home / वेलनेस
रामायण के ‘सुग्रीव’ का हरियाणा के कालका में हुआ निधन

रामायण के ‘सुग्रीव’ का हरियाणा के कालका में हुआ निधन

कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते जहां टीवी सीरियल्स की शूटिंग के रुक जाने से एंटरटेनमेंट चैनल्स को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है, वहीं दूरदर्शन (Doordarshan) ने अपने पुराने आइकॉनिक सीरियल्स को फिर से टेलीकास्ट करना शुरू कर दिया है। आज-कल हर घर में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामायण (Ramayan), महाभारत, शक्तिमान आदि सीरियल्स को सपरिवार देखा जा रहा है। हाल ही में रामायण के एक किरदार को निभाने वाले पात्र से जुड़ा दुखद समाचार मीडिया में आया है।

नहीं रहे सुग्रीव!

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाली रामानंद सागर की रामायण के बारे में अब देश का बच्चा-बच्चा जानता है। इस ऐतिहासिक सीरियल के रीटेलीकास्ट होने से इसकी लोकप्रियता में अचानक काफी इज़ाफा देखा गया है। हालांकि, मीडिया में अब इस सीरियल के एक पात्र से जुड़ी दुखद खबर सामने आई है। सीरियल में ‘सुग्रीव’ (Sugreev) का किरदार निभाकर लोकप्रिय हुए टीवी एक्टर श्याम सुंदर कलानी (Shyam Sundar Kalani) ने हाल ही में हरियाणा स्थित कालका के पास पिंजौर नामक जगह पर अंतिम सांस ली है। वे लंबे समय से एंटरटेनमेंट की दुनिया और सुर्खियों से काफी दूर थे।

कैंसर से हुआ निधन

खबरों की मानें तो एक्टर श्याम सुंदर कलानी कैंसर से पीड़ित थे, पिछले कुछ दिनों से उनकी हालत ठीक नहीं थी और उसी के चलते उनका निधन हो गया। रामानंद सागर की रामायण में श्रीराम का किरदार निभाकर चर्चित हुए एक्टर अरुण गोविल (Arun Govil) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

उन्होंने शोक संदेश में लिखा, ‘श्री श्याम सुंदर के निधन की खबर से मैं दुखी हूं। उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाया था। वे बहुत अच्छी शख्सियत वाले सज्जन व्यक्ति थे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे!’

रामायण में चल रहा युद्ध

बेहद चर्चित व ऐतिहासिक रामायण के दोबारा टेलीकास्ट होने का टीआरपी पर खासतौर से असर देखा जा रहा है। इस रामायण को रामानंद सागर ने निर्देशित किया था। एक बार फिर से लोगों को बेहद चाव से टीवी के आगे बैठकर अगले एपिसोड का इंतज़ार करते हुए देखा जा रहा है।

रामायण में आज-कल सुग्रीव-बाली युद्ध के एपिसोड का प्रसारण किया जा रहा है। इस युद्ध प्रकरण में सुग्रीव के राज्याभिषेक के साथ ही उनका श्रीराम को मदद का आश्वासन देने वाला दृश्य दिखाया जा रहा है।
ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे!

POPxo के साथ घर बैठे सीखें नई स्किल्स। तो तैयार हो जाइए ऐप के #POPxoLive पर हमारे टैलेंटेड होस्ट को जॉइन करने के लिए। डाउनलोड करें POPxo ऐप और पढ़िए स्टोरी, देखिए वीडियो और सीखिए कुछ नया…
यहां से डाउनलोड करें POPxo ऐप – https://popxo.app.link/9irZMGx6i5

09 Apr 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text