वजन कम करना चाहते हैं तो सिर्फ अपने सोने का तरीका बदल लें और फिर देखिए कमाल - How To Lose Weight While Sleeping

वजन कम करना चाहते हैं तो सिर्फ अपने सोने का तरीका बदल लें और फिर देखिए कमाल - How To Lose Weight While Sleeping

आज के समय में हर दूसरा इंसान बढ़ते वजन को लेकर परेशान है। मोटापे को कम करने के लिए लोग हर तरह की कोशिशें करते हैं लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं मिल पाता है। लेकिन यहां हम आपको जो तरकीब बताने जा रहे हैं, आप उसे सोते- सोते ही कर सकते हैं। जी हां आपने सही पढ़ा है, सोते- सोते। इसके लिए बस आपको सोते समय फॉलो करनी हैं वो बातें, जिनसे आप बिना किसी एक्सरसाइज, प्रेशर और डाइटिंग के अपना वजन कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि हमें सोते हुए क्या बातें फॉलो करनी पड़ेंगी, जिनसे हम मोटापे को हमेशा के लिए टाटा, बाय- बाय कह दें। अगर आप इन टिप्स को रोजाना फॉलो करते हैं तो आपका वजन हर गुजरते दिन के साथ कम होता चला जाएगा। तो जानते हैं इन टिप्स के बारे में -


अब सोते-सोते घटाइये अपना बढ़ता हुआ वजन - Lose Weight While Sleeping


सही पोजिशन में सोएं 


sleep-252-1-2-1-56a5d858302c7 exlst


वैसे तो सोते समय हमें खुद पता नहीं होता है कि हम किस पोजिशन में सो रहे हैं लेकिन कोशिश करें कि जैसे ही बिस्तर पर जाएं, अपनी स्लीपिंग पोजिशन में ही लेट जाएं। वेट लॉस के लिए पीठ के बल पैर फैला कर लेटना सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि जब आप लंबे समय तक अपने शरीर को बेढंग और गलत अवस्था में रखते हैं तो शरीर का बेडौल होना स्वभाविक है। इसका एक कारण यह भी है कि जब आप सोते हैं, तब आपका शरीर विकास करता है। इसीलिए कभी पैर मोड़कर या फिर पेट के बल सिकुड़कर नहीं लेटना चाहिए।


कमरे को रखें ठंडा - Maintain a Low Room Temperature


रात में सोते समय कमरे को ठंडा रखें। एक रिसर्च के मुताबिक, सोते समय अगर कमरे का तापमान ठंडा होगा तो शरीर को गर्म रखने के लिए शरीर मेहनत करते हुए जमा फैट को बर्न करेगा।


अंधेरे में सोएं - Switch Off The Lights


20141223161238-good-night-sleep-ditch-e-reader


रोशनी की तुलना में अंधेरे में सोने से वजन कम होता है। यह सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन बिलकुल सच है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि अंधेरी जगहों पर सोने से शरीर में हल्कापन आता है और आपका वजन कम होता है। दरअसल, जब हम सोते हैं तो मेलाटोनिन हॉर्मोन हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है, जिससे कैलरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है। अंधेरे में हमारा शरीर ज्यादा मेलाटोनिन उत्पन्न करता है। ऐसे में अगर आप अपने वजन घटाने के कार्यक्रम को जारी रखना चाहते हैं तो कमरे में पूरी तरह से अंधेरा करके ही सोएं।


नींद पूरी लें - Have a Healthy Sleep Cycle


अगर आप वजन वाकई कम करना चाहती हैं तो भरपूर नींद का आनंद लें। हर इंसान को लगभग 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए क्योंकि इस समय आपका शरीर दिन भर की थकान और तनाव को मिटा देता है। खास बात यह भी है कि वजन घटाने की इस पूरी प्रक्रिया में अच्छी नींद एक अहम भूमिका निभाती है। यह आपके हंगर हॉर्मोन को भी स्थिर करती है, जिससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।


देर रात तक जगना छोड़ दें - Avoid Staying Up Late At Night


पहले के समय में लोग रात का खाना 8 बजे खा लेते थे और 9 बजे तक सो भी जाते थे। लेकिन आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग 11 से 12 बजे  तक मोबाइल और टीवी पर ही बने रहते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि देर रात तक मोबाइल और टीवी देखने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हॉर्मोन बनने लगता है, जोकि ब्लड सर्कुलेशन को कम कर देता है. इससे हमारे शरीर में मौजूद खाना फैट के रूप में इकट्ठा होने लगता है और वजन तेजी से बढ़ने लगता है। कोशिश करें कि रात में खुद को मोबाइल, टीवी से दूर कर शांति और सुकून में दो पल बिताएं और बिना किसी स्ट्रेस के भरपूर नींद लें।


मिंट की महक भी है कारगर - Mint Fragrance


एक रिसर्च में सामने आया है कि सोने से पहले कमरे में मिंट वाली खुशबू छिड़क लें। इसकी महक से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए करना बस इतना है कि रात में सोने से पहले अपने तकिये या फिर चादर पर मिंट स्प्रे कर लें।


ये भी पढ़ें -


मोटापा घटाने के लिए बेस्ट हैं ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे
तेजी से घटेगा आपका वजन अगर रोजाना फॉलो करेंगी ये 10 तरीके 
जानिए वजन घटाने से जुड़े 5 आम सवालों के जवाब
अगर बिना कपड़े पहने सोना पसंद है तो जरूर पता होनी चाहिए आपको ये 7 बातें
तेजी से वजन घटाने के लिए बदलें अपना खानपान, जानें खास वेटलॉस डाइट