Advertisement

Weight Loss

वेट लॉस के लिए घर पर ही बनाएं ये बेस्ट स्लिमिंग ड्रिंक्स – Home Made Drink for Weight Loss

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Mar 8, 2018
वेट लॉस के लिए  घर पर ही बनाएं ये बेस्ट स्लिमिंग ड्रिंक्स – Home Made Drink for Weight Loss

Advertisement

स्लिम-ट्रिम और मनचाहा फिगर कौन पाना नहीं चाहता? आजकल हर दूसरा इंसान अपने बढ़ते हुए वेट को लेकर परेशान है। परफेक्ट और फिट दिखने की होड़ में कोई बाजी मार ले जाता है तो कोई लाख कोशिशों के बाद भी हार जाता है और तो और उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास समय ही नहीं होता है कि वो अपनी फिटनेस पर ध्यान दें। इन्हीं सब बातों को देखते हुए हम आपको कुछ ऐसे बेस्ट स्लिमिंग डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपने बिजी शेड्यूल में भी बड़ी आसानी से फॉलो कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और तीसरे ही दिन से आपको अपने शरीर में फर्क भी नजर आने लगेगा। तो देर किस बात की इन तीनों ड्रिंक में जो आपको सूट करे उसे आप आज से ही ट्राई कर सकती हैं। ये है रेसिपी –

lemon mint drink

1 . लेमन मिंट ड्रिंक

अगर आपको लेमन और मिंट यानि पुदीना सूट करता है तो इससे बेहतर वेट लॉस ड्रिंक कोई और हो ही नहीं सकता। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए –  पुदीना के 10-12 पत्ते, एक नॉर्मल साइज का खीरा (पतला गोल कटा हुआ), एक चम्मच घीसा हुआ अदरक, एक नींबू (पतला गोल कटा हुआ) और 8 कप पानी।

कैसे बनाएं ये डिटॉक्स ड्रिंक – सबसे पहले एक कंटेनर में सभी चीजों को मिलाकर पूरी रात के लिए ढक कर छोड़ दें। अब अगले दिन सुबह कंटेनर में से पुदीने के पत्ते, नींबू के स्लाइस और अदरक को हटा दें। अब इस पानी को पूरे दिन भर पीते रहें और हो सकें तो रात तक इसे खत्म करने की कोशिश करें। इस सिलसिले को कम से कम एक महीने तक दोहराएं। आपको इसका फर्क जल्द ही अपने शरीर पर दिखने लगेगा।

aloe vera ginger lemon honey drink

2 . ऐलोवेरा मैजिक ड्रिंक

बहुत से लोगों को पुदीने से एलर्जी होती है ऐसे में आप ऐलोवेरा और शहद से बनी इस मैजिक ड्रिंक को बना सकते हैं। यकीन मानिए ये ड्रिंक आपके फैट को कुछ ही दिनों में मक्खन की तहर पिघला देगा। बस इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए – 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच अदरक का पाउडर या रस, 1 चम्मच नींबू का रस, 3 चम्मच ऐलोवेरा का जूस और 1 गिलास पानी।

कैसे बनाएं ये डिटॉक्स ड्रिंक – सबसे पहले एक गिलास में पानी लें और फिर इसमें ऐलोवेरा का जूस डाल लें। अब इसमें शहद और अदरक का पाउडर या रस, नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसे आप रोजना खाली पेट सुबह के टाइम नियम से पीएं और फिर देखिए ये ड्रिंक कैसे मैजिक दिखाता है।

laukijuice

3 . मल्टी टास्किंग स्लिमिंग ड्रिंक

लौकी से बनने वाला ये खास ड्रिंक आपका वजन घटाने के साथ-साथ आपके दिल और दिमाग का ख्याल भी रखेगी। वेट लॉस के लिए वैसे भी लौकी से बढ़िया सब्जी और कोई है ही नहीं। तो इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए – ताजा मुलायम लौकी ½ किलो, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, बारीक कटा हुए अदरक के टुकड़े, सेंधा नमक स्वादानुसार और आधा कप पानी।

कैसे बनाएं ये डिटॉक्स ड्रिंक – सबसे पहले लौकी के छिलके को पूरी तरह से उतारकर टुकड़े कर लें। अब मिक्सी में लौकी को डालकर उसमें काली मिर्च पाउडर, अदरक के टुकड़े डालकर इनका जूस बना लें। अब इस जूस एक गिलास में निकालकर इसमें आधा कप पानी, नींबू रस और नमक डालकर अच्छे मिक्स कर लें। और इसे रोजाना सुबह एक बार जरूर पीएं। फिर देखिए इसका कमाल, फिर आपको किसी भी तरह के वजन घटाने के तरीके जानने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

याद रखें – हां अगर आपको रिजल्ट जल्दी चाहिए तो इस स्लिमिंग ड्रिंक लेने के साथ-साथ रोज कम से कम आधा-पौन घंटा की वॉक जरूर करें और हो सकें तो जंक फूड से दूर रहें तभी मोटापा कंट्रोल में रहेगा और फैट बर्न होगा

इन्हें भी पढ़ें-

 प्राकृतिक तरीके से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 12 टिप्स

 ये 15 रुटीन टिप्स कर सकते हैं आपका Weight कम 

 प्राकृतिक तरीके से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 12 टिप्स

स्किन के लिए लौकी जूस के फायदे – Benefits Of Gourd juice For Skin