Effective Ways To Lose Weight In Hindi - तेजी से वजन घटाने का तरीका | POPxo
Home
तेजी से घटेगा आपका वजन अगर रोजाना फॉलो करेंगी ये 10 तरीके - Effective Ways To Lose Weight In Hindi

तेजी से घटेगा आपका वजन अगर रोजाना फॉलो करेंगी ये 10 तरीके - Effective Ways To Lose Weight In Hindi

यूं तो शरीर पर थोड़ी बहुत चर्बी बुरी नहीं लगती, लेकिन ये बढ़ती है तो आपको खुद बता देती है कि बस, अब लिमिट खत्म हो गई है... अब और नहीं। वहीं दूसरी तरफ वर्किंग वुमन को तो इस बात का पता भी नहीं चल पाता कि कैसे और कब वह ओवरवेट का शिकार हो गईं। ऐसे में हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप अगर रोजाना फॉलो करती हैं तो आपका वजन हर गुजरते दिन के साथ कम होता चला जाएगा। तो जानते हैं इन टिप्स के बारे में -


इन टिप्स को अपनाकर आप भी तेजी से घटा सकती हैं अपना वजन - Best Way To Lose Weight Fast In Hindi


खाना खाने से पहले सूप


potato-and-leek-soup-476x29.jpg-20150309011349 q75 dx720y432u1r1gg c--


हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि खाना खाने से 1 घंटे पहले अगर एक बाउल सूप पी लिया जाए तो भूख कम लगती है। इससे आप जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं और आप का पेट भी भरा- भरा रहता है।


हेल्दी ब्रेकफास्ट करें


आजकल की दौड़भाग भरी जिंदगी में हममें से ज्यादातर लोग सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेकफास्ट करने से हमारे शरीर को दिन भर की ऊर्जा और शक्ति मिलती है। अगर आप रोजाना सही समय पर नाश्ता करते हैं तो न ही कोई बीमारी होगी और न ही आपका वजन बढ़ेगा।


थोड़ी- थोड़ी देर कुछ- कुछ खाते रहें


अगर आपने फिट रहने की ठानी है तो ऐसी योजना बनानी पड़ेगी, जिससे आप चाहे कहीं भी हों, आपके पास थोड़ा बहुत हेल्दी स्नैक्स जरूर रहे और थोड़ी-थोड़ी देर में यानी 2 से 3 घंटे के बीच में आप कुछ- कुछ खाती रहें। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और फैट को तेजी से बर्न करता है।


खाने में करें मिर्च का इस्तेमाल


pexels-photo-48840


अगर आपको तीखा खाना पसंद है, तो हमारे पास एक अच्छी खबर है। तीखा खाना खाने से हमारा मेटाबॉलिज्म 8% ज्यादा तेज हो जाता है। सोने से पहले रात के खाने के साथ हरी मिर्च जरूर खाएं, क्योंकि मिर्च फैट को बर्न करने में मदद करती है। साथ ही, यह देखा गया है कि तीखा खाना खाने वाले लोग खाने को चबा- चबा कर धीरे- धीरे खाते हैं, जो एक अच्छी और सेहतमंद आदत है।


रात में पीएं ग्रीन टी


रात को सोने से पहले एक कप ग्रीन टी जरूर पिएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, और रातभर फैट बर्न होने का प्रोसेस चलता रहा है। ग्रीन टी सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि कैंसर जैसी बीमारियों से भी दूर रखता है। ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कॉफी से अधिक होती है, इसलिए जरूरत से जादा ग्रीन टी पीने पर इससे होने वाले फायदे कम होने लगते है। सही मात्रा में हरी चाय पियेंगे तो आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।


हंसना जरूरी है


हंसना एक तरह की एरोबिक एक्सरसाइज है। क्या आपको पता है? 30 मिनट की वेट लिफ्टिंग के बराबर वजन कम कर देती है एक घंटे की हंसी। जी हां, अगर आप प्रतिदिन एक घंटा खुल कर हंसते हैं तो आपकी करीब 400 कैलोरी बर्न होती हैं और मोटापा घटने लगता है। इसलिए रोजाना कम से कम 15 मिनट का समय निकालकर लाफिंग एक्सरसाइज जरूर करें।


शुगर से करें तौबा


97-3


मोटापे के लिए जिम्‍मेदार कारकों में शुगर भी है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो शुगर से दूर रहने की कोशिश करें। ज्यादा मीठी चाय न पियें। ऐसी सभी चीजों से दूर ही रहें जिसमें शुगर की मात्रा ज्यादा हो। एक दिन में कम-से-कम दो मौसमी फल खाएं। केक, पेस्ट्री, डेजर्ट, तैलीय चीजों से बचें, क्योंकि ये सभी चीजें आपके वजन कम करने के रास्ते में बाधक बन सकती हैं।


नीले रंग की प्लेट में खाना खाएं


अगर आप नीले रंग की प्लेट में खाना खाते तो आपका वजन तेजी से कम होगा। दरअसल रिसर्च बताती है कि चटख रंगों वाली प्लेटों में खाना खाने से भूख में कमी आ जाती है। जिससे हम खाना कम खाते हैं। नीले और ऐसे ही चटख रंग ब्रेन में एक ऐसी इमेज क्रिएट करते हैं, जिससे हम खाने से जल्दी संतुष्ट हो जाते हैं और पेट भरा- भरा फील करते हैं।


अंधेरे में सोएं


20141223161238-good-night-sleep-ditch-e-reader


रोशनी की तुलना में अंधेरे में सोने से वजन कम होता है। यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि अंधेरी जगहों में सोने से शरीर को हल्कापन आता है और आपका वजन कम होता है। दरअसल, जब हम सोते हैं तो मेलाटोनिन हार्मोन हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है जिससे कैलरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है। अंधेरे में हमारा शरीर ज्यादा मेलाटोनिन उत्पन्न करता है। ऐसे में अगर आप अपने वजन घटाने के कार्यक्रम को जारी रखना चाहते हैं तो अपने कमरे में पूरी तरह से अंधेरा करके ही सोएं।


नींद पूरी लें


अगर आप वजन वाकई कम करना चाहती हैं तो भरपूर नींद का आनंद लें। क्योंकि इस समय आपका शरीर दिन  भर की थकान और तनाव को मिटा देता है। और खास बात ये है कि वजन घटाने के इस पूरे प्रक्रिया में अच्छी नींद एक अहम भूमिका निभाती है। यह आपके हंगर हार्मोन को भी स्थिर करता है, जिससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।


इसे भी देखें -




 

प्रकाशित - मई 24, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड