ADVERTISEMENT
home / लाइफस्टाइल
Banana Eating Tips

Banana Eating Tips : केला खाने के बाद कभी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, होता है नुकसान

अपने आहार में कुछ बातों का ध्यानपूर्वक पालन करने की सलाह दी जाती है। सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। जैसे कि केला खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि केला और कुछ चीजों को एक साथ खाने से हमें परेशानी हो सकती है। स्वास्थ्य संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

केला एक ऐसा फल है जो हमें आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। अगर आप अपने दैनिक आहार में केले को शामिल करते हैं, तो आप अच्छे स्वास्थ्य परिणाम देख सकते हैं। केले में पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, बी, सी और विटामिन बी6 होता है। अगर पहले से ही आप का वजन ज्यादा है, तो केला आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है और आपकी आंत को भी स्वस्थ रख सकता है।

केला खाने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन | This Foods Avoided After Eating Banana Tips in Hindi

विशेषज्ञों के अनुसार, केले के पकने के साथ उसमें पोषक तत्वों का स्तर लगातार बढ़ता जाता है। काले केले सफेद रक्त कोशिकाओं के लिए हरे केले की तुलना में 8 गुना अधिक प्रभावी होते हैं। इसके अलावा केले में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है, जो वजन कम करने और पेट की कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होता है। लेकिन, एक बात का ध्यान रखें कि केला खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। तो आइए जानते है इस बारे में –

केला खाने के बाद दाल नहीं खानी चाहिए

केला खाने के बाद किसी भी तरह की दाल नहीं खानी चाहिए। मसूर और अरहर जैसी दालों में कई पोषक तत्व होते हैं। लेकिन केले का सेवन हानिकारक होता है। सेहत के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है। इसके अतिरिक्त, केले में मौजूद फाइबर प्रोटीन के पचने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है, जिससे पेट खराब होने सहित सभी प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं।

ADVERTISEMENT

केला खाने के बाद दही नहीं खाना चाहिए

दही खट्टा और ठंडा होता है। गर्मियों में दही खाने की सलाह दी जाती है। बेशक आप उस बात का पालन करें। क्‍योंकि शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए दही का सेवन करना फायदेमंद होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि केला खाने के बाद दही नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे अपच और एसिडिटी होती है।

केले और दही दोनों एक दूसरे के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और सख्त प्रोबायोटिक्स बन जाते हैं। इससे पेट में गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है। इसलिए केला खाने के बाद दही खाने से बचें।
जवां स्किन के लिए केला और एलोवेरा से बना फेस पैक करें ट्राई,

केला खाने के बाद चाय न पियें

चाय और केला दोनों ही खराब खाद्य संयोजन हैं और आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए कभी भी केला खाकर चाय नहीं पीनी चाहिए। या फिर चाय पीने के बाद केला ना खाएं। इससे कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

केले के सेवन के दौरान इन बातों का भी रखें ध्यान

  • केले को सुबह जल्दी खाली पेट या रात को नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे कफ में जलन होने की संभावना होती है।
  • सुबह खाली पेट केला खाने से गैस, पेट दर्द, उल्टी, डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • बच्चों को केला दोपहर के समय ही देना चाहिए ताकि केला खाने से उन्हें सर्दी या कफ की समस्या न हो।
  • दिन में एक या दो केले ही खाएं। क्योंकि इससे ज्यादा खाने से वजन तेजी से बढ़ता है।

जानिए केला खाने के फायदे

ADVERTISEMENT
05 May 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT
good points logo

good points text