home / वेडिंग
Bride Guide: शादी के लिये लहंगा खरीदने जा रही हैं तो इन 5 बातों का जरूर से रखें ध्यान

Bride Guide: शादी के लिये लहंगा खरीदने जा रही हैं तो इन 5 बातों का जरूर से रखें ध्यान

दिवाली के बाद शादियों का सीजन शुरू हो जाता है। शादी की खरीदारी एक बड़ी बात है। ऐसे में अगर दुल्हन की साड़ी या लहंगे की खरीदारी गलत हो जाती है तो समझो पूरा लुक ही खराब हो सकता है। वैसे भी अगर आपकी शादी होने में ज्यादा समय नहीं बचा है तो आप ब्राइडल लहंगा 2-3 बार ट्राई करके भी नहीं देख सकती हैं, ऐसे में आपको जरूरत है स्मार्ट शॉपिंग की है। 

शादी का लहंगा खरीदने जा रही हैं तो फॉलो करें ये टिप्स Things to keep in mind before purchasing your bridal lehenga in hindi

अपनी शानदार शादी के मौके पर एक दिलकश लुभावन लहंगा पहनना हर लड़की का सपना होता है। अगर आप भी शादी का लहंगा खरीदने जा रही हैं, तो पहले थोड़ा होमवर्क जरूर कर लें, ताकि आपको बाद में पछतावा न हो। तो आइए जानते हैं उन 5 खास टिप्स के बारे में जो आपको ब्राइडल लहंगा खरीदते समय ध्यान में रखना है – 

रिसर्च में छोड़े कोई भी कसर 

अपना पसंदीदा लहंगा खरीदने के लिए सीधे बाजार न चली जाएं। उससे पहले थोड़ा होमवर्क यानि कि रिसर्च कर लें। इसके लिए आपको इंटरनेट पर कई साइट्स पर अपने पसंद के अनुसार लहंगे के इतने सारे डिजाइन मिल जाएंगे, कि आप बाजार में जाकर रिफरेंस दे सकती हैं कि आपको किस तरह का लहंगा चाहिए। यहीं नहीं आप बजट का भी ध्यान रख सकती हैं कि आपको बजार में लहंगा की ज्यादा कीमत तो नहीं देनी पड़ रही है।

सही फैब्रिक का करें चुनाव

शादी के कपड़ो की खरीददारी करते समय लोग मटेरियल और फैब्रिक पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि इसे कौन-सा 10 बार पहनना है। लेकिन आपकी यही गलती आपको शादी के दिन परफेक्ट लुक देने में फेल कर सकती है। खासतौर पर तो होने वाली दुल्हन को अपने आउटफिट के फैब्रिक का चयन सही करना आना चाहिए, नहीं तो ये आपके लुक को खराब कर सकता है। इसीलिए लहंगा खरीदते समय उसके मटैरियल और फैब्रिक पर भी ध्यान दें कि कहीं आप इसमें ज्यादा हैवी या स्लिम तो नहीं नजर आ रही हैं। 

स्किन टोन का जरूर रखें ध्यान 

अपनी शादी के लिए लहंगा खरीदना बहुत बड़ी बात होती है। खरीदारी करते समय, इस बात पर पूरा ध्यान दें कि आपका स्किन टोन कैसा है? आप पर किस तरह के रंग ज्यादा जंचेंगे। इसलिए रंग का चुनाव बहुत सोच-समझकर करें। लहंगे को स्किन टोन के हिसाब से लगाने से आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जायेगी।

अल्टरेशन को दें

लहंगा एक बार घर ले आएं तो उसे सिर्फ अलमारी में ही न रखे रहने दें। 2-3 बार इसे पहनकर देखें  या फ़िटिंग को और भी बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइनर को अल्टरेशन के लिए दें। डिजाइनर फिटिंग को इस तरह से करेगा जो आपको सूट करे। अगर आपके पास परफेक्ट फिटिंग नहीं है तो इतनी महंगी ड्रेस के साथ भी आप अजीब लगेंगी। इसीलिए लहंगा ट्राई करके जरूर देखें।

अपने बॉडी शेप को समझें 

शादी के लिए लहंगा चुनते समय लड़कियां बॉडी शेप की परवाह नहीं करती हैं। लहंगे की खरीददारी के समय किसी मॉडल या डमी को देखना बहुत भ्रमित करने वाला हो सकता है। क्योंकि एक मॉडल और आपके शरीर की संरचना में एक निश्चित अंतर होता है। इसलिए कोशिश करें कि आपको जो भी लहंगा पसंद आ रहा है उसे पहनकर जरूर ट्राई करें। खासतौर पर अगर आप प्लस साइज हैं तो अपने बुटीक या डिजाइनर को अपने बॉडी शेप के अनुसार ही लहंगा स्टिच करने को कहें, नहीं तो ये आपको ओवर साइज दिखा सकता है।

ये भी पढ़ें –
ऑनलाइन रेडीमेड डिजाइनर ब्लाउज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान
फेस्टिव सीजन के लिए परफेक्ट है शिल्पा शेट्टी कुंद्रा का ये पिंक लहंगा सेट, देखें Pics
क्या आपकी भी लेगिंग्स जल्दी खराब हो जाती हैं? तो जानें उसके रखरखाव का सही तरीका और Tips
इन Tips की मदद से नेट की साड़ी या सूट की करें देखभाल और रखरखाव
ब्रंच डेट के लिए परफेक्ट है अलाया एफ का ग्रीन स्कर्ट और व्हाइट क्रॉप टॉप लुक, देखे Pics
इन तरीकों से रखें अपने लेदर के कपड़ों और एक्सेसरी का ध्यान 

09 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text