौराहा खाने- पीने से लेकर चिकन के कपड़ों की शॉपिंग तक, हर चीज के लिए फेमस है। (lucknow kapda market) यहां आपको पुराने लखनऊ की झलक साफ तौर पर नजर आयेगी। यहां आपको चिकन के कपड़ों से लेकर इत्र की कई मशहूर दुकानें मिलेंगी, जहां का कलेक्शन आपको जल्दी किसी दूसरी जगह देखने को नहीं मिलेगा। चौक को खासतौर से चिकनकारी के लिए जाना जाता है और इसके अलावा खाने- पीने के मामले में भी ये जगह एक नम्बर है। नारी- कुलचा, कबाब, शीरमाल और साथ ही यहां लगी मक्खन मलाई की दुकानें और वहां के नज़ारे आपको अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी हैं।
क्या खरीदें : मक्खन मलाई, चिकन के कपड़े, जूतियां और हैंडी क्राफ्ट वस्तुएं।

6 - यहियागंज बाजार, रकाबगंज - Yahiyaganj Market, Rakabganj

अगर आप त्योहार या फिर किसी शादी-पार्टी के लिए थोक में सामान खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो लखनऊ के याहियागंज मार्केट से बेस्ट दूसरी कोई जगह हो ही नहीं सकती। ये बाजार 250 साल से लखनऊ समेत दस जिलों का होल सेल कारोबार संभाले हुए है। यहां के बने हुए तांबे और पीतल के बर्तन पूरे देश में मशहूर हैं। यहां मिलने वाला हर सामान मॉल और बाकी बाजारों की तुलना में तकरीबन 30 से 40 फीसदी सस्ता भी होता है, हम ये कह सकते हैं हैं कि बर्तनों की ये लखनऊ की सबसे सस्ती मार्केट जिसमें बेहतर डिज़ाइन और क्वॉलिटी की भी गारंटी है।
क्या खरीदें: चूड़ी, पीतल और तांबे के बर्तन, होम डेकोर का सामान, मसाले और गल्ला।

7 - नक्खास मार्केट - Nakkash Market

इस मार्केट के नाम के पीछे एक बड़ी ही दिलचस्प कहानी है। बताया जाता है कि नवाबों के दौर में लखनऊ में दो तरह के बाजार होते थे। पहला खास बाजार और दूसरा ना- खास बाजार। खास बाजार नवाबों, शहजादों, बेगमों और उनके रिश्तेदारों जैसे खास लोगों के लिए था, जो कैसरबाग में था। ना- खास बाजार आम लोगों के लिए था, जिसे आजकल नक्खास बोलते हैं। यहां आपको एंटीक सामान बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा। नक्खास अपने सेकेंड हैंड सामान के लिए जाना जाता है। अक्सर ज़रूरतमंद लोग नक्खास बाजार में बेशकीमती चीजें सस्ते में बेच जाते हैं, जिन्हें आप सस्ते दामों में खरीद सकते हैं। 
क्या खरीदें : सेकेंड हैंड एंटीक पीस, पुराने कपड़े, जूते और किताबें।

8 - पत्रकारपुरम मार्केट, गोमतीनगर - Patrakarpuram Market Gomti Nagar

गोमतीनगर में स्थित पत्रकारपुरम मार्केट यंगस्टर्स का फेवरिट शॉपिंग अड्डा है। यहां आपको लेटेस्ट और ट्रेंडी फैशनेबल आउटफिट्स आसानी से मिल जाते हैं। यहां शॉर्ट्स, मैक्सी ड्रेसेज़, पार्टी वेयर ड्रेसेज़, कूल प्रिंटेड टी- शर्ट्स की ढेरों वैराइटी मिल जाएगी। हर तरह के बजट में यहां चीजें अवेलेबल हैं। सिर्फ यही नहीं, आपको यहां बड़े- बड़े फैशन ब्रैंड्स से लेकर स्ट्रीट एक्सेसरीज तक, सब कुछ सही दाम में मिल जायेगा। तभी तो यह बाजार कॉलेज गोइंग गर्ल्स की पसंदीदा जगहों में से एक है।
क्या खरीदें : फैशनेबल आउटफिट्स, मैक्सी, साड़ी- सूट और गिफ्ट आइटम्स।

9 - नजीराबाद मार्केट - Nazirabad Market

अगर आप अपने वार्डरोब कलेक्शन में कढ़ाई, जरदोजी और चिकनकारी फैशन एक्सेसरीज शामिल करना चाहते हैं तो एक बार लखनऊ के नजीराबाद मार्केट का रुख ज़रूर कीजिएगा। आप की नजर जहां भी जाएगी, आपको अपनी ओर ज़रूर आकर्षित करेगी। जरदोजी आउटफिट्स और खूबसूरत कढ़ाई किए हुए नागरे की शॉपिंग के लिए इससे बेहतरीन कोई दूसरी जगह नहीं है। हैंडीक्राफ्ट चीज़ों के लिए भी ये जगह परफेक्ट है।
क्या खरीदें: नागरे, जूतियां, चिकन के कपड़े और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स।

10 - अंबर मार्केट, नाका हिंडोला - Amber Market, Naka Hindola

नाका हिंडोला का अंबर मार्केट लखनऊ का बेस्ट इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट माना जाता है। (lucknow ki market) ये रेलवे स्टेशन से महज 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आपको मोबाइल और उससे जुड़े किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चाहिए तो अंबर मार्केट में आपको बड़ी ही आसानी से होलसेल प्राइस में मिल जाएगी। 
क्या खरीदें: इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स।
 

अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

पूरे वर्ल्ड में फेमस हैं लखनऊ के नवाबी जायके, ये हैं वहां के बेस्ट लजीज फूड कॉर्नर

सरोजिनी नगर मार्केट की खासियत

दिल्ली के बेहतरीन स्ट्रीट मार्केट्स