DIY फैशन

इन टिप्स की मदद से अपने लेदर के कपड़ों और एक्सेसरीज का रखें ध्यान

Megha SharmaMegha Sharma  |  Feb 17, 2021
Tips to take care of leather accessories in Hindi
क्लासी, हार्डवीयरिंग और ड्यूरेबल लेदर के कपड़े (Leather Clothes) और एक्सेसरी आपकी क्लोसेट में जरूर होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि लेदर के ये कपड़े और एक्सेसरीज को खास देखभाल की जरूरत होती है ताकि वो अधिक वक्त तक इस्तेमाल किए जा सकें और इस वजह से हम यहां आपके लिए लेदर के कपड़ों और एक्सेसरीज की देखभाल करने के लिए कुछ बहुत ही अच्छी टिप्स लेकर आए हैं। इन टिप्स की मदद से आप आसानी से अपने लेदर के कपड़ों और एक्सेसरीज का ध्यान रख सकते हैं।

इन तरीकों से रखें अपने लेदर के कपड़ों और एक्सेसरी का ध्यान- Guide to take Care of Leather Clothes and Accessories in Hindi

रोजाना ऐसे रखें लेदर के कपड़ों का ध्यान

– दरअसल, लेदर तेल और ग्रीस को सोख लेता है। इस वजह से लेदर जैकेट, वॉलेट या फिर लेदर के हैंडबैग का इस्तेमाल करने के बाद उन्हें सूखे और हल्के गीले कपड़े से साफ कर लें।
– यदि आप अपने लेदर के कपड़ों को फ्रेश रखना चाहते हैं तो उन्हें हर कुछ हफ्तों बाद बाहर निकाल कर रखें।
– लेदर वक्त के साथ अपना आकार बदल सकता है या फिर स्ट्रेच हो सकता है और उसे अवॉइड करने के लिए आपको अपने वॉलेट में अधिक सामान नहीं रखना चाहिए। वहीं जैकेट या फिर लेदर के अन्य कपड़ों को हैंगर पर टांगे ताकि वो खराब ना हों।
– इसके अलावा लेदर की चीजों का ध्यान से इस्तेमाल करें ताकि उन पर स्क्रैच आदि ना पड़ें।

लेदर की सफाई

लेदर कि किसी चीज पर यदि दाग लग जाए तो उसे जल्द से जल्द हटा दें। वहीं पानी से भी आप लेदर को साफ कर सकते हैं लेकिन उसके बाद लेदर को नैचुरल हवा से सूखने दें और किसी तरह के हीटिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें। यदि लेदर पर इंक का निशान पड़ जाता है तो एलकोहल से उसे साफ करें। वहीं तेल से लगने वाले दागों को कॉर्नस्टार्च से हटाएं और कुछ घटों के लिए इसे लगा छोड़ दें। वहीं लेदर को ब्रश की जगह सॉफ्ट कपड़े से साफ करें।
– हर 6 महीनों में अपने लेदर के कपड़ों पर स्पेशल लेदर स्प्रे का इस्तेमाल करें और उन्हें साफ करें। इसके लिए क्लीनिंग प्रोडक्ट पर दी गई इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें। साथ ही  पहले थोड़े से हिस्से पर क्लीनिं प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और टेस्ट कर लें ताकि आप अपने कपड़ों को नुक्सान ना पहुंचाएं।
– इसके अलावा लेदर की चीजों पर केमिकल क्लीनर और कंडिशनर आदि का इस्तेमाल ना करें।

इन तरीकों से लेदर को करें स्टोर

लेदर के कपड़ों और एक्सेसरीज को सूखी और ड्राई जगह पर धूप की किरणों से दूर स्टोर करें।
– इसके अलावा लेदर के हैंडबैग को टांग कर ना रखें वर्ना इससे वक्त के साथ बैग की स्ट्रैप खराब हो सकती है।
– वहीं लेदर के जूते और हैंडबैग को डस्ट बैग या फिर नैचुरल फैब्रिक से बने पिलॉकेस में स्टोर करें। वहीं स्ट्रैप को खोल कर रखें ताकि बकल पर निशान ना पड़े। इसके अलावा बैग की शेप को बनाए रखने के लिए एसिड फ्री टिशू को बैग के अंदर रखें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!