home / फैशन
क्या आपकी भी लेगिंग्स जल्दी खराब हो जाती हैं? तो जानें उसके रखरखाव का सही तरीका और Tips

क्या आपकी भी लेगिंग्स जल्दी खराब हो जाती हैं? तो जानें उसके रखरखाव का सही तरीका और Tips

आरामदायक बॉटम वियर में लेगिंग्स एक अच्छा विकल्प है। इसीलिए हर लड़की के वॉडरोब में लेगिंग्स जरूर शामिल होती है। वहीं जब आप कोई कुर्ती खरदीते हैं तो सबसे पहले उससे मैचिंग दुपट्टे और लेगिंग्स का ही ख्याल आता है। आजकल कुर्तियों के साथ-साथ टी-शर्ट पर लेगिंग पहनने का चलन बढ़ रहा है। ज्यादातर लोग बिना ब्रांड और क्वालिटी चेक किये ही लेगिंग्स खरीद लेते हैं। वैसे लेगिंग्स चाहे कितनी भी महंगी क्यों न हों, वो एक समय के बाद खराब होने लगती है। 

इन तरीकों से करेंगे लेगिंग्स का रखरखाव तो जल्दी नहीं होगी खराब how to make your leggings last longer tips in hindi 

अक्सर हमने देखा है कि एक समय के बाद कुर्ता वैसे का वैसे ही रहता है और लेगिंग खराब हो जाती है। लेगिंग्स कुछ बार पहनने के बाद ही लूज होने लगती है तो कभी कभी लेगिंग्स का कपड़ा घिसने लगता है और उसमें रोये भी आ जाते हैं। लेगिंग कितनी भी महंगी क्यों न हो, मानसिकता यह है कि वे खराब हो जाएंगी। इसीलिए इसे खराब होते ही हम तुरंत एक नई लेगिंग ले आते है। लेकिन थोड़ी सी देखभाल से आपकी लेगिंग लंबे समय तक टिकेगी और पैसे की भी बचत होगी। तो आइए जानते हैं कि लेगिंग्स का रखरखाव करने का सही तरीका और साथ इसे लंबे समय तक नया बनाये रखने के टिप्स।

लेगिंग्स को लगातार न धोएं

अगर कपड़े बहुत ज्यादा धोए जाते हैं, तो वे जल्दी खराब हो जाते हैं। उनका ड्यूरोबिलिटी कम हो जाती है। लेगिंग के बारे में भी यही सच है। ज्यादा धोने से यह जल्दी खराब हो जाती है। इसलिए इसे दो से तीन बार इस्तेमाल करने के बाद ही धोएं। 

लेगिंग्स को इस तरह से धोएं

कपड़े धोते समय, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह किस कपड़े से बना है। लेगिंग स्ट्रेचेबल होती है, इसमें नायलॉन, कॉटन, स्पैन्डेक्स जैसे कपड़े होते हैं। इसलिए धोते समय सावधानी बरतनी चाहिए। यानी बिना ज्यादा जोर से धोए इसे हल्के हाथों से बिना ज्यादा जोर से रगड़े ही धोएं। ताकि इसका इलास्टिक खराब न हो। मशीन की जगह इसे हाथ से धोना ज्यादा सही रहता है। लेगिंग्स की चमक बरकरार रहे इसके लिए हमेशा इसे उल्टा करके ही धोएं।

फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल न करें

लेगिंग को धोने के लिए फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल न करें। स्पैन्डेक्स, पॉलिएस्टर जैसे कपड़ों पर इसका इस्तेमाल करने से बचें। फैब्रिक सॉफ्टनर की जगह आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप लेगिंग्स को आधे घंटे के लिए ठंडे पानी और सिरके में भिगोकर धो सकते हैं। इससे इसकी चमक और क्वालिटी दोनों ही बरकरार रहेगी।

लेगिंग सुखाने का सही तरीका

धोने के बाद लेगिंग्स को अच्छी तरह से सुखाना चाहिए। चिलचिलाती धूप में लेगिंग्स को न सुखाएं और साथ ही इसे ड्रायर में न सुखाएं। ड्रायर की हिट से लेगिंग जल्दी खराब हो जाती है। उसे छेद होने लगेंगे और रोये भी। लेगिंग को तेज धूप की बजाय छांव में या फिर घर के अंदर हवा में सुखाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें –
इन Tips की मदद से नेट की साड़ी या सूट की करें देखभाल और रखरखाव
ब्रंच डेट के लिए परफेक्ट है अलाया एफ का ग्रीन स्कर्ट और व्हाइट क्रॉप टॉप लुक, देखे Pics
इन तरीकों से रखें अपने लेदर के कपड़ों और एक्सेसरी का ध्यान 
मानसून में किस तरह के फैब्रिक वाले कपड़े नहीं पहनने चाहिए 
साड़ी में परफेक्ट शेप और फिगर पाने के लिए ऐसे करें सही पेटीकोट का चुनाव

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

23 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text